ekterya.com

ब्लूबेरी फसल कैसे करें

ब्लूबेरी को उत्तर अमेरिका की रूबी कहा जाना चाहिए। इन अद्भुत फलों ने कई वर्षों से अमरीका के स्वाद की कलियों को खुश किया है। ब्लूबेरी के सापेक्ष, यह कम अंगूरों में उसी तरह से बढ़ता है। उन्हें हाथ से काटा जा सकता है या संयंत्र से ढेर में एकत्र किया जा सकता है। लेकिन किसान फसल के ब्लूबेरी के लिए बहुत सस्ती तरीके का उपयोग करते हैं। जब गिरावट आती है, तो उन्हें कटाई करने के लिए गीली विधि के साथ क्रैनबेरी पूल बनाने की तैयारी करें, या सूखी कटाई पद्धति का उपयोग करके उन्हें लेने के लिए चलें।

चरणों

भाग 1
हार्वेस्ट ब्लूबेरी

विधि एक: सूखे फसल

हार्वेस्ट क्रैनबेरी स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
ब्लूबेरी लेने के लिए वर्ष का उचित समय जानें ब्लूबेरी शरद ऋतु में पके हुए हैं आप यह जान सकते हैं कि उन्होंने परिपक्व होना शुरू कर दिया है क्योंकि वे ग्रीन से एक गहरे लाल रंग में बदलते हैं। यह उत्तरी गोलार्द्ध में सितंबर की शुरुआत में होता है, और नवंबर के मध्य तक रहता है। गीली विधि के साथ कटाई की तुलना में शुष्क कटाई वाले क्रेनबेरी को नुकसान होगा। ब्लूबेरी जो आप बाजार में ताजा देख रहे हैं सूखा काटा जाता है
  • हार्वेस्ट क्रैनबेरी स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक सूखी दिन चुनें। पौधे में नमी होने पर आप ब्लूबेरी फसल नहीं कर सकते। इसमें बारिश, अवशिष्ट नमी या एक ठंढ या ओस शामिल है अगर चांदी में नमी का कोई संकेत है, तो सूखी दिन फसल तक इंतजार करें।
  • हार्वेस्ट क्रैनबेरी स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    खेतों के माध्यम से एक यांत्रिक कलेक्टर पास करें एक बड़े घास घास काटने की मशीन के समान, मैकेनिकल हारवेस्टर खेतों को घासता है। इसमें कंघी जैसी उंगलियां हैं जो पौधे के फल को अलग करती हैं। फलों को एक कंटेनर से जोड़ा जाता है, जैसे घास के कंटेनर फिर, कंटेनर के फल संसाधित करने के लिए एकत्र किए जाते हैं। यांत्रिक कलेक्टर का एकमात्र नुकसान यह है कि मशीन फल को नुकसान पहुंचा सकती है। क्षतिग्रस्त फलों का प्रयोग रस और सॉस तैयार करने के लिए किया जाता है
  • यदि आपके पास कई ब्लूबेरी झाड़ियों नहीं हैं, तो आपको उन्हें हाथ से उठाकर विचार करना पड़ सकता है हालांकि इसे अधिक समय लगता है, फल लेने के लिए यह एक अधिक किफायती तरीका है। यदि आप दलदलों में क्रैनबेरी हैं तो मैनुअल कटाई की सिफारिश नहीं की जाती है। एक यांत्रिक कलेक्टर में निवेश करें, जिसे आप ऑनलाइन या कृषि आपूर्ति स्टोर पर ऑर्डर कर सकते हैं।
  • विधि दो: गीले फसल

    हार्वेस्ट क्रैनबेरी का शीर्षक चित्र 4
    1
    पता करें कि ब्लूबेरी जो दलदलों में उगते हैं कारण फसल क्रेनबेरी (सूखी और गीली) फसल के दो तरीके हैं क्योंकि ब्लूबेरी दलदलों में बढ़ते हैं। बहुत से लोग नहीं जानते हैं, यह है कि दलदल हमेशा गीला नहीं होते, इसलिए किसान सूखे विधि के साथ फल काटा कर सकते हैं। दूसरा विकल्प पानी के साथ दलदल को बाढ़ना है। ब्लूबेरी फ्लोट, ताकि दलदल में बाढ़ आने पर, स्टेम के ढीले ब्लूबेरी पानी के ऊपर तैरते हैं, जहां उन्हें आसानी से उठाया जा सकता है।
  • हार्वेस्ट क्रैनबेरी चरण 5 के शीर्षक वाला छवि
    2
    दलदल बाढ़ फसल की शुरुआत एक दिन पहले किसान फलों को उठाता है, पानी के साथ ब्लूबेरी के खेतों को बाढ़ता है। पानी की मात्रा 15 और 45 सेमी के बीच उतार चढ़ाव कर सकती है ये दलदल अभेद्य हैं, विशेष रूप से विभिन्न संस्कृति मीडिया की परतों के साथ डिजाइन किए हैं, इसलिए उन्हें बाढ़ना मुश्किल नहीं है
  • हार्वेस्ट क्रैनबेरी का शीर्षक चित्र 6



