ekterya.com

एक कमरे में फेंग शुई कैसे लागू करें

फेंग शुई से संबंधित है

ची या किसी स्थान की ऊर्जा। कुछ स्थितियों में जानबूझकर फर्नीचर, सजावट और वस्तुओं को रखकर, आप कमरे में सर्वश्रेष्ठ ऊर्जा बना सकते हैं। सामान्य तौर पर, हॉल, बेडरूम और रसोईघर सबसे महत्वपूर्ण स्थान हैं जिन पर आपको आवेदन करना चाहिए फेंग शुई, क्योंकि बेडरूम है जहां आप आराम करते हैं और ठीक होते हैं, रसोई घर है जहां आप भोजन करते हैं और हॉल जहां ऊर्जा घर में प्रवेश करती है

चरणों

विधि 1
बुनियादी सिद्धांतों को शामिल करें

फेंग शुई टू रूम एक्ट चरण 1 को लागू करने वाला इमेज

Video: लाल और पीले रंग से बदल सकती है आपकी किस्मत ! | VASTU TIPS

1
का एक मानचित्र का उपयोग करें पे कुआ यह नक्शा 9 बक्से में विभाजित है, जिनमें से प्रत्येक एक संतुलित जीवन के एक महत्वपूर्ण पहलू को दर्शाता है। आप प्रत्येक कमरे में इस नक्शे का उपयोग करके निर्धारित कर सकते हैं कि किस जगह में जगहें हैं विशिष्ट वस्तुएं हैं जो किसी कमरे में विशिष्ट स्थानों में उन्हें रखकर सबसे अच्छा संभव ऊर्जा उत्पन्न करती हैं, और यह मानचित्र आपको यह निर्धारित करने में मदद करता है कि वे क्या हैं। नक्शे का एक सरल संस्करण है जिसमें केवल अनुभागों के नाम और एक और अधिक जटिल है, जो प्रत्येक अनुभाग का उदाहरण दर्शाता है।
  • कमरे के दरवाजे या प्रवेश द्वार के साथ नक्शे के नीचे संरेखित करें सही जगह पर मानचित्र के प्रत्येक अनुभाग के अनुरूप वस्तुओं को रखें। निचले बाएं में, पुस्तकों को रखें, जो ज्ञान का प्रतिनिधित्व करते हैं केंद्र में ठीक है, एक संगीत वाद्य यंत्र जिसे आप स्पर्श करते हैं या जिस स्थान पर आप पेंट करते हैं, जगह दें "बच्चा" और रचनात्मकता
  • छवि फेंग शुई को एक कक्ष चरण 2 लागू करने का शीर्षक
    2
    नक्शे के प्रत्येक अनुभाग के बहुत करीब से जांच करें। इसमें समय और बहुत कुछ ध्यान दिया जाएगा, लेकिन अगर आप इसे लागू करना चाहते हैं तो फेंग शुई ठीक से, आपको प्रक्रिया को समय देना चाहिए। नक्शे को समझना और सीखना कि प्रत्येक अनुभाग का अर्थ क्या है, यह केवल एक ही तरीका है जिस पर लागू किया जा सकता है फेंग शुई सही ढंग से मानचित्र के कुछ संस्करण पे कुआ के पास अलग-अलग वर्णों के अलावा अलग-अलग नाम हैं, लेकिन मूल विचार एक समान है।
  • निचला बाएं: ज्ञान और विकास, जो सीखने और अध्ययन, ज्ञान और आध्यात्मिक विश्वास में निवेश और व्यक्तिगत विकास के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • निचले केंद्र: काम पर पेशे और सफलता, जो वर्तमान नौकरियों में सफलता पर ध्यान केंद्रित करती है, पदोन्नति प्राप्त करना, नए व्यवसायों में परिवर्तन और उद्देश्यों की उपलब्धि
  • निचला दायां: यात्रा और सहायक लोगों, जो कि यात्रा की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हैं, नए स्थानों पर जाते हैं और लोगों को मदद करते हैं और आपको जीवन में मार्गदर्शन करते हैं।
  • केंद्रीय छोड़ दिया: परिवार के रिश्तों और स्वास्थ्य, जिसका मतलब है कि आपके परिवार की ताकत में निवेश करना, अपने सामाजिक जीवन का विस्तार करना और अपने स्वास्थ्य में शामिल करना।
  • मध्य भाग: अस्तित्व या कल्याण, जो अपने और आपके पर्यावरण के साथ सामंजस्य चाहते हैं, स्वास्थ्य को बढ़ावा देती हैं और बीमारियों पर काबू पाने और प्रतिरोध और जीवन शक्ति में वृद्धि करते हैं।
  • सही मध्य भाग: बच्चे या रचनात्मकता, जो रचनात्मकता की मुक्ति, संचार का सुधार और भविष्य के निर्माण का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • ऊपरी बाएं: धन और शक्ति, जो समृद्धि चाहते हैं, नकदी प्रवाह उत्पन्न करते हैं और प्रचुरता को बढ़ावा देते हैं।
  • केंद्रीय शीर्ष: प्रतिष्ठा और प्रसिद्धि, जो लोगों का ध्यान, पहचान और एक ठोस प्रतिष्ठा का निर्माण करना चाहते हैं।
  • ऊपरी दाएं: प्रेम और विवाह, जो संबंधों में सुधार, प्रेम को आकर्षित करने और आत्मसम्मान बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • फेंग शुई को एक रूम स्टेप 3 लागू करने के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    मानचित्र को इसकी संपूर्णता में लागू करें यह नक्शा एक मार्गदर्शिका है जो आपको बताता है कि कमरे के कुछ भाग कुछ वस्तुओं के लिए सबसे अच्छा स्थान हैं। प्रत्येक अनुभाग में कुछ शामिल करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि फेंग शुई संतुलन के निर्माण से संबंधित है। इसलिए, यदि आप लेखांकन पुस्तकों और अपनी सूअर का बच्चा बैंक रखकर धन अनुभाग को भरते हैं लेकिन एक अन्य अनुभाग की उपेक्षा करते हैं, तो आप कमरे के संतुलन को बदल देंगे
  • हो सकता है कि आपके पास कोई विशिष्ट ऑब्जेक्ट नहीं है जो आप किसी अनुभाग में रख सकते हैं या आपके पास उनमें से हर एक ऑब्जेक्ट को रखने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है एक समाधान कागज के एक टुकड़े पर लिखना है जिसे आप परवाह करते हैं या चाहते हैं और जो उस खंड का प्रतिनिधित्व करता है यह वस्तु स्वयं को प्रतिस्थापित कर सकता है
  • आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि कभी-कभी, कमरों या घरों की व्यवस्था के कारण, मानचित्र के कुछ भाग गायब या अपूर्ण हो सकते हैं। आप आवेदन कर सकते हैं फेंग शुई दीवार को एक प्रतीकात्मक तरीके से जहां लापता अनुभाग मिल जाएगा। बस अपने इरादों को वहाँ कुछ रखकर गुम अनुभाग के लिए स्पष्ट कर।
  • फेंग शुई को एक कमरे के चरण 4 को लागू शीर्षक वाला चित्र

