ekterya.com

मिट्टी के पीएच को कम कैसे करें

रसायन विज्ञान में, पीएच एक उपाय है कि कैसे अम्लीय या कितना बुनियादी पदार्थ है पीएच स्केल 0 से 14 के बीच बदलता रहता है। पीएच करीब 0 है बहुत ही अम्लीय, 14 के करीब बेहद बुनियादी है, जबकि 7 का पीएच पूरी तरह से तटस्थ है। बागवानी और बागवानी में, बढ़ने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मिट्टी का पीएच पौधों के स्वास्थ्य और विकास पर बहुत प्रभाव डालता है। जबकि कई पौधे 6.0 और 7.5 के बीच पीएच को सहन करते हैं, कुछ संकुचित सीमाओं में बेहतर होते हैं। इसलिए, माली पीएच प्रबंधन की मूल बातें सीखना चाहिए। नीचे चरण 1 पढ़ें, ताकि आप मिट्टी के पीएच को कम करने के बारे में सीख सकें।

चरणों

भाग 1
एक पीएच माप प्रदर्शन करें

1
मिट्टी के पीएच का परीक्षण करें मिट्टी के पीएच को बदलने के लिए कुछ भी जोड़ने से पहले, इसे देखने के लिए सुनिश्चित करें कि यह कितनी दूर पीएच से है जिसे आप तक पहुंचना चाहते हैं। आप स्थानीय सुपरमार्केट या बगीचे केंद्र पर एक परीक्षण किट खरीद सकते हैं, या एक नमूना ले सकते हैं और इसे एक पेशेवर प्रयोगशाला में ले जा सकते हैं।
  • लोअर सॉइल पीएच चरण 13 नामक छवि

    Video: मिट्टी का ph कैसे नापें लिटमस पेपर से | ताराचंद बेलजी | soil ph | litmus paper

    2
    रोपण क्षेत्र में पांच छोटे छेद खोदें। अपने बगीचे में मिट्टी का पीएच पीएच मापने के लिए एक व्यावसायिक किट के साथ निर्धारित करना आसान है। आमतौर पर, ये किट हार्डवेयर स्टोर या बगीचे के स्टोर में बेचे जाते हैं और महंगे नहीं होते हैं। शुरू करने के लिए, उस क्षेत्र का एक नमूना लें जिसे आप देखना चाहते हैं। पांच छिद्रों (लगभग 15 से 20 सेंटीमीटर गहरे) को खोदें। भूखंड के भीतर यादृच्छिक स्थान चुनें। इस तरह आप मिट्टी पीएच के औसत मूल्य प्राप्त करेंगे। छेद बनाते समय आप को हटाए गए गंदगी को इकट्ठा न करें।
  • ध्यान रखें कि इस अनुभाग में दिए गए निर्देश सामान्य हैं। आपको अपने पीएच माप किट में शामिल निर्देशों का उपयोग करना चाहिए।
  • लोअर सॉइल पीएच चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रत्येक छेद से नमूना लें इसके बाद, प्रत्येक छेद के एक तरफ से एक छोटी परत लेने के लिए अपने फावल का उपयोग करें इस परत में एक आधा चाँद आकार होना चाहिए और लगभग 1 सेमी मोटा होना चाहिए। अपने नमूनों को सूखे और साफ कंटेनर में रखें
  • 1 लीटर या इससे अधिक के लिए प्रत्येक नमूने में पर्याप्त मिट्टी लेने की कोशिश करें अधिकतर माप विधियों के लिए, यह पर्याप्त मात्रा है
  • लोहा मिट्टी पीएच चरण 15 नामक छवि
    4
    कंटेनर में मिट्टी मिक्स करें और इसे एक समाचार पत्र पर फैलाने के लिए इसे सूखें। जब तक आप नमी का पता लगा सकें तब तक पृथ्वी को सूखा दें
  • आगे बढ़ने से पहले यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि मिट्टी पूरी तरह से सूखा है। आर्द्रता एक गलत पीएच पढ़ना पैदा कर सकता है।
  • लोअर सॉइल पीएच चरण 16 नामक छवि
    5
    मिट्टी के सटीक पीएच मान को निर्धारित करने के लिए अपनी माप किट का उपयोग करें। आपके पास कीट के प्रकार के आधार पर विधि भिन्न हो सकती है सबसे किट आम ​​माप में, यह एक टेस्ट ट्यूब में मिट्टी की एक छोटी राशि, किट में शामिल जोड़ने एक तरल समाधान की कुछ बूँदें जोड़ने के लिए, ज़ुल्फ़ मिश्रण और मिश्रण एक के लिए स्थिर करने के लिए अनुमति देने के लिए कितने घंटे इस समय के बाद, समाधान का रंग बदलना चाहिए। किट के साथ प्रदान की गई तालिका के साथ समाधान के रंग की तुलना करके, मिट्टी का पीएच निर्धारित किया जा सकता है।
  • अन्य प्रकार के किट हैं, इसलिए आपको अपने में दिए गए निर्देशों का उपयोग करना सुनिश्चित करना चाहिए। उदाहरण के लिए, कुछ आधुनिक मापने वाले किट धातु जांच के माध्यम से लगभग तुरंत मिट्टी के पीएच को निर्धारित करते हैं
  • भाग 2
    पीएच को कम करने के लिए तकनीकों का उपयोग

