ekterya.com

नया लॉन कैसे लगाया जाए

एक नया लॉन रखने से पहले मिट्टी तैयार करने के लिए समय निकालें ताकि आप सबसे मजबूत और स्वास्थ्यप्रद लॉन को खेती कर सकें। Tepe स्थापित करें यदि आप एक प्रयोग करने योग्य लॉन जल्दी से स्थापित करना चाहते हैं, पौधे घास के बीज यदि आप पैसे बचाने के लिए चाहते हैं, या एक लॉन बनाने के अनुभव का आनंद लें "खरोंच से"।

चरणों

भाग 1
भूमि तैयार करें

एक नई लॉन चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
एक कुदाल या मशीन के साथ पुराने पौधे निकालें यदि आपके पास पुराने घास या जंगली पौधे हैं, तो उन्हें एक नया लॉन लगाने से पहले हटा दें। एक छोटे से क्षेत्र से घास को दूर करने के लिए भारी-कारीगरी का उपयोग करें। बड़े क्षेत्रों के लिए, या समय और प्रयास बचाने के लिए, एक उपकरण किराए पर लेने की सेवा से एक टेप कटर किराया
  • जब मिट्टी नम है तो घास को दूर करना आसान हो सकता है
  • पुरानी पौधों को मारने के लिए जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल न करें, क्योंकि वे जमीन पर रह सकते हैं और नए घास को भी मार सकते हैं।
  • एक नए लॉन स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    पृथ्वी समतल घास के बीज अधिक समान रूप से विकसित होंगे और अपेक्षाकृत सपाट मिट्टी में जड़ अधिक जरूरी होगा। हालांकि टेप ढलानों के साथ विस्तारित हो सकता है, फिर भी जमीन चपटाई करने के लिए चापलूसी क्षेत्रों के लिए सिफारिश की जाती है। इमारतों से अच्छी जल निकासी को बढ़ावा देने के लिए, भवन की विपरीत दिशा में जमीन को 1 से 2% की ढलान तक समतल कर दिया। दूसरे शब्दों में, पृथ्वी 30 से 60 सेमी (1 से 2 फीट) 30 मीटर (100 फीट) की दूरी पर गिरनी चाहिए।
  • जमीन को सपाट करते समय, चट्टानों और अन्य बड़ी वस्तुओं को हटा दें जो लॉन की जड़ों से हस्तक्षेप कर सकते हैं। निर्माण मलबे या अन्य सामग्री जो स्वाभाविक रूप से लॉन पर मौजूद नहीं हैं, को दफन नहीं करें, क्योंकि इससे जड़ को नुकसान हो सकता है।
  • एक नई लॉन चरण 3 नाम वाली छवि
    3
    भूमि में सुधार (यदि आवश्यक हो) बढ़ने और स्वस्थ रहने के लिए एक लॉन को कम से कम 10 से 15 सेंटीमीटर (4-6 इंच) की अच्छी गुणवत्ता वाली सतह की आवश्यकता होती है। अगर मिट्टी में एक रेतीले या मिट्टी की बनावट होती है, तो इस गहराई में जैविक सामग्री को बारीक रूप से शामिल करने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें। आप एक बगीचे की आपूर्ति की दुकान से खाद, सड़ा हुआ खाद, पीट, या एक अच्छी गुणवत्ता के ऊपर का उपयोग कर सकते हैं।
  • न केवल नई सामग्री पुराने पर डाल दीजिए इससे मिट्टी की परतें पैदा हो सकती हैं जो पानी या जड़ों के लिए घुसना मुश्किल हो सकती हैं।
  • एक नई लॉन चरण 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    एक परीक्षण (वैकल्पिक) के लिए मिट्टी के नमूनों को भेजें। यदि आप भूमि के बारे में विस्तृत जानकारी चाहते हैं, नमूने लें और उन्हें एक प्रयोगशाला में भेजें प्रयोगशाला परीक्षण का आयोजन करेगा और आपको बताएगा कि अगर पौधे को बदलने वाले अतिरिक्त पोषक तत्व या सामग्री लॉन के लिए अनुशंसित हैं
