ekterya.com

भूकंप के बाद कैसे कार्य करें

एक का परिणाम भूकंप

वे विनाशकारी हो सकते हैं, लेकिन किसी के होने के बाद आपके लिए सतर्क रहने और ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण होगा। आग, गैस की लीक और चोटें खतरे हैं जिनसे आप एक के बाद सामना करेंगे - और जितना अधिक तैयार होगा, उतना ही सुरक्षित होगा, आप सुरक्षित होंगे। यदि आप प्रतिकृतियां तैयार करते हैं, तो अपने स्थान की सुरक्षा का आकलन करें और स्थानीय प्राधिकरणों के संकेतों को पूरा करें, आप भूकंप के परिणामों से बचने की अधिक संभावना होगी

चरणों

भाग 1
अगर आपको चोट लगती है और मदद के लिए पूछें तो सत्यापित करें

भूकंप चरण 1 के बाद अधिनियम शीर्षक वाली छवि
1
जाँच करें कि आपके पास चोट लगने की स्थिति है आपको जो करना चाहिए, वह यह सुनिश्चित करना है कि आपके पास गंभीर चोट नहीं है। यदि आप खून बह रहा हो, चोट की साइट उठाएं और उसके खिलाफ दबाव डालें। अगर यह गंभीर है, तो आपको फोन पर सहायता मांगनी चाहिए या बचाव दल का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • भूकंप चरण 2 के बाद अधिनियम शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आप फंस रहे हैं तो मदद के संकेत भेजें। यदि आपके हाथ में एक सेल फोन है, तो मदद के लिए पूछने के लिए इसका इस्तेमाल करें यदि आप इसका उपयोग नहीं कर सकते हैं, शोर बनाने के लिए कुछ ढूंढने की कोशिश करें और बचावकर्मियों को ढूंढें।
  • भूकंप चरण 3 के बाद अधिनियम शीर्षक वाली छवि
    3
    उन लोगों की सहायता करें जो आप के करीब हैं देखें कि कोई व्यक्ति पास में फंस गया है या अगर किसी को चिकित्सकीय ध्यान की जरूरत है यदि हाथ में प्राथमिक चिकित्सा किट है, तो इसे ले लो और मामूली चोटों के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • अगर किसी को रक्तस्राव हो रहा है, तो घाव पर दबाव डालें और घाव को धुंध के साथ लपेटें यदि आपके पास हाथ पर है।
  • यदि व्यक्ति में एक नाड़ी नहीं है, तो आपको प्रशासन करना चाहिए आरसीपी।
  • अगर आपको कोई महत्वपूर्ण चोट लगने वाला व्यक्ति मिलता है, तो आपको पेशेवर चिकित्सा ध्यान रखना होगा।
  • भाग 2
    एक सुरक्षित जगह पर जाएं

