ekterya.com

मानचित्र का उपयोग कैसे करें

पार्कों के सरल मानचित्रों से लेकर विस्तृत भौगोलिक नक्शे तक मानचित्रों की कई किस्में हैं। प्रकार के नक्शे के बीच अंतर जानने के लिए आपको उन सभी की बुनियादी अवधारणाओं को समझने में मदद मिलेगी और आपको कहां जाना चाहिए

चरणों

भाग 1

किसी मानचित्र के घटकों को समझें
चित्र का उपयोग करें एक मानचित्र चरण 1 का उपयोग करें
1
नक्शे के बीच मूलभूत अंतर जानें। नक्शे के प्रकार वे दिखाए जाने वाले स्थान के रूप में विविध हैं। विशिष्ट पार्क मैप्स से स्थलाकृतिक सुविधाओं के जटिल मानचित्रों के लिए, आप किसी भी मानचित्र किस्म के भेद और विशिष्ट विशेषताओं को सीख सकते हैं ताकि आप समझ सकें कि इसका सही ढंग से उपयोग कैसे करना है
  • भौगोलिक मानचित्र का उपयोग इलाके की विशिष्ट विशेषताओं को दिखाने के लिए किया जाता है, जो ऊंचाई और सटीक भौगोलिक विशेषताओं को स्केल करने के साथ-साथ देशांतर और अक्षांश के चिह्नक दिखाते हैं। यह नक्शे के सबसे सटीक वर्ग हैं और क्षेत्र में हाईकर्स, जीवित रहने वालों और सेना के द्वारा उपयोग किया जाता है। इन मानचित्रों को नेविगेशन के लिए ज्यादातर कम्पास के उपयोग की आवश्यकता होती है।
  • रोड मैप्स या एटलस एक विशिष्ट क्षेत्र में सड़कों, राज्य के राजमार्गों और अन्य सड़कों को दिखाने के लिए इस्तेमाल किए गए विस्तृत नक्शे हैं। सड़क के नक्शे अलग-अलग शहरों के लिए उपलब्ध हैं या पूरे देश में यात्रा के लिए बड़े पैमाने पर उपलब्ध हैं। कार द्वारा यात्रा अक्सर एक सड़क के नक्शे के साथ आसान है।
  • विशिष्ट प्रयोजनों के क्षेत्र और नक्शे के दो आयामी नक्शे मनोरंजन पार्क, निशान गाइड, पर्यटन और अन्य प्रकार की घटनाओं जैसी चीजों में उपयोग किए जाते हैं जहां सटीक दूरी को समझना इतना महत्वपूर्ण नहीं है। एक मछली पकड़ने के स्थान पर स्केच किए गए नक्शा इस प्रकार के नक्शे का एक उदाहरण होगा। हालांकि ये मैप्स काफी सटीक हो सकते हैं, लेकिन सामान्यतः वे पैमाने पर नहीं आते हैं।
  • एक नक्शा चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    मानचित्र को सही दिशा देने के लिए पौराणिक कथा का प्रयोग करें। नक्शे के एक कोने में, उत्तर और दक्षिण को स्पष्ट रूप से लेबल किया जाना चाहिए ताकि मानचित्र के संबंध में आपके पास अभिविन्यास की मूल भावना हो और आप इसे सही ढंग से उन्मुख कर सकते हैं। यह जानना मुश्किल है कि क्या आपको किसी सड़क के नक्शे पर दाहिनी ओर बायीं ओर मुड़ना है, उदाहरण के लिए, यदि आप इसे गलत तरीके से पढ़ रहे हैं
  • चित्र का प्रयोग करें मानचित्र का प्रयोग करें चरण 3
    3
    मानचित्र के पैमाने को जानें विस्तृत नक्शे में, जैसे कि रोड मैप्स और स्थलाकृतिक मानचित्र, पैमाने मानचित्र में कहीं कहीं इंगित किया जाता है ताकि आप समझ सकें कि नक्शे पर दो बिंदुओं के बीच की दूरी का प्रतिनिधित्व कैसे किया जाता है। उदाहरण के लिए, 2.5 सेमी (1 इंच) 1.6 किमी (1 मील) या किसी अन्य दूरी इकाई के बराबर हो सकता है। यह समझने के लिए कि कितने दो बिंदु हैं, आप इसे नक्शे पर माप सकते हैं और फिर यह सोचने के लिए गणना करें कि किसी विशेष स्थान कितनी दूर है और कितनी देर तक वह वहां पहुंचने में कितना समय लगेगा।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें मानचित्र 4 का प्रयोग करें
    4
    अन्य महत्वपूर्ण जानकारी की पहचान करने के लिए कुंजी का उपयोग करें। रंग छायांकन, प्रतीकों और अन्य प्रकार की छवियों के अर्थ कुछ नक्शे में शामिल किए जाएंगे और इन्हें इसी उत्तर कुंजी में पहचाना जाना चाहिए जो प्रतीक के साथ अर्थ से मेल खाता हो। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, एक नक्शा लाल की कुछ छायांकित क्षेत्रों से बना होती है, जो लहरों के प्रतीक के साथ होती है, आपको यह पता लगाने की कुंजी की जांच करनी पड़ सकती है कि यह समुद्र तट के क्षेत्र में उच्च ज्वार चेतावनी के साथ स्थान है।
  • प्रत्येक मानचित्र अलग-अलग तरीकों से अलग-अलग प्रतीकों का उपयोग करेगा, इसलिए हमेशा कुंजी को स्थगित करना महत्वपूर्ण होता है उदाहरण के लिए, कई निशान मानचित्रों पर, एक बिंदीदार रेखा का अर्थ है कि एक निशान अनजान है, जबकि अन्य प्रकार के नक्शे पर एक बिंदीदार रेखा एक सीमा या किसी अन्य मार्कर का संकेत दे सकता है विभिन्न प्रतीकों की व्याख्या करने के लिए हमेशा कुंजी से परामर्श करें
  • भाग 2