  • यदि आपके पास एक परीक्षण प्रयोगशाला तक पहुंच नहीं है, तो आप मिट्टी के पीएच का परीक्षण करके घर पर कुछ जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अधिकांश लॉन लगभग 6.5 से 7 के पीएच को पसंद करते हैं।
  • एक नई लॉन चरण 5 नाम वाली छवि
    5
    हल्के ढंग से एक स्टार्टर उर्वरक रेक। फॉस्फोरस में शुरूआती उर्वरक उच्च होता है, जो नए घास की जड़ों की वृद्धि को उत्तेजित करता है। फॉस्फोरस सामग्री उस नंबर पर दिखाई जाती है जो उस पैकेज पर तीन नंबरों के मध्य में होती है जो उर्वरक की संरचना का वर्णन करती है। स्टार्टर पास अक्सर 5-10-5 या 10-20-10 लेबल किए जाते हैं हमेशा उर्वरक पैकेजिंग की सिफारिश की गई राशि का उपयोग करें, क्योंकि बहुत अधिक उर्वरक पौधों को मार सकता है। उर्वरक तक गहरा मत करो - बस पृथ्वी की सतह परत पर धीरे से इसे रेक।
  • यदि आपके पास स्टार्टर क्रेडिट नहीं है, तो एक संतुलित क्रेडिट का उपयोग करें (उदाहरण के लिए, 10-10-10 क्रेडिट)।
  • एक नए लॉन चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    6
    मिट्टी को पानी दें और इसे एक सप्ताह के लिए व्यवस्थित करें। यह मानते हुए आपको नई मिट्टी जोड़ना पड़ा या ढलान में महत्वपूर्ण समायोजन करना पड़ा, नई मिट्टी को पानी दें सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इसे रोपण से पहले एक सप्ताह तक बैठना चाहिए।
  • एक नए लॉन चरण 7 को शीर्षक वाली छवि
    7
    यह पृथ्वी हल्के ढंग से छिड़कता है यदि घाट हवा की जेब जमीन से हटा दी जाती है, लेकिन यदि मिट्टी बहुत कठिन और कॉम्पैक्ट नहीं है, तो घास बेहतर बढ़ेगी ताकि जड़ें और पानी इसे आसानी से चले जाएं। पृथ्वी की सतह पर एक हल्के बगीचे के रोलर को पार करें, जो पानी का एक तिहाई से भी अधिक नहीं है।
  • एक नई लॉन चरण 8 नाम वाली छवि
    8
    निर्णय लें कि लॉन लगाने के लिए आप किस पद्धति का उपयोग करेंगे। आप घास के स्ट्रिप्स खरीद सकते हैं जो कि पहले से ही सूती के रूप में उगाया गया है। यह जगह देने के लिए थोड़ा प्रयास कर सकता है, लेकिन आप इसे इंस्टॉलेशन के तुरंत बाद उपयोग कर सकते हैं। लॉन बीजों में काफी सस्ता है, लेकिन उन्हें उपयोगी घास बनने में महीनों लग सकते हैं, और उन्हें एक वर्ष या दो के लिए एक समान और आकर्षक बनने के लिए ले जा सकते हैं। घास के बीज महत्वपूर्ण ढलानों के लिए अनुशंसित नहीं हैं, क्योंकि मैदान बारिश के दौरान डाउनहिल की यात्रा कर सकता है। अपनी पसंद के आधार पर नीचे दिए गए अनुभागों में से किसी एक पर जाएं
  • लॉन स्थापित करने के अन्य कम सामान्य तरीके हैं "प्लग" वे छोटे से टुकड़े हैं जो अंतराल पर लगाए जाते हैं और फिर उन्हें नंगे पृथ्वी के माध्यम से फैलाने की इजाजत है। स्टॉलन, जिसे भी कहा जाता है "टहनियों", घास है कि जमीन के माध्यम से क्रॉल पैदा होती है ये बीजों की तरह व्यवहार किया जा सकता है, लेकिन सावधान रहें कि स्टोलन में बड़े समुद्री मीट जमीन के नीचे हैं और नियमित रूप से पानी पिलाया जाता है।
  • भाग 2
    एक नए लॉन के लिए टीईपी रखें

