ekterya.com

गन्ने की फसल कैसे करें

गन्ना एक फसल है जो कि टेबल चीनी पैदा करता है यदि आपके पास गन्ना है जो आपके पास बढ़ता है, तो आप इसका उपयोग करने के लिए इसे फसल करना चाहते हैं। गन्ने की फसल के लिए, आपको जमीनी स्तर पर मैन्युअल रूप से कटाई करना होगा। फिर आप को अतिरिक्त पत्तियों को काटा और फसल मजबूत रखने के लिए बचे हुए जड़ों की रक्षा करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप वर्ष के सही समय पर गन्ने का उत्पादन करते हैं। गन्ना के बहुत जल्दी या बहुत देर से फसल काटने वाले फसलों के परिणामस्वरूप आप उपयोग नहीं कर सकेंगे।

चरणों

भाग 1
गन्ना कटौती करें

हार्वेस्ट शूटर केन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक ब्लेड चुनें गन्ने काटने से पहले, आपको ब्लेड की आवश्यकता होगी। गन्ना मजबूत है, इसलिए, फसल को काटने के लिए एक तेज ब्लेड आवश्यक होगा।
  • एक तेज चाकू या हाथ कुल्हाड़ी गन्ने के लिए पर्याप्त तेज होगी। हालांकि, अपने छोटे आकार के कारण, आप गन्ने को अन्य विकल्पों के साथ जल्दी से कटौती नहीं कर सकते।
  • एक बड़े ब्लेड, जिसे आप एक स्थानीय हार्डवेयर स्टोर में खरीद सकते हैं, शायद आपका सबसे अच्छा विकल्प है हालांकि यह बड़े और कुछ मुश्किल से हेरफेर हो सकता है, यह गन्ना को अधिक कुशलता से कट सकता है।
  • हालांकि, यदि आप बड़े ऑब्जेक्ट्स को संभालने के लिए नहीं उपयोग किया जाता है, तो आप किसी ब्लेड की तुलना में कुछ छोटा करने के लिए समायोजित करना चाह सकते हैं। आप गन्ने का उत्पादन करते समय खुद को चोट पहुंचाने का खतरा नहीं चलाना चाहते
  • हार्वेस्ट शूटर केन चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    जमीन पर गन्ना को बंद कर दें। आप जमीन के पास गन्ने काटना चाहिए। आप इसे फसल के लिए पूरे स्टेम में कटौती करना होगा।
  • मैदान पर ब्लेड बंद करें यदि आप चाकू या कुल्हाड़ी का उपयोग करते हैं, तो गन्ने का काटने के लिए आपको जड़ के पास झुकना पड़ सकता है। कटौती करते समय अपने हाथ से धीमी गति से आंदोलन मत करो इसके बजाय, ध्यान से गन्ना देखा।
  • जब आप जमीन के करीब कट जाएंगे, तो जड़ में कटौती नहीं करें। सुनिश्चित करें कि जमीन के नजदीक में कटौती या गन्ने के पौधे के नीचे गंदे होने के बिना
  • हार्वेस्ट शेंग केन स्टेप 3 नामक छवि
    3
    जैसा कि आप काटते हैं, सावधानी से उपजी रखें। जैसा कि आप उपजी काटते हैं, उन्हें ध्यान से रखें। चीजों को परिवहन के लिए आपके आस-पास कुछ ऐसा है जो एक ठंडे बबूल या अन्य उपकरण की तरह हो। जैसा कि आप काटते हैं, उस डिवाइस पर कटौती लगा दें। जब आप कटाई करते हैं, तो अपने गन्ना के डंठल को एक-दूसरे के ऊपर ढेर करने के लिए ठीक है
  • हार्वेस्ट शूटर केन चरण 4 नामक छवि
    4
    उपजी से अधिक पत्तियों को निकालें दरअसल आपको गन्ने के दालों के हरे भाग की आवश्यकता होगी। पत्तियों को काटने के बाद, आपको अतिरिक्त पत्तियों और गन्ने से अन्य पत्ते को हटा देना चाहिए।
  • गन्ने के पौधे छोटे पत्ते हो सकते हैं जो बग़ल में बढ़ते हैं। आपको गन्ने के कटाई के बाद उन्हें निकालना होगा
  • यह संभव है कि आप अपने हाथों से कुछ चादरें निकाल सकें। यदि ब्लेड को दूर करना मुश्किल है, तो ब्लेड का उपयोग करें। एक अच्छा विचार एक छोटे ब्लेड का उपयोग करना है, एक चाकू की तरह, बड़े ब्लेड की बजाय ताकि आप अधिक नियंत्रण कर सकें
  • भाग 2
    फसल की प्रक्रिया को पूरा करें

    हार्वेस्ट शुगर केन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    कटौती भागों में उपजी है कि आप को संभाल कर सकते हैं एक बार जब आप उपजी काट लेंगे और अतिरिक्त पत्तियों को निकाल देंगे, तो आप उस हिस्से में कटौती कर सकते हैं जो आप संभाल सकते हैं। गन्ना के पौधे लंबे होते हैं और 3 मीटर (10 फीट) तक बढ़ते हैं। गन्ना के परिवहन के लिए, आपको छोटे भागों में उपजी देखा जाना चाहिए। गन्ने को ऐसे हिस्सों में काट लें, जो छोटा हो, ताकि आप आसानी से उन्हें अपनी पसंद के परिवहन उपकरण का इस्तेमाल कर सकें।
  • Video: एक आंख के गन्ने की बुवाई कैसे करें

