ekterya.com

सीढ़ियों का निर्माण कैसे करें

किसी दो मंजिला निर्माण परियोजना में एक सीढ़ी एक आवश्यक घटक है। यह तत्व तीन मुख्य घटकों से बना है: स्ट्रिंगर्स, कदम और काउंटर (या पदचिह्न और रिसर)। स्ट्रिंगर्स 2x12 इंच लम्बे होते हैं जो सीढ़ियों से नीचे चलते समय लोगों के वजन को लेते हैं, कदम ऊपरी भाग के कुर्सियां ​​होते हैं (जहां आप कदम रखते हैं), और काउंटर पेन प्रत्येक चरण के नीचे सीधा लगाए जाते हैं। इस जानकारी के साथ, आप खुद सीढ़ियों का निर्माण शुरू करने के लिए तैयार हैं इसके बाद, सीढ़ियों बनाने की परियोजना बनाने के बारे में विस्तृत गाइड प्राप्त करने के लिए चरण 1 की समीक्षा करें विचारों से लेकर वास्तविकता तक जाएं

चरणों

भाग 1
प्रारंभिक उपाय लें

छवि सीढ़ियों का निर्माण शीर्षक चरण 1
1
उस क्षेत्र की ऊंचाई को मापें जहां आप सीढ़ियों को स्थापित करेंगे इस उपाय को कुल ऊंचाई कहा जाता है। यदि आप उस ऊंचाई पर अंतिम चरण को बनाने की योजना नहीं बनाते हैं जहां सीढ़ी शुरू होती है (उदाहरण के लिए तल, दरवाजे के ऊपर, आदि), माप में इस स्थान पर विचार करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, अंत से अंत तक मापने के लिए सुनिश्चित करें
  • छवि सीढ़ियों के चरण 2 के शीर्षक बनाएँ
    2
    गर्तिका काउंटर की ऊंचाई के बीच की कुल ऊंचाई को विभाजित करें परिणाम सीढ़ी पर कुल चरणों की संख्या के बराबर होगा। प्रत्येक चरण की विशिष्ट प्रति ऊंचाई लगभग 18 सेंटीमीटर (7 इंच) है, लेकिन यह संभव है कि आप परियोजना के अंतिम निर्माण में एक अलग ऊंचाई का उपयोग करें (नीचे, हम आपको एक व्यावहारिक नियम प्रदान करते हैं)। यदि कुल ऊंचाई 241 सेंटीमीटर (95 इंच) है, तो इसे 18 सेमी (17 इंच) से विभाजित करें - परिणाम 13.37 सेमी होगा। रनों की संख्या प्राप्त करने के लिए नीचे गोल करें: 13
  • चरणों और संतुलन के लिए अंगूठे का नियम यह है कि दोनों का योग 40 से 45 सेमी (16 से 18 इंच) की सीमा के भीतर होना चाहिए। इसके बाद, अगर काउंटरटास की ऊंचाई 18 सेंटीमीटर के बराबर है, तो चरण की लंबाई 22 से 27 सेमी (9 से 11 इंच) के बीच मापनी चाहिए। इस तरह, कदम बहुत बड़े होंगे ताकि एक पैर (औसत लंबाई का) आराम से फिट हो सके और इसके अतिरिक्त, ऊंचाई पर्याप्त होगी और कदमों पर आसान कदम उठाएगा
  • Video: कैसा हो सीढ़ियों का वास्तु : Staircase in Vastu