    एक नई लॉन चरण 9 नाम वाली छवि
    1
    विभिन्न प्रकार के tepe चुनें टेप में पहले से ही जमीन के एक टुकड़े के साथ बड़े पैमाने पर विकसित घास के स्ट्रिप्स होते हैं। लॉन कई किस्मों में आता है, इसलिए एक ऐसा चुनिए जिसे आप रहते हैं और अपने उद्देश्य के लिए जलवायु के लिए उपयुक्त है। गर्मी की गर्मियों में गर्म मौसम के घास बहुत अच्छी तरह से विकसित होते हैं, जबकि ठंडे मौसम घास एक कूलर जलवायु पसंद करते हैं।
    • घास के प्रकार के आधार पर घास के प्रकार अधिक विस्तार से चर्चा की जाती है। अक्सर चुनना आसान होता है, क्योंकि आप इसे खरीदने से पहले लॉन को देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं।
  • एक नई लॉन चरण 10 नाम वाली छवि
    2
    ताजा कट टीप खरीदें टर्फ टेप पर अनिश्चित काल तक जीवित नहीं रह सकता, इसलिए ताजा कट टीप खरीद लें। पृथ्वी को बाध्य किया जाना चाहिए, नम होना चाहिए, और ढंका होना चाहिए।
  • एक नई लॉन चरण 11 नाम वाली छवि
    3
    एक कदम रखा पैटर्न में tepe बढ़ाएँ। उस क्षेत्र के किनारे पर सोद की एक पट्टी को बढ़ाएं जो लॉन पर कब्जा कर लेगा, अंत में सोद अंत रखेगा। पहले चरणबद्ध तकनीक के अगले स्तर को रखें, जैसे कि आप ईंटों की एक पट्टी का विस्तार कर रहे थे। टेप को खींचने या दो टुकड़ों को ओवरलैप करने से बचने का प्रयास करें।
  • एक नई लॉन स्टेप 12 नाम वाली छवि
    4
    एक तेज चाकू या कटर के साथ tepe कट। अगर आपको जमीन के खाली क्षेत्र को भरना है, या किसी अन्य टुकड़े पर लगाया गया सोडा का एक हिस्सा निकालने की आवश्यकता है, तो कटर या एक तेज ब्लेड का उपयोग करके छोटे टुकड़ों में सोडा का एक टुकड़ा काट लें। तब तक समायोजन करें जब तक कि टीपे के टुकड़ों के बीच कोई स्थान या ओवरलैप न हो।
  • एक नई लॉन चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    पहले दस दिनों के दौरान बहुतायत से जल। स्थापना के बाद अपने नए लॉन को अच्छी तरह से पानी दें। पानी को टेप के माध्यम से जाना चाहिए और उसके नीचे पृथ्वी पर पहुंच जाना चाहिए। जब आप इस पानी के बाद टेप के एक कोने उठाते हैं, तो पृथ्वी को लथपथ होना चाहिए। नए लॉन नम को रखते हुए, पहले दस दिनों के दौरान अक्सर पानी।
  • सुबह के पहले घंटे के दौरान पानी जितना संभव हो उतना संभव है कि फेंगियां व्यवस्थित होने से पहले सूखने के लिए लॉन का समय दें।
  • एक नई लॉन चरण 14 नाम वाली छवि

    Video: बैंक से बिज़नेस लोन कैसे लें | How To Get BUSINESS LOAN From Bank | In HindI |




    6
    सिंचाई की आवृत्ति कम कर देता है पहले दस दिनों के बाद, पानी कम अक्सर। पर्याप्त बहुतायत के साथ पानी के लिए जारी रखें ताकि पानी अच्छी तरह से पृथ्वी की सतह परत में पेश किया जा सके, क्योंकि यह जड़ों की वृद्धि को उत्तेजित करता है लुटेरे वाले क्षेत्रों के लिए लॉन के किनारों की जांच करें और यदि आवश्यक हो तो पानी अधिक मात्रा में देखें।
  • एक नए लॉन चरण 15 को शीर्षक वाली छवि
    7
    नए लॉन पर चलने से बचें पहले हफ्ते के आसपास लॉन का उपयोग करने से बचें और पहले महीने के दौरान इसे हल्के ढंग से उपयोग करें। इसके बाद, लॉन को अच्छी तरह से स्थापित किया जाना चाहिए और इसे सामान्य रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • एक नई लॉन स्टेप 16 नामक छवि का शीर्षक
    8
    घास को केवल तब ही काट लें जब यह अच्छी तरह से स्थापित हो। इसे काटने से पहले कम से कम 6.5 सेमी (2.5 इंच) में नए घास को बढ़ने दें। मुर्गा गीला और नरम है, जबकि कटौती मत करो, और घास काटने की मशीन के ब्लेड तेज कर रहे हैं सुनिश्चित करें। हल्के हाथ कटर की सिफारिश की जाती है जब तक कि tepe ने गहरी जड़ें स्थापित नहीं की हैं, जो कई हफ्तों तक ले सकती हैं।
  • भाग 3
    बीज से एक लॉन रखें

