ekterya.com

बारिश के बगीचे कैसे बनाएं

ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप प्रदूषण को कम कर सकते हैं, लेकिन बारिश के बागान सबसे उपयोगी हो सकते हैं। एक बारिश के बगीचे में आपके यार्ड में एक बड़ा कंटेनर है जो कि आपकी छत, फुटपाथ, ड्राइववे से बारिश का पानी लेता है और नदियों के पानी जैसे स्थानीय वाटरशेड दूषित होने के बजाय मिट्टी को सोखने देता है। एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, बारिश के बागान विभिन्न प्रकार के पौधों से बने होते हैं, जो इसे आकर्षक बनाता है, और थोड़ा रखरखाव की आवश्यकता होती है।

चरणों

एक रेन गार्डन चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
1
अपने बगीचे के लिए एक उपयुक्त स्थान खोजें। आपके यार्ड के एक क्षेत्र में बारिश के बगीचे को स्थापित करना आसान है जहां पानी बहता है, आमतौर पर एक धमनयुक्त भाग या ढलान का निचला भाग। आप अपने यार्ड की जांच करके आसानी से इन स्थानों की पहचान कर सकते हैं जब यह देखने के लिए कि पानी कब बह रहा है, बारिश होती है।
  • अपने तहखाने को बाढ़ और ढांचागत समस्याओं से रखने के लिए वर्षा उद्यानों को नींव से कम से कम 10 फुट की दूरी पर स्थित होना चाहिए। वे सीधे सेप्टिक सिस्टम पर सीधे सार्वजनिक सेवा लाइन पर नहीं आना चाहिए, खुदाई करने से पहले किसी को कॉल करें। इसके अलावा, बारिश उद्यान क्षेत्रों में सिफारिश नहीं की जाती मौसम के आधार पर जल स्तर के जल स्तर की सतह से कम से कम 24 "वह जगह है जहाँ क्योंकि जल स्तर मिट्टी में नदी के पानी की घुसपैठ से बचाता है। अंत में, बड़े बारिश उद्यान, या बारिश बगीचा, गहन खुदाई की आवश्यकता होती है, पेड़ के नीचे रखा जाना चाहिए के बाद से खुदाई वृक्ष की जड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है और अतिरिक्त पानी कुछ प्रजातियों के पेड़ को नुकसान पहुंचा सकता।
  • इलाके के अधिक स्तर, आपके वर्षा उद्यान को स्थापित करना आसान होगा। आप जहाँ आपके बारिश स्थापित करेंगे उद्यान के लायक नहीं पूरी तरह से स्तर होना जरूरी नहीं है, लेकिन खड़ी ढलान ढलानों अधिक अपने बगीचे के रूप में गहरी संभव के रूप में पानी धारण करने के लिए है बनाने के लिए खुदाई की आवश्यकता होती है, से अधिक 12% बहुत ज्यादा खुदाई की आवश्यकता है, इसके लायक खड़ी ढलान के आधार पर एक जगह बेहतर है।
  • बारिश के बगीचे के लिए सबसे स्पष्ट बिंदु वह क्षेत्र है जहां पानी बारिश के बाद जम जाता है हालांकि संचित का संकेत हो सकता है कि जल स्तर बहुत अधिक है, या सबसे अधिक, मिट्टी जब तक आप तैयार करने के लिए अतिरिक्त काम करने के लिए एक कम घुसपैठ दर है, जो क्षेत्र कर देगा बारिश उद्यान के लिए उपयुक्त नहीं है फर्श (टिप्स अनुभाग देखें)
  • एक रेन गार्डन चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    पता लगाएँ कि आपका बगीचे कितना बड़ा होना चाहिए। आदर्श आकार उस क्षेत्र के आकार पर निर्भर करेगा जो पानी को जमीन पर नाल कर देगा।
  • सतह के उस क्षेत्र का निर्धारण (वर्ग फुट या वर्ग मीटर में), जो बारिश को बगीचे में निकालेगा। तूफान के दौरान जल निकासी पैटर्न का निरीक्षण करें या पानी के आने से पता लगाने के लिए अपने बगीचे के समोच्च ध्यान से जांच करें। फिर इसे मापें, यदि संभव हो तो, छत के क्षेत्र और किसी भी मुड़ा हुआ सतह जो बगीचे में जल निकासी करेगी।
  • आपके बगीचे का क्षेत्र उस क्षेत्र के आनुपातिक होना चाहिए जो पानी से निकल जाएंगे। रेतीली मिट्टी के लिए, बाग़ क्षेत्र कुल जल निकासी क्षेत्र के 10-20% के बराबर होना चाहिए। मिट्टी मिट्टी को 50-60% जल निकासी क्षेत्र के बराबर होना चाहिए। फ्रैंक मिट्टी की आवश्यकता होती है कि मिट्टी की सामग्री के आधार पर, इन प्रतिशत के बीच बगीचे का औसत क्षेत्र है ये अनुपात उन बगीचों के लिए कम किया जा सकता है जो गहरे हैं (जो अधिकांश क्षेत्र में 5 से अधिक "गहरे" हैं) या जिनकी 30 फीट से अधिक प्राथमिक जल निकासी स्रोत हैं ये सभी नंबर केवल मार्गदर्शक हैं। बारिश के बगीचे में बहुत बड़ा नहीं हो सकता यहां तक ​​कि अगर यह गाइड से कम है संकेत मिलता है। इससे नदी के पानी को कम करने में मदद मिलेगी।
  • एक रेन गार्डन चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने बगीचे के लिए एक योजना बनाएं खुदाई शुरू करने से पहले एक डिजाइन कार्यक्रम का उपयोग कर कागज की एक शीट या कंप्यूटर पर अपने बगीचे की योजना करना एक अच्छा विचार है। ध्यान रखें कि बारिश के बागान आमतौर पर सबसे अच्छा काम करते हैं यदि उनके पास घुमावदार आकार होता है और एक छोटी अनियमित आकार होता है सबसे लंबे समय तक पक्ष ढलान तक लंबवत होना चाहिए।
  • एक रेन गार्डन चरण 4 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    4
    क्षेत्र को बंद करें हाथ में एक योजना के साथ, बारिश के बगीचे की परिधि को चिह्नित करने के लिए दांव और रस्सियों (या होज़) का उपयोग करें
  • एक रेन गार्डन चरण 5 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    5

