ekterya.com

मिट्टी का अम्लीकरण कैसे करें

इस तरह के camellias, lupines, लिली उद्यान और शाम हलके पीले रंग के रूप में कुछ पौधों, अम्लीय मिट्टी से प्यार है। अपने मिट्टी काफी अम्लीय नहीं है, या दृढ़ता से नींबू या नींबू के साथ इलाज किया गया है, यहाँ, कुछ मायनों थोड़ा अम्लता बढ़ाने के लिए और अपने संयंत्रों में मदद कर रहे हैं वे एसिड प्यार करता हूँ, खुश बड़ा होने से।

चरणों

भाग 1
मिट्टी और पानी के पीएच की जांच करें

एसिडिफ माइल स्टेप 1 नामक छवि
1
अधिक सटीक परिणामों के लिए, एक पेशेवर परीक्षण के लिए मिट्टी का नमूना भेजें। हम जानते हैं कि आपको कोई नंबर देने के लिए बहुत पैसे देने के लिए कहने के लिए यह बहुत सुविधाजनक नहीं है लेकिन अगर आप वास्तव में अपने पौधों को विकसित करना चाहते हैं या किसी भी कारण से मिट्टी को अधिक अम्लीय बनाते हैं, तो आप जानते हैं कि घरेलू परीक्षण से पेशेवर परीक्षा अधिक सटीक है। ऐसा नहीं लगता है, लेकिन पीएच पैमाने पर 5.5 और 6.5 के बीच मिट्टी के बीच का अंतर काफी बड़ा है!
  • एसिडिफ माइल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    होममेड पीएच परीक्षण का उपयोग करने की कोशिश करें. यदि आपको व्यावसायिक परीक्षा करने के विचार में कोई दिलचस्पी नहीं है, तो आप आसानी से घर पर पीएच की जांच कर सकते हैं, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह एक पेशेवर परीक्षा के रूप में सटीक नहीं होगा। घर पर अच्छे परिणाम पाने के कई तरीके हैं:
  • पीएच की जांच के लिए कागज स्ट्रिप्स का उपयोग करें. यह विधि आपको बताएगी कि आपकी मिट्टी मुख्य रूप से अम्लीय या मूल है, लेकिन यह एक मजेदार व्यायाम है जो आप कई अलग-अलग फूलों, सब्जियों और जड़ी-बूटियों के साथ कर सकते हैं।
  • पीएच की जांच करने के लिए सिरका और बेकिंग सोडा का उपयोग करें एसिड बनाम की जांच करने का एक और मौलिक तरीका। मूल रूप से, इस पद्धति से अलग-अलग मिट्टी में सिरका और बेकिंग सोडा जोड़ने की आवश्यकता होती है और यह निरीक्षण करता है कि क्या यह उत्तेजित होता है। यदि यह सिरका के साथ प्रतिक्रिया करता है, यह मूल या क्षारीय है - यदि यह सोडियम बाइकार्बोनेट के साथ प्रतिक्रिया करता है, तो यह अम्लीय होता है।
  • घर परीक्षण किट खरीदें एक घर परीक्षण किट आपको यह बता सके कि आपकी धरती की पीएच आपको कितनी संख्या दे रही है यह संख्या होम टेस्ट टाइप के सरल पढ़ने की तुलना में अधिक जानकारीपूर्ण पठन है "यह एसिड है" या "यह बुनियादी है"।
  • एसिडिफ माइल स्टेप 3 नामक छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आप पानी की पीएच भी जांचते हैं भूजल है कि आप अपने पौधों को पानी के लिए उपयोग कर सकते हैं की पीएच 6.5 और 8.5 के बीच भिन्न है, लेकिन क्षारीय पक्ष पाइप क्षय नहीं के बारे में अधिक आम तौर पर है। यदि पानी आप अपने पौधों को पानी के लिए उपयोग शुरू करने के लिए अपने मिट्टी के रूप में, ध्यान रखें कि आप अपने संयंत्रों में वांछित अम्लता प्राप्त करने के लिए एक अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता होगी में रखने के बुनियादी है।
  • इस समस्या से बचने का एक तरीका है शुद्ध पानी फिल्टर का उपयोग करना। शुद्ध पानी में 7 की पीएच है, जो लगभग पूरी तरह तटस्थ बनाता है। फ़िल्टर किए गए शुद्ध पानी का उपयोग प्रभावी है, लेकिन थोड़े समय के बाद यह महंगा हो सकता है।
  • एसिडिफ माइल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    आप जो भी परीक्षण उपयोग करते हैं वह पीएच पढ़ना सीखें पीएच एक माप है कि किस प्रकार अम्लीय या बुनियादी पदार्थ है इस उपाय (जैसे एक तरल नाली क्लीनर के रूप में) 14 करने के लिए 0 के पैमाने जहां 0 बहुत अम्लीय (जैसे नाराज़गी बैटरी के रूप में) और 14 बहुत क्षारीय है पर मौजूद है। 7 को माना जाता है "तटस्थ" पीएच पैमाने पर
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी धरती पढ़ने पीएच पैमाने पर 8.5 है, तो इसका मतलब है कि यह थोड़ा बुनियादी है। आपको कुछ अम्लीय सामग्री को जमीन पर जोड़ना होगा ताकि इसे कम बुनियादी हो। यदि आपकी धरती पीएच पैमाने पर 6.5 मानती है, तो इसका मतलब है कि यह थोड़ा अम्लीय है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी मिट्टी अधिक अम्लीय हो, तो आपको अधिक अम्लीय सामग्री जोड़नी होगी।
  • भाग 2
    मिट्टी को इकट्ठा करना