    Video: कामकाजी महिलाओं के लिए जरुरी वास्तु टिप्स - Vastu tips for working women in hindi

    4
    क्या टूट गया है मरम्मत। यदि आपने घर पर चीजें तोड़ दी हैं, विशेष रूप से वस्तुओं जिन्हें आप अक्सर उपयोग करते हैं, तो यह आपको निराशा का कारण बन सकता है, जो आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करता है। इसका विरोध करने के लिए, यह सिफारिश की जाती है कि सौम्यता और अच्छी ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए मरम्मत मुश्किल से घिस जाती।
  • छवि फेंग शुई को एक कक्ष चरण 5 लागू करें शीर्षक
    5
    अंतरिक्ष को संतुलित करने के लिए पांच तत्वों का उपयोग करें। पांच तत्व हैं आग, पानी, पृथ्वी, लकड़ी और धातु अच्छा फेंग शुई में इन तत्वों का मिश्रण होता है अधिकांश कमरों में खुद को पहले से ही संरचना और फर्नीचर के आधार पर उनमें से कुछ होते हैं। चारों ओर देखो और देखें कि कौन से तत्व पहले से मौजूद हैं और इस पर विचार करें कि आप उन लोगों को कैसे जोड़ सकते हैं जो गायब हैं। मोमबत्तियाँ एक कमरे में आग जोड़ने का सबसे आसान तरीका है
  • नल अपने आप पहले से ही कमरे में पानी चलाने के लिए उपलब्ध कराते हैं, लेकिन कमरे के मामले में, जो नल नहीं होते हैं, एक छोटे से फव्वारे खरीदने पर विचार करें जिसमें आप लगातार पानी चला सकते हैं
  • पौधों एक कमरे में गंदगी जोड़ने के लिए एक अच्छा तरीका है
  • यदि आप आसानी से एक तत्व से शारीरिक रूप से बना है जो कुछ भी शामिल नहीं कर सकते, तो आप उसे चित्रित करने वाली छवि लटका सकते हैं।
  • फेंग शुई टू रूम एक्ट 6 लागू करें
    6

