ekterya.com

कैबिनेट कैसे बनाएं

क्या आपने कभी सोचा है कि रसोई, बाथरूम और कार्यालय के लिए अपना खुद का फर्नीचर कैसे बनाया जाए? उन्हें जानने के लिए कि आप उन्हें कितना पैसा बचा सकते हैं इसके अलावा, आपके घर में अच्छी अलमारियाँ होने से बहुत बड़ा फर्क पड़ सकता है, लेकिन ज्यादातर स्टोर जो उन्हें प्रति वर्ग मीटर 120 से 400 डॉलर प्रति वर्ग मीटर के बीच का भुगतान करते हैं। अपने खुद के फर्नीचर बनाने और आधे से कम लागत को कम करने के लिए जानने के लिए चरण 1 के साथ शुरू करें, नीचे वर्णित है।

चरणों

छवि कैबिनेट का पहला शीर्षक बनाएँ
1
मंत्रिमंडलों के वितरण की योजना बनाएं काउंटर की मानक गहराई 25 इंच (63.5 सेमी) है इस स्थान से, अलमारियाँ 24 इंच (61 सेंटीमीटर) पर कब्जा कर लेती हैं और शेष स्थान काउंटर के किनारे के लिए है, जो 1 इंच (2.5 सेमी) का उपाय करता है। इसके अलावा, एक काउंटर की मानक ऊंचाई 36 इंच (91.5 सेमी) है। इस माप से, अलमारियाँ आमतौर पर 34.5 इंच (87.5 सेमी) की अनुमानित ऊंचाई पर कब्जा कर लेती हैं, इस प्रकार काउंटर सामग्री के लिए जगह छोड़ देते हैं। ऊपरी (या दीवार) अलमारियाँ के लिए, काउंटर ऊंचाई में 36 इंच (91.5 सेमी) से 18 और 20 इंच (45 और 50 सेमी) के बीच जोड़ें। इस ऊंचाई से, ऊपरी अलमारियाँ के लिए छत तक का स्थान इस्तेमाल किया जा सकता है कैबिनेट की चौड़ाई 12 और 60 इंच (30.5 और 152.5 सेंटीमीटर) के बीच भिन्न हो सकती है, लेकिन यह भिन्नता 3 इंच (7.5 सेमी) के वेतनमान में हमेशा की जानी चाहिए। सबसे आम आकार 15 इंच (38 सेमी), 18 इंच (43 सेमी), 21 इंच (53.5 सेमी) और 24 इंच (61 सेंटीमीटर) हैं। हमेशा अपने इच्छित दरवाजों के आकार को ध्यान में रखें और जब आप अलमारियाँ की चौड़ाई की योजना बनाते हैं तो आप खरीद सकते हैं।
  • Video: केंद्रीय मंत्रिमंडल में 4 राज्य मंत्रियों को मिला कैबिनेट मंत्री का दर्जा

    एक कैबिनेट बनाएँ चरण 2 छवि
    2
    किनारे काटें MDF बोर्डों, प्लाईवुड, या 3/4 इंच के टुकड़े टुकड़े के कुछ उपयुक्त प्रकार के साइड टुकड़े को काट लें। सामग्री की उपस्थिति कोई बात नहीं (क्योंकि चेहरे को नहीं देखा जाएगा), केवल इसकी ताकत और स्थायित्व इन पैनलों में 34.5 इंच (87.5 सेमी) की ऊंचाई और 24 इंच की चौड़ाई (61 सेंटीमीटर) होगी। दोनों पक्षों को एक साथ पकड़ो और फिर इन पैनलों के किसी एक कोने में 3x5.5 इंच (7.5x14 सेमी) झालरदार बोर्ड या स्कीटिंग बोर्ड को काटने के लिए एक आंखे का उपयोग करें। यह आपके निचले सामने का कोने होगा
  • 3
    * यदि आप श्रेष्ठ या दीवार अलमारियाँ बनाने जा रहे हैं, तो माप आपके व्यक्तिगत स्वाद को प्रतिबिंबित करना चाहिए। मानक गहराई लगभग 12 और 14 इंच (30 और 35.5 सेमी) के बीच होती है ऊँचाई यह निर्भर करती है कि आप अपनी कैबिनेट कैसे चाहते हैं और आपकी छत कितनी अधिक है यह स्पष्ट है कि स्कर्टिंग या बेसबोर्ड इस मामले में अनावश्यक है।
  • छवि शीर्षक से कैबिनेट बनाएं चरण 3
    4
    नीचे काटें नीचे के टुकड़े में 24 इंच की गहराई होगी (61 सेंटीमीटर) हालांकि, चौड़ाई रसोई के आयामों पर निर्भर करती है। सुनिश्चित करें कि निचली खंड की चौड़ाई में प्रत्येक पक्ष पर रखे गए साइड टुकड़ों की चौड़ाई भी शामिल है
  • दीवार के अलमारियाँ के लिए, गहराई फिर से 12 और 14 इंच (30 और 35.5 सेमी) के बीच होती है और 24 इंच (61 सेंटीमीटर) नहीं होती है। दीवार अलमारियाँ के लिए, हम प्रति कैबिनेट प्रति दो टुकड़ों को काटने की सलाह देते हैं।
  • छवि कैबिनेट बनाएँ चरण 4
    5
    फ्रंट बेस और पीछे के आधार के पैनलों को काटें। एक 1x6 की लकड़ी का उपयोग करें और उसी चौड़ाई के दो टुकड़े को काट लें, जिससे आप नीचे के पैनल को काटते हैं। यदि आप दीवार अलमारियाँ बनाने जा रहे हैं, तो इस चरण को छोड़ें
  • Video: Assembling the Cabinet of a CPU (Hindi) (हिन्दी)

