ekterya.com

कैसे एक minimalist घर बनाने के लिए

बीसवीं सदी के न्यूनतम वास्तुकला की उपलब्धियों में से एक न्यूनतमवाद है। यह शांत और आसान नहीं है, आराम से रहने के लिए, लगभग किसी भी स्थान के साथ गठबंधन करने में सक्षम है। भौतिक और मानसिक रिक्त स्थान का उल्लंघन करने वाली विकार को समाप्त करके, अतिसूक्ष्मवाद हमें फर्नीचर के प्रत्येक टुकड़े की कलात्मक कला या कला के सौंदर्य को उजागर करने की अनुमति देता है। [[श्रेणी: गृह सजावट]

चरणों

एक न्यूनतम होम पेज चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
1
एक समय में केवल एक कमरे को संशोधित करें जब तक आप आगे बढ़ने की प्रक्रिया में न हों, एक ही समय में घर के सभी कमरों को सरल बनाना अधिक मुश्किल होता है। एक स्थान पर फोकस करें और इसे शांति का केंद्र बनने दें। अन्य कमरों के साथ प्रेरणा और जारी रखने के लिए इसका इस्तेमाल करें। तो बाहरी रिक्त स्थान के साथ ऐसा ही करते हैं!
  • एक न्यूनतम होम पेज चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    2
    फर्नीचर के साथ शुरू करो ये हर कमरे में सबसे बड़ी वस्तुएं हैं, इसलिए अंतरिक्ष को सरल बनाने के लिए उनसे जाने के लिए हमेशा सबसे अच्छा होता है आपके पास कम फर्नीचर, बेहतर (कारण के भीतर, बिल्कुल)। आप क्या आराम से या बिना किसी रोज़ की गतिविधियों को बाधित किए बिना निकाल सकते हैं, इसके बारे में सोचें। एक साधारण संरचना (छवि में कॉफी टेबल की तरह) के साथ कुछ फर्नीचर रखें और ठोस और माथे रंग के साथ।
  • इमेज शीर्षक से एक मिनिमलिस्ट होम चरण 3 बनाएं
    3
    केवल आवश्यक रखें चाहे फर्नीचर या कमरे में कोई अन्य वस्तु है, खुद से पूछें कि क्या यह वास्तव में जरूरी है अगर आप उस वस्तु के बिना जी सकते हैं, तो इससे छुटकारा पाएं केवल सबसे बुनियादी छोड़ने की कोशिश करें, क्योंकि आप हमेशा दूसरी चीज़ों को बाद में जोड़ सकते हैं पूरे घर का डिजाइन बनाएं और इसे जितना आसान हो उतना सरल बनाएं। केवल सबसे महत्वपूर्ण घटकों को छोड़ें और आप क्या चाहते हैं के अनुसार अन्य सजावटी वस्तुओं को जोड़ने देखें।
  • एक न्यूनतम होम पेज चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4

    Video: EBAY: How To Sell On Ebay And Make THOUSANDS EACH MONTH!