    हार्वेस्ट शूटर केन चरण 6 शीर्षक वाली छवि



    2
    अतिरिक्त पत्तियों को त्यागें गन्ना कटाई करने के बाद, आपको उपजी से अधिक पत्तियां मिलेंगी। आपको उन्हें ठीक से दूर करना चाहिए। आप उन्हें स्थानीय लैंडफिल तक ले जा सकते हैं या अपने पास एक कंटेनर में जगह ले सकते हैं। कुछ जगहों पर, अतिरिक्त पत्ते कटाई के बाद नियंत्रित हुओं में जला दिया जाता है।
  • आप जड़ों पर अतिरिक्त पत्तियों को भी छोड़ सकते हैं। यह एक गीली घास बनायेगा जो जड़ों को नमी से सुरक्षित रखेगी, मिट्टी की कटाई को रोकने और गन्ना के मुकाबले घास को बढ़ने की अनुमति नहीं देगा।
  • हार्वेस्ट शुगर केन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि जड़ें सुरक्षित हैं गन्ना काटने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करना पड़ेगा कि शेष जड़ों की रक्षा की जाती है। यह सुनिश्चित करेगा कि अगले साल एक गुणवत्ता वाले गन्ना फसल बढ़ेगी। आप स्टंप पर अतिरिक्त पत्ते फेंक सकते हैं या जमीन पर पुआल की एक परत जोड़ सकते हैं।
  • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप सर्दियों के मौसम के दौरान अपनी फसल उगाएं। जड़ों को ठंड और ठंढ के आगमन के लिए पनपने के लिए सुरक्षा की आवश्यकता होगी।
  • भाग 3
    गुणवत्ता वाले फसलों को सुनिश्चित करें

    हार्वेस्ट शूटर केन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    सही समय पर हार्वेस्ट गन्ना वर्ष के उचित समय के दौरान आपको गन्ना का उत्पादन सुनिश्चित करना होगा। निश्चित समय के दौरान यह अधिक होने की संभावना होगी कि गन्ने मजबूत है और फसल के लिए तैयार है। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको शरद ऋतु के अंत तक गन्ने की फसल को विलंब करना होगा। इस बिंदु पर, कटाई के लिए उपजा उतना लंबा और मजबूत होना चाहिए
  • हार्वेस्ट शुगर केन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    उपजी देखो ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि वे फसल के लिए तैयार हैं। कुछ उपजी दूसरों की तुलना में बढ़ने में अधिक समय ले सकते हैं शरद ऋतु की शुरुआत से उपजी देखो फसल विलंब करें जब तक कि सभी स्वस्थ होने के संकेत नहीं दिखाते और उन्हें काटने के लिए तैयार होते हैं।
  • शीट्स की जांच करें पीले और थोड़ा सूखा पत्तियां आप के लिए तैयार हो जाएगा फसल
  • पाल्पा अपने हाथ से गन्ना यदि यह फसल के लिए तैयार है, तो उसे धातु की ध्वनि बनाना चाहिए।
  • यदि आप अभी भी निश्चित नहीं हैं, तो रॉड के किनारे पर एक छोटा सा कट कर दें सूरज की कटौती करें यदि फसल के लिए तैयार हो तो पौधे के अंदर थोड़ा सा चमकना चाहिए।
  • हार्वेस्ट शूटर केन स्टेप 10 नामक छवि
    3
    ठंढ आने से पहले सुनिश्चित करें कि आप गन्ने का उत्पादन करते हैं। शरद ऋतु के लिए गन्ने की खेती तक इंतजार न करें अगर आप ठंढ आने पर एक बार पौधे काटाते हैं, तो आप उनमें से कई खो देंगे। सुनिश्चित करें कि आप मौसम का पूर्वानुमान देखते हैं और बर्फ से पहले फसल कटाई शुरू करते हैं या साल में पहली बार तापमान ठंड के नीचे हो जाता है।
  • हार्वेस्ट चीनी केन चरण 11 शीर्षक वाली छवि

    Video: कैसे उगाएं एक एकड़ में 1000 क्विन्टल गन्ना | How to increase sugarcane yield?

    4
    नियमों की जांच करें यदि आप अतिरिक्त पत्ते जलाते हैं। यदि आप फसल के बाद गन्ने के पत्तों को जलाने की योजना बनाते हैं, तो अपने क्षेत्र में नियमों की जांच करें। नहीं सभी राज्यों आप अपनी संपत्ति पर पौधों को जलाने के लिए अनुमति देते हैं। आप प्राकृतिक संसाधन विभाग के स्थानीय विभाग से जांच कर सकते हैं कि क्या यह आपके क्षेत्र में अतिरिक्त पत्तियों को जलाने के लिए कानूनी है या नहीं। यदि कोई ऐसा नियम है जो इसे न करे, तो आपको अतिरिक्त चादरें से छुटकारा पाने के लिए एक और रास्ता मिलना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com