    छवि कैबिनेट बनाएँ चरण 5
    6
    ऊपरी प्रबलिंग पैनल को काटें ऊपरी छोर को पकड़ने के लिए एक ही चौड़ाई के दो टुकड़े को काटें और उन्हें एक साथ रखें। यदि आप दीवार अलमारियाँ बनाने जा रहे हैं, तो इस चरण को छोड़ें
  • छवि कैबिनेट के चरण 6 बनाएँ
    7
    साइडिंग पैनल कट करें क्लैडिंग पैनलों को चित्रों के लिए एक फ्रेम के साथ इकट्ठा किया जाएगा और यह कैबिनेट का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाएगा, क्योंकि वे सामने आएंगे। चूंकि यह मामला है, हम किसी प्रकार की लकड़ी पर आयामी लकड़ी का उपयोग करने की सलाह देते हैं, जिसे आप इन पैनलों को बनाना पसंद करते हैं। बाहरी भाग और शैली जो आप चाहते हैं, के आधार पर उपयोग करने के लिए कुछ अच्छा आकार 1x2, 1x3 और 1x4 हैं।
  • छवि शीर्षक से एक कैबिनेट बनाएँ चरण 7
    8
    नीचे के आधार के पैनल के साथ जुड़ें आधार पैनलों को संरेखित करें और गोंद करें ताकि एक फ्लैट चेहरे को पैनल के पिछड़े किनारे के साथ फ्लश किया जा सकता है और दूसरा फ्रंट एंड के पीछे 3 इंच (7.5 सेमी) है। फिर, बट जोड़ों का उपयोग करके, कैबिनेट के आधार के माध्यम से और पैनल के किनारे पर स्क्रू करें यह यहां है कि पायलट छेद एक अच्छा विचार है
  • छवि कैबिनेट के चरण 8 बनाएँ



    9

    Video: Jio फोन में विडियों कैसे बनाएं फोटो और म्यूजिक को जोड़ कर || Jio phone par video kaise banaye ||

    गोंद और फिर सुरक्षित (एक बार फिर बट जोड़ों के साथ) आधार और तल संरचना के लिए साइड पैनल, गर्तिका को आपके द्वारा बनाई गई खाई में फिट करना। सुनिश्चित करें कि सभी किनारों गठबंधन कर रहे हैं। कोण मापने के लिए क्लैंप और उपकरण प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से कैबिनेट बनाएं चरण 9
    10
    शीर्ष सुदृढीकरण पैनल को सुरक्षित करें अगले चरण के रूप में, छड़ी और सुरक्षित (फिर बट जोड़ों के साथ) पीठ पर समर्थन पैनल, इस तरह आप दीवार के खिलाफ बैठेंगे। फ्रंट सुदृढीकरण पैनल को रखा जाना चाहिए ताकि बाद में उसे रखा गया हो, उसे काउंटर के साथ फ्लश लगता है।
  • छवि कैबिनेट बनाएँ शीर्षक 10 देखें
    11
    एक बैक पैनल कील करें उपाय और फिर जगह में एक 1/2 इंच प्लाईवुड स्क्रू। दीवार के अलमारियाँ, जैसे कि 3/4 इंच MDF के लिए एक मोटा बैक पैनल आवश्यक होगा
  • छवि कैबिनेट बनाएँ, शीर्षक 11 देखें
    12
    टिका मजबूत करें अब, कोने कोष्ठक और शिकंजा के साथ सभी टिकाओं को सुदृढ़ करें
  • छवि कैबिनेट बनाएँ
    13
    अलमारियों को स्थापित करें कम से कम चार कोने के समर्थन (दो प्रति पक्ष) के लिए स्थानों को मापें, चिह्नित करें और स्तर दें और फिर अलमारियों को स्लाइड करें। दीवार अलमारियाँ के मामले में, अलमारियों को जोड़ने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • छवि शीर्षक से एक कैबिनेट बनाएँ चरण 13
    14
    क्लेडिंग पैनल जोड़ें एक इकाई में साइडिंग पैनल को इकट्ठा करें क्योंकि आप एक फोटो फ्रेम इकट्ठा करेंगे। आप फ्लैट टिका इस्तेमाल कर सकते हैं या आप उन्हें बेवेल कर सकते हैं। अपने कौशल के स्तर के अनुसार, पॉकेट छेद, पच्चर, या मोर्टिस और टेनन टिका के अनुसार टुकड़ों का उपयोग करना चाहिए। मंत्रिमंडल को पूरे मुखौटा को ठीक करने के लिए नाखूनों को कील और स्क्रू करें।
  • छवि शीर्षक से एक कैबिनेट बनाएँ चरण 14
    15
    अलमारियाँ रखें अलमारियाँ अपने स्थान पर रखो। जगह में कैबिनेट सुरक्षित करने के लिए वापस पैनल और दीवार स्टड में पेंच। यदि आप मंत्रिमंडल के अंदर भारी वस्तुओं को रखने की योजना बना रहे हैं, उदाहरण के लिए व्यंजन, ऊपरी अलमारियाँ को अधिक समर्थन की आवश्यकता हो सकती है, जैसे एल-ब्रैकेट (जो कि एक बैक दीवार द्वारा कवर किया जा सकता है)।
  • छवि शीर्षक से कैबिनेट बनाएं चरण 15
    16
    दरवाजे स्थापित करें। निर्माता द्वारा अनुशंसित सामने वाले पैनलों पर दरवाजे को स्थापित करें। आप दराज स्थापित कर सकते हैं, लेकिन यह काफी जटिल हो सकता है और शुरुआत के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप जिन उपकरणों के उपयोग के लिए जा रहे हैं, उन सभी ब्लेड तेज और सुरक्षित हैं जहां उन्हें इस्तेमाल करने से पहले उनका होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com