ekterya.com

कैसे एक चिमनी बनाने के लिए

हम सभी जानते हैं कि चिमनी एक ऐसी जगह है जिसके द्वारा सांता क्रिसमस उपहार छोड़ने के लिए एक घर में प्रवेश करता है, लेकिन एक चिमनी का सही उद्देश्य सुरक्षित रूप से घर से राख और गैसों को बाहर निकालना है फायरप्लेस ईंटों, चिनाई या धातु के साथ बनाया जा सकता है, और किसी भी भट्ठी, भट्ठी या हीटिंग स्टोव में रखा जाना चाहिए जो कि किसी भी प्रकार की ईंधन को खपता है फायरप्लेस में सामग्री के बावजूद, यह महत्वपूर्ण है कि यह ठीक से आपके घर की क्षति या अपने परिवार को नुकसान को रोकने के लिए बनाया गया है। यहां हम एक चिमनी के निर्माण के दौरान कुछ बिंदुओं को इंगित करते हैं।

चरणों

भाग 1
एक चिमनी की स्थापना की योजना

बिल्डर ए चिमनी चरण 1 शीर्षक वाली छवि

Video: बिना हाथ बिना साबुन चिमनी साफ जादुई ट्रिक Diwali cleaning tips-How to clean kitchen chimney at home

1

Video: प्राकृतिक मसौदा ज़िग ज़ाग Kiln और संबद्ध लाभ का कार्य सिद्धांत

अपनी चिमनी डिजाइन करते समय स्थानीय बिल्डिंग कोड की जांच करें हालांकि फायरप्लेस के निर्माण के लिए प्रत्येक समुदाय के अपने कोड हैं, उनमें से ज्यादातर राष्ट्रीय फायर प्रोटेक्शन एसोसिएशन (एनएफपीए) के मानक 211 पर आधारित हैं। इस पर जाएँ एनएफपीए वेबसाइट चिमनी से संबंधित राष्ट्रीय अग्नि कोड की समीक्षा आप इंटरनेट पर कोड को मुफ्त में देख सकते हैं। यह कोड आपको फायरप्लेस के कार्य के सभी पहलुओं को बताएगा।
  • मानक 211 के दो सामान्य आवश्यकताओं की आवश्यकता है कि चिमनी एक सरल संरचना में पास करके कम से कम 90 सेंटीमीटर (3 फुट) उच्चतम बिंदु की तुलना में अधिक कर रहे हैं और कर रहे हैं 60 सेंटीमीटर (2 फुट) किसी भी हिस्से की तुलना में अधिक संरचना या किसी भी आसन्न संरचना जो चिमनी के 3 मीटर (10 फीट) के भीतर है उच्च चिमनी, अधिक से अधिक हवा धाराओं
  • एक चिमनी भी कम से कम 5 सेंटीमीटर (2 इंच) निकासी दहनशील सामग्री की जरूरत है उस में या एक घर या 2.5 सेंटीमीटर (1 इंच) के एक रिक्त स्थान की दीवारों के माध्यम से बनाया गया है, तो के बगल में बनाया घर।
  • बिल्डर ए चिमनी स्टेप 2 नामक छवि
    2
    फायरप्लेस के लिए सामग्री चुनें चिमनी के लिए सबसे आम सामग्री ईंट या चिनाई होती है, लेकिन आप प्रीफैब्रिकेटेड धातु चिमनी भी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप चिनाई या ईंटों के साथ चिमनी के निर्माण के लिए जा रहे हैं, तो आपको अपने आकार की गणना करने के लिए ईंटों की मात्रा का अनुमान लगाने में सक्षम होना होगा कि आपको आदेश देना होगा यदि आप प्रीफ़ैब्रिकेटेड धातु फायरप्लेस का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको स्टोव या किसी अन्य उपकरण से दूरी को मापने चाहिए, जहां वह घर छोड़ देगा।
  • चिनाई चिमनी को आमतौर पर दीवारों की आवश्यकता होती है जो कम से कम 10 सेंटीमीटर (4 इंच) मोटे होते हैं चिमनी के लिए मानक ईंटों में इस मोटाई होती है।
  • बिल्डर ए चिमनी स्टेप 3 नामक छवि
    3
    निर्धारित करें कि कचरा क्या होगा जो चिमनी वेंटिलेट करेगा। यह निर्धारित करेगा कि क्या आपका फायरप्लेस कई उपकरणों या केवल एक को हवाला दे सकता है।
  • यह संभव है विभिन्न उपकरणों के लिए चिमनी का निर्माण और एक मुख्य मुक्ति नाली है कि उचित आकार चिमनी से अधिक 30 डिग्री पर झुका नहीं किया जा में से प्रत्येक की नाली मातहत के रूप में रूप में लंबे समय संयुक्त अवशेषों को निष्कासित और एक ही निकलने के लिए जोड़ने के लिए कचरे का प्रकार दूसरे शब्दों में, एक गैस कुकर के लिए एक चिमनी एक गैस ओवन के लिए एक साथ जोड़ा जा सकता है, लेकिन लकड़ी के लिए एक चिमनी के साथ नहीं।
  • नलिकाओं के ऊपर या नीचे दानेदार सामग्री से बना फर्श, छत या छत के ऊपर या नीचे 15 सेंटीमीटर (6 इंच) के भीतर अलग आकार या आकार नहीं होना चाहिए।
  • बिल्डर ए चिमनी स्टेप 4 नामक छवि
    4