    Video: वास्तु टिप्स दुकान के लिए Vastu Tips For Shop/ Dukaan in Hindi

    मुख्य द्वार का उपयोग करें एक घर का दरवाजा है जहां ऊर्जा आता है, इसलिए जितना संभव हो उतना जितना संभव हो उतना अपना मुख्य दरवाजा उपयोग करना सुनिश्चित करें। अगर आप आम तौर पर किसी दूसरे दरवाजे का इस्तेमाल करते हैं, तो जानबूझकर अच्छे दरवाजे के प्रवाह को बनाए रखने के लिए हफ्ते में कई बार मुख्य दरवाज़े का उपयोग करने पर विचार करें। अगर दरवाज़ा हमेशा बंद रहता है तो पूरे घर में अच्छी ऊर्जा का संरक्षण करना मुश्किल है।
  • फेंग शुई को एक कमरे में कदम 7 लागू करने वाला चित्र
    7
    एक फेंग शुई सलाहकार किराया अगर आपको इसके सिद्धांतों को समझने में परेशानी होती है फेंग शुई या आपका घर स्वयं को इसके लिए उधार नहीं देता है, एक पेशेवर को काम पर रखने पर विचार करें जो आपको सलाह दे सकता है कि कैसे आवेदन करें फेंग शुई अपने विशिष्ट रहने की जगह के लिए
  • विधि 2
    अपने बेडरूम में संतुलन प्रदान करें

    छवि फेंग शुई को एक कक्ष चरण 8 लागू करें

    Video: CS50 Live, Episode 007

    1
    अव्यवस्था को हटा दें फेंग शुई की सादगी का महत्व है, इसलिए ऊर्जा और संतुलन बढ़ाने के लिए अपने बेडरूम में चीजों की मात्रा को कम करना आवश्यक है। ऊर्जा अव्यवस्था के बिना खुली जगह में अधिक स्वतंत्र रूप से प्रवाह कर सकती है, इसलिए आपके बेडरूम में ऊर्जा के प्रवाह को अधिकतम करने के लिए, आपको अनावश्यक वस्तुओं को खत्म करना होगा
    • अपने बेडरूम को ध्यान से देखें और विचार करें कि वहां क्या नहीं होना चाहिए। क्या आपके पास कार्य पत्रों के कई ढेर हैं? ये नकारात्मक ऊर्जा पैदा करेगा क्या आपके पास व्यायाम उपकरण या कई भंडारण कंटेनर हैं? ये कमरे में खुले स्थान की मात्रा को कम करते हैं।
    • सबसे अच्छा संतुलन अधिक खुली जगह और कमरे के चारों ओर बिखरे हुए कम अनावश्यक चीजों के साथ प्राप्त किया जाता है।



