ekterya.com

कैसे एक डबल स्विच तार करने के लिए

एक डबल स्विच एक ही स्थान पर स्थित दो रोशनी या उपकरणों को संचालित करने की अनुमति देता है। डबल स्विच, जिसे भी कहा जाता है "द्विध्रुवी", वे एक ही स्विच द्वारा कई स्थानों पर भेजे गए ऊर्जा को अलग से नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, आप बाथरूम प्रकाश और छत पंखे को अलग से प्रकाश के लिए चाहते हैं। जबकि एक डबल स्विच तार करने में मुश्किल नहीं है, चोट से बचने के लिए सुरक्षा पर ध्यान दें।

टिप्पणी: यह लेख केवल स्विच की स्थापना का वर्णन करता है, न कि दो स्रोतों के तारों को अलग करना है यदि आप दो रोशनी अलग करने का प्रयास करने जा रहे हैं जो समान तारों का उपयोग करते हैं, और दो अलग-अलग स्रोतों से नहीं, तो आपको सबसे अधिक बिजली के मिस्त्री की सेवाओं की आवश्यकता होती है।

चरणों

भाग 1
पुराने स्विच बदलें

छवि शीर्षक वाला वायर एक डबल स्विच चरण 1
1
उस कमरे में बिजली बंद करें जहां आप उचित सर्किट को निष्क्रिय करके काम करने जा रहे हैं। अपने सर्किट ब्रेकर पर जाएं और उस कमरे में बिजली का प्रवाह बंद करें जहां आप काम करने जा रहे हैं। अक्सर, सही सर्किट लेबल होता है, लेकिन अगर ऐसा नहीं है, तो सुनिश्चित करने के लिए सभी शक्ति बंद करें।
  • स्विच के माध्यम से चलाए जाने वाली बिजली को कम मत समझो, क्योंकि अगर आप इसके साथ संपर्क में आते हैं तो गंभीर क्षति हो सकती है।
  • फिर भी, आपको दस्ताने पहनना चाहिए और रबर-सोल के जूतों को जमीन पर रखा जाना चाहिए ताकि आप काम करते समय सुरक्षित रहें।
  • एक डबल स्विच चरण 2 वायर नाम वाली छवि
    2
    एक वोल्टेज डिटेक्टर का उपयोग करके सुनिश्चित करें कि दीवार पर बहने वाली कोई बिजली नहीं है। दीवार से बहने वाली कोई बिजली नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए डिवाइस या किसी अन्य ढीली तार के साथ पुराने स्विच को स्पर्श करें। कुछ ठेकेदारों समूह के कुछ कमरों में कनेक्शन बनाते हैं। इसका मतलब यह है कि पास के एक बाथरूम जो आपको लगता है कि बंद है, एक बेडरूम फ्यूज से जुड़े कई केबल हो सकते हैं।
  • डिटेक्टर को कई जगहों पर प्रकाश यंत्र के साथ बस स्पर्श करें। यदि डिटेक्टर प्रकाश आता है, तो इसका मतलब है कि स्विच के माध्यम से बिजली चल रही है।
  • हमेशा आपको बार-बार सत्यापित करें कि जब आप काम करते हैं तो बिजली नहीं होती है बिजली के साथ काम करते समय आप पर्याप्त सतर्क नहीं होते हैं
  • छवि शीर्षक वाला वायर एक डबल स्विच चरण 3
    3
