ekterya.com

सब्जियों के लिए बेड कैसे तैयार करें

बागवानी अभ्यास करने के लिए सब्जियों के लिए उच्च बेड एक शानदार तरीका हो सकता है। वे बहुत साफ और सुव्यवस्थित दिखते हैं, अच्छी तरह से पलायन करते हैं और अपने पौधों की देखभाल करने में आसान बनाते हैं। एक उठाया हुआ बिस्तर बनाने के लिए, आपको पहले उस क्षेत्र को साफ करना पड़ेगा जहां आप अपना बिस्तर लगाएंगे और फिर इसे बनाएंगे

चरणों

विधि 1
अपने बिस्तर के लिए एक जगह तैयार करें

छवि का शीर्षक बनाएँ वनस्पति गार्डन बक्से चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आपके बिस्तर में नाली की जगह है उन सतहों का उपयोग न करें जो बिस्तर से गुजरने वाले पानी को अवशोषित न करें। उदाहरण के लिए, डामर और कंक्रीट एक उठाए हुए बिस्तर के लिए उपयुक्त सतह नहीं हैं।
  • यदि आप उस सतह पर बिस्तर लगा रहे हैं जिसे पहले घास से ढक दिया गया था, तो इसे एक फावड़ा के साथ फाड़कर घास को हटा दें।
  • Video: आसानी से केचुवे वाली खाद किचन वेस्ट से बनाये - DIY How to do Vermicomposting at Home

    छवि का शीर्षक बनाएँ वनस्पति गार्डन बक्से चरण 2
    2
    जमीन पर धैर्य जोड़ें अगर यह अच्छी तरह से ना खाए। यदि जल निकासी एक वास्तविक समस्या है, जैसे कि जब पड्डियां बारिश के बाद आसानी से बनती हैं और जल्दी से नाली डालती हैं, तो जल निकासी को सुधारने के लिए मिट्टी में बड़ी मात्रा में बागवानी रेत को शामिल करने पर विचार करें।
  • छवि का शीर्षक बनाएँ वनस्पति गार्डन बक्से चरण 3
    3
    उस क्षेत्र से घास निकालें, जहां आप बिस्तर लगाएंगे। यदि घास उस क्षेत्र में लगातार है, तो बिस्तर बनाने से पहले इसे खत्म करने का प्रयास करें। आप कुछ खरपतवार-प्रतिरोधी बागवानी कपड़े डाल सकते हैं - यह पानी को नाले की अनुमति देगा, लेकिन यह कपड़े के माध्यम से घास काटना करने की अनुमति नहीं देगा।
  • एक अन्य विकल्प अपने फर्श की सतह पर पुराने अख़बारों या डिब्बों के कई परतों को रखना है। ये सामग्रियां घासों को दबाने में मदद करेगी
  • छवि सशक्त गार्डन बक्से का निर्माण शीर्षक स्टेप 4
    4
    मातम को मारने के लिए ताजा फसल की जमीन जोड़ें यदि आप घास के साथ एक गंभीर समस्या है, 70.6 सेमी (30 इंच) मिट्टी मिट्टी को हटाने और ताजा खेत के साथ जगह पर विचार करें। ऐसा करने के बाद, उस क्षेत्र में बुनाई के नियंत्रण कपड़े रखें जहां आप बिस्तर पर बैठेंगे
  • आप रासायनिक herbicides उपयोग कर सकते हैं निर्माता के लेबल पढ़ें, यदि आप रासायनिक herbicides का उपयोग करना चुनते हैं
  • विधि 2
    अपनी सामग्री चुनें

    छवि का शीर्षक बनाएँ वनस्पति गार्डन बक्से चरण 5
    1
    दृढ़ लकड़ी प्राप्त करें आपको अपने बेड का निर्माण करने के लिए लकड़ी के मजबूत टुकड़े की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि लकड़ी के दबाव में इलाज किया गया है या परिरक्षकों को लागू किया गया है। यह आपके बिस्तर को पिछले लंबे समय तक मदद करेगा।
    • यदि आप पुनर्नवीनीकृत लकड़ी का उपयोग करते हैं, जैसे रेलवे स्लीपर, तो जांच लें कि वे पौधों के लिए सुरक्षित हैं। लकड़ी को रसायनों से दूषित किया जा सकता है जो पौधे को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक बनाएँ वनस्पति गार्डन बक्से चरण 6
    2
    अपना बिस्तर बनाने के लिए एक किट खरीदने पर विचार करें इन किटों में लकड़ी के टुकड़े पहले मापा और विधानसभा के लिए सभी आवश्यक सामान शामिल हैं। किट केवल उपसाधन शामिल कर सकते हैं
  • यदि आप केवल सामान खरीदते हैं, तो आपको अपने लिए लकड़ी की तलाश करनी होगी।
  • छवि सजाने वाले बगीचे के बक्से का निर्माण शीर्षक चरण 7
    3
    एक वर्ग या आयताकार बॉक्स बनाने के लिए लकड़ी के चार टुकड़े प्राप्त करें। यदि बक्से के लिए आवश्यक गहराई प्रदान करने के लिए तालिकाओं पर्याप्त नहीं हैं, तो आप बॉक्स के प्रत्येक किनारों पर दो प्लेटें का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक बनाएँ वनस्पति गार्डन बक्से चरण 8
    4

