ekterya.com

स्वास्थ्य बीमा में बच्चे को कैसे जोड़ा जाए

जब एक बच्चा परिवार में आता है, तो यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके पास स्वास्थ्य बीमा कवरेज है आपके बच्चे को इस कवरेज में लाने के लिए आपको बहुत सी बातें हैं स्वास्थ्य बीमा कवरेज के लिए एक बच्चा कैसे जोड़ना सीखने के लिए इस लेख को पढ़ें

चरणों

स्वास्थ्य बीमा चरण 1 में एक बच्चा जोड़ें शीर्षक वाली छवि
1
अपना बजट जांचें
  • अपने स्वास्थ्य बीमा कवरेज में बच्चे को जोड़ने के लिए आपके पास बीमा प्रीमियम में वृद्धि के लिए भुगतान करने के लिए धन है सुनिश्चित करें बच्चों को अपने जीवन के पहले वर्षों में कई बार चिकित्सक से मिलने की जरूरत है यदि आप स्वास्थ्य बीमा का वहन नहीं कर सकते हैं जिसमें बच्चा शामिल है, तो अपने राज्य स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करें ताकि आपके बच्चे के लिए अन्य कवरेज विकल्पों में सहायता मिल सके। कई राज्यों में ऐसे परिवारों के लिए कम लागत वाली कवरेज उपलब्ध हैं जो अपने नियोक्ता के साथ अपने बीमा प्रीमियम का जोखिम नहीं उठा सकते हैं।
  • अपनी बीमा कंपनी को सूचित करें कि आपके पास बच्चा था
  • स्वास्थ्य बीमा चरण 2 में एक बच्चा जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    2
    कई बीमा कंपनियों को बच्चे के जन्म के 31 दिनों के भीतर अधिसूचना की आवश्यकता होती है। आपके बीमाकर्ता को अपने कवरेज में अपने बच्चे को शामिल करने के बारे में सूचित करने में विफलता आपको अगले नौकरी के अगले नामांकन अवधि तक पर्याप्त चिकित्सकीय खर्च का कारण बन सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे के स्वास्थ्य कवरेज प्राप्त करने के लिए आवश्यकताओं के बारे में जानते हैं। हालांकि, जब तक आप जन्म नहीं लेते तब तक आप बच्चे को नहीं जोड़ सकते, जब तक आप बच्चे के जन्म के 31 दिनों के भीतर बीमाकर्ता को सूचित कर रहे हैं - बीमाकर्ता आपके जन्म तिथि से शुरू करने के लिए बच्चे के बीमा को पूर्वव्यापी बना देगा ।
  • Video: देश में सिर्फ 2.1 फीसदी मुस्लिम परिवार के पास है स्वास्थ्य बीमा, 42 फीसदी बच्चे है कुपोषण का शिकार

    स्वास्थ्य बीमा चरण 3 में एक बच्चा जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    3



    यदि आप आवश्यक अवधि के भीतर अपने बच्चे को शामिल करने के बारे में बीमाकर्ता को सूचित नहीं करते हैं, तो आप सभी चिकित्सा व्ययों के लिए वित्तीय रूप से जिम्मेदार होंगे।
  • वितरण सभी आवश्यक दस्तावेज़
  • स्वास्थ्य बीमा चरण 4 में एक बच्चा जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: शंखपुष्पी के फायदे,याददाश्त बढानी है तो शंखपुष्पी, थाइरोइड को मिटाना है तो शंखपुष्पी इन hindi.

    कई बीमा कंपनियों के पास अलग-अलग प्रक्रियाएं होती हैं जिन्हें एक कवरेज के लिए एक बच्चा जोड़ने के लिए किया जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि जब भी अनुरोध किया जाए तो सभी दस्तावेज़ों को समय पर वितरित करें।
  • स्वास्थ्य बीमा चरण 5 में एक बच्चा जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: स्वास्थ्य जागरूकता,हाइवे एक्सीडेंट ललितपुर, बेटी बचाओ, पान खेती बीमा योजना से जोड़ने की मांग

    Video: भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना कार्ड Benefits of Bhamashah Yojana

    स्थानीय सरकार से सहायता प्राप्त करें
  • कई राज्य एजेंसियां ​​कम आय वाले परिवारों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करती हैं जो अपने नियोक्ता बीमा के लिए उपयुक्त नहीं हैं और जो स्वयं के स्वास्थ्य बीमा नहीं कर सकते हैं
  • स्वास्थ्य बीमा चरण 6 में एक बच्चा जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने अस्पताल में एक सामाजिक कार्यकर्ता से बात करें
  • यदि आपका बच्चा पैदा होने पर आपके पास बच्चा बीमा नहीं है, तो सोशल वर्कर आपको आपकी मदद कर सकता कागजी कार्रवाई से सरकार से मदद कर सकता है। सोशल वर्कर्स आपके कागज़ात को तेज करेगा ताकि आपको तुरंत अपने बच्चे के कवरेज के लिए आवश्यक समय के भीतर सब कुछ संसाधित करने में सहायता मिल सके।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com