  • छवि फेंग शुई को एक कक्ष चरण 9 लागू करें शीर्षक
    2
    दरवाजे की दिशा में अपने पैरों के साथ बिस्तर रखें। बिस्तर की स्थिति पर्याप्त ऊर्जा पैदा करने के लिए महत्वपूर्ण है जो शांति और शांतिपूर्ण नींद को बढ़ावा देती है। दरवाजे की ओर अपने पैरों के साथ तिरछे बिस्तर रखें इस मामले में, "तिरछे" इसका मतलब है कि, जितना संभव हो, बिस्तर सीधे दरवाजे के सामने नहीं होना चाहिए, लेकिन एक कोण पर। सुनिश्चित करें कि शॉर्टबोर्ड बिस्तर के लंगर के लिए दीवार के खिलाफ है। दोनों पक्षों पर चलने के लिए भी जगह होनी चाहिए, इसलिए इसे दीवार पर मत डालें।
  • यह स्थिति सुरक्षा को बढ़ावा देती है क्योंकि आप आसानी से देख सकते हैं कि दरवाजे में कौन प्रवेश करता है। आपको और अधिक शांत महसूस होगा कि यह जानने के बिना कि कोई आपके बिना प्रवेश करेगा।
  • यदि संभव हो तो, बिस्तर में ऊर्जा को लंगर में मदद करने के लिए बिस्तर के नीचे एक बड़े गलीचा जगह करें।
  • यह संतुलन में मदद करने के लिए बिस्तर के प्रत्येक तरफ एक बेडसाइड टेबल होना भी एक अच्छा विचार है।
  • छवि फेंग शुई को एक कक्ष चरण 10 लागू करें
    3
    बिस्तर के सामने एक ड्रेसर या ड्रेसर रखें चूंकि बिस्तर बहुत बड़ा है, आपको इसके विपरीत दीवार पर एक तुलनीय आकार के कुछ डालकर कमरे को संतुलित करना होगा।
  • यह फर्नीचर एक ही आकार का होना जरूरी नहीं है। जब तक यह थोड़ा बड़ा है, आप एक ही प्रभाव प्राप्त करेंगे। ड्रेसिंग टेबल रखकर बिस्तर को संतुलित करने के लिए आदर्श है।
  • छवि फेंग शुई को एक कक्ष चरण 11 लागू करें
    4
    खिड़कियों का उपयोग करें विंडोज एक तरीका है जिसमें ऊर्जा आपके घर को सूरज की रोशनी के माध्यम से दर्ज कर सकती है, लेकिन आप ऐसा नहीं कर सकते हैं यदि वे हमेशा कवर होते हैं दिन के दौरान पर्दे खोलें और ऊर्जा का अधिकतम प्रवाह बनाने के लिए खिड़कियां खोलने पर विचार करें।
  • प्लास्टिक, लकड़ी या धातु अंधा के बजाय मुलायम, झुका हुआ पर्दे का उपयोग करें। यदि संभव हो तो पर्दे लटका करने के लिए लकड़ी के छल्ले का उपयोग करें।
  • अंधेरे को खा जाने के लिए रात में पर्दे बंद करें, जो नकारात्मक ऊर्जा लाता है।
  • सुनिश्चित करें कि पावर आसानी से प्रवेश कर सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए बार-बार विंडो साफ़ करें। गंदा या दाग खिड़कियां ऊर्जा के प्रवाह में बाधा डालती हैं
  • विधि 3
    रसोई की रक्षा करें

