ekterya.com

कैसे एक साथ एक वाणिज्यिक रसोईघर डाल करने के लिए

किसी व्यावसायिक रसोई के लेआउट और डिजाइन का उपयोग किसी भी खाद्य सेवा प्रतिष्ठान की कार्यक्षमता और संभावित सफलता पर होगा। लागत की दक्षता सुनिश्चित करने और लागत में वृद्धि से बचने के लिए आपको सावधानीपूर्वक योजना और जांच करनी चाहिए। इस अनुच्छेद में आपको लाभदायक खाद्य सेवा प्रतिष्ठान के लिए एक वाणिज्यिक रसोई डिजाइन करने के लिए आवश्यक उपकरणों की पूरी सूची मिलेगी।

चरणों

विधि 1
प्रशीतन उपकरण खरीदें और स्थापित करें

Video: Calling All Cars: Don't Get Chummy with a Watchman / A Cup of Coffee / Moving Picture Murder

एक वाणिज्यिक रसोई चरण 1 सेट अप करें चित्र
1
वॉल्क-इन प्रकार प्रशीतन इकाई खरीदें और इंस्टॉल करें। यह उपकरण एक ठंडा भंडारण कक्ष है जिसे मानक ठंडा तापमान -2 और 4 डिग्री सेल्सियस (28 और 40 डिग्री फारेनहाइट) के बीच बनाए रखने के लिए बनाया गया है। यद्यपि कुछ खाद्य सेवा संस्थानों को चलने वाले शीतलन उपकरणों की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अधिकांश लोग इन उपकरणों को कहीं भी फिट करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है सबसे अच्छा सौदा पाने के लिए विभिन्न एचवीएसी ठेकेदारों और प्रशीतन विशेषज्ञों से बात करें
  • छवि सेट अप एक कमर्शियल रसोई चरण 2
    2
    एक औद्योगिक फ्रीजर खरीदें अक्सर, भोजन सेवा प्रतिष्ठानों को एक फ्रीजर के लिए एक स्थान की आवश्यकता होती है। इन टीमों को अपने दरवाजे की संख्या के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है। अपनी स्थापना के आकार और दायरे के आधार पर, एक, दो या तीन दरवाजा फ्रीज़र खरीदें।
  • छवि सेट अप एक वाणिज्यिक रसोई चरण 3
    3
    एक कूलिंग स्टेशन और पूरक प्रशीतन उपकरण खरीदें। व्यावसायिक रसोई में पर्याप्त प्रशीतन आवश्यक है। इन प्रतिष्ठानों के श्रमिकों को तैयार करने और तैयार करने से पहले खाना जमे हुए रखने की जरूरत है। इनमें से अधिक प्रतिष्ठानों में कूलिंग स्टेशन के इस प्रकार की आवश्यकता होती है।
  • विधि 2
    खरीदें और गोदामों को स्थापित करें

    Video: The Great Gildersleeve: Gildy Gives Up Cigars / Income Tax Audit / Gildy the Rat

    छवि सेट अप एक वाणिज्यिक रसोई कदम 4
    1

    Video: COMMERCIAL REACTION - RED COPPER PAN | VIVIAN REACTS

    विनाशकारी और गैर-नाशयोग्य भोजन, सूखी भंडारण और स्टोर उपकरण के लिए भंडारण अलमारियों को खरीदो।

    विधि 3
    खाना पकाने के लिए उपकरण खरीदें और इंस्टॉल करें

    एक वाणिज्यिक रसोई चरण 5 सेट अप करें चित्र
    1
    एक औद्योगिक चिमटा हुड और एक वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग सिस्टम को खरीदें और स्थापित करें। कोई वाणिज्यिक प्रतिष्ठान जो ओपन लौ भोजन तैयार करता है, जैसे स्टोव या ग्रिल पर, एक चिमटा हुड और एक वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग सिस्टम स्थापित करने की आवश्यकता है। चिमटा डाकू स्टोव और ग्रिल पर रखे जाते हैं और प्रशंसकों का उपयोग कैंसरजनक सामग्री को हटाने के लिए करते हैं और इमारत के बाहर कार्बन फिल्टर के माध्यम से गर्मी करते हैं। आप कहीं भी फिट करने के लिए बनाया गया एक चिमटा हुड हो सकता है
  • एक वाणिज्यिक रसोई चरण 6 सेट करें
    2