    एक नई लॉन चरण 17 नाम वाली छवि
    1
    जलवायु के अनुसार बीज के प्रकार के अनुसार अपनी संभावना कम करें। के अधिकांश लॉन "गर्म मौसम" वे निष्क्रियता की अवधि दर्ज करते हैं और ठंडे तापमान में भूरे रंग के होते हैं, जबकि लॉन "ठंड के मौसम" गर्मियों में गर्मी के दौरान वे हरे रंग में नहीं रहेंगे निर्णय लें कि आप जहां रहते हैं या जलवायु के लिए एक स्थानीय व्यक्ति से परामर्श करें, या लॉन रोपण में अनुभव के साथ, या वर्ष के समय और वर्तमान तापमान के आधार पर निर्णय लेना चाहिए।
    • इस तरह के केंटकी ब्लूग्रास, हुक्म और ryegrass, के रूप में ठंड के मौसम घास, शरद ऋतु में कटौती किए जाने की मिट्टी के तापमान 20 और 30 डिग्री सेल्सियस (68-86 डिग्री फेरनहाइट) के बीच शीर्ष है जब।
    • एक लॉन गर्म मौसम, घास खाड़ी, घास सेंटीपीड, ब्राजील घास और भैंस घास की तरह है, यह सबसे अच्छा है उन्हें वसंत या गर्मियों में कटौती करने के लिए ऊपरी मिट्टी का तापमान 20 से 35 के बीच डिग्री सेल्सियस है जब (68 और 95 डिग्री फ़ारेनहाइट)
  • एक नई लॉन स्टेप 18 नाम वाली छवि
    2
    एक विशिष्ट प्रकार का बीज चुनें यदि आपके मन में एक विशेष पहलू है, तो आप केवल एक प्रकार का लॉन चुनना चाह सकते हैं सबसे अधिक, घास के बीज संयोजनों (एक प्रजाति की किस्मों) या मिश्रण (कई प्रजातियों के संयोजन) में बेचा जाता है ताकि रोगों और पर्यावरणीय कारकों को बेहतर प्रतिरोध प्रदान किया जा सके। सूरज की रोशनी के लिए उचित स्तर अपने लॉन और अपने पसंदीदा लॉन बनावट, और सूखे के प्रतिरोध और आवश्यक तस्करी के खिलाफ स्थायित्व के लिए खोजने के लिए विभिन्न संयोजनों और मिश्रण की जाँच करें। निम्नलिखित टिप्स का उपयोग करके बुरी गुणवत्ता वाले बीज संयोजन खरीदने से बचें:
  • प्रसूति के मामले में बेहतर परिणाम के लिए भविष्य में प्रकाशित अंकुरण प्रतिशत 75% से ऊपर और भविष्य में दस महीनों से अधिक की समाप्ति तिथि के लिए देखो।
  • घास के बीज की तलाश करें जिसमें 0.5% से कम खरपतवार बीज होते हैं।
  • सर्दियों में स्थायी रूप से मर जाता है, जो वार्षिक ryegrass से बचें बारहमासी ryegrass से बचें "कृषि" अनियमित या मिश्रण जिसमें किसी भी प्रकार के राई का 20% से अधिक हिस्सा शामिल है, या यह अपने अनन्य बनावट और उपस्थिति के साथ अपने लॉन पर आक्रमण कर सकता है।
  • लॉन बीजों से बचें जो बिना किसी किस्म की बेची जाती हैं उन्हें पहचानती है।
  • एक नए लॉन चरण 19 को शीर्षक वाली छवि
    3
    अनुभागों में लॉन पर काम करें बड़े लॉन को उन वर्गों में विभाजित करें जो लगभग 6 x 6 मीटर (20 x 20 फीट) मापते हैं। अगले अनुभाग पर जाने से पहले उस अनुभाग के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करके प्रत्येक अनुभाग पर अलग से कार्य करें यह आपको अपने कार्य को कई सत्रों में विभाजित करने की अनुमति देता है, जबकि यह सुनिश्चित करते हुए कि प्रत्येक अनुभाग को सभी की जरूरत वाली सभी देखभाल प्राप्त हो।
