ekterya.com

कैसे अपने घर में एक कृंतक पकड़ने के लिए

चाहे वह लंबे समय के निवासी या नवागंतुकों वाले हो, कृन्तक बेघर हो जाते हैं जो विशेष रूप से निराश होते हैं सौभाग्य से, विभिन्न प्रकार के जाल के साथ चूहों, चूहों और गिलहरी को पकड़ने के लिए सिद्ध विधियां हैं, जिससे आप किसी भी अवांछनीय कृन्तकों के घर से छुटकारा पा सकते हैं। प्रभावी कृंतक नियंत्रण विधियों की पहचान करने के लिए, पहले अपने घर में कृन्तक के प्रकार की पहचान करें, फिर उस जाल के प्रकार का चयन करें जो आप के साथ सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं और इसे पकड़ने के लिए सबसे प्रभावी चारा।

चरणों

विधि 1
अपने घर में कृन्तकों की पहचान करें

कैच अ रेडेंट इन यूथ हाउस चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपके घर में किस प्रकार का कृन्तक होते हैं आप पाते हैं मल के प्रकार के आधार पर कृंतक के प्रकार का निर्धारण चूहों के विच्छेदन की लंबाई लगभग 6 मिलीमीटर (1/4 इंच) होती है और चूहों के उन की लंबाई 1.20 और 1.80 सेंटीमीटर (1/2 और 3/4 इंच) के बीच होती है ) एक अपेक्षाकृत आयताकार आकार या एक सॉसेज के समान। गिलहरील्स के गोलाकार गोल किनारों के साथ लगभग 9 मिलीमीटर से 1 सेंटीमीटर (3/8 इंच) का माप और इस तथ्य से पहचाना जा सकता है कि समय के साथ उनका रंग हल्का होता है।
  • कैच अ रेडेंट इन यू हाऊस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    निर्धारित करें कि आप किस प्रकार की चूहे लड़ रहे हैं नॉर्वे से दो आम प्रकार के चूहों, कैफे या चूहों विशेष रूप से आम हैं उनका शरीर 17 से 25 सेंटीमीटर (7 और 10 इंच) लंबा है, इसमें भूरे और भूरे रंग के बाल हैं और उसकी पूंछ उसके शरीर की तुलना में कम है। अंदरूनी हिस्से में, वे बेसमेंट और घरों के निचले क्षेत्रों में रहते हैं। छत के चूहों या काली चूहे छोटे होते हैं, शरीर के साथ 15 से 20 सेंटीमीटर (6 और 8 इंच) लंबे, काले भूरे या काले बाल और उनकी पूंछ उनके शरीर से अधिक होती है। अंदरूनी इलाकों में वे छत के हॉल में और इमारतों के ऊंचे इलाकों में, अटैक्स में रहते हैं।
  • कैच अ रेडेंट इन यू हाऊस स्टेप 3 नामक छवि
    3

    Video: चूहे भगाने के 100% कारगर जैविक उपाय | खेत -घर से चूहों को भगाने के घरेलु नुस्खें

    आपके घर में मौजूद कृंतक के प्रकार के आधार पर चारा चुनें। मूंगफली का मक्खन एक बढ़िया विकल्प है, क्योंकि यह सभी कृन्तकों को पसंद करता है। वर्ष के विशिष्ट समय के दौरान कुछ प्रकार की चारा भी बेहतर काम करेगी।
  • भूरे चूहों के लिए सॉस, बेकन, मांस या मूंगफली का मक्खन का इस्तेमाल होता है।
  • काले चूहों के लिए पागल, मूंगफली का मक्खन, सूखे फल या जामुन का उपयोग करें।
  • चूहों के लिए, मूंगफली का मक्खन, चॉकलेट, ओटमील या नेस्टिंग सामग्री जैसे सूत का उपयोग करें। शरद ऋतु और सर्दियों के मौसम के दौरान, महिला चूहों को सक्रिय रूप से अपने घोंसले बनाने के लिए सामग्री इकट्ठा होगी। इन दिनों में, धागे, कपास और इसी तरह की चीजों के साथ जाल डालते हैं।
  • गिलहरी के लिए, मूंगफली का मक्खन, नट, अनाज, बीज और निविदा फलों और सब्जियों का उपयोग करें।
  • कैच अ रेडेंट इन अदर हाउस चरण 4
    4
    विभिन्न कृन्तकों के बीच व्यवहार में अंतर को पहचानता है। कुछ प्रकार के चारा, चूहों और चूहों को पसंद करने के अलावा बहुत भिन्न स्वभाव है जो बहुत महत्वपूर्ण व्यवहारिक अंतर उत्पन्न कर सकते हैं। जबकि चूहों प्रकृति से सावधान हैं, चूहों उत्सुक हो जाते हैं। यह मौसमी व्यवहार को भी खाते में लेता है देर से वसंत और जल्दी सर्दी में गिलहरी पकड़ो, क्योंकि यह उन्हें पुनरुत्पादन से रोका जा सकता है।
  • विधि 2
    कृंतक नियंत्रण विकल्पों पर विचार करें