    मंजिल साफ़ करें फर्नीचर को छोड़कर फर्श पूरी तरह से स्पष्ट होना चाहिए उनके ऊपर कुछ भी नहीं होना चाहिए, कुछ भी खड़ी नहीं है, और आपको उस क्षेत्र के पास कुछ भी स्टोर नहीं करना चाहिए एक बार जब आप कम जरूरी फर्नीचर निकाल दिए हैं, तो फर्श पर मौजूद सभी चीजों को साफ़ करें। आप उन्हें दान कर सकते हैं, उन्हें कचरे में फेंक सकते हैं या उन्हें कहीं न कहीं रखें जहां वे दृष्टि से बाहर हैं।
  • इमेज शीर्षक से कम से कम एक न्यूनतम गृह चरण 5 बनाएँ
    5
    सतहों को साफ़ करें आपको सभी फ्लैट सतहों के साथ ऐसा करना होगा कुछ साधारण सजावट के अलावा, उस पर चीजों को मत डालें दान करना या सब कुछ दूर फेंक देना, या इसे कहीं न कहीं से बाहर रखें इस तरह, कमरा बहुत अधिक न्यूनतर दिखेंगे
  • एक न्यूनतम बनाएँ गृह चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    दीवारों को साफ़ करें ऐसे लोग हैं जो अपने घर की दीवारों पर सभी प्रकार की चीजों को लटकाते हैं यह एक न्यूनतम घर में नहीं हो सकता है सभी दीवारों को साफ़ करें, केवल एक या दो चित्रों या कला का काम छोड़कर।
  • एक मिनिमलिस्ट होम चरण 7 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    7
    चीजों को दृष्टि से बाहर रखें इसका पिछले अंक में उल्लेख किया गया था, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने सभी चीजों को दृष्टि से बाहर रखें, या तो दराज में या अलमारियाँ में आप डीवीडी या संगीत डिस्क को स्टोर करने के लिए अलमारियों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कुछ साधारण सजावट (चीज़ों का एक पूरा संग्रह नहीं) को छोड़कर किसी और चीज़ के लिए उनका उपयोग न करें।
  • एक न्यूनतम कमेंट होम चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    अव्यवस्था को हटा दें यदि आप सतहों और फर्श के अव्यवस्था को खत्म करने और दराजों और अलमारियाँ में अपने सभी चीजों को संग्रहीत करने जा रहे हैं, तो आपको भंडारण स्थानों को व्यवस्थित करना चाहिए। बेशक, आप यह बाद में कर सकते हैं, यदि आप चाहें



  • इमेज शीर्षक से कम से कम एक न्यूनतम गृह चरण 9 बनाएँ
    9
    कुछ सरल कला टुकड़े प्राप्त करें इसलिए कि कमरे में उबाऊ नहीं दिखता है, आप एक साधारण फ्रेम और ठोस और सूक्ष्म रंग के साथ एक पेंटिंग, ड्राइंग या फोटो रख सकते हैं यदि आप चाहें, तो आप प्रत्येक दीवार पर एक जगह रख सकते हैं, लेकिन यदि संभव हो तो उनमें कुछ खाली जगह छोड़ने का प्रयास करें।
  • एक मिनिमलिस्ट होम स्टेप 10 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    10
    साधारण सजावट का उपयोग करें जैसा कि पहले से उल्लेख किया गया है, एक या दो साधारण सजावट के साथ आप एक कमरे के कम से कम पहलू को आकर्षित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप फूलों के फूलदान या कुछ पौधों के साथ एक छोटे से पॉट रख सकते हैं। अगर बाकी का एक रंग एक रंग है, तो आप इसे ध्यान से आकर्षित करने और अंतरिक्ष में ऊर्जा का स्पर्श देकर चमकीले रंगों (जैसे लाल या पीले रंग) के साथ जीवन में ला सकते हैं।
  • छवि को एक न्यूनतम बनाएँ
    11

    Video: Temple organization ideas in small house |छोटे घर में छोटे से मंदिर को कैसे सजाये आइये जानते है| DIY