    नक्शे के साथ यात्रा करें

    Video: How to Use Google Map Without Internet इंटरनेट के बिना Google मानचित्र का उपयोग कैसे करें

    चित्र का प्रयोग करें एक मानचित्र का चरण 5 देखें
    1
    नक्शे पर और आपके सामने मुख्य विशेषताएं पहचानें आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अधिकांश मानचित्रों के लिए, आपको यात्रा करने के लिए बस कुछ चीजें करना होगा नक्शे पर आपकी वर्तमान स्थिति को मानचित्र के संदर्भ के बिंदुओं को पहचानने और मानचित्र पर स्थानचिह्नों को पहचानने और इन संकेतकों के आधार पर अपनी अगली चालें अनुमानित करें। मानचित्र का उपयोग करने से आपके सिर को ऊपर उठाना और पेज पर लाइनों को पढ़ना जितना ज्यादा हो उतना ज़रूरी है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक संकेत पर देख सकते हैं कि आप शहर से 32 किमी (20 मील) हैं, तो उसे नक्शे पर रखें और आपको यह पता चलेगा कि आप कहां हैं। अगर आप नहीं जानते हैं कि आप किस दिशा में यात्रा कर रहे हैं, तो शहर के हर तरफ शहरों को देखें, जिन पर आप जाना चाहिए और ध्यान दें कि इन पड़ोसी शहरों में आप पहली बार किस दिशा से आते हैं, आप किस दिशा से आते हैं
    • यदि आप ट्रेल गाइड या हाइकिंग मैप का उपयोग कर रहे हैं, तो आप कहां का पता लगाने के लिए चौराहों का उपयोग करें। यदि आप दो ट्रेल्स की शुरुआत में आते हैं, तो नक्शे पर उस चौराहे को इंगित करें और आपको पता चल जाएगा कि आप कहां हैं। मानचित्र में अपने आप को दिशा में ओरिएंट करें जिसमें प्रत्येक पथ आपकी स्थिति से निर्देशित होता है और आप जहां जाना चाहते हैं इसके अनुसार अपना मार्ग चुनना।
    • आप अपने मार्ग को पहले से ही प्लॉट करने के लिए मानचित्र का उपयोग कर सकते हैं और अगर आपकी योजना का विस्तृत विवरण है, तो आप इसे दस्ताने डिब्बे में बचा सकते हैं। यदि आपको हवाई अड्डे पर ले जाना है, तो आप अपने मार्ग का पता लगा सकते हैं और इसे नीचे लिख सकते हैं, बारी से मोड़ सकते हैं, और त्वरित पहुंच के लिए इसे पहिया पर रख सकते हैं।
  • चित्र का प्रयोग करें मानचित्र का प्रयोग करें चरण 6
    2
    भौगोलिक नक्शे के साथ एक कम्पास का इस्तेमाल करना सीखें अधिक जटिल नक्शे में आमतौर पर आपको कम्पास का उपयोग करने के लिए ठीक से मार्गदर्शन करने की ज़रूरत होती है और समझ में आता है कि आप अपने निर्देशों के संबंध में कैसे स्थिति पा सकते हैं। यदि आप खो गए हैं या मैप पर एक स्थान से दूसरे स्थान पर अपना रास्ता ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको शारीरिक रूप से एक संदर्भ बिंदु ढूंढना है और तदनुसार उन्मुख होना चाहिए, एक कंपास का उपयोग करें या जीपीएस का उपयोग करें
  • यदि आपके पास जीपीएस है, तो आप अपने सटीक निर्देशांक के आधार पर सामान्य मार्ग को साजिश करने के लिए स्थलाकृतिक मानचित्रों का उपयोग भी कर सकते हैं। नक्शे पर अक्षांश और देशांतर मार्करों का उपयोग करें, यह पता लगाने की कोशिश करें कि आप कहां हैं, इलाके को पढ़ें और फिर आपको कहां जाने की जरूरत के लिए एक मार्ग का प्लॉट करें।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास जीपीएस है, तो यह कम्पास का उपयोग करने के लिए अभी भी बहुत आसान है, इसका अनुमान लगाने के लिए आप किस दिशा में यात्रा कर रहे हैं उसके संबंध में हैं। आप कम्पास के उपयोग से आसानी से कोर्स कर सकते हैं।
  • एक मानचित्र का प्रयोग करें शीर्षक 7 चित्र
    3



