ekterya.com

कैसे एक luminaire तार करने के लिए

घर पर एक लामिनायर तार करने की कोशिश करना डराकर हो सकती है आखिरकार, तारों में विद्युतीय प्रवाह की मौजूदगी शामिल होती है और यह खतरनाक हो सकता है। हालांकि, यदि बुनियादी सावधानी बरती जाती है और सर्किट और शामिल केबलों का मूल कार्य समझा जाता है, तो आप अपने घर में बिना समय पर नए प्रकाश जुड़नार जुड़ सकते हैं और स्थापित कर सकते हैं!

चरणों

भाग 1
पुराने लेमिनायर को निकालें

छवि का शीर्षक तार a लाइट चरण 1
1
सर्किट पावर कट करें ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है अपने घर के जंक्शन बॉक्स (जिसे फ्यूज बॉक्स भी कहा जाता है) में स्विच बंद करके, जो आपको सर्किट के लिए विद्युत चालू होने की अनुमति देता है जहां आप काम करने जा रहे हैं फ्यूज बॉक्स में इस स्विच को ले जाएं ताकि सर्किट फ्यूज जो आपके ल्यूमिनेयर को बिजली प्रदान करता है "ऑफ" है।
  • परियोजना के साथ जारी रखने से पहले रोशनी हो रही है या नहीं, यह जांच कर बिजली के प्रवाह की जांच करना हमेशा अच्छा होता है। प्रकाश स्विच दबाएं और, यदि सर्किट को ठीक से अक्षम किया गया है, तो प्रकाश बंद रहेगा।
  • छवि शीर्षक एक तार चरण 2
    2
    पुराने लिमिनायर और इंस्टॉलेशन क्षेत्र को साफ करें अगर ल्यूमिनायर आप तार जा रहे हैं तो छत पर चला जाता है, तो आपको नए ल्यूमिनेर स्थापित करने के प्रयास से पहले कोब और धूल को हटा देना होगा। यह सिफारिश भी दीवारों में जाने वाली लिमिनेयर और स्विच पर लागू होती है - एक साफ कार्य क्षेत्र स्थापना को आसान बना देगा
  • यदि आप लिमिनायर तक पहुंचने के लिए एक सीढ़ी का उपयोग करने जा रहे हैं, या आप उस स्थिति में हैं जो बहुत सहज नहीं है, सुनिश्चित करें कि फर्श मलबे या किसी अन्य तत्व से भी मुक्त है जो आपके संतुलन या सुरक्षा को प्रभावित कर सकता है।
  • छवि शीर्षक वायर a लाइट चरण 3
    3
    पुराने ल्यूमिनेर के कवर को निकालें आम तौर पर, लेकिन हमेशा नहीं, मौजूदा सजावटी गोलाकार या स्क्रीन या किसी प्रकार के बाहरी तत्व को मौजूदा ल्यूमिनेर को कवर किया जाता है। यह कुछ और अधिक जटिल भी हो सकता है, जैसे छत पंखे ब्लेड
  • छवि शीर्षक वायर a लाइट चरण 4

    Video: wiring kaise karen /जीने की वायरिंग /सीढ़ीकी वायरिंग कैसे करें ?

    4

    Video: how to make two way swicth connection? कैसे दो तरह से स्विच कनेक्शन बनाने के लिए?

    लुमिनायर को अनइंस्टॉल करें एक बढ़ते ब्रैकेट होगा जो पुराने लिमिनेयर को जगह में रखेगा। आपको माउंटिंग ब्रैकेट से लुमिनायर को खोलना चाहिए, आमतौर पर स्टार स्क्रू ड्रायवर के साथ, और फिर ब्रैकेट से ल्यूमिनेयर निकाल दें।
  • ब्रैकेट खोलते समय एक हाथ से पुराने लिमिनेयर को पकड़ना सुनिश्चित करें। यदि आप ल्यूमिनेयर को पकड़ नहीं लेते हैं, तो एक बार जब आप उस स्क्रू को ढीला कर लेते हैं जो इसे जगह में रखता है तो आप फर्श पर गिर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक तार A लाइट चरण 5
    5
    लोमिनेयर कम करें अपने हाथ से पकड़ने वाले लुमिनेर को माउंटिंग ब्रैकेट के नीचे कुछ इंच नीचे उतरने दें। सबसे अधिक संभावना है कि आप ल्यूमिनेयर से जुड़े तीन तार देखेंगे: एक चरण केबल, एक जमीनी तार और एक तटस्थ तार। इन केबलों को अलग करने के लिए आपको अपने मुफ़्त हाथ का उपयोग करना चाहिए, प्लग को डिस्कनेक्ट करने के लिए इसे चालू करना।
  • चरण केबल उन है जो प्रकाश के अंक के लिए विद्युत प्रवाह लेते हैं और जमीन के तारों को एक अधिभार के विद्युत प्रवाह की पेशकश करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है, जैसे कि पृथ्वी, जहां यह नष्ट हो सकती है।
  • कुछ मामलों में, एक घर के तार को घर के तार के बजाय बढ़ते ब्रैकेट से जोड़ा जा सकता है आधुनिक दिग्गजों में यह एक बहुत ही आम विशेषता है।
  • छवि का शीर्षक वायर a लाइट चरण 6
    6
    अपने तारों से ल्यूमिनेयर अलग करें आपको केबल प्लग (जिसे केबल पागल कहा जाता है) नामक प्लास्टिक प्लग मिल सकते हैं, जिसमें दो तार प्रत्येक प्लग में प्रवेश करते हैं एक केबल लामिनायर से और घर के मुख्य विद्युत सर्किट से दूसरा एक होगा। जब तक यह मुफ़्त न हो तब तक प्लग को चालू करके केबल को अलग करें।
  • एक बार जब आप अपने तारों से ल्यूमिनेयर को अलग कर लेते हैं, तो आप इसे अलग कर सकते हैं।
  • भाग 2
    नया ल्यूमिनेर स्थापित करें