    वह साधारण पर्दे को पसंद करते हैं आप खिड़कियों को छोड़ सकते हैं क्योंकि वे एक रंग के पर्दे हैं या फिर लकड़ी के शटर भी जोड़ सकते हैं। लेकिन गन्दा दिखने से जगह को रोकने के लिए कुछ और मत जोड़ें।
  • एक न्यूनतम कमेंट होम चरण 12 बनाएं
    12
    वह सरल पैटर्न पसंद करते हैं कालीनों के लिए ठोस रंग सबसे अच्छे हैं (यदि आपके पास हैं), फर्नीचर, आदि दूसरी ओर, फूलों या पेंटिंग जैसे परिसर के पैटर्न में विकार का एक आघात होता है जो आंख को परेशान करता है।
  • एक मिनिमलिस्ट होम स्टेप 13 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    13
    बेहोश रंगों में से अधिकांश करें आप कमरे में चमकदार रंगों का स्पर्श जोड़ सकते हैं, लेकिन सबसे सूक्ष्म रंग प्रबल होना चाहिए। व्हाइट, अतिसूक्ष्मवाद में क्लासिक रंग है, हालांकि आप कुछ भी चुन सकते हैं जो आंख को परेशान नहीं करता (प्राकृतिक रंग आदर्श हैं, जैसे कि नीले, भूरे, हरे और दालचीनी स्वर)।
  • एक मिनिमलिस्ट होम स्टेप 14 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    14
    संपादित करें और हटाएं जब आप एक कमरे को सरल बनाते हैं, तो हमेशा ऐसा कुछ होता है जो किया जा सकता है। कुछ दिनों तक चलें और एक नए रूप से इस पर कार्य करने के लिए वापस जाएं। और क्या समाप्त किया जा सकता है? क्या कुछ भी आप दृष्टि से बाहर रख सकते हैं? क्या सब कुछ सचमुच जरूरी है? आप कुछ महीनों के बाद उस जगह में काम करने के लिए वापस जा सकते हैं, और आप शायद देखेंगे कि आप इसे और भी सरल बना सकते हैं।
  • एक मिनिमलिस्ट होम स्टेप 15 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    15
    सब कुछ के लिए एक स्थान खोजें एक न्यूनतम घर में, यह महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक ऑब्जेक्ट का स्थान हो। ब्लेंडर कहाँ जाता है? अधिक दक्षता के लिए, उस क्षेत्र के करीब एक तार्किक स्थान की तलाश करें जहां आप आमतौर पर इसका इस्तेमाल करते हैं चाबी सब कुछ के लिए एक स्थान निर्दिष्ट करना है और इसका सम्मान करना है।
  • एक मिनिमलिस्ट होम स्टेप 16 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    16
    बैठो, आराम करो और आनंद लें एक बार जब आप एक कमरे को सरलीकृत कर लेते हैं, तो चारों ओर देखने के लिए और आनंद लें। आप शांत और संतुष्ट महसूस करेंगे यह आपकी कड़ी मेहनत के लिए इनाम है
  • Video: Идеи дизайна спальни в современном стиле.