    अपने बॉक्स से पुराने स्विच खोलें और इसे दीवार से हटा दें दोनों शिकंजा निकाल दें और उन्हें एक तरफ रखें दीवार में एम्बेडेड बॉक्स से सावधानीपूर्वक प्रकाश यंत्र को निकालें स्विच पर शिकंजे से जुड़ा 3 या 4 तार होना चाहिए, हालांकि इन्हें आम तौर पर लेबल नहीं किया जाता है। साधारण परीक्षण के साथ केबलों को पहचानें
  • खिला यह एक गर्म तार है, यही है, जिसके माध्यम से बिजली हमेशा गुजरती है। यह केबल स्विच को बिजली भेजती है, जिससे यह नियंत्रित हो जाता है कि बिजली प्रकाश, प्रशंसक, आदि के लिए भेजी जाती है या नहीं। आम तौर पर, लेकिन हमेशा नहीं, वे लाल या काले होते हैं
  • दो केबल होंगे तटस्थ आपके दो उपकरणों से जुड़ा हुआ है और जब आप समाप्त होते हैं, तो प्रत्येक एक डबल स्विच के स्विच के अनुरूप होगा। वे लगभग हमेशा सफेद होते हैं
  • केबल पृथ्वी, जो आमतौर पर हरा, पीला या सिर्फ तांबा होता है और एक हरे रंग की पेंच से जुड़ा होता है, स्विच की रक्षा में मदद करता है और शॉर्ट सर्किट से घर। चूंकि कानून द्वारा सभी घरों में कुछ समय के लिए जरूरी नहीं था, इसलिए कुछ स्विचेस में जमीन के तार नहीं होते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला वायर एक डबल स्विच चरण 4
    4
    भविष्य की संदर्भ के रूप में इसे करने के लिए वर्तमान स्थापना की एक तस्वीर लें। यदि आप एक अनुभवी इलेक्ट्रीशियन नहीं हैं, तो स्थापना का एक फोटो लें ताकि आपको केबल के स्थान को याद किया जा सके। आप एक साधारण आरेख भी बना सकते हैं। सभी केबलों को देखो और वे कहाँ स्थापित हैं।
  • छवि शीर्षक वाला वायर एक डबल स्विच चरण 5
    5
    खुलने और पुराने स्विच से सभी तारों को हटा दें। तारों को अक्सर शिकंजे के द्वारा बुलाया जाता है "अंतिम"। स्क्रू को केबल के उजागर पक्षों पर पकड़ लेने, सर्किट पूरा करने और स्विच को सक्रिय करने के लिए समायोजित किया जाता है। तारों को निकालने के लिए, शिकंजा खोलें और तारों को हटा दें।
  • यदि आप अपने मौजूदा आकार में मुड़ा हुआ तार रखेंगे तो उन्हें बाद में रखना आसान होगा।
  • स्विच बॉक्स से बाहर निकलने वाले 3 या 4 छः तार हैं
  • छवि शीर्षक वाला वायर एक डबल स्विच चरण 6
    6
    सभी संलग्न केबलों को सावधानीपूर्वक देखें और अलग करें यह शायद ऐसा तरीका है जिसमें एक ही स्विच में दो रोशनी या डिवाइस स्थापित किए गए हैं। उदाहरण के लिए केबलों में से एक, प्रकाश के लिए, प्रशंसक और दूसरे के लिए हो सकता है ये दो केबल टर्मिनल में शामिल हो गए हैं और एक ही पेंच में स्थापित हैं। ऐसा लगता है कि दो पावर केबल हैं और बाद में अलग-अलग टर्मिनलों में स्थापित होना चाहिए।
  • भाग 2
    एक डबल स्विच स्थापित करें

