ekterya.com

प्लास्टर कैसे आवेदन करें

परंपरागत प्लाका एक प्रकार की कंक्रीट है, जो दीवार को मजबूत आसंजन बनाने के लिए कई परतों में लागू होता है। Stucco कई कारणों के लिए लोकप्रिय है, इसकी कम लागत, भूकंप के प्रतिरोध और आर्द्र जलवायु में इसकी पारगम्यता सहित। यह आलेख लकड़ी या स्टील के फ्रेम पर या प्लास्टर के बाहरी अनुप्रयोगों को बताता है - या एक ठोस दीवार पर। यह परियोजना सही मायने में उन्नत है, लेकिन घरेलू व्यवस्थाओं में अनुभवी एक शौकिया श्रेणी के भीतर।

चरणों

विधि 1
फ्लाइंग दीवार पर प्लास्टर लागू करें

छवि का शीर्षक स्टुको ए हाउस चरण 1
1
मौसम का पूर्वानुमान देखें प्लास्टर को लागू करने के लिए आदर्श जलवायु परिस्थितियों में बादल छाए रहने का दिन होता है, जिसमें कम हवा और 10 से 16 डिग्री सेल्सियस (50 से 60 डिग्री फ़ारेनहाइट) के तापमान होते हैं। अगर भविष्यवाणी की जाती है कि अगले सप्ताह के दौरान तापमान 40 डिग्री सेल्सियस (4 डिग्री सेल्सियस) या 9 0 डिग्री सेल्सियस (32 डिग्री सेल्सियस) से कम हो जाएगा तो भविष्य में विलंब हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक स्टुको ए हाउस चरण 2
    2
    कोटिंग सामग्री रखें आप समर्थन बीम से जुड़ी किसी कठोर सामग्री पर प्लास्टर डाल सकते हैं प्लास्टर के लिए सबसे आम क्षेत्रों प्लाईवुड, उन्मुख किनारा बोर्ड (OSB अपनी परिवर्णी शब्द), सीमेंट बोर्ड और बाहरी जिप्सम कर रहे हैं। साइडिंग सामग्री स्थापित करते समय अपने स्थान के बिल्डिंग कोड का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • एक खुली सीमा पर ढेर करना संभव है, लेकिन यह एक कम स्तर और संरचित दीवार का परिणाम है। यदि आप इस पथ का अनुसरण करना चाहते हैं, तो मुस्कराते हुए के बीच में नाखून रखें, 13 से 15 सेंटीमीटर (5 से 6 इंच) के अंतराल में खड़ी समायोजित करें। फैलाने वाले नाखूनों के साथ क्षैतिज तार बढ़ाएं
  • छवि का शीर्षक स्टुको ए हाउस चरण 3
    3

    Video: नवोदय प्रवेश परीक्षा के लिए कैसे करे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन/navodaya school entrance online registration

    निर्माण कागज की दो परतों के साथ प्लाईवुड को कवर करें। अधिकांश कोड को निर्माण कागज़ के कम से कम दो परतों की आवश्यकता होती है "ग्रेड डी" या समकक्ष जल प्रतिरोधी बाधा आप डामर को महसूस कर सकते हैं या कुछ प्रकार के जलरोधक झिल्ली का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन प्लास्टर के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए जलरोधक प्लास्टिक झिल्ली का उपयोग न करें। कागज को कम से कम 10 सेमी (4 इंच) से ओवरलैप करें और इसे छत के नाखूनों से ठीक करें।
  • चूंकि अधिकतर कोडों की आवश्यकता नहीं होती है, दो परतों के बीच एक हवाई अंतर को दीवार क्षय को रोकने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने का एक तरीका दो परतों के बीच एक चटाई डाल कर है।
  • छवि का शीर्षक स्टुको ए हाउस चरण 4
    4