    एक ग्रिल खरीदें या किराए पर लें, एक ओवन के साथ एक गैस स्टोव और एक औद्योगिक सलामिलर खुली ग्रिल या दालचीनी मुख्य रूप से ग्रील्ड मांस तैयार करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इस तरह के उपकरण कई आकारों में आता है।
  • एक ओवन के साथ गैस स्टोव किराए पर या खरीदें ये उपकरण, जो अधिकांश खाद्य सेवा प्रतिष्ठानों में सामान्य हैं, विभिन्न आकारों में उपलब्ध हैं और बर्नर की संख्या के अनुसार वर्गीकृत किए जाते हैं।
  • एक औद्योगिक सलामिलर खरीदने या किराए पर विचार करें वे आम तौर पर बर्नर पर रखे जाते हैं और सेवारत से पहले खाना गर्म रखने के लिए इस्तेमाल होते हैं।
  • Video: लाइकेन क्या हैं?| लाइकेन का प्रयोग |general science in hindi |ssc cgl, chsl, group-d, gurukul hub

    एक वाणिज्यिक रसोई चरण 7 सेट करें
    3
    अपनी स्थापना के प्रकार और आकार के आधार पर वैकल्पिक उपकरण खरीदें। कुछ वाणिज्यिक रसोई को कुछ अतिरिक्त वस्तुओं को खरीदने या किराए पर लेने की आवश्यकता होती है, जैसे कि फ्रियर, एक स्टोवेट या पारंपरिक ओवन
  • विधि 4
    भोजन और बर्तन तैयार करने के लिए टेबल खरीदें

    एक वाणिज्यिक रसोई चरण 8 सेट अप करें चित्र
    1
    खाने के लिए टेबल तैयार करें और उन सतहों की जांच करें जिन पर यह तैयार किया जाएगा। स्टेनलेस स्टील टेबल विभिन्न आकारों में आते हैं और एक वाणिज्यिक रसोई में आवश्यक हैं। प्लास्टिक के काटने के बोर्ड को किसी भी तालिका के आकार में कटौती और अनुकूलित किया जा सकता है।
  • एक वाणिज्यिक रसोई चरण 9 सेट करें
    2
    आवश्यक विशेष उपकरण खरीदें इन उपकरणों में मांस काटना मशीन, खाद्य प्रोसेसर और औद्योगिक आकार के ब्लेंडरर्स शामिल हो सकते हैं।
  • विधि 5
    आग, सुरक्षा और स्वच्छता के खिलाफ उपकरण खरीद और स्थापित करें

    एक वाणिज्यिक रसोई चरण 10 सेट करें
    1
    स्थानीय आग विभाग के नियमों के अनुसार अनुरोध किए जाने पर एक बुझाने का यंत्र और एक्सटिंगिशंस स्थापित करें। अलग-अलग उद्धरण प्राप्त करने के लिए फायर सिस्टम इंस्टॉलर से जांचें।
  • छवि सेट अप एक वाणिज्यिक रसोई चरण 11
    2
    यह तीन सिंक और एक वाणिज्यिक डिशवॉशर उपकरण के साथ सिंक स्थापित करता है। अक्सर, स्वास्थ्य विभाग के नगर निगम के अधिकारियों ने अनुरोध किया है कि औद्योगिक रसोई तीन सिंक और एक डिशवॉशर के साथ डूबने लगा।
  • युक्तियाँ

    • उपकरण खरीदते समय, ऐसे उपकरण के स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं की जांच करें और कीमतें और संभावित किराये के विकल्प की तुलना करें।
    • स्वास्थ्य विभाग के कुछ नगरपालिका अधिकारियों ने खाद्य प्रतिष्ठानों के फर्श में नालियों की स्थापना का अनुरोध किया है। उद्धरण के लिए स्थानीय प्लंबिंग और हीटिंग ठेकेदारों के साथ जांचें और फर्श की नाल स्थापित करें
    • कुछ नगरपालिका अधिकारियों, जो प्रतिष्ठानों की सुरक्षा में काम करते हैं, वे सभी कार्यस्थानों में रबड़ के मैटों को स्थापित करने का अनुरोध करते हैं। इन कालीनों को गिरने और दोहराए तनाव के कारण कुछ नुकसान होने पर चोट के जोखिम को कम किया जाता है।
    • यदि आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं कि आप इसे संभाल सकते हैं, तो आपकी मदद करने के लिए एक विशेषज्ञ से संपर्क करें आप किसी भी रसोई उपकरणों के वितरक में वाणिज्यिक रसोई के लिए सलाहकार ढूंढ सकते हैं और कई बार सेवा मुफ्त है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com