  • एक नए लॉन स्टेप 20 नाम वाली छवि
    4
    लॉन बोना एक बीस वितरक या लॉन स्प्रेडर का उपयोग करते हुए घास के बीज को फैलाना यदि संभव हो तो वर्दी कवरेज सुनिश्चित करना। यदि आपके पास अन्य विकल्प उपलब्ध न हों तो अपने हाथों से बीज छोड़ दें, लेकिन हमेशा घास के बीज की पैकेजिंग में अनुशंसित बीज घनत्व से परामर्श करें। एक समान वितरण के लिए, लॉन के साथ समानांतर पंक्तियों में एक तरफ से एक दूसरे से चलने और फिर शेष आधे भाग में पंक्तियों पर चलने की सिफारिश की गई बीज का आधा हिस्सा। अगर पैकेज में कोई अनुशंसित बीज घनत्व नहीं है, तो निम्न दिशानिर्देशों का उपयोग करें:
  • यूटिलिटी टर्फ (मध्यम से भारी उपयोग के लिए बनाया गया) 15 से 20 ग्राम प्रति वर्ग मीटर (0.5 औंस प्रति वर्ग यार्ड) पर बोया जा सकता है।
  • लॉन के बहुमत "सजावटी" (प्रकाश उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया) 20 से 25 ग्राम प्रति वर्ग मीटर (प्रति वर्ग यार्ड 0.75 औंस) में बोया जा सकता है।
  • अच्छी गुणवत्ता सजावटी घास प्रति वर्ग मीटर प्रति 30 ग्राम (1 वर्ग मीटर के लिए 1 औंस) पर लगाया जा सकता है।
  • एक नया लॉन चरण 21 नामक छवि का शीर्षक
    5
    पृथ्वी को हल्के से भिगोएं मिट्टी की एक हल्की परत के साथ अधिकांश बीज को कवर करने के लिए एक रेक का उपयोग करें जो 3 मिमी (1/8 इंच) से अधिक नहीं है। यह पक्षियों और हवाओं के बीज की सुरक्षा करता है, लेकिन किसी भी मामले में यह जमीन के माध्यम से धक्का करने के लिए घास के युवाओं की शूटिंग के लिए आसान बनाता है।
  • गर्मियों में बोया जाने वाले घास के बीज, गीली घास की एक पतली परत (6 मिमी या 0.25 इंच) नमी को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। पुआल या घास का घास की सिफारिश नहीं है, क्योंकि इसमें घास के बीज शामिल हो सकते हैं।
  • एक नया लॉन लेप 22 शीर्षक वाला चित्र
    6
    घास बढ़ता है, जबकि क्षेत्र से बाहर रहना पोस्ट संकेत या अस्थायी बाधाएं यदि लोगों को उस क्षेत्र से बाहर रखने के लिए जरूरी हो जहां लॉन बढ़ेगा। घास के अंकुरित होने तक जमीन पर कदम न रखें, जो आमतौर पर 10 से 14 दिन लगते हैं। कम से कम आवृत्ति के साथ क्षेत्र के माध्यम से चलो और इसे रोपण के बारे में लगभग 6 महीने के लिए हल्के से संभव के रूप में।
  • एक नए लॉन स्टेप 23 शीर्षक वाली छवि
    7
    पानी के बीज बीज को तुरंत रोशनी छिड़काव के साथ रोपने के बाद पानी में पानी डालें और एक दिन दोपहर को दोहराएं और जब तक कली दिखाई न दें। ऐसा होने के बाद, पानी कम अक्सर लेकिन अधिक प्रचुर मात्रा में अब स्थापित पौधों को पानी से नहीं चलेगा सिंचाई की सटीक आवृत्ति तापमान, आर्द्रता और लॉन की विविधता पर निर्भर करती है। सिंचाई के आवृत्ति को बढ़ाएं यदि टर्फ भूरा हो जाता है, जब तक यह निष्क्रिय सीजन न हो (ठंडी सीजन लॉन के लिए गर्म मौसम लॉन या गर्मियों के लिए सर्दियों)।