    छवि सीढ़ियों का निर्माण शीर्षक सीढ़ियां चरण 3
    3
    प्रत्येक समकक्ष की सच्ची ऊंचाई प्राप्त करने के लिए चरण की संख्या से कुल ऊंचाई को विभाजित करें हमारे उदाहरण के साथ जारी रखने के लिए, 131 के बीच 241 सेमी (9 5 इंच) को विभाजित करें, पायदान की संख्या- परिणाम 18.5 सेमी (7 और 5/16 इंच) हो जाएगा। स्ट्रिंगर्स पर, प्रत्येक चरण में 18.5 सेमी का आभा होगा।
  • छवि सीढ़ियों का निर्माण शीर्षक 4 चरण
    4
    सीढ़ी की कुल लंबाई प्राप्त करने के लिए प्रत्येक पायदान की लंबाई निर्धारित करें। प्रत्येक चरण की लंबाई 23 सेमी (9 इंच) से कम नहीं होनी चाहिए और वास्तविक रूप से, यह कम से कम 25 सेमी (10 इंच) होना चाहिए। प्रत्येक पायदान की लंबाई से कुल संख्या की संख्या गुणा करें: कुल x 25 सेमी = 325 सेमी (130 इंच) में कुल 13 पायदान, कुल लंबाई कुल लंबाई क्षैतिज दूरी है जो सीढ़ियों के प्रारंभ और अंत के बीच मौजूद है। हमारे काल्पनिक उदाहरण में, कुल लंबाई 325 सेमी (130 इंच) .बीआर है>
  • यदि आप एक लंबी सीढ़ी का निर्माण करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको शायद लैंडिंग को हर निश्चित खंड में रखना होगा। चूंकि आप सबसे लंबे समय तक बोर्ड खोज सकते हैं, जो इस प्रकार की परियोजना के लिए उपयुक्त हैं, लगभग 4.8 मीटर (16 फीट) हैं, तो आप लगभग 14 चरणों के पहले सामग्री से बाहर निकलने की संभावना है। हालांकि, यदि आप पसंद करते हैं तो आप लैंडिंग को छोटे वर्गों में डाल सकते हैं। यदि आप सीढ़ियों पर लैंडिंग डालते हैं, तो सीढ़ी के प्रत्येक अनुभाग पर विचार करें कि एक मिनी सीढ़ी के रूप में आपको निम्नलिखित चरणों में मदद मिलेगी।
  • Video: vastu shastra|गलत जगह सीढ़ियां हो तो क्या उपाय करें और सीढ़ियों की सही जगह क्या है ?stairs in vastu

    छवि सीढ़ियों का निर्माण शीर्षक सीढ़ियां चरण 5
    5
    स्पर्स की लंबाई की गणना करें स्ट्रिंगर्स लकड़ी के टुकड़े हैं जो उनको समर्थन करने के लिए चरणों की चौड़ाई के नीचे तिरछे होते हैं। पांव अंत में इस टुकड़े में शामिल हो जाएगा। अपनी लंबाई को इसी तरह निर्धारित करें कि आप ज्यामिति वर्ग में त्रिकोण का कर्ण पता लगाएं:
  • अपने द्वारा लंबाई की लंबाई गुणा करें (दूसरे शब्दों में, लम्बाई लंबाई को बढ़ाएं), ऊंचाई अपने आप में गुणा करें (ऊंची चौरस) और दो परिणाम जोड़ें। फिर, इस राशि का वर्गमूल पता लगाएं।
  • √ ((325 x 325) + (241 x 241)) = 405 सेमी (161 इंच)
  • छवि सीढ़ियों का निर्माण शीर्षक चरण 6
    6
    परिभाषित करें कि आप मौजूदा संरचना के लिए सीढ़ी में शामिल होने के तरीके के अनुसार। यदि सीढ़ी संरचना के ऊर्ध्वाधर चेहरे के स्तर पर रहेगी, तो आपको जगहों को सीधे सीधे मौजूदा संरचना में जोड़ने या उस कोष्ठक को जोड़ने की ज़रूरत है जो मौजूदा ढांचे के साथ जुड़ेंगी। हालांकि, अगर सीढ़ी मौजूदा ढांचे के स्तर पर नहीं होगी (उदाहरण के लिए, यदि यह एक आउटगोइंग सतह से जुड़ी होती है), तो एक द्वितीयक समर्थन प्रणाली बनाने या उसके अनुसार अपने बीम के शीर्ष को संशोधित करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • अगर सीढ़ी एक छिद्र के नीचे घुड़सवार होगी, तो यह सुनिश्चित कर लें कि शीर्ष क्रम संरचना के शीर्ष के साथ स्तर नहीं है, प्रक्रिया को आसान बना देगा।
  • छवि सीढ़ियों का निर्माण शीर्षक सीढ़ियां चरण 7
    7
    निर्धारित करें कि आपको कितने समय की आवश्यकता होगी जब आप उन पर कदम उठाते हुए डूबने या झुकने से पांवों को रोकने के लिए, एक विस्तृत सीढ़ी को वजन के समान रूप से समर्थन करने के लिए नीचे कई स्ट्रिंगर्स की आवश्यकता होगी। सुरक्षा कारणों के लिए, स्पार्स को 40 सेमी (16 इंच) 122 सेमी (4 फीट) के अलावा अलग करना चाहिए। यह संभव है कि एक बहुत ही संकीर्ण सीढ़ी के पास केवल दो अवस्थाएं हैं, लेकिन तीन से शुरू करना सबसे अच्छा है और आवश्यकतानुसार स्पार की संख्या में वृद्धि करना है।
  • लगभग हमेशा एक चौड़ा सीढ़ी एक संकीर्ण सीढ़ी के लिए बेहतर होता है, क्योंकि यह उस पर चलना आसान और अधिक आरामदायक है। यदि संभव हो, तो अपनी सीढ़ी के लिए एक बड़ी जगह चुनें और कम से कम तीन या चार स्ट्रिंगर्स का उपयोग करने की योजना बनाएं।
  • भाग 2
    स्ट्रिंगर्स कट करें