    3
    पानी जलाओ कुछ मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है, आमतौर पर इसे बुलाया जाता है "अंडा ब्लेंडर" पानी को हल करने के लिए इस प्रक्रिया ने ब्लूबेरी को संयंत्र से अलग कर दिया। चूंकि ब्लूबेरी में हवा की एक छोटी सी जेब होती है, वे फ्लोट करते हैं। सभी ब्लूबेरी जो पानी से पानी की सतह तक बढ़ रहे हैं।
  • हार्वेस्ट क्रैनबेरी चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: GIANT GUMMY YOUTUBE LIKE BUTTON!! (CAN THIS VIDEO HIT 500,000 LIKES?)

    4
    ब्लूबेरीज ले लीजिए एक नेटवर्क को दलदल के एक छोर से दूसरे तक रखा गया है आप जाने के लिए ब्लूबेरी इकट्ठा करने के लिए खेतों में से गुजरते हैं। एक नेटवर्क के बजाय, कभी कभी एक नाव के समान मशीन उन्हें एकत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • हार्वेस्ट क्रैनबेरी स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: स्ट्रॉबेरी की खेती कैसे करें | Strawberry Farming in india

    ब्लूबेरीज ले लीजिए प्रसंस्करण संयंत्र को भेजे जाने के लिए एक ट्रक के अंदर ब्लूबेरी लगाए जाते हैं। ये ब्लूबेरी उपभोक्ताओं तक पहले से संसाधित हुए किसी फार्म में, या तो रस में, सॉस में या संसाधित भोजन के किसी अन्य प्रकार में पहुंचते हैं। गीली फसल सूखे फसल की तुलना में फल को और अधिक नुकसान पहुंचाता है, यही कारण है कि ये ब्लूबेरी आम तौर पर संसाधित रूप में बेचा जाता है।
  • भाग 2
    अलग ब्लूबेरी

    हार्वेस्ट क्रैनबेरी का शीर्षक चित्र 9
    1
    गुणवत्ता के अनुसार अलग ब्लूबेरी। ऐसा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है फल का रंग देखने के लिए ब्लूबेरी बढ़ने पर निर्भर करता है, उनका रंग प्रकाश लाल से गहरा लाल रंग में बदलता रहता है। उन्हें स्पर्श के लिए दृढ़ होना चाहिए। ये ब्लूबेरी ऐसे हैं जो स्टोरों के ताजे उपज अनुभाग में आते हैं। वे व्यंजनों में उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा कर रहे हैं
  • हार्वेस्ट क्रैनबेरीज़ स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: Tour pela Horta e Colheita de Outono / Garden Tour and Fall Harvest

    2

    Video: कीवी की उनत्त खेती || kivi ki unat kheti

    ब्लूबेरी शेख़ी यद्यपि यह अजीब लग सकता है, अच्छे न जाने वाले ब्लूबेरी को अलग करने का एक अच्छा तरीका उन्हें उछाल देना है बेहतर गुणवत्ता के ब्लूबेरी फर्म हैं और मिट्टी में बिना समस्याओं के बाउंस है लेकिन उन्हें फर्श पर बहुत मुश्किल नहीं फेंकना, बस उन्हें एक सपाट सतह से गिरने के लिए गिरने की जांच करें ताकि वे उछाल सकें।
  • हार्वेस्ट क्रैनबेरी का शीर्षक चित्र 11
    3
    ब्लूबेरी रखें जो उछाल और बाकी को त्याग दें। आप किसी नुस्खा में ताजे लोगों का इस्तेमाल कर सकते हैं या उन्हें बाद में उपयोग के लिए फ्रीज कर सकते हैं। आप हाथ पर स्वादिष्ट नाश्ते के लिए उन्हें निर्जलीकरण भी कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com