    छवि शीर्षक वाला वायर एक डबल स्विच चरण 7
    1
    सुनिश्चित करें कि तारों में से कोई भी किसी भी धातु को छू नहीं सकता। तो आपको केबलों का परीक्षण करना होगा और, यदि वे स्विच के धातु बॉक्स या दीवारों के साथ संपर्क में हैं, तो एक शॉर्ट सर्किट हो सकता है तारों को स्वतंत्र रूप से उजागर करने की अनुमति दें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं, तो बिजली की डोरियों की जांच करने के लिए आपको शक्ति को सक्रिय करना होगा।
  • एक डबल स्विच चरण 8 वायर नाम वाली छवि
    2
    पुनर्जागरण करें और पावर कॉर्ड की तलाश करें। यदि आपके केबल लेबल नहीं किए गए हैं, तो पहचान लें कि आपके स्विच द्वारा कौन सा संचालित होता है याद रखें कि गर्म तार आमतौर पर काले या लाल होते हैं, जबकि तटस्थ तार सफेद होते हैं। उन तारों की पहचान करने के लिए जिनके पास रंग नहीं हैं, बिजली वापस जहां आप हैं वहां वापस करें। एक वोल्टेज डिटेक्टर का उपयोग करें और प्रत्येक केबल के अंत को स्पर्श करें। डिटेक्टर को प्रकाश में लाने वाला केवल एक ही शक्ति कॉर्ड होगा, क्योंकि यह बिजली से गर्म होगा इस केबल को डायल करने से पहले बिजली बंद करें
  • इन केबलों से बहुत सावधानी बरतें जब तक आपने बिजली सक्रिय कर दी हो। बस उन्हें अपने वोल्टेज डिटेक्टर के साथ छूएं और जब आप काम करते हैं तो अछूता वाले दस्ताने पहनना सुनिश्चित करें।
  • छवि शीर्षक वाला वायर एक डबल स्विच चरण 9
    3
    निर्धारित करता है कि स्विच के किन किनारे केबलों को खिलाती है और जो तटस्थ केबलों के लिए है। सबसे अधिक दोहरी स्विच पर एक आयताकार धातु टैब है जो इंगित करता है कि तटस्थ तारों के लिए कौन सा पक्ष है यह वह जगह है जहां आपको अपने डिवाइस से कनेक्ट करना होगा। दूसरी तरफ पावर कॉर्ड के लिए है कि स्विच की शक्तियां
  • बिजली केबल (स्क्रू) के टर्मिनल आमतौर पर काले या चांदी होते हैं
  • तटस्थ पक्ष पर टर्मिनल आमतौर पर तांबे है।
  • हरी पेंच जमीन तार के लिए है
  • छवि शीर्षक वाला वायर एक डबल स्विच चरण 10
    4
    एक वक्र में तारों के अंत मोड़ो और शिकंजा के नीचे उन्हें हुक कर दें। केबल दक्षिणावर्त दिशा में जोड़ दिया जाना चाहिए। इस तरह आप इसे समायोजित करते समय पेंच से चालू कर सकते हैं। यह कोई बात नहीं है कि आप केबलों को किस क्रम में डालते हैं, लेकिन अधिमानतः यह जमीन से शुरू होता है
  • यह केवल प्रत्येक टर्मिनल पर एक केबल रखता है।
  • जमीन के तार को पकड़ना याद रखें।
  • छवि शीर्षक वाला वायर एक डबल स्विच चरण 11
    5



    केबल के साथ टर्मिनलों को पेंच करें ताकि वे स्थानांतरित न हों। इसका उद्देश्य यह है कि केबल टर्मिनल के अंदर फिट बैठते हैं ताकि उनके पास एक अच्छा और ठोस कनेक्शन हो। प्रत्येक स्क्रू को समायोजित करें ताकि केबल को स्थानांतरित नहीं किया जा सके।
  • छवि शीर्षक वाला वायर एक डबल स्विच चरण 12
    6
    कनेक्शन का परीक्षण करने के लिए शक्ति को फिर से सक्रिय करें स्थिति में दोनों स्विच के साथ "बंद", ऊर्जा को सक्रिय करें और प्रत्येक स्विच को व्यक्तिगत रूप से जांचें। उन्हें तुरंत कनेक्ट किए गए डिवाइसों को सक्रिय करना होगा
  • छवि शीर्षक वाला वायर एक डबल स्विच चरण 13
    7
    बिजली फिर से बंद करें और बिजली के टेप के साथ सभी टर्मिनलों को कवर करें। संभावित टर्म सर्किटों से उन्हें बचाने के लिए सभी टर्मिनलों के आसपास बिजली टेप का एक टुकड़ा लपेटें
  • छवि शीर्षक वाला वायर एक डबल स्विच चरण 14
    8
    नया प्रकाश यंत्र पेंच करें बिजली अभी भी बंद होने पर, प्रकाश यंत्र को दीवार पर वापस रखें और प्रदान किये गये शिकंजा के साथ इसे स्क्रू करें। ऊर्जा को फिर से सक्रिय करें और जश्न करें: आपके पास एक नया डबल स्विच है!
  • यदि यह एक नई सहायक है, तो इसे दीवार के खिलाफ रखें और पेंसिल के साथ स्क्रू की स्थिति को चिह्नित करें। एक ड्रिल के साथ, उस छेद को बनायें जहां अंक होते हैं।
  • भाग 3
    समस्याओं का समस्या निवारण