    एसिडिफ माइल स्टेप 5 नामक छवि
    1
    अपने प्रकार की मिट्टी को पहचानें यह आपकी मिट्टी के पीएच का निर्धारण करने से भिन्न है, और यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। मिट्टी का प्रकार आपको बताएगा कि किस प्रकार का अम्लीकरण विधि आपको इस्तेमाल करना चाहिए।
    • मिट्टी में अच्छी जल निकासी है और अपेक्षाकृत मिट्टी अम्लीकरण प्रक्रिया को बहुत आसान बनाती है। इस प्रकार की मिट्टी बड़ी मात्रा में कार्बनिक यौगिकों से लाभ पहुंचा सकती है जो मिट्टी को सिकुड़ते हैं क्योंकि वे विघटित होती हैं।
    • मिट्टी को मिट्टी के साथ जोड़ दिया गया है और जो दृढ़ता से कॉम्पैक्ट है, अम्लीकरण प्रक्रिया को और अधिक कठिन बना देगा। इस प्रकार की मिट्टी में कार्बनिक सामग्री को जोड़ने से इसे वापस आ जाएगा "अधिक" क्षारीय, और कम नहीं
  • एसिडिफ माइल स्टेप 6 नामक छवि
    2
    अच्छी जल निकासी के साथ ढीली मिट्टी में कार्बनिक पदार्थ जोड़ें। इस प्रकार की मिट्टी को अम्लीय करने के लिए, कार्बनिक सामग्री सबसे अच्छा है। कार्बनिक सामग्री मिट्टी को अम्लीकृत करती है क्योंकि यह घटती जाती है, लेकिन पीएच को कम करने के लिए बड़ी मात्रा में जरूरत होती है। यहाँ कुछ कार्बनिक पदार्थ हैं जिन्हें आप उपयोग करने पर विचार करना चाहिए:
  • पीट का काई या स्फ्लेनम का काई
  • ओक के पत्तों की खाद
  • खाद और उर्वरक
  • एसिडिफ माइल स्टेप 7 नामक छवि

    Video: رؤى وأحلام | د/ صوفيا زاده | (الالبان ومنتجاتها فى الاحلام) | الحلقة السابعة