    छवि का शीर्षक तार a लाइट चरण 7
    1
    सुनिश्चित करें कि संगतता है ज्यादातर मामलों में, आपके नए ल्यूमिनेयर के बढ़ते हिस्सों को पहले से ही इंस्टॉल किए गए ब्रैकेट में फिट किया जाएगा। आपको मौजूदा माउन्टिंग ब्रैकेट के नयी लिमिनेयर को बंद करना होगा और स्कूड्स के प्रकार और आयाम की तुलना करना चाहिए ताकि सुनिश्चित हो सके कि यह एक नया बढ़ते ब्रैकेट स्थापित करने के लिए आवश्यक नहीं होगा।
  • छवि शीर्षक वाइर लाइट चरण 8

    Video: बिजली की फिटिंग में कौन से रंग की तार किस लिए होती है

    2
    यदि आवश्यक हो तो नए समर्थन के लिए पुराने समर्थन को बदलें अक्सर, अगर एक luminaire विशेष समर्थन की आवश्यकता है, यह समर्थन खरीद में शामिल किया जाएगा। अन्यथा, आप बॉक्स पर दिखाई देने वाले नाम को टाइप करके इंटरनेट पर दीपावली के बारे में जानकारी खोज सकते हैं। Luminaire की जानकारी के साथ, स्थापना के बारे में जानकारी भी शामिल की जानी चाहिए।
  • एक बार जब आप जानते हैं कि आपको किस तरह का समर्थन चाहिए, तो आप उसे ढूंढ सकते हैं और उसे स्थानीय हार्डवेयर स्टोर पर खरीद सकते हैं।
  • पुरानी ब्रैकेट को बदलने के लिए, आपको इसे खोलना होगा और नई ब्रैकेट को जगह में पेंच करना होगा।
  • छवि का शीर्षक वायर a लाइट चरण 9
    3
    तारों की उम्र की जांच यह कदम बहुत महत्वपूर्ण है यदि आपके पास एक पुराने घर है, खासकर अगर यह 1 9 85 से पहले बनाया गया था। उस समय स्थापित तारों में समकालीन सर्किटों की तुलना में एक कमजोर इन्सुलेट सामग्री होती है, जिसका अर्थ है कि नई लामिनायर द्वारा उत्पन्न गर्मी यह एक शॉर्ट सर्किट, एक आग या एक बुरी घटना हो सकती है।
  • पुरानी तारों के लिए सुरक्षित नहीं हैं जो Luminaires एक चेतावनी लेबल ले जाएगा जो "90 डिग्री सेल्सियस विनिर्देश के साथ केबल्स का उपयोग करें" कहता है। Luminaires जो इस चेतावनी नहीं है अभी भी 1985 से पहले स्थापित केबल के लिए उपयुक्त होगा।
  • छवि शीर्षक वाला तार A लाइट चरण 10



