ekterya.com

छत पर एक बल्ब सॉकेट कैसे बदलें

स्थानीय बिल्डिंग कोड के अनुसार अपने घर को बनाए रखने का पुराना और पहना हुआ प्रकाश बल्ब बुशिंग एक महत्वपूर्ण तरीका है। पुराने बल्ब प्लग से आग लग सकती है, इसलिए उन्हें बदलना एक ऐसा कौशल है, जिसे शुरुआती और पेशेवर इलेक्ट्रिकर्स को विकसित करना चाहिए। यदि आप पुराने बल्ब सॉकेट को हटाने और बदलना सीखते हैं, तो आप कुछ सरल चरणों का पालन करके अपने घर को सुरक्षित रख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
पुराने बल्ब कैप निकालें

रिप्लाई ए सीलींग लाइट सॉकेट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
आवश्यक उपकरण और भागों इकट्ठा। छत से एक बल्ब सॉकेट बदलने के लिए, आपको काम को सुरक्षित रूप से प्राप्त करने के लिए कुछ बुनियादी बिजली के उपकरण की आवश्यकता होगी यह अनुशंसा की जाती है कि आपके पास निम्न टूल हैं:
  • एक रेजर (रंग के मामले में प्रकाश व्यवस्था के चारों ओर कटौती करने के लिए)
  • यूनिवर्सल पियरर्स
  • एक पेचकश
  • एक गैर-संपर्क वोल्टेज मीटर
  • एक तार खाल उधेड़नेवाला
  • अतिरिक्त टॉर्सन कनेक्टर
  • प्रतिलिपि लाइट सॉकेट चरण 2 की जगह प्रतिचित्रित छवि
    2
    सर्किट ब्रेकर की कुंजी को बंद करके बिजली का डिस्कनेक्ट करें। हर बार जब आप बिजली के साथ काम करते हैं, तो आपको सर्किट ब्रेकर का पता लगाना चाहिए जो कि विशिष्ट प्रकाश डिवाइस के अनुरूप है और इसे डिस्कनेक्ट करें। आप प्रकाश स्विच को दबाकर बिजली की जांच कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह प्रकाश नहीं है। यह भी सिफारिश की जाती है कि आप एक का उपयोग करें गैर संपर्क वोल्टेज मीटर यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रकाश यंत्र को बिजली नहीं मिलती
  • प्रतिलिपि लाइट सॉकेट 3 चरण बदलें

    Video: Диодная RGB LED лента BIOM + white LED Premium обзор и подключение

    3
    किसी भी कवर या ग्लास स्क्रीन को निकालें सबसे पहले आपको सजावटी प्रकाश उपकरणों को हटा देना होगा, जैसे किसी भी गोलाकार, उन्हें सावधानी से खोलना या कनेक्शन को ढके करना और टुकड़ों को जमा करना। आपको एक पेचकश का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है हालांकि, अधिकांश प्रकाश उपकरणों में केवल अंगूठे वाले हैं जिन्हें आप हाथ से निकाल सकते हैं बल्ब सॉकेट का पर्दाफाश करने और इसे जांचने के लिए बल्ब या बल्ब हटा दें।
  • रिप्लाई ए कंसिलिंग लाइट सॉकेट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    प्रकाश डिवाइस कम करें और इसे कनेक्शन की जांच करने में लटका दें। प्रकाश उपकरण unscrewing से पहले, आप यह पता लगाने चाहिए कि यह कैसे छत से जुड़ी है। अधिकतर प्रकाश उपकरणों को दो संभावित तरीकों में से किसी में छत पर बांधा गया है। पहली विधि में सरल स्क्रू रखने की आवश्यकता होती है जो कि प्रकाश यंत्र और छत के जंक्शन बॉक्स से गुजरती हैं। दूसरी विधि में एक थ्रेडेड पोस्ट का इस्तेमाल होता है जो रोशनी डिवाइस के पीछे से पीछे फैलता है और एक सजावटी टोपी के साथ बांधता है, आम तौर पर रोशनी डिवाइस के केंद्र में स्थित एक छोटा दस्ता।
  • प्रतिलिपि लाइट सॉकेट चरण 5 की जगह प्रतिचित्रित छवि
    5
    झाड़ी से जुड़ी स्क्रू या थ्रेडेड पोस्ट निकालें आम तौर पर दो या तीन स्क्रू होते हैं जो दबाना के लिए प्रकाश यंत्र को पकड़ते हैं। केबल कनेक्शन का पर्दाफाश करने के लिए प्रकाश डिवाइस कम करें एक बार जब आप प्रकाश यंत्र को कम कर देते हैं, तो अपने हाथ या पलकों के साथ टॉर्सन कनेक्टर खोलें।
  • टॉर्सन कनेक्टर शंकु के आकार का प्लास्टिक के हिस्सों होते हैं जो कि सिरों को कवर करते हैं जहां केबल मिलते हैं। ये डिवाइस काले और सफेद तारों से कनेक्ट करते हैं जो कि प्रकाश यंत्र को छत से बाहर आने वाले केबलों तक छोड़ देते हैं। प्रकाश यंत्र में छत जंक्शन बॉक्स के धातु में पेंच के साथ जुड़ा एक जमीनी तार भी शामिल हो सकता है।
  • प्रतिस्थापन एक छत लाइट सॉकेट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    छत से बाहर आने वाले तार अलग करें और केवल कनेक्शन बॉक्स को छोड़ दें। कनेक्शन बॉक्स एक गोल, चौकोर या अष्टकोणीय बॉक्स होता है, जो आमतौर पर प्लास्टिक से बना होता है, जो उस जगह के नीचे छत में स्थित होता है जहां प्रकाश यंत्र स्थित था। इसमें आमतौर पर काले और सफेद केबल होते हैं
  • प्रतिस्थापन एक छत लाइट सॉकेट चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: How to Change the Sealing Fan Bering in hindi ? सीलिंग फैन का बेरिंग कैसे चेंज करें