    कैच अ रेडेंट इन यू हाऊस चरण 5

    Video: How hounded rat/घर में नहीं रहेगा एक भी चूहा, चींटी और मक्खी, जाने भगाने के टिप्स 2017

    1
    घातक जाल के उपयोग पर विचार करें कृन्तकों को मारने के लिए इलेक्ट्रॉनिक जाल को घर से चूहों और चूहों को नष्ट करने का सबसे प्रभावी तरीका माना जाता है वे आपके घर के अन्य निवासियों के लिए भी सुरक्षित हैं और अन्य घातक जाल की तुलना में मृत कृन्तकों को हटाने में आसान है। जबकि उनकी कीमत अधिक है, वे चूहों और चूहों के अपने घर से छुटकारा पाने का सबसे तेज़ तरीका है, और वे ऐसे जाल हैं जो उन्हें सबसे अधिक मानवीय तरीके से मारते हैं। हालांकि, कृन्तकों को पकड़ने के लिए गैर-घातक जाल आपके घर से गिलहरी को खत्म करने का सबसे प्रभावशाली तरीका है।
    • चूहों के लिए घातक जाल के लिए विकल्प हैं जो आप कभी भी बिना माउस को देखने या स्पर्श करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • कैच अ रेडेंट इन यू हाऊस चरण 6
    2
    ज़हर का प्रयोग न करें जहर आपके घरों या अटारी की दीवारों के बीच कृन्तकों को मरने के लिए पैदा कर सकता है, जो कि अप्रिय गंधों को खत्म करना है जो कि समाप्त करना मुश्किल है। जानवरों और बच्चों के लिए ज़हर भी खतरनाक है यदि आप सापेक्ष प्रभावशीलता और जाल की सुरक्षा पर विचार करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपको कृन्तकों के अपने घर से छुटकारा पाने के लिए ज़हर का प्रयोग करने की आवश्यकता नहीं है।
  • कैच अ रेडेंट इन यू हाउज चरण 7
    3
    चारा की सही मात्रा का उपयोग करें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार का जाल चुनते हैं, चारा के प्रभावी मात्रा में डाल देना महत्वपूर्ण है। जिस प्रकार के जाल का आप उपयोग करने जा रहे हैं और उस प्रकार के कृंतक आप पर कब्जा करना चाहते हैं, उसके आधार पर चारा का आदर्श मात्रा अलग होगा।
  • चूहों के मामले में, जाल में थोड़ी मात्रा में भोजन डालते हैं, लेकिन कुछ दिनों तक इसे सेट न करें, बस इसे एक व्यस्त इलाके में सेट करें यह चूहों को जाल की उपस्थिति में इस्तेमाल करने की अनुमति देगा
  • चूंकि चूहों को अधिक उत्सुक है, आमतौर पर यह कुछ दिनों के लिए निहत्थे चारा के साथ जाल छोड़ने के लिए अनावश्यक है। जब आप चूहों को पकड़ना चाहते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे जाल को सक्रिय करते हैं, केवल बहुत छोटी मात्रा का प्रयोग करें।
  • गिलहरी के लिए, अच्छी चारा का उपयोग करें, क्योंकि आप उन्हें फंसाने के लिए उन्हें जिंदा पकड़ने के लिए आकर्षित करना चाहते हैं।
  • कैच अ रेडेंट इन यू हाउज चरण 8

    Video: 11 चूहे एक रात में। रोलिंग प्रवेश करें माउस ट्रैप कार्रवाई में। बेस्ट माउस ट्रैप कभी

    4
    बहुत जाल का उपयोग करें यह अत्यंत महत्वपूर्ण है आपको लगता है कि आपको अधिक आवश्यकता होगी उससे अधिक जाल बनाएं। कृन्तकों की संख्या निश्चित रूप से आपके विचार से अधिक महत्वपूर्ण होगी। यह विशेष रूप से चूहों और चूहों के मामले में सच है। विचार करें कि कृन्तकों इतनी तेज़ी से प्रजनन करते हैं कि पेशेवरों ने आपको देखे हर कृंतक के लिए एक दर्जन से अधिक जाल लगाने की सलाह दी। जब आप सड़न गतिविधि का कुछ सबूत देखते हैं, तब जाल सेट करना जारी रखें।