    भूकंप चरण 4 के बाद अधिनियम शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रतिकृतियां के लिए तैयार हो जाओ प्रतिकृतियां छोटे भूकंप होते हैं जो भूकंप के मुख्य आंदोलन के बाद होते हैं, और काफी नुकसान हो सकता है। ध्यान रखें कि प्रतिकृतियां घटित हो जाएंगी और किसी सुरक्षित स्थान पर पहुंचने के लिए तैयार होंगी, जैसे कि एक बाहरी स्थान या एक भवन जिसका ढांचा फर्म है
    • यदि एक प्रतिकृति होती है, तो मंजिल पर झूठ बोलना, अपने आप को कवर करें और कुछ पर पकड़ दें जब तक कि आंदोलन बंद हो जाता है
  • भूकंप चरण 5 के बाद अधिनियम शीर्षक वाली छवि
    2
    मजबूत जूते और कपड़े पहनें कांच और मलबे से अपने शरीर की रक्षा के लिए लंबे बाजू वाले कपड़ों और पैंट पर रखो। यदि आपके पास एक प्रतिरोधी टोपी, सुरक्षात्मक चश्मा या हाथ पर एक मुखौटा है, तो आपको उन्हें भी डाल देना चाहिए यदि आपके पास जूते या कपड़े तक पहुंच नहीं है, तो आपको अपशिष्ट और गिरते ऑब्जेक्ट से परहेज करना चाहिए, ताकि आप खुद को चोट न सकें।
  • भूकंप चरण 6 के बाद अधिनियम शीर्षक वाली छवि
    3
    इमारत छोड़ दें जब जमीन चलती बंद हो गई है और आप जानते हैं कि आप सुरक्षित हैं। शुरुआती भूकंप के निर्माण की संरचना कमजोर हो सकती थी, इसलिए आपको किसी प्रतिकृति के मामले में छोड़ना चाहिए, क्योंकि इससे इसे और अधिक नुकसान पहुंचा सकता है
  • यदि आप एक भूकंप के बाद एक ऊंचा भवन में हैं, तो आपको बाहर निकलने के लिए लिफ्ट का उपयोग नहीं करना चाहिए - इसके बजाय, आपको धीरे-धीरे सीढ़ियों से नीचे जाना होगा
  • यदि आप एक स्टेडियम या थिएटर में हैं, तो आपको शांति से बाहर जाना चाहिए और किसी भी अवशेष के कारण सावधान रहना चाहिए।
  • भूकंप चरण 7 के बाद अधिनियम शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आप भूकंप के बाद बाहर हैं तो भी स्थिर रहें किसी भी इमारत में प्रवेश न करें, जब तक कि अधिकारियों ने इसे सुरक्षित नहीं माना। जो लोग सुरक्षित दिखाई देते हैं वे प्रतिकृति होने पर पतन का खतरा हो सकता है, या मलबे जो अंदर आती हैं, गंभीरता से आप को घायल कर सकते हैं
  • भूकंप चरण 8 के बाद अधिनियम शीर्षक वाली छवि

    Video: इंडोनेशिया में आए भूकंप और सुनामी से अब तक 832 लोगों की मौत, राहत कार्य जारी । ABP NEWS HINDI

    5
    एक बार जाने के बाद, आपको एक खुली और चौड़ी जगह पर जाना चाहिए। भवनों या अन्य बड़े ऑब्जेक्ट्स के पास खड़े न हों जो एक प्रतिकृति होने पर गिर सकती हैं। यदि आप किसी तट के पास हैं, तो भूकंप के बाद सुनामी के मामले में आपको उच्च भूमि पर जाना होगा।
  • भूकंप चरण 9 के बाद अधिनियम शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने रिश्तेदार, पड़ोसी या रूममेट्स को कॉल करें यदि आपके पास एक सेल फोन है पता लगाएं कि क्या वे अच्छी तरह से हैं और यदि आप इसमें नहीं हैं तो आपका घर क्या है। एक योजना बनाएं और एक जगह स्थापित करें जहां आप मिल सकते हैं।



  • भूकंप चरण 10 के बाद अधिनियम शीर्षक वाली छवि
    7
    यदि घर वापस जाने के लिए खतरनाक हो तो स्थानीय आश्रय ढूंढें यदि आपको नजदीकी आश्रय के स्थान के बारे में निश्चित रूप से नहीं पता है, तो आपको पास या किसी पड़ोसी के साथ आपातकालीन कर्मचारी के साथ परामर्श करना होगा। जब तक यह सुरक्षित न हो तब तक अपने घर में वापस न जाएं।
  • भूकंप चरण 11 के बाद अधिनियम शीर्षक वाली छवि
    8
    ध्यान से ड्राइव करें यह संभावना है कि यातायात रोशनी काम नहीं करती है और उस बर्बाद सड़क पर गिर गया है आपको आने वाली सभी आपातकालीन वाहनों का पथ साफ़ करें
  • Video: Rewari Update- भूकंप आया...ऑपरेशन राहत का अभ्यास