    Video: प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में आवेदन कैसे करें

    छिद्रित चैनल स्थापित करें और ट्रिम ट्रिम करें दरवाजे और खिड़कियों के कोनों पर एक प्लास्टर बंद के रूप में ट्रिम ट्रिम स्थापित करें बेहतर जल निकासी के लिए दीवार के आधार पर छिद्रित चैनल स्थापित करें।
  • इस परियोजना के लिए, ये दो सामग्रियां विनिमेय नहीं हैं
  • छवि का शीर्षक स्टुको ए हाउस चरण 5
    5
    एक धातु रिबन में शामिल हों सही रिबन का चयन करना और इसे ठीक से स्थापित करना इस परियोजना के सबसे कठिन भागों में से एक है। यह एक विशेषज्ञ से परामर्श करने के लिए सिफारिश की है ज्यादातर मामलों में, आप जेलों (बॉलन से नहीं) को 18 सेंटीमीटर (7 इंच) से कम के अंतराल पर नेल या स्टेपल करना चाहिए। स्लेट को कम से कम 1.25 सेमी (आधा इंच) की दूरी पर लम्बी तरफ और 2.5 (1 इंच) अंत पर ओवरलैप करें, लेकिन अब और नहीं।
  • सभी बाहरी प्लास्टर अनुप्रयोगों में, आपको हॉट डिप जस्ती जी -60 लैथ का उपयोग करना चाहिए।
  • कम से कम 6 मिमी (¼ इंच) जाल के साथ एक बैटन चुनें या बल्लेन्स या नाखूनों का उपयोग करते हुए एक गैर-मेष बैटन बनाएं। इस मेष कवर के बिना, प्लास्टर रिबन के ठीक से पालन नहीं करेगा
  • छवि का शीर्षक स्टुको ए हाउस चरण 6
    6
    नियंत्रण जोड़ों को स्थापित करें दरारें से बचने के लिए, दीवारों को नियंत्रण जोड़ों का उपयोग करके आयताकार पैनल में विभाजित करें, उन्हें 5.5 मीटर (18 फीट) से अधिक नहीं। यह नियंत्रण जोड़ों को भी स्थापित करता है जहां असमान दीवारें हैं। यदि बैटन का विस्तार धातु (प्लास्टर जाल के बजाय) में किया जाता है, तो यह प्रत्येक कंट्रोल संयुक्त के पीछे काटने के लिए पैनल से इस कठोर सामग्री को पूरी तरह से अलग करता है।
  • संभवत: अधिक से अधिक चौकोर आकार में पैनल बनाएं और 44 मीटर (144 फीट) से अधिक नहीं।
  • छवि का शीर्षक स्टुको ए हाउस चरण 7
    7
    स्क्रैच परत मिक्स करें सीमेंट के 1 भाग और जिप्सम रेत के 2 से 4 भागों के साथ खरोंच कोट को मिलाएं। यदि आप टाइप I पोर्टलैंड सीमेंट का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अपना हाइड्रेटेड चूना जोड़ना होगा: अंतिम सीमेंट और चूने का मिश्रण "सीमेंट का 1 हिस्सा"। पर्याप्त साफ पानी मिलाएं ताकि आप प्लास्टर को हटा दें, और नहीं - यह सबसे सुरक्षित बात है
  • सीमेंट में कुल मिलाकर साफ और अच्छी तरह से बनना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक स्टुको ए हाउस चरण 8
    8
    रिबन पर स्क्रैच परत निकालें रिबन पर मजबूती से दबाने पर 45 डिग्री कोण पर स्क्रैच कोट लागू करें यह परत 9.5 मिमी (⅜ इंच) मोटी होनी चाहिए।
  • आपके लिए आवेदन के कुछ हिस्सों में पैलेट का उपयोग करना आसान हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक स्टुको ए हाउस चरण 9
    9
    हल्के से खरोंच परत चिह्नित करें यह पहली परत को खांचे के पैलेट के साथ क्षैतिज फ्लैट लाइनों के कारण खरोंच परत कहा जाता है। यह अगले परत के साथ एक अच्छा निर्धारण सुनिश्चित करेगा।
  • छवि का शीर्षक स्टुको ए हाउस चरण 10
    10
    नमी का उपयोग करके खरोंच कोट को सूखा लें जब बीम संरचना पर स्केकॉउइंग होता है, तो मोटे धारीदार परत को 48 घंटों तक सूखने की अनुमति देनी चाहिए। इस समय के दौरान, प्लास्टर को सूखने से बचाने के लिए महत्वपूर्ण है। दिन में दो बार प्लास्टर को दोहराएं, जब तक कमरे में आर्द्रता 70% से ऊपर नहीं होती है। यदि आवश्यक हो तो एक विंडशील्ड और छतरी के साथ दीवार को सुरक्षित रखें
  • छवि का शीर्षक स्टुको ए हाउस चरण 11
    11