  • यदि आप केंटकी ब्लूग्रास युक्त मिश्रण का उपयोग करने जा रहे हैं, पहले प्रकोपों ​​के दिखाई देने के बाद एक कोमल और अधिक बार-बार अनुसूची के साथ पानी जारी रखें। छोटे उभरते शूटिंग की एक नई परत की तलाश में अगले कुछ दिनों के लिए बारीकी से देखो, क्योंकि नीले केंटुकी घास अन्य प्रजातियों की तुलना में अंकुरित करने में अधिक समय ले सकता है। प्रकोप की इस दूसरी लहर के बाद प्रकट होता है, आप एक कम लगातार जल अनुसूची के लिए स्विच कर सकते हैं।
  • एक नए लॉन स्टेप 24 नाम वाली छवि
    8
    एक बार लम्बा को 5-6.5 सेंटीमीटर (2 से 3 इंच) लंबा लम्बा होता है. एक बार जब घास इस ऊंचाई तक पहुंच जाए, तो उसे एक हल्के बाग रोलर के साथ दबाएं, या तो एक धातु का वैक्यूम या एक प्लास्टिक का पानी जिसे लगभग 4 लीटर (1 गैलन) पानी से भरा होता है यदि आपके पास एक बगीचे रोलर नहीं है, तो आप घूमने के लिए जमीन के खिलाफ हल्के ढंग से एक रोटरी कटर के पहियों के साथ प्रेस करने की कोशिश कर सकते हैं या उस पर सावधानी से कदम उठा सकते हैं, लेकिन इसे इतनी मुश्किल नहीं दबाएं कि पृथ्वी कठिन और कॉम्पैक्ट हो।
  • एक नए लॉन चरण 25 को शीर्षक वाली छवि
    9
    एक बार लवण काट लें, जब यह 7.5 से 10 सेंटीमीटर (3 से 4 इंच) लंबा हो। जब तक यह ऊंचाई तक नहीं पहुंच जाए, एक नए लॉन काट न दें, क्योंकि जड़ें बढ़ने पर ध्यान देने के लिए एक निरंतर समय की आवश्यकता होती है। एक बार यह ऊंचाई तक पहुंचने के बाद इसे थोड़ी मात्रा में कट कर, एक समय में 1.25 सेमी (0.5 इंच) से अधिक नहीं, और कटौती के बीच कम से कम कुछ दिनों की प्रतीक्षा करें।
  • एक बार घास वांछित ऊंचाई तक पहुंच गया है और अच्छी तरह से स्थापित है, इसे अपनी वरीयता के अनुसार कट कर। कभी भी एक समय में लॉन की ऊंचाई के एक तिहाई से अधिक नहीं निकालें
  • युक्तियाँ

    • एक छायांकित क्षेत्र में tepe को स्टोर करें और जितनी जल्दी हो सके इसे स्थापित करें।

    Video: घर क्रेडिट नकदी ऋण आधार पर | आधार से ऋण Kaise माइलेज | व्यक्तिगत ऋण ऑनलाइन के भारत में लागू करें

    चेतावनी

    • एक युवा लॉन विशेष रूप से जड़ी-बूटियों से मौत के लिए अतिसंवेदनशील हो सकता है घास को कम से कम 6 महीने पुराना है जब तक हाथ से घास निकालें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बीज या tepe
    • कुदाल
    • पृथ्वी की भूतल परत या खाद या अन्य जैविक सामग्री
    • गार्डन रोलर
    • स्टार्टर भुगतान
    • किले के फाटक में लगा हुआ ऊपर से नीचे उतरनेवाला दर्वाज़ा
    • boxcutter या तेज पैलेट (तकनीक के लिए)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com