    छवि फेंग शुई को एक कमरा चरण 12 लागू करें
    1
    अलमारी पर नकारात्मक स्थान भरें। रसोई अलमारी को देखने के लिए देखें कि क्या वे छत पर पहुंचते हैं या यदि उनके ऊपर जगह है। मंत्रिमंडल पर रिक्त स्थान ऊर्जा को स्थिर करने का कारण बनता है आपको उन रिक्त स्थान को हर्षित और सकारात्मक ऊर्जा से भरकर ऊर्जा के इस नुकसान का सामना करना चाहिए।
    • हरे रंग के पत्तों के कमरों का पौधों के साथ रिक्त स्थान पर जीवन दें रिक्तियों को रटना मत करो, लेकिन पर्याप्त जगह रखें ताकि वे अच्छी तरह संतुलित हो सकें।
    • अंधेरे की बुरी ऊर्जा को दूर करने के लिए प्रकाश व्यवस्था स्थापित करें
    • सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए अलमारियाँ में कीमती वस्तुओं को रखें।
  • छवि फेंग शुई को एक कक्ष चरण 13 लागू करने के लिए शीर्षक
    2
    नल में लीक की मरम्मत। Faucets में लीक एक आम समस्या है, लेकिन आप इस पर हो सकता है महान नकारात्मक प्रभाव महसूस नहीं हो सकता है आपके घर के फेंग शुई जल धन का समानार्थी है, इसलिए टैप में एक रिसाव का शाब्दिक अर्थ है कि धन थोड़ी कम खो गया है। यदि आप नल में एक रिसाव देखते हैं, तो उसे सुधारने के लिए तत्काल उपाय करें।
  • इस पर एक नज़र डालें लेख अपने आप को एक टैप की मरम्मत के तरीकों पर युक्तियों के लिए
  • आप रिसाव की मरम्मत नहीं कर सकते, तो कम से कम यकीन है कि पानी एक घड़ा या कटोरा है कि वैसे भी बजाय नाली में खो दिया जा रहा का उपयोग कर सकते हैं पर पड़ता हैं। आप इसे पौधों को पानी के लिए उपयोग कर सकते हैं जिन्हें आप रसोई अलमारियाँ पर रख सकते हैं।
  • फेंग शुई को एक रूम स्टेप 14 लागू करें शीर्षक वाली छवि
    3
    अलमारियाँ नियमित रूप से साफ करें क्योंकि फेंग शुई खुली जगह और अतिसूक्ष्मवाद की सराहना करता है, यह आपके closets और अपने पेंट्री आपको समय-समय आप अब उपयोग नहीं से छुटकारा पाने के जांच करने के लिए महत्वपूर्ण है। बर्तन, उपकरण और भोजन जिसे आप उपयोग नहीं करते हैं केवल ऊर्जा जमा करते हैं और इसे बर्बाद करते हैं। यदि आप जानते हैं कि आप अक्सर कुछ का उपयोग नहीं करते हैं, तो विचार करें कि यह वास्तव में आवश्यक है।
  • पुराने भोजनों से छुटकारा पाने के लिए अक्सर यह महत्वपूर्ण है क्योंकि खाना पकाने के घर में स्वास्थ्य का स्रोत है, और पुराने खाद्य पदार्थ अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा नहीं देते हैं।
  • छवि फेंग शुई को एक कक्ष चरण 15 लागू करें शीर्षक
    4
    अपने स्टोव की देखभाल करें यदि रसोईघर घर के स्वास्थ्य का प्रतिनिधित्व करता है, तो स्टोव उस स्वास्थ्य का दिल है, क्योंकि आप भोजन तैयार करते हैं। स्टोव को साफ रखने से भोजन में सकारात्मक ऊर्जा होती है दूसरी ओर, एक गंदे और गंदी स्टोव भोजन की ऊर्जा को कम करता है, जो अंत में, अपनी ऊर्जा कम कर देता है।
  • स्टोव की शक्ति के संरक्षण के लिए नियमित रूप से सभी बर्नर का उपयोग करें।
  • दूर स्टोव से कचरा ताजा खाना है कि आप चूल्हे पर तैयार की बर्बादी सकारात्मक ऊर्जा से नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाने के लिए।
  • जब आप स्टोव को देखते हैं, तो आप रसोई के दरवाजे से दूर का सामना कर सकते हैं। इसलिए, यह संभव है कि कोई आपके बिना आपके पीछे रखा गया है। इससे बुरा ऊर्जा उत्पन्न होती है क्योंकि यह आपको बेचैन बनाता है और आप भोजन पर अपना ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते। इसे मुकाबला करने के लिए, स्टोव पर एक दर्पण लटका दें ताकि आप अपने पीछे देख सकें।
  • युक्तियाँ

    • में फेंग शुई, यह माना जाता है कि घर शरीर के बराबर है यदि आप अपने घर को साफ और सुव्यवस्थित रखते हैं, तो यह कहा जाता है कि आपका शरीर एक ही दिखाना दिखाएगा।
    • आपके लक्ष्यों के लिए सकारात्मक इरादों को जोड़ना बहुत ही उपयोगी है। संदेह और संदेह के प्रभावों को अमान्य कर सकते हैं फेंग शुई

    चेतावनी

    • यदि आप आवेदन करने के बारे में लोगों से बात करते हैं फेंग शुई अपने घर और आप का मज़ाक उड़ाते हैं, इसे जाने दो। उस नकारात्मकता से चिपकाने से आप केवल बुरी ऊर्जा लाएंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com