    मिक्स और भूरा कोट लागू। 1 भाग सीमेंट और 3 से 5 भागों रेत का उपयोग कर एक और बैच मिलाएं। 9.5 मिमी (3/4 इंच) प्लास्टर की दूसरी परत को लागू करें और 1 9 मिमी (3/4 इंच) तक की मोटाई के स्तर पर फैले हुए हैं। जब भूरे रंग का कोट अपनी चमक को खो देता है, तो इसे चिकना करने के लिए परिपत्र आंदोलनों के साथ रगड़ें।
  • छवि का शीर्षक स्टुको ए हाउस चरण 12
    12
    कम से कम सात दिनों तक सूखने के लिए गीला पहले 48 घंटे सबसे महत्वपूर्ण हैं, लेकिन आपको इस समय के दौरान छिड़काव या आर्द्र करना जारी रखना चाहिए, जब भी ऐसा लगता है कि यह सूखने वाला है।
  • छवि का शीर्षक स्टुको ए हाउस चरण 13
    13
    अंतिम परत के साथ कवर करें 3 मिमी की आखिरी परत (1/8 इंच) प्लाका दीवार की बनावट निर्धारित करती है। लागू करें और नरम करें जैसे कि आप भूरे रंग के परत के साथ करते थे, लेकिन इस समय सीमेंट का 1 हिस्सा रेत के 1 1/2 से 3 भागों के अनुपात के साथ उपयोग करते हैं। आप एक खत्म खरीद सकते हैं जो पहले से रंगाई कर चुका है, या कोट को खत्म कर सकते हैं और कम से कम एक हफ्ते तक सूखने पर इसे पेंट कर सकते हैं।
  • कलर रंगों में रंग का प्लाका खत्म सबसे अच्छा होता है
  • यदि खत्म रंग होता है, तो चौरसाई के दौरान सतह को गीला करना मोटाल हो सकता है एक गीली परत रंग अधिक समान बना सकती है।
  • इस अंतिम परत को लागू करते समय कई सजावटी बनावट संभव होते हैं। नेत्र को स्थापित करने से पहले कम से कम 9 मीटर (30 फीट) से मुखौटा को मापें।
  • Video: Seelan se Chutkara kaise paye