    Video: देखे रसोई की चिमनी में कैसे लगी आग

    चिमनी फ्लू की चौड़ाई निर्धारित करें यह मुख्य रूप से तंत्र के प्रकार या उपकरणों के लिए निर्धारित होता है जिसके लिए चिमनी का निर्माण होता है। आमतौर पर, धातु की चिमनी के गोल ट्यूबों के साथ नलिकाएं होती हैं, जबकि चिनाई वाले चिमनी के पास आमतौर पर वर्ग या आयताकार नलिकाओं होते हैं। प्रत्येक प्रकार के अलग-अलग व्यास आवश्यकताओं के आधार पर वे क्या हवादार करेंगे। आप उपयोग करना चाहिए व्यास निर्धारित करने के लिए स्थानीय और राष्ट्रीय आग कोड की जांच करें।
  • चिनाई चिमनी अक्सर मिट्टी टाइल या चीनी मिट्टी के बने एक नलिका कि ईंट चिमनी के केंद्र के माध्यम से बढ़ जाता है और बाहरी ईंटों और भीतरी नाली ताकि नाली मिट्टी या चीनी मिट्टी का विस्तार कर सकते जो जगह है है और ईंटों को ले जाने के बिना अनुबंध हालांकि, यह भी कुछ मामलों में स्टेनलेस स्टील या कंक्रीट की ट्यूबों का प्रयोग, क्या चिमनी प्रसारित किया जाएगा पर निर्भर करता है संभव है।
  • उपकरण के लिए आवश्यक डक्ट के आकार को निर्धारित करने के लिए स्थानीय बिल्डिंग कोड की जांच करें कि चिमनी वेंटिलेट करेगी। यह भिन्न हो सकता है, इसलिए अपने विशिष्ट उद्देश्य के लिए निर्देशों को जांचना सुनिश्चित करें।
  • भाग 2
    एक चिमनी बनाएँ