    लोअर सॉइल पीएच चरण 1 नामक छवि
    1
    कार्बनिक पदार्थ जोड़ें कई प्रकार के कार्बनिक पदार्थ, जैसे खाद, परिपक्व खाद और एसिड आच्छादन (जैसे पाइन सुइयों), धीरे-धीरे मिट्टी के पीएच को कम कर सकते हैं। जब कार्बनिक पदार्थ विघटित होता है, बैक्टीरिया और अन्य रोगाणुओं का विकास होता है और इस पर फ़ीड होता है, इस प्रक्रिया में एसिड उप-उत्पादों का निर्माण करता है। चूंकि कार्बनिक पदार्थ को मिटाने के लिए समय की आवश्यकता होती है और मिट्टी में परिवर्तन होता है, यह विकल्प दीर्घकालिक उद्देश्यों के लिए आदर्श होता है, लेकिन अल्पावधि में महत्वपूर्ण परिणाम प्रदान नहीं करेगा। कई माली जलमग्न पीएच के क्रमिक कमी के लिए सालाना मिट्टी में जैविक पदार्थ जोड़ने के लिए चुनते हैं।
    • कार्बनिक पदार्थ भी मिट्टी में अन्य लाभ प्रदान कर सकते हैं। यह नाटकीय रूप से जल निकासी और वातन में सुधार करता है।
  • लोअर सॉइल पीएच चरण 2 नामक छवि
    2
    एल्यूमीनियम सल्फेट जोड़ें पीएच की तेजी से कमी के लिए, कार्बनिक पदार्थ की क्रमिक अपघटन पर निर्भर नहीं है। इसके बजाय, अपने स्थानीय उद्यान की दुकान पर उपलब्ध मिट्टी को सिकुड़ने के लिए कई एडिटिव्स में से एक का उपयोग करें। इन एडिटिंग में, एल्यूमिनियम सल्फेट सबसे तेज़ अभिनय विकल्प उपलब्ध है। एल्यूमिनियम सल्फेट मिट्टी को जैसे ही घुल-चढाती है, उसे अम्लीय बनाता है। जिसका अर्थ है, बागवानी प्रयोजनों के लिए, यह मूल रूप से तुरंत काम करता है इसके कारण, एल्यूमीनियम सल्फेट तत्काल पीएच कटौती के लिए एक आदर्श विकल्प है।
  • मिट्टी के प्रारंभिक पीएच पर निर्भर करते हुए, आप जिस एल्यूमीनियम सल्फेट का उपयोग करते हैं, वह काफी भिन्न होगा। बहुत सामान्य शब्दों में, एल्यूमीनियम सल्फेट के 0.5 के बारे में किलोग्राम पीएच पैमाने में एक बिंदु कम करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए, मिट्टी के एक वर्ग मीटर (के एक पैच में जैसे। 7.0 से 6.0 और 6 को , 0 से 5.0, आदि)। हालांकि, additive का अत्यधिक इस्तेमाल अपने संयंत्र के लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए एक ऑनलाइन संसाधन से परामर्श करें (कैसे यह एक) इसके उपयोग के बारे में अधिक सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए
  • लोहा मिट्टी पीएच चरण 3 नामक छवि

    Video: #PHका मतलब है #पोटेंशिअल ऑफ हाइड्रोजन अर्थात पदार्थ की ph पदार्थ के बीच हाइड्रोजन को ग्रहण करने