    4
    एक ही रंग के तारों में शामिल हों जिस देश में आप रहते हैं, उसके आधार पर, जो रंग निर्दिष्ट करते हैं कि तारों के चरण, जमीन और तटस्थ भिन्न हो सकते हैं। किसी भी मामले में, आपको एक हाथ से नए लिमिनेयर को पकड़ना होगा और दीवार या छत से आने वाले प्रत्येक रंग का तार लेना होगा और इसे एक रंग के साथ रख लें, जो कि ल्यूमिनेर से आ रहा है। दो केबल्स के उजागर हुए छोरों को एक साथ जुड़ें और एक प्लग के साथ कनेक्शन मुहरें। विद्युत केबलों के लिए नीचे एक सामान्य रंग कोड मार्गदर्शिका है:
  • कनाडा:
    चरण केबल - काला (एकल चरण), लाल (एक दूसरे लाइव केबल के साथ)
    तटस्थ केबल - सफेद
    भू-तार - हरा, हरा और पीला, या बिना कच्चा तांबे
  • यूनाइटेड किंगडम:
    चरण केबल - भूरा, काला या लाल
    तटस्थ केबल - नीला
    जमीन तार - हरा और पीला
  • संयुक्त राज्य अमेरिका:
    चरण केबल - काला (एकल चरण), लाल (एक दूसरे लाइव केबल के साथ)
    तटस्थ केबल - सफेद
    भू-तार - हरा, हरा और पीला, या बिना कच्चा तांबे
  • छवि शीर्षक वाइर लाइट चरण 11
    5
    जमीन पर ल्यूमिनेर से कनेक्ट करें यदि शेष केबल हरे, हरे और पीले या कोपर कोटिंग के बिना तांबे है, तो आपको इसे उस स्थान पर पेंच करना चाहिए जो इसके बढ़ते ब्रैकेट में है। ऐसा लगता है कि ल्यूमिनेर में इस उद्देश्य के लिए एक छोटा स्क्रू है कि आप थोड़ा ढीली कर सकते हैं। आपको पेंच और ल्यूमिनेयर के बीच के स्थान में केबल को सम्मिलित करना होगा, और फिर केबल को जमीन पर सुरक्षित करने के लिए स्क्रू समायोजित करें।
  • सुनिश्चित करें कि ग्राउंड तार उस स्थान पर मौजूद है जहां यह सुरक्षित रूप से फैल सकता है। इस उद्देश्य के लिए कई धातु सतह उपयुक्त हैं
  • छवि का शीर्षक तार a लाइट चरण 12
    6
    बढ़ते ब्रैकेट में ल्यूमिनेयर सुरक्षित करें। अपने हाथ से ल्यूमिनेयर पकड़े रहें और इसे स्थिति में रखें ताकि स्क्रू छेद ब्रैकेट छेद से संरेखित हो जाएं और यह टुकड़े जो ल्यूमिनेयर के साथ आए हैं का उपयोग करके स्क्रू करें
  • छवि शीर्षक वाइर लाइट चरण 13
    7
    किसी भी पूरक स्थापना को समाप्त करें। यह संभव है कि बाहरी तत्व या घटकों, जैसे एक कवर या छत पंखे वाले ब्लेड, जो कि नए ल्यूमिनायर में जोड़ा जाए। दूर जाने के लिए कुछ मिनट का उपयोग करें और सत्यापित करें कि ल्यूमिनेयर स्तर, अच्छी तरह से उन्मुख है और उस सतह के साथ फ्लश जहां यह स्थापित है। कुछ ल्यूमिनेयरों को एक निश्चित झुकाव के साथ स्थापित किया गया है और अनुचित अधिष्ठापन अक्षमता से हल्का एल्यूम हो सकता है।
  • छवि शीर्षक वायर a लाइट चरण 14

    Video: घरों में वायरिंग करने का आसान तरीका HOW TO WIRING IN HOME

    8
    नई ल्यूमिनेयर को आज़माएं फ्यूज बॉक्स पर वापस जाएं और कमरे में फ्यूज को कनेक्ट करें जहां आप बिजली के प्रवाह को बहाल करने के लिए ताररहित थे। अब आप बल्ब को रख सकते हैं और इसे स्थापित करने के लिए नए स्थापित लुमिनायर को चालू कर सकते हैं।
  • भाग 3
    समस्याओं का समाधान