  • कैच अ रेडेंट इन यू हाउज स्टेप 9 नामक छवि
    5
    दीवारों के साथ जाल को सुरक्षित करता है कृन्तक अपने स्थापित पथ का उपयोग जारी रखेंगे, जो लगभग हमेशा दीवारों, काउंटरटॉप्स या अन्य समान ऊर्ध्वाधर संरचनाओं के आधार पर होगा। दीवारों के विरुद्ध लपटों को लटकने के लिए जगहों पर रखें, जहां आप जानते हैं कि चूहों और चूहों को किस प्रकार से जाना जाएगा। इसके अलावा किसी भी अन्य जगह पर जाल डाल दें, जहां आपको कृन्तकों की मौजूदगी का सबूत मिलते हैं। उन सड़कों पर दो जाल रखें जिन्हें आप सुनिश्चित कर रहे हैं कि किनारे से व्यवस्थित पक्षियों को पकड़ने के लिए उन चूहों को पकड़ने के लिए जो पहले जाल में मिलते हैं।
  • गिलहरी के मामले में, अटारी दीवारों या सीमित स्थान के साथ जाल, अपने घर के बाहर पेड़ के आधार के पास और सीधे छत पर, विशेष रूप से पेड़ों के पास या विद्युत तार अपने घर में प्रवेश करने के लिए मार्गों के रूप में उपयोग करें।
  • कैच अ रेडेंट इन यू हाउज स्टेप 10 नामक छवि
    6
    जाल को अक्सर जांचें जाल को खाली करें, उन्हें फिर से चारा और जितनी जल्दी हो सके उन्हें सेट करें यदि कोई विशेष चारा काम करता है, तो इसे फिर से उपयोग करें, लेकिन भले ही यह प्रभावी हो, समय-समय पर इसे बदल दें। जाल के आकर्षण को बढ़ाने के लिए समय-समय पर आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले प्रलोभन को बदलें। उदाहरण के लिए, एक प्रकार के भोजन से दूसरे को बदलकर या चूहों के मामले में, भोजन की बजाय घोंसले के शिकार सामग्री डालें।
  • दिन में दो बार कृन्तकों के लिए गैर-घातक जाल की जांच करें। जाल में फंसे जाने वाले तनाव के कारण कृन्तक जल्दी से जाल में मर सकते हैं।
  • कैच अ रेडेंट इन यू हाउज चरण 11
    7
    पालतू जानवरों और बच्चों से सावधान रहें बच्चों और पालतू जानवरों को हर तरह के जाल से दूर रखें। यह आपके प्रियजनों की सुरक्षा और जाल की प्रभावशीलता के लिए दोनों महत्वपूर्ण है। जाल को स्थापित करने से पहले अपने पालतू जानवरों को न छूएं, चूंकि गंध चूहे से बचने का कारण होगा
  • विधि 3
    एक नियंत्रण विधि के रूप में कृन्तकों के लिए गैर घातक जाल का प्रयोग करें