    3
    सल्फर जोड़ें पीएच को कम करने के लिए एक अन्य उपयोगी योजक सल्फर सफ़ल होता है एल्यूमीनियम सल्फेट की तुलना में, सल्फर आमतौर पर सस्ता होता है, अधिक शक्तिशाली होता है (आवश्यक राशि के अनुसार) और कार्रवाई में धीमी गति से। इसका कारण यह है कि सल्फर को मिट्टी के बैक्टीरिया से मेटाबोलाइज किया जाना और सल्फरिक एसिड में परिवर्तित किया जाना चाहिए, जिससे समय लगता है। मिट्टी की नमी पर निर्भर करते हुए वर्तमान में मौजूद बैक्टीरिया और तापमान, सल्फर मिट्टी पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव पैदा करने के लिए कई महीनों तक लग सकता है।
  • जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, एल्यूमीनियम सल्फेट की तुलना में, पीएच में समतुल्य बदलाव उत्पन्न करने के लिए सामान्य रूप से शुद्ध सब्लिकेड सल्फर की अपेक्षाकृत छोटी मात्रा की आवश्यकता होती है। सामान्य तौर पर, 1 वर्ग मीटर की मिट्टी के पैच में पीएच पैमाने पर एक बिंदु को कम करने के लिए लगभग 90 ग्राम सल्फर की आवश्यकता होगी। एक ऑनलाइन संसाधन की जांच करें (जैसे यह एक) इसके उपयोग के बारे में अधिक सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए
  • Video: pH मान महत्वपूर्ण सूची - pH value Important List in Hindi. ( pH मान Tricks से याद करें)

    Video: हम मिट्टी का पीएच क्यों चैक करते हैं| Why Soil pH Testing is Necessary

    लोअर सॉइल पीएच चरण 4 नामक छवि
    4
    यूरिया सल्फर के साथ लेपित जोड़ें इस तरह सल्फर और एल्यूमीनियम सल्फेट के रूप में, मिट्टी सल्फर लेपित यूरिया युक्त योजक, समय के साथ मिट्टी अम्लता में वृद्धि हुई है (उनके पीएच कम करने)। एक योजक के रूप में, यूरिया बहुत तेज़ अभिनय कर रही है, मिट्टी पर लागू होने के बाद एक या दो सप्ताह में कुछ प्रभाव पैदा करता है। सल्फर युक्त यूरिया कई उर्वरकों में एक आम घटक है। इसलिए, यदि आप अपने पौधों को निषेचित करने की योजना है, आप स्वतंत्र रूप से मिट्टी additive की मांग के लिए, बस एक उर्वरक यूरिया के इस प्रकार युक्त का चयन करके की मुसीबत बचा सकता है।
  • सल्फर के साथ लेपित यूरिया की सामग्री उर्वरक से उर्वरक तक भिन्न होती है। इसलिए, अपने बगीचे की आवश्यकताओं के लिए सही राशि निर्धारित करने के लिए आपके उर्वरक के साथ आने वाले निर्देशों का परामर्श करें।



  • लोअर सॉइल पीएच चरण 5 नामक छवि
    5
    एक और एसिड एडिटिव जोड़ें ऊपर वर्णित एडिटिव्स के अतिरिक्त, कई अन्य पदार्थ मिट्टी के पीएच को कम कर सकते हैं। इनमें से कई पदार्थ अक्सर कुछ उर्वरक मिश्रणों में शामिल होते हैं, जबकि अन्य को अलग से बेचा जाता है। आवश्यक समय और मात्रा प्रत्येक के लिए महत्वपूर्ण भिन्न हो सकते हैं, इसलिए additive के पैकेजिंग से परामर्श करना आवश्यक है, या बगीचे की दुकान से एक विशेषज्ञ से पूछें। निम्नलिखित योजक मिट्टी के पीएच को कम कर सकते हैं:
  • डायमंडियम फॉस्फेट
  • फेरिक सल्फेट
  • पीट
  • अमोनियम नाइट्रेट
  • लोअर सॉइल पीएच चरण 6 नामक छवि
    6
    पौधों को विकसित करना जो कि क्षारीयता को सहन करते हैं यदि आपकी मिट्टी पौधों को विकसित करने के लिए बहुत ही क्षारीय (मूल) होती है जो कि एसिड मिट्टी की आवश्यकता होती है, बढ़ती बेसोफिलीक पौधों (जो मूल मिट्टी को पसंद करती हैं) धीरे-धीरे मिट्टी के पीएच को कम कर सकती हैं। जैसे-जैसे पौधे बढ़ते हैं, परिपक्व हो जाते हैं और विघटित होते हैं, मिट्टी में लौटते कार्बनिक पदार्थ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है और धीरे-धीरे मिट्टी की पीएच (जैसे कि कवर के रूप में कार्बनिक पदार्थ के अलावा के प्रभाव को छोड़ देता है) या खाद) यह विधि मिट्टी के पीएच को कम करने में सबसे धीमी है, क्योंकि पौधों को मिट्टी में कार्बनिक पदार्थ जमा करना शुरू करना चाहिए। क्षारीयता को सहन करने वाले पौधों के कुछ उदाहरण निम्न हैं:
  • कुछ सदाबहार shrubs (जैसे, बक्सस, कैलिफ़ोर्निया बकाइन)
  • कुछ पर्णपाती shrubs (उदाहरण के लिए, lilacs, rowheads, जीनस Forsythia की प्रजातियों)
  • कुछ बारहमासी पौधे (उदाहरण के लिए, रोसैसी, जीनस हेलेबोरस की प्रजातियां)
  • भाग 3
    पीएच को कम करने के बारे में जानें