    3
    मौलिक सल्फर बहुत कॉम्पैक्ट मिट्टी में या मिट्टी के बहुत से जोड़ें। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, बहुत घने मिट्टी में जैविक पदार्थों को जोड़ने से समस्याएं भी बदतर हो सकती हैं, क्योंकि मिट्टी अधिक नमी बनाए रखती है जिससे इसे अधिक क्षारीय बनाते हैं। इस कारण से, मौलिक सल्फर या लोहे सल्फेट जोड़कर मिट्टी की बड़ी मात्रा में मिट्टी का अम्लीकरण करने का एक सुरक्षित तरीका है।
  • मौलिक सल्फर मिट्टी को अम्लीय बनाता है, क्योंकि बैक्टीरिया इसे सल्फरिक एसिड में परिवर्तित करते हैं। 7 9 4.5 प्रति पीएच को कम करने के लिए हर 9.30 वर्ग मीटर मिट्टी के लिए लगभग 1 किलोग्राम मौलिक सल्फर लेता है
  • क्योंकि मौलिक सल्फर धीरे धीरे प्रतिक्रिया करता है, सबसे अच्छा परिणाम के लिए रोपण के पहले एक साल पहले इसे जोड़ना सबसे अच्छा है।
  • मिट्टी में मौलिक सल्फर को 15 सेमी तक की गहराई तक दर्ज करें।



  • एसिडिफ माइल स्टेप 8 नामक छवि
    4
    बहुत कॉम्पैक्ट मिट्टी या बहुत सी मिट्टी के साथ लोहे सल्फेट जोड़ें। आयरन सल्फेट अम्लता पैदा करने के लिए एक रासायनिक प्रतिक्रिया पर निर्भर करता है। इसलिए, यह कम तापीय तत्व सल्फर की तुलना में निर्भर है, जो जैविक प्रतिक्रिया का उत्पादन करने के लिए जीवाणुओं पर निर्भर करता है।
  • आप 84 वर्ग मीटर की मिट्टी तक 4.5 किलो लोहे सल्फेट ले सकते हैं, पीएच को एक इकाई में कम कर सकते हैं।
  • लौह सल्फेट मौलिक सल्फर की तुलना में बहुत तेजी से काम करता है। वे कई महीनों की अवधि के बजाय 2 से 3 सप्ताह की अवधि में पीएच को कम कर सकते हैं। इससे आपको उसी मौसम में उनका उपयोग करने में सक्षम होने का फायदा मिलता है जिसमें आप पौधे लगाने का निर्णय लेते हैं।
  • लोहे सल्फेट लगाने पर सावधान रहें आप कपड़े, फुटपाथ और आंगन पर जंग का दाग पैदा कर सकते हैं। अन्य कपड़ों से लौह सल्फेट से सना हुआ कपड़े अलग करना बेहतर होगा। क्रॉस-संदूषण से बचने के लिए उन्हें अलग से धो लें।
  • एसिडिफ माइल स्टेप 9 नामक छवि

    Video: Can we stop climate change by removing CO2 from the air? | Tim Kruger

    5
    अमोनिया के साथ एक उर्वरक का उपयोग करें कई मामलों में, आपको सभी को अमोनिया से बने उर्वरक का उपयोग करने के लिए मिट्टी को सिकुड़ने की आवश्यकता है। एसिड प्रेमी पौधों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कई उर्वरकों में अमोनिया सल्फेट या सल्फर-लेपित यूरिया शामिल हैं।
  • कैल्शियम नाइट्रेट या पोटेशियम नाइट्रेट का उपयोग उर्वरकों के रूप में नहीं किया जाना चाहिए, भले ही वे अमोनिया शामिल हों। ये उर्वरक मिट्टी के पीएच को बढ़ाते हैं।
  • भाग 3
    अपने पौधों के लिए एक स्वस्थ पीएच बनाए रखें