    विधि 2
    ठोस या चिनाई पर प्लास्टर लागू करें

    छवि का शीर्षक स्टुको ए हाउस चरण 14
    1
    दीवार की सतह तैयार करें आप सीधे इन कठोर और ठोस सतहों पर प्लास्टर को लागू कर सकते हैं, लेकिन केवल अगर सतह अधिक या कम मोटी और शोषक होती है यदि दीवार थोड़ा सा पानी भी नहीं अवशोषित करती है, या सतह प्रदूषण होने पर, सतह को समान रूप से धो लें यदि दीवार को रंग या मुहर के साथ कवर किया गया है, या यदि यह प्लास्टर का सामना करने के लिए बहुत नरम है, तो निम्न विधियों में से कुछ का प्रयास करें
    • एसिड नक़्क़ाशी
    • सैंडब्लास्ट।
    • Bujarda या roughing मशीन (unpainted और चिकनी सतहों के लिए)
    • एक चिपकने वाला एजेंट लागू करें, उत्पाद के विशिष्ट निर्देशों से परामर्श करें पानी में घुलनशील रंग का प्रयोग न करें।
    • यदि आपको संदेह है कि क्या दीवार प्लास्टर का समर्थन करेगी, प्लाका दीवार अनुभाग में दिए गए निर्देशों का पालन करें, धातु की पट्टी जोड़ें और शीर्ष पर प्लास्टर लागू करें
  • छवि का शीर्षक स्टुको ए हाउस चरण 15
    2
    सतह को मॉइस्चराइज करता है पहली कोट या प्लास्टर को लागू करने से पहले दीवार को गीला कर लें, अधिमानतः स्प्रेयर के साथ। यह आसंजन को बेहतर बनाता है और पानी की मात्रा को कम कर देता है जिसे दीवार प्लास्टर से अवशोषित करती है, इसे समय से पहले सूखने से रोकती है। सतह गीली होनी चाहिए, लेकिन लथपथ नहीं होनी चाहिए।
  • विलंब होने पर अगले सप्ताह में तापमान ठंडा, गर्म (32 डिग्री सेल्सियस / 90 डिग्री फ़ारेनहाइट) या तेज हवाओं में हो जाएगा। ये स्थितियां सूखने की प्रक्रिया में हस्तक्षेप करेगा।
  • छवि का शीर्षक स्टुको ए हाउस चरण 16
    3
    स्क्रैच परत मिक्स करें यह 1 हिस्सा सीमेंट (चूने के साथ) और 2¼ से 4 भागों रेत होना चाहिए। प्लास्टिक सीमेंट, चूने के साथ प्रीक्सिक्स, आम तौर पर मिश्रण और काम करने के लिए आसान होता है। इसे सूखा सामग्री से जिप्सम रेत के साथ मिलाएं।
  • प्लास्टर को फैलाने के लिए जरूरी पानी भी जोड़ें, अन्यथा दीवार गिर सकती है या अलग हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक स्टुको ए हाउस चरण 17
    4
    लागू करें और स्क्रैच परत को चिह्नित करें 6.4 मिमी (1/4 इंच) मोटी परत पर फैलाएं। खांचे के साथ एक पैलेट का उपयोग कर सतह और क्षैतिज लाइनों के साथ चिह्नित करें और दीवार को लंबवत उपकरण रखें। ये खांचे सतह पर अगले परत के आसंजन की अनुमति देगा।
  • नक़्क़ाशी की सतहों (अन्य के बीच में) इस विधि द्वारा अच्छे आसंजन के लिए पर्याप्त मोटा नहीं हो सकता। इसके बजाय, एक गनर के साथ खरोंच कोट मारा, या फाइबर ब्रश या झाड़ू के साथ हिला। यह हवा को अधिक प्रतिरोधी आसंजन बनाने के लिए जारी करता है।
  • कुछ बिल्डर्स धारीदार परत और भूरे परत को एक आधार परत में जोड़ते हैं। यदि आप ऐसा करने के लिए चुनते हैं, तो कंक्रीट के लिए लगभग 9.5 मिमी (⅜ इंच) की कुल मोटाई प्लांट की योजना बनाएं, और चिनाई के लिए 13 मिमी (आधा इंच)। अंतिम कोट के लिए प्लस या माइनस 6.4 मिमी (¼ इंच) की मोटाई छोड़ दें।
  • छवि का शीर्षक स्टुको ए हाउस चरण 18
    5
    कुछ घंटों के बाद भूरे रंग के कोट को लागू करें। एक कठोर सतह पर आधुनिक सीमेंट के साथ, स्क्रैच कोट के लिए पूरी तरह से सूखने के लिए इंतजार करने की कोई आवश्यकता नहीं है। अच्छे आसंजन के लिए, दूसरी परत पर फैल गया "भूरा" जैसे ही खरोंच कोट काफी हद तक कठोर है, आमतौर पर चार या पांच घंटे के बाद टूटना का विरोध करने के लिए। जब तक यह स्तर नहीं है तब तक इस सतह को नरम करना और 6.4 मिमी (¼ इंच) की मोटाई है।
  • भूरे रंग के परत के मिश्रण में सीमेंट का 1 भाग और रेत के 3 से 5 भाग होने चाहिए।
  • यह एक परत के साथ नरमी द्वारा इस परत को कॉम्पैक्ट करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक स्टुको ए हाउस चरण 1 9
    6
    भूरे रंग की परत की नमी को सुरक्षित रखता है जबकि यह सूख जाता है अगले 48 घंटों के दौरान, प्लास्टर नमी बनाए रखना महत्वपूर्ण है। यदि हवा की सापेक्षिक आर्द्रता 70% से कम है, तो आपको दिन में एक या दो बार सतह को स्प्रे या गीला करना होगा। भूरे रंग के कोट के सूखा होने के लिए कम से कम सात दिनों तक प्रतीक्षा करें, समय-समय पर सूखा शुरू हो जाए, यदि यह समय से पहले शुष्क हो जाए। कुछ संगठनों को क्रैकिंग के अधिक प्रतिरोध के लिए सुखाने के लिए 10 या 21 दिन का अनुशंसा है।
  • अत्यधिक गर्म स्थितियों में या तेज हवाओं के साथ, एक विंडशील्ड या छाता रखें। आपको पॉलीथीन युक्त सतह को ढंकना पड़ सकता है।
  • छवि का शीर्षक स्टुको ए हाउस चरण 20
    7
    अंतिम परत रखें अंतिम सजावटी परत में सीमेंट का 1 भाग और रेत के 1½ से 3 भागों शामिल हैं। वैकल्पिक रूप से, इसमें एक वर्णक और रंग शामिल हो सकते हैं इसे फैलाने और इसे पतली परत में 3 मिमी (⅛ इंच) मोटी के बारे में नरम करना। पेंटिंग से पहले पूरी तरह से सूखें (यदि आप चाहें), तो ऊपर उल्लिखित नमी सूखने वाले निर्देशों का पालन करें, अगर मौसम गर्म है
  • युक्तियाँ

    • एक घर का निर्माण करते समय, मोर्चे से शुरू होने से पहले वापस और पक्षों पर काम करें। यह सड़क के सामने आने वाली मुखौटे की दीवारों पर काम करने से पहले आपको अपनी तकनीक को बेहतर बनाने में मदद करेगा

    Video: दीवार पलस्तर मशीन की कीमत &दीवार प्लास्टर मशीन &भारत में दीवार पलस्तर मशीन की कीमत

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • प्लाईवुड
    • जस्ती नाखून
    • नाखून बंदूक
    • निर्माण कागज
    • मेष रिबन
    • कोटिंग के साथ नाखून
    • हथौड़ा
    • चिपकने वाला एजेंट (वैकल्पिक)
    • बड़ी बाल्टी
    • चिनाई सीमेंट
    • पोर्टलैंड सीमेंट
    • मध्यम अनाज रेत
    • वर्णक (वैकल्पिक)
    • पैलेट
    • प्लास्टर स्प्रे (वैकल्पिक, लेकिन समय बचाने के लिए आवश्यक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com