    छवि का शीर्षक तार a लाइट चरण 15
    1
    विद्युत चालू की जांच करें कभी-कभी, अधिष्ठापन के दौरान, एक केबल को ऐसे स्थान से स्थानांतरित या क्षतिग्रस्त किया जा सकता है जो नए लामिनायर को विद्युत शक्ति संचारित करने की अपनी क्षमता से समझौता करता है। इसके अलावा, कुछ मामलों में, विद्युत संस्थानों ने विद्युत संस्थापन के लिए अलग-अलग रंगीन तारों का इस्तेमाल किया हो सकता है। दोनों स्थितियों में, सर्किट टेस्टर का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आप तारों के दौरान एक खतरनाक त्रुटि नहीं बनाते हैं।
    • आप सबसे हार्डवेयर स्टोरों में एक सर्किट टेस्टर खरीद सकते हैं। बिजली की आपूर्ति में कटौती करें, उस केबल को जारी करें जिसे आप पुराने लिमिनायर से निरीक्षण करेंगे और फिर बिजली के चालू को बहाल करेंगे, यह सुनिश्चित कर लें कि रिलीज हुई केबल खतरनाक कुछ भी नहीं छू रही है।
    • सर्किट परीक्षक के पास दो जांच होनी चाहिए - एक को संदिग्ध केबल से कनेक्ट करें और दूसरे को जमीन या ग्राउंड वायर से जुड़े धातु की सतह से कनेक्ट करें। यदि परीक्षक में प्रकाश चालू होता है, तो केबल लाइव है और बिजली के वर्तमान के साथ आपूर्ति की जा रही है।
  • छवि का शीर्षक तार a लाइट चरण 16
    2
    कार्यक्षेत्र को तैयार करें कुछ तारों का काम लापरवाही से किया गया है, प्रकाश बॉक्स या दीवार या छत में केबल के खराब संगठन के साथ, जहां आप काम करेंगे। सर्किट में बिजली की कटौती करने के बाद, आप की जरूरत के लिए केबल की लंबाई का अनुमान लगाने के लिए समर्थन करने के लिए luminaire ले आओ।
  • सुनिश्चित करें कि आप अधिशेष को छोड़ दें केबलों को क्षतिग्रस्त किया जा सकता है या समय के साथ भंगुर हो सकता है, ऐसे मामलों में जहां आपको केबल इन्सुलेशन काट करना पड़ता है यदि आप सर्किट के लिए एक नई लिमिनेयर कनेक्ट करना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक तार a लाइट चरण 17
    3
    अपने आप को अधिक केबल के साथ प्रदान करें यदि आप पुराने केबल्स के साथ काम कर रहे हैं या यदि केबल का नॉन हिस्सा उपयोग करना बहुत मुश्किल है, तो आप सर्किट की बिजली की आपूर्ति में कटौती करने के बाद इसकी हेरफेर को सुविधाजनक बनाने के लिए अधिक केबल पट्टी कर सकते हैं जिसमें आप काम करने जा रहे हैं।
  • एक तार स्टिंगर या बहुउद्देश्यीय चाकू के साथ केबल इन्सुलेशन के लगभग 15 मिमी (एक आधा इंच) को हटाने की सिफारिश की गई है। बहुउद्देशीय चाकू का उपयोग करते समय सावधान रहना सुनिश्चित करें, क्योंकि आप केबल के धातु के हिस्से को हटाना नहीं चाहते हैं या क्षति नहीं करना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक तार a लाइट चरण 18
    4
    तार करने में मदद करें यदि आपके पास कोई मित्र या रिश्तेदार उपलब्ध है, तो आप तार के दौरान इस व्यक्ति को लुमिनायर को पकड़ने में बहुत मददगार होगा। यदि आपके पास उपलब्ध सहायता नहीं है, तो आप धारक में ल्यूमिनेयर को सुरक्षित रूप से लटका करने के लिए अप्रयुक्त तार के आराम का एक टुकड़ा गुना कर सकते हैं। ल्यूमिनेयर के साथ सुरक्षित, आप दोनों हाथों का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए, ताकि तारों केक का एक टुकड़ा है
  • एक सहायक विशेष रूप से उपयोगी होगा जब आप एक छत luminaire wiring रहे हैं जब आप किसी सीढ़ी या कुर्सी पर हैं, तो आपका सहायक दृढ़ता से इसे पकड़ सकता है, उपकरण और भागों के लिए पहुंच सकता है, और उन हिस्सों को प्राप्त कर सकते हैं जिनके लिए आपको नौकरी खत्म करने की आवश्यकता नहीं है।
  • चेतावनी

    • हमेशा कनेक्टिविटी बॉक्स में "बंद" स्थिति में राइफल के स्विच को स्थानांतरित करके आप जिस सर्किट पर काम कर रहे हैं, उसकी शक्ति काट लें। यदि आप नहीं करते हैं, तो आप एक गंभीर चोट का कारण बन सकते हैं, एक बिजली की आग या बदतर हो सकती है
    • यदि आप एल्यूमीनियम केबल्स के साथ काम करने जा रहे हैं, तो आपको दक्षता और सुरक्षा के साथ luminaire स्थापित करने के लिए विशेष तकनीकों को अवश्य पता होना चाहिए। यह संभावना है कि इस मामले में आपको एक अनुभवी पेशेवर को किराए पर लेना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्टार पेचकश
    • एक ल्यूमिनेरी
    • केबल प्लग (जिसे केबल पागल भी कहा जाता है)
    • एक तार खाल उधेड़नेवाला
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com