    छवि शीर्षक सीढ़ियों के चरण 8 देखें
    1
    लंबे समय तक 5 सेंटीमीटर x 30 सेमी (2 x 12 इंच) लकड़ी का एक टुकड़ा लें (एक लकड़ी का बोर्ड)। आप इसे अभी तक आकार में कटौती नहीं करते हैं - यह एक कोण पर झुका हुआ होगा जो पायदान की ऊंचाई और गहराई पर निर्भर करता है। इसके अतिरिक्त, चरम सीमाओं को संशोधित करना होगा।
  • छवि सीढ़ियों का निर्माण शीर्षक 9 कदम
    2
    एक बढ़ई के वर्ग में, चरणों की ऊंचाई और गहराई को चिह्नित करें। हमारे उदाहरण में, आपको एक तरफ 18.5 सेमी (7 और 5/16 इंच) और दूसरे पर 25 सेमी (10 इंच) में वर्ग को चिह्नित करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि किन ऊंचाई ऊंचाई से मेल खाती है और किस तरफ माप को बर्बाद करने से बचने के लिए गहराई से मेल खाती है
  • छवि सीढ़ियों का शीर्षक शीर्षक 10
    3
    कुल कोण पर विचार करने के लिए स्पायर के शीर्ष को संशोधित करें यह कोण चरण के आकार पर निर्भर करेगा यदि आवश्यक हो, तो किसी भी संशोधन को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें (उदाहरण के लिए, एक कगार पर नीचे दिए गए स्ट्रिंग्स को बरामद करते समय बढ़ती हुई लंबाई)
  • लकड़ी के कोनों में से एक पर बढ़ई का वर्ग रखो। उस पक्ष को रखें जो लकड़ी के किसी एक छोर पर ऊंचाई को चिह्नित करता है और जिस चौड़ाई की तरफ की गहराई को चिह्नित करता है
  • स्क्वायर के चरण की गहराई के निशान के लिए कदम की ऊंचाई चिह्न से, लकड़ी को पार करने वाली एक रेखा खींचना। यह रेखा क्रॉसबार के क्षैतिज शीर्ष भाग को चिह्नित करता है।
  • रेखा को चिह्नित करें ताकि इसकी लंबाई एक चरण की गहराई के बराबर हो। मौजूदा पंक्ति के अंत में प्रारंभ करें जो तालिका के केंद्र के सबसे निकट है, बाहर उपाय करें और बिंदु को चिह्नित करें।
  • साइड रेल पर पट्टियों पर नोट्स के लिए एक परिपत्र देखा या मैनुअल देखा का उपयोग करें यदि आप बिजली के परिपत्र का उपयोग करते हैं, तो अंक के किनारों को काट लें और फिर काटने का कार्य समाप्त करने के लिए एक हाथ देखा या आरा का उपयोग करें विपरीत लाइनों से देखा जाता है कि 1/8 या 1 इंच का एक इंच काटने पर रोकें।
  • इन पंक्तियों के साथ काटें स्ट्रिंगर का ऊपरी अंत अब उचित कोण पर जोड़ों में फिट होगा
  • छवि शीर्षक सीढ़ियों के चरण 11 बनाएँ
    4
    लकड़ी के साथ प्रत्येक छत को मापें और चिह्नित करें एक संदर्भ बिंदु के रूप में क्रॉसबार के क्षैतिज ऊपरी हिस्से का उपयोग एक कदम की ऊंचाई के बराबर दूरी निर्धारित करने के लिए (नीचे मापने के लिए) और चरण गहराई के बराबर दूरी निर्धारित करने (ट्रांसवर्स्ले मापने) का निर्धारण करें। ऐसा इस तरह करो जब तक आप आवश्यक चरणों की संख्या को चित्रित नहीं कर लेते।
  • छवि सीढ़ियों के निर्माण के चरण 12