    Video: एक छोटा सा देहाती घर

    युक्तियाँ

    • सजावट जो बढ़ना है चीजों से मुक्त एक घर थोड़ा उबाऊ हो सकता है एक खाली कॉफी टेबल होने के बजाय, आप कुछ फूलों के साथ एक साधारण फूलदान रख सकते हैं, उदाहरण के लिए। आप डेस्क पर एक फ़ैमिली फोटो भी रख सकते हैं या दीवार पर कला के एक काम के साथ एक पेंटिंग लटका सकते हैं, इसलिए यह नंगा नहीं दिखता है। आधुनिक न्यूननिवादी सजावटी शैली, सब कुछ खाली होने के बारे में नहीं है, लेकिन एक सरल सजावट के माध्यम से घर पर सौंदर्य बनाने की कोशिश कर रहा है।
    • साफ़ सतहें एक न्यूनतम घर में, सतहों को एक या दो सजावट के अलावा, वस्तुओं से मुक्त होना चाहिए ट्रिंकेट से भरा कोई ट्रे नहीं होना चाहिए और निश्चित रूप से, पुस्तकों या कागजात को खड़ी नहीं करना चाहिए।
    • मात्रा पर गुणवत्ता अपने घर में कई चीजें रखने के बजाय, जैसे कि आप कम से कम (जैसे कि आप) कोशिश कर रहे हैं (आप कोशिश कर रहे हैं) उदाहरण के लिए, एक लकड़ी की लकड़ी की मेज 5 हार्डवुड फर्नीचर से बेहतर है
    • कम से कम घर कम तनावपूर्ण है अव्यवस्था दृश्य व्याकुलता का एक रूप है, क्योंकि दृश्य सीमा में प्रवेश करने वाली हर चीज को थोड़ा ध्यान देता है। कम अव्यवस्था एक अंतरिक्ष में है, कम दृश्य तनाव हो जाएगा। न्यूनतम घर केवल न केवल हैं अधिक आराम, लेकिन वे भी परिणाम अधिक आकर्षक घबराहट के साथ घरों की छवियों के बारे में सोचो (जैसे कि टीवी कार्यक्रम के "एक्युमुलेटरों", चैनल ए से&ई) और फिर अधिक minimalist घरों में जिन लोगों के पास लगभग कुछ भी नहीं है लेकिन कुछ अच्छा फर्नीचर, दीवार पर कला के कुछ सामयिक काम और कुछ सजावट, वे हैं जो सबसे आकर्षक हैं, यहां तक ​​कि अनजाने में भी।
    • एक न्यूनतम घर साफ करना आसान है जब आपके पास कई फर्नीचर होते हैं तो कई चीजें हैं या साफ करने या वैक्यूम करने का प्रयास करते समय इसे साफ करना मुश्किल है आपके पास जितनी चीजें हैं, उतनी ही आपको अधिक साफ करना चाहिए और यह बहुत जटिल है। सोचें कितना आसान है एक खाली कमरे को साफ करने के लिए, 50 विभिन्न वस्तुओं के साथ एक की तुलना में बेशक, यह एक चरम उदाहरण है, लेकिन इस अनुच्छेद के विचार की सिफारिश नहीं है कि आपके पास एक खाली कमरा है, यह अंतर को स्पष्ट करने का सिर्फ एक तरीका है Minimalist वास्तुकला विचार है कि कम अधिक है पर आधारित है - जब सजाने, आप मात्रा पर गुणवत्ता का चयन करना होगा। एक इमारत (या घर) में कम से कम संरचना होनी चाहिए, केवल आवश्यक दीवारों को रखकर, कुछ साधारण और बड़ी खिड़कियां और एक सपाट छत। तो आप एक बना सकते हैं "महान कमरा" जो एक विशाल कमरे में रहने वाले कमरे, रसोई और भोजन कक्ष को जोड़ती है आप आमतौर पर प्रकृति में पाया जाता है कि स्वाभाविक उपयोग कर सकते हैं समाप्ति के लिए आप प्राकृतिक उपयोग करने वाली सामग्री का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि पत्थर की टाइलें, धातु या लकड़ी के पैनल आदि। यह शैली आधुनिक निर्माण सामग्री और आधुनिक निर्माण प्रक्रियाओं का उपयोग करती है, और यह कोई आश्चर्य की बात नहीं कि आधुनिकतावादी एक न्यूनतम घर में घर पर महसूस करते हैं।
    • मिनिमलिस्ट फ़र्नीचर एक न्यूनतम कमरे में केवल कुछ जरूरी फर्नीचर होना चाहिए। उदाहरण के लिए, कमरे में आप एक साधारण सोफा, एक और सीट, एक कॉफी टेबल, एक न्यूनतम मनोरंजन केंद्र (कई अलमारियों के साथ एक विशाल संरचना के बजाय), एक टेलीविजन और कुछ दीपक रख सकते हैं। यहां तक ​​कि कम चीजें भी पर्याप्त हो सकती हैं (उदाहरण के लिए, एक सोफे, एक कुर्सी और एक कॉफी टेबल)। बेडरूम में आप एक बिस्तर (या सिर्फ एक गद्दे), एक अलमारी और एक बेडसाइड टेबल या किताबों के लिए एक शेल्फ रख सकते हैं।
    • उदाहरण। इस लेख की शुरुआत में छवि एक न्यूनतम घर का एक अच्छा उदाहरण है एक और उत्कृष्ट उदाहरण जापानी परंपरागत शैली के घर हैं (जैसे कि वबी शबी)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com