    Video: सब्जियों की खेती से खुद को ऐसे करें मालामाल

    अपने सामान खरीदें यदि आप एक किट का उपयोग नहीं करते हैं, तो आपको अपना खुद का सामान खरीदना होगा। आप मोटी डंडे का उपयोग कर सकते हैं, जो बक्से के अंदर समर्थित होंगे ताकि आप उन्हें सही कोण या धातु के सहायक उपकरण पर रख सकें, जैसे कि सही कोणों पर समर्थन। आप जिस प्रकार का उपयोग करना चाहते हैं, उसके चार सामान प्राप्त करें (या आठ, यदि आप गहरा बॉक्स बनाने के लिए सपाट ढेर जा रहे हों)
  • आपको अपने सामान और एक ड्रिल या मैन्युअल स्क्रू ड्रायवर रखने के लिए कुछ नाखों की भी आवश्यकता होगी।



  • छवि का शीर्षक बनाएँ वनस्पति गार्डन बक्से चरण 9
    5
    मूल बिस्तर बनाने के लिए पुनर्नवीनीकरण वस्तुओं का उपयोग करने पर विचार करें आप बिस्तरों को ईंटों या बिल्डिंग ब्लॉकों का उपयोग कर सकते हैं। आप बिस्तर बनाने के लिए पुराने चीजों का पुन: उपयोग भी कर सकते हैं उदाहरण के लिए, बिस्तर फ़्रेम या पुराने फर्नीचर, जैसे कि लकड़ी के चेस्ट या दराज इन पुन: उपयोग किए गए आइटमों में से कुछ में आपको ड्रेनेज छेद करना पड़ सकता है आप विकर दीवार के कवरिंग खरीद सकते हैं या धातु की चादरें, सैंडबैग या चड्डी का उपयोग करके अपने बिस्तर की दीवारों को बना सकते हैं।
  • बस सुनिश्चित करें कि आप जो भी उपयोग करते हैं वह पानी प्रतिरोधी है।
  • यह संभव है कि लकड़ी के ऑब्जेक्ट्स को लकड़ी के परिरक्षकों के साथ इलाज किया जाए, यदि आप बगीचे में अपना जीवन लम्बा करना चाहते हैं।
  • विधि 3
    अपने बेड का निर्माण

    छवि का शीर्षक बनाएँ वनस्पति उद्यान बक्से का निर्माण चरण 10
    1
    उस क्षेत्र को चिह्नित करके शुरू करें जहां आप अपने बिस्तर पर बैठेंगे ऐसा करने के लिए, आप जमीन में डालने के लिए स्प्रे पेंट या टाई रस्सियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप डंडे का उपयोग करते हैं, तो उन्हें बिस्तर के चारों कोनों में डालें।
  • छवि का शीर्षक बनाएँ वनस्पति गार्डन बक्से चरण 11
    2
    अपने टेबल कट यदि आप अपनी खुद की टेबल कट करते हैं, तो उन्हें अपने बॉक्स के आकार में फिट करें जमीन में उन्हें सिंक न करें ताकि चौड़ाई बिस्तर की ऊंचाई के समान हो।
  • छवि का शीर्षक बनाएँ वनस्पति गार्डन बक्से चरण 12
    3
    अपने स्थान पर बोर्डों को ड्रिल करें बेड बनाने का सबसे सरल तरीका बोर्डों को सीधे पदों में शामिल होने के लिए ड्रिल करना है
  • जब आप ड्रिल करते हैं तो टुकड़ों को रखने में आपकी सहायता करने के लिए किसी और के लिए यह सहायक हो सकता है
  • छवि का शीर्षक बनाएँ वनस्पति गार्डन बक्से चरण 13
    4
    खरपतवार प्रतिरोधी सामग्री जोड़ें एक बार जब आप अपना बिस्तर बनाते हैं, फोर्रलो बॉक्स के पक्ष में घास और entorníllalo या engrápalo को प्रतिरोधी सामग्री के साथ। यह पानी को घुसना करने की अनुमति देता है, लेकिन मातम और जानवरों को खोदकर कपड़े के माध्यम से आपके बिस्तर तक पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे।
  • आप पुरानी अखबार या कार्डबोर्ड की कई परतों के साथ बॉक्स भी कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक बनाएँ वनस्पति गार्डन बक्से चरण 14
    5

    Video: नर्सरी में सब्जियों की पौध तैयार करना

    फसलों के लिए मिट्टी के साथ अपने बिस्तर को भरें। फसल के लिए मिट्टी या उर्वरक और फसलों के लिए मिट्टी का मिश्रण जोड़ें ताकि मिट्टी की परत लगभग 5 सेंटीमीटर (2 इंच) हो, बिस्तर के ऊपर से माप कर। भूमि नीचे ध्यान से दबाएं
  • पृथ्वी का एकरूपता इसे पानी पिलाए जाने के बाद कम किया जा सकता है। मिट्टी समय के साथ भी व्यवस्थित होगी, इसलिए आपको खेती के लिए अधिक जमीन जोड़नी पड़ सकती है।
  • छवि का शीर्षक बनाएँ वनस्पति गार्डन बक्से चरण 15
    6

    Video: रसोई उद्यान सब्जी गार्डन कैसे तैयार करें

    अपने बगीचे का पौधा लगाओ एक बार जब आप फसल के लिए जमीन जोड़ते हैं, तो आप जो भी सब्जी चाहते हैं उसे अपने बगीचे में लगा दें। पौधों के चारों ओर पौधों के चारों ओर कंपोस्ट की एक परत जोड़ें, जिससे पौधों को कम किया जाए और अपनी पौधों की जड़ें में नमी बनाए रख सकें।
  • युक्तियाँ

    • पुरानी खिड़कियां बचाएं और अपने उठाए हुए बिस्तरों को कवर करने के लिए उनका उपयोग करें।

    चेतावनी

    • रेलवे संबंधों का उपयोग घर के अंदर न करें, क्योंकि वे संभवतः खतरनाक रसायनों के साथ हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com