    छवि शीर्षक वाला वायर एक डबल स्विच चरण 15
    1

    Video: एक डबल स्विच तार से कैसे - लाइट स्विच तारों - नाली

    समस्याओं को सुलझाने से पहले शक्ति बंद करें यदि आप किसी सहायक को निकालने या खोलना चाहते हैं, सावधान रहें और उस क्षेत्र की ऊर्जा को काट दें जिसमें आप काम करने जा रहे हैं। आगे बढ़ने से पहले स्विच में कोई शक्ति नहीं है यह सत्यापित करने के लिए अपने वोल्टेज डिटेक्टर का उपयोग करें।
    • जारी रखने से पहले बल्ब और उपकरणों की जांच करना सुनिश्चित करें, क्योंकि समस्या स्विच नहीं हो सकती है
  • छवि शीर्षक वाला वायर एक डबल स्विच चरण 16
    2
    सुनिश्चित करें कि धातु स्विच बॉक्स के संपर्क में कोई नंगे तार नहीं हैं यह एक शॉर्ट सर्किट उत्पन्न करेगा और प्रकाश प्रणाली तक पहुंचने से बिजली को रोक देगा। बिजली के टेप के साथ किसी भी उजागर केबल को कवर करें या इसे काटें और अधिक केबल खींचें ताकि बॉक्स में कोई अतिरिक्त न हो।
  • छवि शीर्षक वाला वायर एक डबल स्विच चरण 17
    3
    केबल कनेक्शन की जांच करें कई समस्याएं खराब कनेक्शन के कारण हैं आंशिक रूप से पावर केबल और दोनों तटस्थ केबल खोल देना। सुनिश्चित करें कि वे इसे फिर से समायोजित करने से पहले ठीक से पेंच के आसपास आदी हो गए हैं।
  • पेंच के चारों ओर केबल के छोर को सुरक्षित करने के लिए सुई नाक पहर की एक जोड़ी का उपयोग करें।
  • सुनिश्चित करें कि टर्मिनल पर कनेक्शन बनाने के लिए पर्याप्त खुला तार है। तार की कम से कम 1 सेमी (1/2 इंच) का पर्दाफाश करने के लिए वायर स्ट्रिपर्स की एक जोड़ी का उपयोग करें।
  • यदि केबल के अंत में फंसे या नट हो जाए, तो इसे काटें, 2.5 सेमी (1 इंच) इन्सुलेशन पट्टी बंद करें और उस छोर का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक वाला वायर एक डबल स्विच चरण 18