    भूकंप चरण 12 के बाद अधिनियम शीर्षक वाली छवि
    9
    स्थानीय आपातकालीन सूचना को सुनने के लिए बैटरी संचालित रेडियो या टेलीविजन का उपयोग करें। स्थानीय अधिकारियों के निर्देशों का पालन करें और आपको अद्यतन रखने के लिए अक्सर जांच करें। आप जो जानकारी प्रदान करते हैं वह प्राप्त करने के लिए आप सामाजिक नेटवर्क या सेल अलर्ट भी देख सकते हैं।
  • भाग 3
    नुकसान की समीक्षा करें और खतरों को खत्म करें

    भूकंप चरण 13 के बाद अधिनियम शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने घर के अंदर या बाहर किसी भी आग को बुझाना यदि वे काफी छोटा हैं, तो आप पानी डालने या आग बुझाने का यंत्र (यदि आपके पास है) का उपयोग करके उन्हें बंद कर सकते हैं। यदि आपको एक बड़ी आग मिलती है, तो आपको तुरंत अग्निशमन विभाग या आसपास के आपातकालीन कार्यकर्ताओं से संपर्क करना चाहिए।
    • आग से बचने के लिए रोशनी और टूटे हुए उपकरणों को डिस्कनेक्ट करें। जब तक आप यह गारंटी नहीं देते कि आपका घर सुरक्षित है, तब तक प्रकाश मैचों या ओपन फायर न करें
  • भूकंप चरण 14 के बाद अधिनियम शीर्षक वाली छवि
    2
    निर्धारित करें कि क्या गैस की गंध है यदि हां, तो आपको तुरंत गैस वाल्व का डिस्कनेक्ट करना होगा यह गंध एक रिसाव का संकेत हो सकता है, जिससे विस्फोट या आग लग सकती है।
  • भूकंप चरण 15 के बाद अधिनियम शीर्षक वाली छवि
    3
    किसी भी क्षति की पहचान करने के लिए अपने घर में विद्युत तारों की जांच करें यदि क्षति है, तो आपको मुख्य स्विच को डिस्कनेक्ट करना चाहिए। जब तक आप बिजली के तारों की मरम्मत नहीं करते, तब तक बिजली काट लें और विचार करें कि आपका घर सुरक्षित है।
  • भूकंप चरण 16 के बाद अधिनियम शीर्षक वाली छवि
    4
    ईंट से बने चिमनी और दीवारों से बचें ये भूकंप के बाद पतन के उच्च जोखिम पर होगा भूकंप के बाद कभी फ़ायरप्लेस का उपयोग न करें, इसे बिना किसी पेशेवर समीक्षा के, और ईंट की दीवारों के साथ कमरे से दूर रहें।
  • भूकंप चरण 17 के बाद अधिनियम शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आपका घर असुरक्षित है तो उसे छोड़ दें। एक बाहरी स्थान है कि आप जा सकते हैं या आप दूसरों के साथ जहां पूरा कर सकते हैं के लिए देख रहे हैं। यह एक आपातकालीन किट जाता है और जगह है जहाँ आप हो जाएगा का संकेत दृष्टि में एक नोट छोड़।
  • युक्तियाँ

    • यदि भूकंप के बाद पीने के पानी की सेवा आपके घर में काम कर रही है, तो आपको बाथटब और किसी भी कंटेनर को भरना होगा जो आपको मिल सकता है। यह कट जा सकता है, इसलिए आपको इसके बिना एक लंबी अवधि का सामना करने के लिए आपूर्ति की आवश्यकता होगी।
    • यदि आपके पास पालतू जानवर हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप जिस आश्रय में जाने की योजना चाहते हैं, उसके साथ आप पहले से संवाद करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि क्या वे जानवरों को स्वीकार करते हैं

    चेतावनी

    • कभी भी भूकंप के बाद समुद्र तट पर न जाएं तीव्र भूकंपीय गतिविधि के बाद सुनामी हो सकती है - इसलिए, तट पर मत जाओ।
    • भूकंप के बाद किसी भी समय प्रतिक्रियाएं उत्पन्न हो सकती हैं - कभी-कभी, प्रारंभिक आंदोलन के कुछ महीनों बाद भी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com