    1



    चिमनी के निर्माण के लिए सभी आवश्यक आपूर्ति खरीदें हालांकि यह आपके फायरप्लेस के प्रकार और स्थान के आधार पर थोड़ा भिन्न हो सकता है, लेकिन जब आप परियोजना शुरू करते हैं तो आपके पास सभी सामग्रियां होनी चाहिए
    • एक धातु फायरप्लेस को स्थापित करने के लिए आपको सुरक्षात्मक चादरें, पूर्वनिर्मित चिमनी दराज, एक चिमनी का आवरण, पूर्वनिर्मित चिमनी के वर्ग और चिमनी की छत के clamps की आवश्यकता होगी। यदि चिमनी दीवार या छत से गुजरती है, तो आपको एक चिमनी सेक्शन का उपयोग करना चाहिए जो कि दीवार को पार करने के लिए रेट किया गया है, इसलिए दीवार या छत को प्रज्वलित करने का कोई खतरा नहीं है।
    • यदि आप चिनाई का निर्माण करते हैं, तो आपको ईंटों और चिनाई, मोर्टार, समर्थन टुकड़े (जैसे स्टील की सलाखों), सुरक्षात्मक चादरें, ढक्कन और विशेष चिनाई उपकरण खरीदने की आवश्यकता होगी।
  • बिमेड अ चिमनी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    दहन कक्ष बनाएँ आपको जमीन से फायरप्लेस बनाने शुरू करना चाहिए चिनाई चिमनी के मामले में, यह आम तौर पर सिर्फ अपने चिमनी एक स्टोव (यदि चिमनी इस उद्देश्य के लिए डिजाइन किया गया था) के ऊपर से, निर्माण का मतलब है ईंटों का इस्तेमाल किया बाद निर्माण करने के लिए उन लोगों के समान तरीकों का उपयोग कर।
  • आपको मोर्टार और पानी का मिश्रण तैयार करना होगा, यह सुनिश्चित करना कि मूंगफली के मक्खन की मोटी स्थिरता है। इसे सही स्थिरता देने के बाद, आप उन्हें फिक्स करने से पहले हर ईंट पर मोर्टार लगाने के लिए एक स्पॉटुला का उपयोग करना चाहिए। आपको प्रत्येक ईंट में पर्याप्त मात्रा में मोर्टार लागू करना होगा और जोड़ों के जरिये थोड़ी अधिक मात्रा में पलायन करना होगा, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि ईंटों के बीच का पूरा क्षेत्र मोर्टार से भर गया है।
  • जब आप चिमनी से ईंट की दीवारों का निर्माण कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह सभी विमानों पर स्तर है। एक स्तर रिकॉर्ड करें और सत्यापित करें कि सभी दीवारें ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज विमानों में उस स्तर पर हैं, और यह कि प्रत्येक पंक्ति की ईंटों में, सभी ईंट एक दूसरे के साथ गठबंधन कर रहे हैं
  • पूर्वनिर्मित धातु की चिमनी में, चिमनी के बाकी हिस्सों से दहन कक्ष को अंतर करना लगभग असंभव है।
  • चिमनी को बहुत ठोस आधार पर बनाया जाना चाहिए। यदि आप इसे मौजूदा घास या आधार पर बनाने के लिए नहीं जा रहे हैं, तो आपको उस पर फायरप्लेस बनाने के लिए एक मजबूत ठोस आधार बनाने की आवश्यकता हो सकती है। यह निर्धारित करने के लिए स्थानीय कोड की जांच करें कि यह एक आवश्यकता है और विनिर्देशों को पूरा करना आवश्यक है।
  • बिल्डर ए चिमनी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    नलिका और चिमनी के बाहर का निर्माण वाहिनी चिमनी के केंद्र के माध्यम से छत के साथ दहन कक्ष के ऊपरी हिस्से को जोड़ती है जैसा कि पिछले खंड में दर्शाया गया है, यह ईंटों या धातु ट्यूबों से बनाया जा सकता है। यदि आप एक ईंट चिमनी में नलिका बनाने के लिए सिरेमिक या मिट्टी के टाइलों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको उसी तरह इकट्ठा करना चाहिए कि चिमनी के बाहरी भाग को घुमाया गया।
  • धातु कोटिंग्स लगाए जा सकते हैं, जबकि एक लचीली नली के माध्यम से कंकरीट डालने से ठोस कोटिंग्स को लागू किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से बिल्ड ए चिमनी चरण 7
    4
    फायरप्लेस को सुरक्षात्मक शीट्स के साथ चारों तरफ जहां एक दीवार पार हो जाती है आपको 2 स्थानों में चिमनी के चारों ओर एक धातु सुरक्षात्मक शीट रखना चाहिए: चिमनी के चारों ओर जहां यह छत से जोड़ता है और चिमनी ढक्कन के नीचे एक आवरण के रूप में। चिमनी के माध्यम से घर में प्रवेश करने से पानी को रोकने के लिए सुरक्षात्मक चादरें के तहत एक निविड़ अंधकार सिलिकॉन या पॉलीयूरेथन सीलेंट लागू करें।
  • बिल्ड अ चिमनी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    5
    फायरप्लेस को कवर करें चुट के ईंट कवर के शीर्ष पर चिमनी के ऊपर रखें। इसे कम से कम 5 सेंटीमीटर (2 इंच) से चिमनी की दीवार से अधिक होना चाहिए और चिमनी से पानी को हटाने के लिए गटरों के साथ किनारों को होना चाहिए। फ्लू शीर्ष के लिए अनुशंसित सामग्री में पत्थर और पूर्वनिर्मित ठोस या कास्ट और सीटू में डाली शामिल हैं।
  • कैसे एक चिमनी को कवर करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, लेख "कैसे एक चिमनी को कवर करने के लिए"।
  • चिमनी के शीर्ष महत्वपूर्ण है क्योंकि यह नमी की मात्रा को चिमनी प्रवेश कर सकते हैं कम कर देता है, जानवरों को दूर रखने, धाराओं वंश अवरुद्ध हवा स्पार्क्स बाहर निकलने के चिमनी से बचाता है और यह भी मलबे (जैसे होने से बचाता है पत्तियों और शाखाएं) चिमनी के माध्यम से अपने घर छोड़ दें।
  • चेतावनी

    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप अपनी खुद की चिमनी का निर्माण कर सकते हैं, तो आप इसे बनाने के लिए एक पेशेवर किराया कर सकते हैं। व्यावसायिक कार्यकर्ताओं को न केवल यह पता चलेगा कि कैसे उचित तरीके से अपने फायरप्लेस को डिज़ाइन और बनाया जाए, लेकिन वे इसे अधिक तेज़ और कुशलतापूर्वक कर सकते हैं

    युक्तियाँ

    • आप 1-800-344-3555 पर कॉल करके राष्ट्रीय फायर प्रोटेक्शन एसोसिएशन के मानक का सबसे वर्तमान संस्करण प्राप्त कर सकते हैं। अपने इलाके के भवन कोड प्राप्त करने के लिए, संबंधित नगरपालिका एजेंसी से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com