    नक्शे पर अपना यात्रा पता ट्रांसस्ज़ेबल करें। अगर आप जानते हैं कि आप कहां हैं और आपको यह पता कैसे करना है कि आप कहां जाना चाहते हैं, नक्शे का विस्तार करें और उस पर कंपास रखें ताकि ओरिएंटेशन तीर सही उत्तर के लिए इंगित करे।
  • कम्पास को स्लाइड करें ताकि कंपास का किनारा आपकी वर्तमान स्थिति से गुजरता हो और ओरिएंटेशन तीर अंक उत्तर।
  • अपनी वर्तमान स्थिति से कम्पास के किनारे के किनारे एक रेखा खींचना यदि आप इस ओरिएंटेशन को रखते हैं, तो आपकी वर्तमान स्थिति का पथ उस रेखा के साथ होगा, जिस पर आपने नक्शा खींचा है।
  • चित्र का प्रयोग करें मानचित्र का प्रयोग करें चरण 8
    4
    अपने आप को उन्मुख करने के लिए जानें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किस तरह से यात्रा की जाए और आपको पता लगाना है, उस पर विस्तारित मानचित्र और कम्पास के साथ शुरू करें अपनी वर्तमान स्थिति के बीच एक रेखा खींचना और आप कहां जाना चाहते हैं, फिर कम्पास डायल को चालू करें ताकि ओरिएंटेशन तीर अंक उत्तर मिल सके। यह मानचित्र पर उत्तर और दक्षिण मार्कर के साथ कम्पास के ओरिएंटेशन लाइन को संरेखित करना चाहिए।
  • स्थानांतरित करने के लिए, आपके सामने विपरीत दिशा में ओर इशारा करते हुए तीर के साथ क्षैतिज रूप से आपके सामने कम्पास को रखें। आप अपनी तीर का मार्गदर्शन करने के लिए इस तीर का उपयोग करेंगे।
  • अपने शरीर को चालू करें ताकि चुंबकीय सुई के उत्तर की ओर उन्मुखीकरण सुई के साथ गठबंधन हो और आप सही दिशा में इंगित कर रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें मानचित्र 9 का प्रयोग करें
    5
    जब आप खो जाते हैं तो अपनी स्थिति को त्रिकोण में जानें। यदि आप नहीं जानते कि आप कहां हैं और आपको नहीं पता है कि आप कहां जा रहे हैं, जहां आप जा रहे हैं, तो आप उस सामान्य क्षेत्र का पता लगा सकते हैं जिसमें आप अपनी स्थिति को त्रिकोणीय बनाना सीख रहे हैं। यह अस्तित्व प्रशिक्षण में सबसे महत्वपूर्ण मानचित्र कौशलों में से एक है। अपनी स्थिति को त्रिकोणीय बनाने के लिए, मानचित्र पर तीन संदर्भ बिंदु ढूंढकर शुरू करें, जिसे आप शारीरिक रूप से देख सकते हैं।
  • दिशा के एक तीर को संदर्भ बिंदुओं पर इंगित करें और फिर रीडिंग के अनुसार कम्पास और मैप का पता लगाएं। अपने निर्देशांक को नक्शा पर स्थानांतरित करने के लिए, कम्पास प्लेट के फ्लैट हिस्से के साथ तीन पंक्तियां खींचें। यह एक त्रिकोण बनाना चाहिए, जो आपकी वर्तमान स्थिति होना चाहिए। यह सही नहीं होगा, लेकिन यह एक अनुमान है।
  • भाग 3

