ekterya.com

कैसे घर पर पानी alkalize करने के लिए

क्षारयुक्त पानी बहुत लोकप्रिय हो गया है और कारणों को समझना आसान है। समर्थकों का दावा है कि क्षारयुक्त पानी चयापचय को बढ़ावा दे सकता है, खून में एसिड का स्तर कम कर सकता है और अन्य लाभों के बीच शरीर को पोषक तत्वों को और अधिक तेज़ी से अवशोषित करने में मदद करता है। अब अपने घर में अपने स्वयं के पानी को क्षार बनाने शुरू करने के लिए इन युक्तियों का पालन करें!

चरणों

विधि 1
इसे क्षार करने से पहले पानी की पीएच निर्धारित करें

आल्केनालाईन वाटर चरण 1 को बनाएं

Video: Alkaline Water in Hindi - Alkaline Water Benefits in hindi

1
पानी का पीएच स्तर निर्धारित करें पानी को क्षार करने से पहले और बाद में, आपको पानी के पीएच स्तर की जांच करनी चाहिए। ऐसा करने में, आपको पता होगा कि आपको पानी में समायोजन करने होंगे। स्वाभाविक रूप से पानी पैमाने के स्तर 7 पर है, लेकिन तरल पदार्थ में अशुद्धियां शेष राशि को बायीं ओर झुकाती हैं (अधिक अम्लीय स्तर)। शुद्ध पानी के लिए आदर्श पीएच स्तर 8 या 9 है, जो कि क्षाररण प्रक्रिया के माध्यम से पहुंचा जा सकता है।
  • आइस अल्कलाइन वॉटर स्टेप 2 नामक छवि

    Video: How to make Alkaline Water

    2

    Video: बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज एल्कलाइन डाइट – इसके मुख्य स्त्रोत और फायदे

    पीएच को मापने के लिए किट खरीदें आप ज्यादातर स्वास्थ्य दुकानों में पीएच को मापने के लिए एक किट खरीद सकते हैं। किट में पीएच सूचक स्ट्रिप्स और पीएच रंग चार्ट शामिल होना चाहिए।
  • आल्केनालाईन वाटर स्टेप 3 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    3
    पानी में पट्टी को छीलने से पहले उसे क्षार करना। एक पल के लिए पट्टी डुबकी छोड़ दीजिए और फिर अपने रंग की तालिका के रंगों से तुलना करें। पानी के पीएच स्तर को देखें और फिर नीचे सूचीबद्ध तरीकों में से किसी एक के बाद अल्कलीकरण प्रक्रिया शुरू करें। पानी को क्षार करने के बाद, पीएच पैमाने पर इसका स्तर लगभग 8 या 9 होना चाहिए।
  • एल्कालिन वॉटर स्टेप 4 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    4

    Video: How to make Alkaline water in Hindi | एल्कलाइन पानी बनाने की विधि at Home

    पानी के पीएच को समझता है जब पीएच पैमाने पर 7 से ऊपर का स्तर पानी होता है, तो यह मूलभूत होता है, जबकि यह 7 से नीचे के स्तर पर होता है, यह अम्लीय होता है। आप चाहते हैं कि पानी 7 और 9 के स्तर के बीच हो।
  • विधि 2
    एडिटिव्स के साथ पानी को अल्कलीइज़ करता है

    आल्केनालाईन वाटर चरण 5 को बनाएं
    1
    बेकिंग सोडा का उपयोग करें 600 मिलीग्राम (1/8 चम्मच) बेकिंग सोडा में 0.237 लीटर (8 औंस) पानी जोड़ें। सोडियम बाइकार्बोनेट में एक उच्च क्षारीय सामग्री होती है। जब सोडियम बाइकार्बोनेट पानी के साथ मिलाया जाता है, तो यह अपने क्षारीय गुणों को बढ़ाता है। शेक (यदि आप पानी की बोतल का उपयोग कर रहे हैं) या हलचल (यदि आप एक गिलास का उपयोग कर रहे हैं) सुनिश्चित करने के लिए जोरदार मिश्रण करें कि बेकिंग सोडा पानी के साथ अच्छी तरह मिक्स करता है
    • यदि आप कम सोडियम आहार पर हैं, तो बेकिंग सोडा को पानी में न जोड़ें। सोडियम बाइकार्बोनेट में एक उच्च सोडियम सामग्री है।
  • आल्केनालाईन वाटर चरण 6 को बनाएं
    2
    नींबू का उपयोग करें नींबू अनियोनिक हैं, इसलिए जब आप नींबू के साथ पानी पीते हैं, तो आपका शरीर इस फल के गुणों के प्रति प्रतिक्रिया करता है और पानी को क्षारीय बना देता है क्योंकि यह इसे पचता है।
  • साफ पानी से पिचर भरें (64 आउंस) फ़िल्टर्ड पानी का उपयोग करना सबसे अच्छा है, लेकिन अगर आपके पास फिल्टर नहीं है, तो टैप पानी ठीक होगा।
  • एक नींबू को 8 टुकड़ों में काटें। पानी में नींबू जोड़ें लेकिन उन्हें निचोड़ मत करो - बस उन्हें तरल में डाल दें
  • पानी को कवर करें और इसे कमरे के तापमान पर रात भर बैठो, 8 से 12 घंटों के बीच।
  • यदि आप चाहें, तो आप नींबू के साथ हिमालय से अपने चम्मच गुलाबी नमक को अपने पानी में जोड़ सकते हैं। जब आप नमक जोड़ते हैं तो आपके क्षारीय जल खनिज होता है।