    7
    रिकार्ड करें जो केबल एक दूसरे से कनेक्ट होते हैं और उन्हें लेबल करते हैं। सभी रोशनी वाले उपकरण एक साधारण सेट हैं जो एक बॉक्स के अंदर से आते हैं, विशेषकर बड़े घरों में। कुछ प्रकाश उपकरणों दूसरों के साथ समानांतर से जुड़े हुए हैं, जो तारों को थोड़ा भ्रामक बना देता है आपको प्रकाश डिवाइस के केबल को उसी रंग के तारों से जोड़ना चाहिए जो छत से आते हैं। कुछ देशों में, केबलों के लिए अलग-अलग रंग कोड मौजूद हैं, विशेष रूप से पुराने प्रतिष्ठानों में।
  • प्रतिलिपि एक छत लाइट सॉकेट चरण 8 शीर्षक वाली छवि



    8
    सुनिश्चित करें कि प्रकाश यंत्र केबल के छोर छीन लिए गए हैं, लगभग 1 सेमी (1/2 इंच) यदि वे नहीं हैं, तो रबड़ को ध्यान से हटा दें जो सेंटीमीटर (1/2 इंच) को एक तार की खाल उछालने वाली छोर से कवर करता है।
  • यह संभव है कि कुछ केबल ढीले हों या आपको उनको खोलने के लिए पियर का इस्तेमाल करना पड़े। यदि केबलों के समाप्त होने या क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो आपको उन्हें फिर से कटनी और छीलने की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 2
    नया बल्ब सॉकेट स्थापित करें

    प्रतिस्थापन एक छत लाइट सॉकेट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: METER WIRING CONNECTION IN HINDI (Hindi/Urdu)