    5
    साइड रेल पर पट्टियों पर नोट्स के लिए एक परिपत्र देखा या मैनुअल देखा का उपयोग करें यदि आप बिजली के परिपत्र का उपयोग करते हैं, तो अंक के किनारों को काट लें और फिर काटने का कार्य समाप्त करने के लिए एक हाथ देखा या आरा का उपयोग करें विपरीत लाइनों से देखा जाता है कि 1/8 या 1 इंच का एक इंच काटने पर रोकें।
  • छवि सीढ़ियों का निर्माण शीर्षक 13 चरण
    6
    क्रॉसबार के अंत में कटौती करें ताकि यह जमीनी स्तर पर हो। अंतिम भाग के बाहर निकलने वाले कोने में कटौती करने के लिए, अंतिम चरण के शीर्ष अंत की समानांतर रेखा को समान रूप से चिह्नित करें और उसे काट लें।
  • छवि सीढ़ियों के निर्माण के चरण 14
    7
    उन्हें जगह में डालकर स्ट्रिंग्स का परीक्षण करें सुनिश्चित करें कि ऊंचाई सटीक है
  • Video: कैसे सीढ़ियाँ बनाने के

    छवि सीढ़ियों का निर्माण शीर्षक चरण 15
    8

    Video: कैसे सीढ़ियाँ बनाने के लिए। आसान चरणों DIY सीढ़ी

    अन्य स्ट्रिंगर्स का अनुसरण करने के लिए टेम्पलेट या पैटर्न के रूप में पहला स्ट्रिंगर का उपयोग करें एक 2x12 इंच बोर्ड या बोर्ड पर पहले समाप्त क्रॉसबार रखें। फिर, बोर्ड पर पहले क्रॉसबार की रूपरेखा का पता लगाएं फिर, जहां आवश्यक हो, कट करें
  • भाग 3
    सीढ़ी को हथियार