    Video: दो तरह से स्विचिंग समझाया

    4
    आपके पास कई हॉट पावर केबल हैं यह पुराने बक्से में आम है, जब दो स्विच के बजाय दो अलग-अलग स्विच जुड़े होते हैं एक गर्म तार (लाल या काली) दीवार को छोड़ देता है और स्विच पर जाता है, फिर स्विच छोड़ देता है और दूसरे में प्रवेश करती है कुछ मामलों में आप दूसरी स्विच से भी दीवार पर लौट सकते हैं। यह आपको निराश नहीं कर सकता! बस नए डिवाइस पर गर्म तार संलग्न करें जैसा कि आप इसे पुराने तार पर मिला। यही कारण है कि आपूर्ति के पक्ष में आम तौर पर 2 टर्मिनल स्क्रू होते हैं
  • कुछ बिजलीधारियों ने बीच में केबल कवर काट दिया, टर्मिनल में लूप बना दिया और बाकी केबल दीवार की तरफ आएँ। ऐसा ही करें यदि यह मामला हो।
  • छवि शीर्षक वाला वायर एक डबल स्विच चरण 1 9
    5

    Video: कैसे एक डबल स्विच संयोजन दो स्विच तार करने के लिए; डबल स्विच। DIY

    सुनिश्चित करें कि आपने स्विच के दायीं ओर पावर कॉर्ड को कनेक्ट किया है। यदि आपके कनेक्शन की जांच अभी भी काम नहीं करती है, तो सुनिश्चित करें कि बिजली की कॉर्ड स्विच के सही पक्ष पर है यदि आपके स्विच में लेबल नहीं है, तो यह धातु टैब के विपरीत पक्ष है। शिकंजा आमतौर पर काले होते हैं
  • यदि एक ही तरफ दो ब्लैक टर्मिनल हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसके पास फ़ीड करते हैं
  • यदि आपके पास अभी भी समस्याएं हैं, तो कनेक्शन रिवर्स करें या अपने नए स्विच के मैनुअल की जांच करें।
  • छवि शीर्षक वाला वायर एक डबल स्विच चरण 20
    6
    आपके पास जमीन तार नहीं है कई पुराने घरों में जमीन के तार नहीं हैं, लेकिन कोई समस्या नहीं है। बॉक्स घर पर आधारित है, जिसका अर्थ है कि आपको एक की आवश्यकता नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप स्विच और उन डिवाइसों पर दिए गए निर्देशों को पढ़ते हैं जिन्हें आप कनेक्ट होने जा रहे हैं, क्योंकि आपको आवश्यक एम्पप्स जानना चाहिए। इन्हें स्विच की शक्ति और कंडक्टर केबल से मेल खाना चाहिए।
    • चिपकने वाली टेप के साथ केबल को चिह्नित करें जब आप उनका फ़ंक्शन जानते हैं, तो आप बाद में भ्रमित नहीं होते हैं।
    • सर्किट ब्रेकर के साथ इलेक्ट्रिकल टेप का एक टुकड़ा रखें जब आप इसे निष्क्रिय करने के लिए दूसरों को चेतावनी देने के लिए इसे सक्रिय नहीं करें

    चेतावनी

    • घर पर सभी को बताएं कि आप विद्युत व्यवस्था में काम करने जा रहे हैं।
    • यदि आपको पता चलता है कि आपके वायरिंग एल्यूमीनियम हैं, तो तुरंत काम बंद करें और पेशेवर को कॉल करें
    • यदि आप बिजली के साथ काम करने में असहज महसूस करते हैं, तो इलेक्ट्रीशियन को बुलाओ
    • आपात स्थिति में आगे बढ़ें और हाथ में प्राथमिक चिकित्सा किट रखें, भले ही आपको लगता है कि आपके पास सब कुछ नियंत्रण में है।

    Video: basic electrical switchboard wiring in hindi

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डबल स्विच (एकध्रुवीय कॉम्बो स्विच)
    • रबर हैंडल और स्टार स्क्रू ड्रायर्स के साथ फ्लैट ब्रश
    • तार स्ट्रिपर्स और केबल कटर
    • बिजली टेप
    • कनेक्टर्स या प्लास्टिक के केबल शिकंजा
    • सुई बिंदु सरौता
    • वायरलेस इलेक्ट्रिक वर्तमान डिटेक्टर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com