    ग्लास कवर और बल्ब को निकालकर नए प्रकाश डिवाइस तैयार करें। प्रकाश डिवाइस के तारों को उजागर करना चाहिए और समायोजित करने के लिए तैयार होना चाहिए। कभी-कभी यह नई प्रकाश डिवाइस को किसी चीज़ पर डाल करने के लिए उपयोगी होता है जो आपको उपकरण के साथ फांसी के बिना काम करने की अनुमति देता है, जैसे कि सीढ़ी के ऊपर।
    • तारों के उजागर हुए भाग की लंबाई टॉर्सन कनेक्टर के संबंध में निर्माता की सिफारिशों से मेल खाना चाहिए। सामान्यतया, तारों का उजागर हिस्सा लगभग 10 मिलीमीटर (3/8 इंच) 1 सेंटीमीटर (1/2 इंच) तक मापना चाहिए।
  • प्रतिस्थापन एक छत लाइट सॉकेट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    तारों को नए प्रकाश डिवाइस पर कनेक्ट करें आपको केबल को एक ही स्थान पर फिर से रखना चाहिए जहां वे पुराने प्रकाश उपकरण में थे। आम तौर पर, आपको सफेद तारों को सफेद तारों, काले तारों के लिए काले तारों से जोड़ना होगा, और धातु जंक्शन बॉक्स में जमीन के तार (नंगे तांबे) को जोड़ना होगा। तटस्थ तार को तटस्थ तार (आमतौर पर सफेद) को संलग्न करना चाहिए तारों को दो या तीन बार एक साथ दक्षिणावर्त घुमाएं या उसी दिशा में आप मरोड़ कनेक्टर को मोड़ते हैं।
  • आप पुराने टॉर्सन कनेक्टर या नए जो प्रकाश व्यवस्था में शामिल हैं का उपयोग कर सकते हैं। टॉर्सन कनेक्टरों का उपयोग करने के लिए, एक ही दिशा में सामना करने वाले युक्तियों के साथ एक दूसरे के बगल में प्रत्येक तार के नंगे छोर को रखें। फिर, समाप्त होने पर टॉर्सन कनेक्टर को रखें और इसके अंदर तारों को सुरक्षित करने के लिए इसे बारीकी से चालू करें।
  • प्रतिस्थापन एक छत लाइट सॉकेट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि टॉर्सन कनेक्टर के पीछे कोई भी खुला वायर नहीं निकलता है यदि ऐसा होता है, तो टॉरसन कनेक्टर को हटा दें, उजागर हुए अंत को काट लें और टॉर्सन कनेक्टर को बदलें, या केबल को इलेक्ट्रिकल टेप के साथ कवर करें। प्रत्येक केबल को हल्के ढंग से खींच कर सुनिश्चित करें कि यह ढीली नहीं है।
  • रिप्लेसमेंट लाइट सॉकेट स्टेप 12 नामक छवि का शीर्षक
    4
    ध्यान से सभी केबलों को गुना और उन्हें वापस जंक्शन बॉक्स में डाल दिया। एक बार जब आप सभी कनेक्शन बनाते हैं, तो तारों को वापस बॉक्स में डालें जैसा कि आप प्रकाश यंत्र को उठाते हैं। इस तरह, आप केबल को केबल के साथ भी पूर्ण होने से रोकेंगे। जब ज्यादातर केबल बॉक्स के अंदर होते हैं, तो आप स्टैंपिंग डिवाइस को क्लैम्प में पेंच कर सकते हैं। एक बार जब आप पूरी तरह से समायोजन के बिना प्रकाश यंत्र स्थापित कर लें, तो सुनिश्चित करें कि आप किसी भी केबल को कसकर नहीं करें या डिवाइस को समायोजित न करें।
  • प्रतिलिपि लाइट सॉकेट चरण 13 की जगह प्रतिचित्रित छवि
    5
    अपना काम सत्यापित करें क्लैंप में प्रकाश डिवाइस को स्थापित करते समय, आपको बिजली की बिजली पर निर्माता की सिफारिशों के बाद बल्ब को अवश्य रखें। तब आप सर्किट कुंजी को सक्रिय कर सकते हैं और अपना काम सत्यापित कर सकते हैं।
  • यदि यह चालू नहीं होता है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि कनेक्शन ढीली है। यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि जब आप उन्हें बॉक्स में डालते हैं, तब केबल्स ढीले नहीं होते हैं। इसके अलावा, यह सत्यापित करें कि बल्ब सही प्रकार है या कोई अन्य स्विच कुछ के साथ हस्तक्षेप नहीं करता है
  • युक्तियाँ

    • डरो मत जब आप बिजली निलंबित करते हैं और सभी में एक रंग कोड होता है (संयुक्त राज्य अमेरिका में काले और सफेद होते हैं, या अन्य देशों में भूरा और काले रंग) तो केबल किसी भी खतरे का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।
    • टोक़ कनेक्टर को रखने से पहले तारों के छोर में जुड़ने और जुड़ने के लिए पियर का उपयोग करें। यह पहलू विशेष रूप से उन घरों में उपयोगी है जो छोटे (मोटा) केबल्स हैं।
    • हमेशा निर्देशों का पालन करें (यदि कोई है) जो कि प्रकाश व्यवस्था में शामिल है
    • हमेशा उपकरण का उपयोग करें (यदि कोई है) कि प्रकाश उपकरण भी शामिल है।
    • घर में सुधार के लिए अधिकतर दुकानों के कर्मचारी आपको बताएंगे कि किसी भी प्रकाश व्यवस्था के कदम को कदम से कैसे स्थापित किया जाए, यहां तक ​​कि कुछ प्रतिष्ठानों ने उन क्षेत्रों को अपग्रेड कर दिया है जहां आप एक उपकरण स्थापित करने का प्रयास कर सकते हैं। अग्रिम कॉल करें और इसके बारे में पूछें

    चेतावनी

    • जब आप तारों पर काम करते हैं, तो आपको प्रकाश उपकरणों को पकड़ने में मदद करने के लिए किसी से पूछें छत से फांसी केबल्स द्वारा प्रकाश यंत्र को समर्थन देने के लिए यह सलाह नहीं दी जाती है।
    • काम करने के दौरान अपने हाथों को ऊपर उठाने से रोकने के लिए या अपने कंधों को जल्दी से टायर करने के लिए एक छोटे से पोर्टेबल सीढ़ी या सीढ़ी का उपयोग करें
    • हमेशा किसी भी उपकरण के साथ सर्किट तोड़ने वाले को बंद करें एक 120 वोल्ट (संयुक्त राज्य अमेरिका में 230 वोल्ट) प्राप्त करते समय केबल को पकड़ते वक्त एक अप्रिय आश्चर्य हो सकता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेचकश
    • चिमटा
    • टेप इन्सुलेट
    • पोर्टेबल छोटी सीढ़ी या सीढ़ी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com