    एसिडिफ माइल स्टेप 10 नामक छवि
    1
    यदि फूल या पौधे पहले ही लगाए गए हैं, तो मौलिक सल्फर का उपयोग करें। क्योंकि यह धीरे-धीरे कार्य करता है, सिफारिश की खुराक से गलती करना मुश्किल है। किसी भी जड़ प्रणाली में दखल के बिना, संभव के रूप में गहरी मिट्टी में इसे परिचय। मिट्टी के पीएच को नियंत्रित करने के लिए जारी रखें जैसे महीनों पास हो।
  • एसिडइफ माइल स्टेप 11 नामक छवि
    2
    जमीन पर सिरका जोड़ने के विचार का विरोध करें सिरका "कम हो जाएगा" मिट्टी के पीएच तुरंत, लेकिन इस मामले में, यह एक अच्छा विचार नहीं है यह परिवर्तन बहुत मौलिक होता है, बहुत जल्दी गायब हो जाता है और मिट्टी को फायदेमंद जीवों को मारता है। सिरका से दूर हो जाओ, जब तक आप अपने पौधे मरने के साथ कोई समस्या नहीं है।
  • एसिडिफ माइल स्टेप 12 नामक छवि
    3
    साल के दौरान एसिडाईफिंग उर्वरक के रूप में कपास वाले भोजन का उपयोग करें। मान लीजिए कि आपने पहले ही अपनी मिट्टी लोहे सल्फेट के साथ इलाज की है और आप पहले से ही अपने ब्लूबेरी लगाए हैं। उर्वरक की उदार मात्रा में आवेदन करके मिट्टी पीएच कम रखें प्राकृतिक एसिडिफायर जैसे कि कपास वाले भोजन कपास भोजन, कपास उद्योग का प्रतिफल, इस तरह के camellias azaleas, और rhododendrons के रूप में एसिड प्यार संयंत्रों के लिए विशेष रूप से अच्छा है।
  • एसिडइफ माइल स्टेप 13 नामक छवि
    4
    एक वर्ष में कम से कम एक बार अपने पीएच की निगरानी करें। अपने पौधों के आधार के पास मिट्टी के पीएच को नियंत्रित करें, रूट सिस्टम को नुकसान पहुंचाए बिना एल्यूमीनियम सल्फेट (विशेष रूप से हाइड्रेंजस के लिए) जैसे उर्वरकों को जोड़ें सर्वोत्तम परिणामों के लिए, व्यावसायिक पीएच परीक्षण किट का उपयोग करें या पेशेवर परीक्षण के लिए मिट्टी का नमूना भेजें।
  • सजावटी पौधों और सब्जियां आमतौर पर 6.5 और 6.8 के बीच थोड़ा अम्लीय वातावरण पसंद करते हैं।
  • हाइड्रेंजस, अज़ेलियस, रोडोडेंड्रोन और ब्लूबेरी एक और अम्लीय वातावरण पसंद करते हैं - 5 से 5.5 के बीच
  • एसिडिफ माइल स्टेप 14 नामक छवि
    5
    अपनी मिट्टी के पीएच को बढ़ाएं, यदि आपको इसकी आवश्यकता है, चूने या चूने को जोड़ने. कुछ मामलों में, अपने प्रयासों को भी अच्छी तरह से मिट्टी काम खट्टा करना करने के लिए और एक अधिक एसिड मिट्टी आप अपने संयंत्र या संयंत्र के लिए चाहते थे हुई है। इन मामलों में, आप नींबू जोड़कर मिट्टी alkalize चाहता हूँ। लिमो तीन किस्मों (चूना पत्थर, अनबुझा चूना या जला दिया चूना और हाइड्रेटेड चूने) और राशि है जो आप को जोड़ने के लिए मिट्टी के प्रकार, साथ ही गाद या नींबू आप का उपयोग करने के लिए चुनते के विभिन्न प्रकार पर निर्भर करेगा चाहते हैं में आता है। दिशाओं के लिए पैकेज का निरीक्षण करें या अधिक जानकारी के लिए एक उद्यान विशेषज्ञ पूछना।
  • युक्तियाँ

    • लौह लवण भी लाभकारी हो सकते हैं, बहुत क्षारीय मिट्टी कर सकते हैं "संपुटित" लोहे, इसे पौधों तक पहुंचने से रोकता है जो इसकी आवश्यकता होती है। लोहे को जोड़ने से पहले पहले उपचार के परिणामों की प्रतीक्षा करें
    • सल्फर फूल शुद्ध सल्फर का अच्छा पाउडर है। आप इसे उद्यान केन्द्रों में पा सकते हैं या ऑनलाइन प्रदाताओं से इसे ऑर्डर कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com