    कैच अ रेडेंट इन यू हाउज चरण 12
    1
    ध्यान रखें कि कृन्तकों के लिए गैर-फहराया जाल कम प्रभावी हैं। जबकि उन्हें फंसाने और उन्हें रिहा करने का कोई संदेह नहीं है, चूहों और चूहों के अपने घर से छुटकारा पाने का सबसे मानवीय तरीका है, यह काफी संभव है कि वे अपने घर फिर से दर्ज करने का प्रयास करेंगे। यदि वे सफल नहीं होते हैं, तो वे संभवतः विदेशों में मर जाते हैं।
    • यदि आप अपने घर से कम से कम 1.5 किलोमीटर (1 मील) में कृन्तकों को बाहर, मुक्त चूहों और चूहों को जाने का निर्णय लेते हैं आपको अपने घर से कम से कम 6.5 और 8 किलोमीटर (4 और 5 मील) के बीच गिलहरी खाली करना चाहिए।
  • कैच अ रेडेंट इन यू हाउज चरण 13
    2
    कृन्तकों के लिए गैर-घातक जाल के लिए अपने विकल्पों पर विचार करें। गिलहरी को जिंदा पकड़ने के लिए गैर-घातक जाल का प्रयोग करें। इनमें से सबसे आम प्रकार में एक पिंजरे के समान एक संरचना होती है और किसी प्रकार के ट्रैसर के साथ। उदाहरण के लिए कंपनी हवाना, इस प्रकार की संरचना के विभिन्न आकारों और मॉडल का निर्माण करती है। इन जाल को गिलहरी पकड़ने के लिए सबसे प्रभावी माना जाता है और यह भी चूहों पर कब्जा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
  • यदि आप चूहों को पकड़ना चाहते हैं, तो एक जाल चुनें जो कई फिट हो सकता है विक्टर कंपनी कई अलग-अलग मॉडल बनाती है जो छोटे होते हैं और इस तरह से कई चूहों को फंसा करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। चूंकि वे कई चूहों को फंस सकते हैं, कभी-कभी एक दर्जन तक, उन्हें खाली किए बिना, इन जालों को कम रख-रखाव की आवश्यकता होती है।
  • कैच अ रेडेंट इन यू हाऊस स्टेप 14 नामक छवि
    3
    होममेड जाल की कोशिश करो एक विशेष रूप से सस्ते ट्रैप विकल्प में कार्डबोर्ड ट्यूब का उपयोग होता है, जैसे कि कागज़ के तौलिये पर। अगर आप अपने काउंटरटॉप पर चूहों के सबूत मिलते हैं तो यह कोशिश करें कोशिश करने के लिए, एक आधा चक्र के आकार के साथ एक सुरंग के लिए ट्यूब के एक तरफ समतल। अपना होममेड जाल बनाने के लिए निम्नलिखित करें:
  • ट्यूब की स्थिति बनाएं ताकि काउंटरटॉप के किनारे से एक छोर निकल जाए।
  • ट्यूब के फैलाने वाले अंत में एक बाल्टी या कचरा को रखें।
  • काउंटरटॉप के किनारे से निकलने वाली ट्यूब के अंत में एक चारा भी मिलती है यह ट्यूब में प्रवेश करने के लिए चूहों को आकर्षित करेगा। डिवाइस और माउस उस गोदाम में गिर जाएंगे जो माउस को चारा तक पहुंचाते हैं।
  • कैच अ रेडेंट इन यू हाऊस चरण 15
    4

    Video: चूहे भगाने और मारने के उपाय - अपनाएं ये तरीके घर से चूहे भाग जायेंगे - Gyan Ki Baatein

    चिपचिपा जाल का प्रयोग न करें। हालांकि चिपचिपा जाल मानव लग सकता है, क्योंकि वे तुरंत वास्तव में, मूषक मत मारो, वे सबसे अधिक क्रूर हैं। कृन्तकों ने इन अंगों से खुद को अलग करने के लिए अपने अंगों को चबाया होगा या वे धीरे-धीरे मरेंगे
  • युक्तियाँ

    • विशेष रूप से उनके प्रवेश द्वारों और अन्य कृन्तकों के आसपास के क्षेत्रों आप गंदा पैरों के निशान और माउस गोबर देखा है साफ करने के लिए, अपनी सड़क नहीं मिलेगा जब आप उन पहले से ही अपने घर में कब्जा है एक मजबूत कीटाणुनाशक का प्रयोग करें। इसके अलावा, ध्यान से स्वच्छ और कीटाणुरहित किसी भी जगह है जहाँ आप माउस गोबर देखते हैं, के रूप में अपने स्थान को भी अन्य कृन्तकों आकर्षित करती है।
    • अपने घर में कृन्तकों की उपस्थिति को रोकने के लिए, निम्नलिखित कदम उठाएं:
    • रसोई को साफ रखें
    • सभी कंटेनरों को अच्छी तरह से सील करें जिसमें आप भोजन जमा करते हैं।
    • कृन्तकों के खिलाफ सुरक्षित आपके घर के क्षेत्रों पर कब्जा नहीं कर रहे हैं
    • बिस्तर पर जाने से पहले अपने पालतू जानवरों के फीडर को खाली और साफ करें
    • अपने घर के किनारों के आसपास के पौधों काटना करें, ताकि आप उन्हें नीचे जमीन देख सकें।
    • फर्श से कम से कम 0.50 मीटर (18 इंच) की ऊंचाई पर संग्रहीत लकड़ी को रखें और अपने घर के खिलाफ इसे ढेर न करें।
    • अपने छत को छूने वाले पेड़ों की शाखाओं को छंटनी
    • चिमनी और वेंट में रखें मेष।
    • सभी बाहरी छेद सील करें जो 6 मिलीमीटर (1/4 इंच) से अधिक हैं।

    चेतावनी

    • नंगे हाथों से कृन्तकों को संभाल नहींें। ध्यान रखें कि उनके परजीवी और बीमारियां हैं जिन्हें आप संक्रमित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com