  • आल्केनालाईन वाटर चरण 7 को बनाएं
    3
    पीएच ड्रॉप जोड़ें पीएच ड्रॉप में अत्यधिक क्षार खनिज होते हैं जो अत्यधिक केंद्रित होते हैं। आप पीएच ऑनलाइन खरीद सकते हैं या स्वास्थ्य खाद्य भंडार में अपने विशिष्ट बोतल के निर्देशों का पालन करके यह निर्धारित करें कि आपको पानी में कितनी बूँदें जोड़नी हैं।
  • ध्यान रखें कि जब पीएच बूंदों को पानी की क्षारीयता में वृद्धि करता है, तो वे नल के पानी में पाए जाने वाले पदार्थों में से कोई भी फिल्टर नहीं करते हैं, जैसे क्लोरीन और फ्लोरीन
  • विधि 3
    अलग निस्पंदन सिस्टम का उपयोग करें

    आइस अल्कलाइन वॉटर चरण 8 को बनाएं
    1
    एक पानी ionizer खरीदें पानी के ionizers आपके नल से जुड़े होते हैं और उपयोग करने में बहुत आसान है। पानी में विद्युत रूप से सुधार (ionized) है, क्योंकि डिवाइस सकारात्मक और नकारात्मक इलेक्ट्रोड के माध्यम से गुजरता है। यह प्रक्रिया तरल को अलग करती है, क्षारयुक्त पानी और अम्लीय पानी छोड़कर। क्षारित पानी का उत्पादन लगभग 70% पानी का होता है और इसे लिया जा सकता है।
    • अम्लीय पानी को न छोड़ें। एसिडिक पानी कई प्रकार के बैक्टीरिया को मार सकता है आप इसे अपने शरीर को शुद्ध करने और आपकी त्वचा पर रहने वाले कुछ सूक्ष्मजीवों को समाप्त करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • आल्केनालाईन वाटर चरण 9 को बनाएं
    2
    एक पानी ionizer फ़िल्टर खरीदें। इन फिल्टर को आसानी से पहुंचाया जा सकता है और इलेक्ट्रिक आयनइज़र से सस्ता हो सकता है। इसके अलावा, वे एक सामान्य फिल्टर के समान तरीके से काम करते हैं। पानी को फिल्टर में डालें और इसे 3 से 5 मिनट तक बैठें। जब आप प्रतीक्षा करते हैं, तो पानी फिल्टर की एक श्रृंखला के माध्यम से चला जाता है। जब यह सभी फिल्टर के माध्यम से गुजरता है, यह खनिजों alkalizing की जमा राशि में रहता है
  • ये फिल्टर आमतौर पर घर के स्टोरों में रसोई उपकरणों के बगल में पाए जाते हैं।
  • आल्केनालाईन वाटर चरण 10 को बनाएं
    3
    रिवर्स ऑस्मोसिस द्वारा पानी फिल्टर खरीदें इस प्रकार के फिल्टर को हाइपरफिल्टर के रूप में जाना जाता है और फ़िल्टर के लिए विशेष रूप से पतली झिल्ली का उपयोग करता है। फिल्टर की स्वादिष्टता आपको आम पानी फिल्टर की तुलना में अधिक तत्वों को कैप्चर करने की अनुमति देती है, जो अंततः जल को पूरी तरह से अलग करती है।
  • आप इन फ़िल्टरों को घर सुधार स्टोर या हार्डवेयर स्टोर पर खरीद सकते हैं और वे पारंपरिक पानी फिल्टर के आगे हैं।
  • इमेज शीर्षक से एल्कलीन वॉटर चरण 11 बनाएं
    4
    एक आम पानी के भराव का उपयोग करें और पीएच बूंदों को जोड़ने जल distillers तरल कि उन्हें जोड़ा है, जो बैक्टीरिया और अन्य अशुद्धियों जो नल के पानी में पाया जा सकता है नष्ट कर देता है उबाल लें। जल distillers अपने पानी थोड़ा और alkaline कर सकते हैं, लेकिन अगर आप वास्तव में इसे alkalize चाहते हैं, शुद्धिकरण प्रक्रिया के बाद पीएच ड्रॉप जोड़ें
  • विभिन्न आकारों और मूल्यों के पानी का वितरण कर रहे हैं आप उन्हें अन्य रसोई उपकरणों के साथ मिल सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • नल के पानी के इलाज के लिए सबसे प्रभावी तरीका निर्धारित करने के लिए एल्कालेशन प्रक्रिया में पीएच को मापने के लिए किट का उपयोग करना जारी रखें।
    • पानी को क्षार करने के लिए किसी भी तरीके में आप प्रक्रिया की शुरुआत की तुलना में कम तरल (जो पीने योग्य) के साथ समाप्त हो जाएगा रिवर्स ऑसमोस विधि के लिए, यदि आप शुद्ध पानी की 3,785 लीटर (1 गैलन) चाहते हैं, तो आपको शुरू करने के लिए 11,356 लीटर (3 गैलन) नल का पानी की आवश्यकता हो सकती है।

    चेतावनी

    • पानी में सोडियम बाइकार्बोनेट की सुझाई गई मात्रा से अधिक न जोड़ें। आप बीमार हो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com