    लोअर सॉइल पीएच चरण 7 नामक छवि
    1
    रोधोडेन्ड्रन्स और अज़ेलास जैसे छोटे झुमकों के लिए कम मिट्टी पीएच। कुछ प्रकार के फूलों के झाड़ियां, जैसे कि रोडोडेंड्रंस और अज़ेलस, को ठीक से बढ़ने के लिए काफी एसिड मिट्टी की आवश्यकता होती है। ये पौधे अक्सर वर्षा की उच्च मात्रा वाले क्षेत्रों में निवासी हैं, जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका के पैसिफ़िक नॉर्थवेस्ट क्षेत्र (अक्सर बारिश से मिट्टी का पीएच कम होता है)। इस प्रकार के झाड़ियों के लिए, इष्टतम पीएच श्रेणी 4.5 से 5.5 है। हालांकि, पीएच स्तर 6.0 सामान्यतः स्वीकार्य हैं।
  • लोअर सॉइल पीएच चरण 8 नामक छवि
    2
    फूलों के लिए कम पीएच मिट्टी जैसे कि बैगोनिया और हाइड्रेंजस कई चमकीले रंगीन फूल, जैसे कि पेटूनिया और बोगोनिया, एसिड मिट्टी पर सबसे बढ़े हैं। इनमें से कई पौधों के लिए, मिट्टी की अम्लता में परिवर्तन, थोड़ा अम्लीय से बहुत अम्लीय तक, फूलों के रंग में दृश्यमान परिवर्तन उत्पन्न कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, 6.0 और 6.2 के बीच एक पीएच के साथ मिट्टी में बढ़ रही hydrangeas, पौधों गुलाबी फूलों के साथ, उत्पादन होगा, जबकि बैंगनी फूल या नीले रंग के साथ 5.2 और 5.5 के बीच, का उत्पादन किया जाएगा पौधों के लिए पीएच कम करने ।
  • कम पीएच युक्त मिट्टी में उगने वाले हाइड्रेंजस का नीला रंग रासायनिक तत्व एल्यूमीनियम से आता है। जब मिट्टी का पीएच कम होता है, तो यह हाइड्रेंजिया के लिए मिट्टी से एल्यूमीनियम को अवशोषित करना आसान होता है, जो फूलों की पंखुड़ियों में दिखाया गया है।
  • लोअर सॉइल पीएच चरण 9 नामक छवि
    3
    सदाबहारों के लिए मिट्टी पीएच को कम करता है। सुई के आकार वाले पत्तों के साथ कई पेड़ थोड़ा एसिड मिट्टी पर बढ़ते हैं। उदाहरण के लिए, सब्जियां, एफआइआर और पाइंस मिट्टी में पनती होती है, जो पीएच स्तर 5.5 और 6.0 के बीच होती है। इसके अतिरिक्त, इन पेड़ों की सुइयों को तटस्थ या क्षारीय मिट्टी में शामिल किया जा सकता है, जो कि जैविक पदार्थ के रूप में होता है, जो कि इसके अपघटन के कारण मिट्टी की पीएच कम हो सकती है।
  • लोअर सॉइल पीएच चरण 10 नामक छवि
    4
    यह कुछ जामुनों के लिए मिट्टी के पीएच को कम कर देता है। एसिडफिलिक पौधों का सबसे अच्छा ज्ञात ब्लूबेरी, जो बहुत ही एसिड मिट्टी (आदर्श श्रेणी 4.0 और 5.0 के बीच है) में पनपता है। हालांकि, कई अन्य बेरी प्रजातियां भी एसिड मिट्टी को पसंद करती हैं। उदाहरण के लिए, 4.2 और 5.0 के बीच पीएच स्तर पर क्रैनबेरी सबसे बढ़े, जबकि हौसेबेरी, जंगली currants और elderberries 5.5 और 6.5 के बीच पीएच स्तर पर सबसे अच्छा बढ़ते हैं।
  • लोअर सॉइल पीएच चरण 11 नामक छवि
    5
    फर्न के लिए मिट्टी के पीएच को तटस्थता से थोड़ा नीचे ले जाता है। उद्यान फर्न के कई प्रकार 7.0 से नीचे पीएच स्तर वाले मिट्टी को पसंद करते हैं। यहां तक ​​कि जो लोग क्षारीय मिट्टी पसंद करते हैं, वे आमतौर पर थोड़ा एसिड मिट्टी बर्दाश्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एडियंटोस 7.0 और 8.0 के बीच पीएच के साथ मिट्टी को पसंद करते हैं, लेकिन लगभग 6.0 के पीएच स्तर वाली मिट्टी में भी बढ़ सकता है। कुछ फ़र्न 4.0 की पीएच के साथ मिट्टी को भी सहन कर सकता है।
  • लोहा मिट्टी पीएच चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    एसिडफिलिक पौधों की पूरी सूची प्राप्त करने के लिए बागवानी पर विशेष जानकारी से परामर्श करें। ऐसे पौधों की संख्या जो कम पीएच पर जीवित रह सकते हैं या विकसित कर सकते हैं इस लेख में शामिल किए जाने के लिए बहुत बड़ी है अधिक जानकारी के लिए, वनस्पति विज्ञान पर व्यापक जानकारी देखें आम तौर पर, आप इस तरह की जानकारी बगीचे के स्टोर या विशेष बुकस्टोर्स में पा सकते हैं। यद्यपि बहुत सारी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध भी है उदाहरण के लिए, "पुरानी किसान के पंचांग" की आधिकारिक साइट में कई अलग-अलग प्रकार के पौधों की पीएच प्राथमिकताएं हैं (आप इसे एक्सेस कर सकते हैं यहां क्लिक करें)।
  • युक्तियाँ