    छवि शीर्षक सीढ़ियों के निर्माण के चरण 16
    1
    स्ट्रिंग्स को इंस्टॉल करें। जिस तरह से आप स्ट्रिंगर्स के शीर्ष में शामिल होते हैं वह संरचना की सतह, अनुमानों आदि पर निर्भर करेगा। हालांकि, यह करने के लिए एक तरीके धातु joist हैंगर फर्श joists को नाखून है। केवल 2x12 इंच के joists बढ़ते ब्रैकेट के लिए पर्याप्त सतह क्षेत्र प्रदान करते हैं। यदि आप उन्हें जमीन पर डालते हैं तो कंक्रीट या कंक्रीट, लकड़ी के फर्श और कंक्रीट ब्लॉकों जैसे फर्म के आधार पर स्ट्रिंगर्स के नीचे रखें
    • यदि सीढ़ी कंक्रीट पर होगी, तो नर्म के कारण सड़ांध से लकड़ी को रोकने के लिए डामर के कपड़े पर स्ट्रिंगर रखें।
  • छवि सीढ़ियों का निर्माण शीर्षक से कदम 17
    2
    काउंटर या बेसबोर्ड (वैकल्पिक) को इंस्टॉल करते समय स्ट्रिंग्स को सुरक्षित और स्थिर करता है। आम तौर पर, स्कीटिंग बोर्ड 2.5 x 15.5 सेमी (1x6 इंच) को मापने वाले लकड़ी से बने होते हैं। यद्यपि आप उनके बिना ऐसा कर सकते हैं, प्रत्येक चरण के बीच खड़ी इन पालियां पंगा लेना सीढ़ी अधिक सुंदर लग जाएगा, आखिरी बार और कट स्ट्रिंगर्स के छोर पर धारियों की रक्षा करेगा।
  • छवि शीर्षक सीढ़ियों के कदम 18 देखें
    3
    काउंटर पेन काट और स्थापित करें जिस सामग्री से आप काउंटर को सबसे ऊपर बनाते हैं, कट कर दो स्ट्रिंगर के साथ 2½ इंच (6 सेमी) शिकंजे के साथ सुरक्षित करें
  • छवि सीढ़ियों का निर्माण शीर्षक सीढ़ियां चरण 1 9
    4
    काटें और चरणों को स्थापित करें जिस सामग्री से आप कदम उठाएंगे और इसे 2 आधा इंच (6 सेंटीमीटर) स्क्रू वाले स्ट्रिंगर्स के पायदान पर सुरक्षित रखेंगे, उसे आकार दें। यदि आप चाहें, तो कदम कट करें ताकि वे स्ट्रिंगर्स से थोड़े से आगे निकल सकें।
  • एक विशेष स्पर्श के लिए, प्रत्येक चरण की आवश्यक गहराई को मापें (चरण के साथ-साथ इसके ओवरहेंग भी शामिल है), इसे आधे में बांटना और प्रत्येक तालिका को इस चौड़ाई में कटौती करें अब, अब आप प्रत्येक पट्टी पर दो टेबल स्थापित कर सकते हैं।
  • बिल्डर सीढ़ियों के चरण 20 का शीर्षक चित्र
    5
    फैलाने वाले कदम के तहत मोल्डिंग बोर्ड रखें और उन्हें काउंटरपास पर क्लैंप करें। यदि आप अपनी सीढ़ी को थोड़ा और अधिक परिष्कृत देखने के लिए चाहते हैं, तो आप मोल्डिंग बोर्ड को चरण में फिट करने के लिए कट कर उन्हें बस नीचे स्थापित कर सकते हैं।
  • बिल्डर सीढ़ियों के चरण 20 का शीर्षक चित्र
    6
    अगर आवश्यक हो तो वार्निश, पेंट या पैरों को सील करें यदि सीढ़ी बाहरी उपयोग के लिए है, तो बहुत सावधान रहें कि लकड़ी को उन तत्वों के खिलाफ एक विशेष उपचार करें जो इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप एक इंटेरियर सीढ़ी का निर्माण कर रहे हैं, तो इसे इसे दैनिक पहनने और आंसू के खिलाफ बचाने के लिए उपचार देने पर विचार करें।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि इनडोर सीढ़ियों को उच्च गुणवत्ता की लकड़ी की आवश्यकता है इसके अलावा, आपको चरम सटीकता से कट करना होगा
    • बढ़ई के वर्ग में सीढ़ी गेज की एक जोड़ी का उपयोग करना आपके डिजाइन में स्थिरता सुनिश्चित करेगा

    चेतावनी

    • जब सीढ़ियों की ऊंचाई को मापते हैं, फर्श के नीचे से या फर्श के ऊपर से मोज़े के ऊपर से मापना सुनिश्चित करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • परिपत्र देखा या मैनुअल क्रॉस कटिंग के लिए देखा
    • बढ़ई का स्क्वायर
    • फ्रेम करने के लिए हथौड़ा
    • ताररहित या ताररहित ड्रिल
    • नाखून और शिकंजा
    • धातु बीम हैंगर
    • स्ट्रिंगरों के लिए 2x10 इंच (5.1 x 25.4 सेमी) की तालिकाएं
    • चरणों के लिए 2x6 इंच की तालिकाएं (5.1 x 15.4 सेमी)
    • कुर्सियों के लिए 1x6 इंच (2.54 x 15.4 सेमी) की तालिकाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com