    विशिष्ट मानचित्र प्रकारों का उपयोग करें
    एक मानचित्र का शीर्षक टाइप करें चित्र 10
    1
    सड़क के नक्शे के साथ एक यात्रा की योजना बनाएं। लंबी पैदल यात्रा के नक्शे, साइकिल चालन और प्रकृति निशान नक्शे, सड़क के नक्शे, और समुद्री और झील के नक्शे सहित नेविगेशन मानचित्र के कई प्रकार हैं। कार की यात्रा या किसी अन्य भ्रमण की योजना का सबसे क्लासिक और पुराना तरीका यह है कि उसे एक रोड मैप पर ट्रेस करना होगा।
    • एक नक्शा का परीक्षण करके एक प्राकृतिक पार्क के माध्यम से एक दिन के लिए चलना या बाइक की सवारी का अनुमान लगाएं। शायद आप यह पता लगा सकते हैं कि निशान कितना कठिन है, आप जिस यात्रा की यात्रा करेंगे और निशान के साथ रुचि की अन्य साइटें
    • सड़क मानचित्रों को देखकर एक यात्रा की योजना बनाएं। मुख्य सड़कों और ग्रामीण सड़कों अक्सर नक्शे पर दिखाई देते हैं और यात्रा करते समय आपको कई विकल्प प्रदान करते हैं।
  • चित्र का प्रयोग करें एक मानचित्र का चरण 11
    2

    Video: भारत का मानचित्र राज्यों सहित ट्रिक्स के साथ याद करें // भारत एमएपी चाल // तकनीक समाचार यूएसए //

    दूसरों के साथ समन्वय करने के लिए क्षेत्र के मानचित्र का उपयोग करें सड़क पर एक चक्कर या निर्माण के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए नक्शे का उपयोग किया जा सकता है परिवहन विभाग मानचित्रों का उपयोग निर्माण, रिक्तियां या सड़क बंद करने के बारे में विस्तृत जानकारी के साथ करते हैं ताकि यात्रियों को नवीनतम सड़क की स्थिति के बारे में सूचित किया जा सके।
  • चित्र का प्रयोग करें एक मानचित्र का चरण 12
    3
    क्षेत्र के नक्शे के साथ स्थानिक संबंधों की जांच करें। नक्शे अक्सर ज़ोनिंग और निर्माण में उपयोग किए जाते हैं यह निर्धारित करने के लिए कि कितनी दूर एक दूसरे से हैं और कितनी दूर होनी चाहिए। योजनाओं और क्षेत्रीय समितियां जिलों को विभाजित करने के लिए नियमित रूप से मानचित्रों का उपयोग करती हैं या बुनियादी ढांचे के निर्माण का काम करती हैं, और स्वामित्व का प्रदर्शन करने के लिए। कार्यों और अनुबंधों में वैधानिक विवरण के साथ नक्शे शामिल हैं।
  • कुछ मानचित्रों को आपराधिक गतिविधि का अनुमान लगाने के लिए उपयोग किया जाता है। आपराधिक फॉरेन्सिक दल अपराध स्थानों को ढूंढने के लिए मानचित्रों का उपयोग करते हैं और संदिग्ध अपराधियों के भविष्य के व्यवहार की भविष्यवाणी करते हैं।
  • नक्शे के साथ राजनीतिक जानकारी दर्शाता है मतदाताओं को अक्सर जिला मैप्स द्वारा अपने मतदान स्थानों पर निर्देशित किया जाता है। राजनीतिज्ञों ने अपने भौगोलिक स्थान के आधार पर मतदाताओं का प्रतिनिधित्व किया, आसानी से नक्शे पर प्रदर्शित किया गया।
  • समुदाय के लिए संभावित परियोजनाओं के स्थानों का प्रदर्शन करें, जैसे कि नए पार्क, पार्किंग स्थल या सामुदायिक केंद्र
  • चित्र का प्रयोग करें मानचित्र 13 का प्रयोग करें
    4
    मौसम के पूर्वानुमान की जांच करने के लिए मौसम के नक्शे से परामर्श करें। मौसमविदों ने तूफान, गर्म और ठंडे मोर्चों और तापमान में बदलाव दिखाने के लिए नक्शे बनाते हैं। लोग नक्शा देखकर अपने स्थान के लिए भविष्यवाणियों की पहचान कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • मानचित्र कई प्रकार की जानकारी प्रदान करता है, जिनमें जनसांख्यिकी, स्थलाकृति पैटर्न, यात्रा मार्ग और मौसम पूर्वानुमान शामिल हैं।
    • वर्षों से, नक्काशीय मानचित्र और उन सूचनाओं को विकसित करना जारी रखा है जो उनसे अनुमान लगाया जा सकता है।
    • मानचित्र अब इंटरनेट पर कई रूपों में उपलब्ध हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com