    • मिट्टी को बदलने वाले कुछ रसायनों के रूप में एयरोसौल्ज़ उपलब्ध हैं।
    • यह महत्वपूर्ण है कि किसी भी रासायनिक मिट्टी के परिवर्तन का इस्तेमाल न करें, क्योंकि मिट्टी में और पर्यावरण दोनों में इनके लंबे समय तक प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं।
    • पौधों जो कि अपर्याप्त पीएच स्तर से मिट्टी में उगते हैं, विकसित नहीं होती है, क्योंकि कुछ पोषक तत्व मिट्टी तक ही सीमित रहते हैं और इसलिए पौधों के लिए उपलब्ध नहीं हैं।
    • मौलिक सल्फर का असर कई मौसमों को खत्म कर सकता है।
    • मौलिक सल्फर आम तौर पर वसंत के महीनों में सबसे अच्छा लागू होता है। पौधों को पहले से स्थापित होने पर उपयोग करना बहुत मुश्किल है।
    • मृदा पीएच एक क्षेत्र के सभी लक्षणों को प्रभावित कर सकता है, इससे कितनी अच्छी तरह से इसकी तीव्र कटाव से निकल जाता है
    • जब भी संभव हो, प्राकृतिक खाद का उपयोग करें इससे पौधों को लाभ मिलता है, पोषक तत्वों की उपलब्धता में वृद्धि। खाद बनाना लॉन कतरन और रसोई कचरे को रीसायकल करने का एक शानदार तरीका है।
    • एलिमेंटल सल्फर और कंपोस्ट जैविक प्रतिक्रियाओं की सुविधा देते हैं, जबकि एल्यूमीनियम सल्फेट और लोहा सल्फेट रासायनिक प्रतिक्रियाओं को प्रेरित करते हैं।

    चेतावनी

    • अतिरिक्त एल्यूमीनियम सल्फेट मिट्टी के लिए विषाक्त हो सकता है।
    • यदि आप अपने पौधों की पत्तियों पर यूरिया, एल्यूमीनियम सल्फेट या सल्फर फैलते हैं, तो उन्हें बहुत साफ पानी से कुल्ला। ऐसा करने में विफल रहने पर, ये पदार्थ पत्तियों को "जला" कर सकते हैं, जिससे सौंदर्य क्षति हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com