    Video: गेहूं और घास काटने का देसी जुगाड़ कैसे बनाये | How to make Scythe

    बगीचे की गहराई का निर्धारण करें उद्यान की ढलान पर निर्भर करेगा बगीचे की आदर्श गहराई। एक फ्लैट क्षेत्र या छोटी ढलान वाली एक में 3-5 "गहरी गहराई हो सकती है, जबकि 6-7 की गहराई" 5-7% ढलानों के लिए सबसे अच्छा काम करती है, और 12% ढलान के लिए 8-10% काम करती है। यदि आप कुछ मिश्रित को मिट्टी में शामिल करने की योजना बनाते हैं तो एक और इंच या दो जोड़ें।
  • एक रेन गार्डन चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    6
    बगीचे क्षेत्र को वांछित गहराई में खोलें। बारिश के बगीचे की उचित गहराई होना महत्वपूर्ण है ताकि नदी के पानी एक क्षेत्र में जमा होने के बजाए बगीचे में समान रूप से फैला सकें। सुनिश्चित करें कि आपके पास सही स्तर है, निम्न पद्धति का उपयोग करें, एक समय में एक 5-फुट चौड़ा अनुभाग काम कर रहा है।
  • एक रेन गार्डन चरण 7 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    7

    Video: ईमेल आईडी (Email id) कैसे बनाये पूरी जानकारी | CatchHow

    यदि बगीचे एक स्तर के क्षेत्र में है, तो बगीचे के प्रत्येक छोर पर हिस्सेदारी लगाएं और रस्सी को हर हिस्से में जोड़कर रस्सी बांधें, ताकि प्रत्येक हिस्से के अंत में रस्सी का निर्माण किया जा सके ताकि रस्सी जमीन (लगभग छूने) को छू दे। पूरे क्षेत्र को एक ही गहराई तक खो दें, बार-बार रस्सी से गहराई को मापने के आधार पर जहां बगीचे होगी।
  • यदि बारिश का बाग़ ढलान पर है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नीचे की तरफ नीचे और नीचे खिसकना होगा कि आधार स्तर है

  • पहाड़ी के अंत में एक हिस्से रखें और ढलान पर एक और दायें रखें। ढलान पर हिस्सेदारी के आधार के आसपास एक रस्सी बांधें और ढलान पर रस्सी के दूसरे छोर को ढलान पर रखें।
  • रस्सी को ढलान पर बांधा है ताकि पूरे रस्सी को अपनी लंबाई से ऊपर ले जाया जा सके। आप यह सुनिश्चित करने के लिए रस्सी को माप सकते हैं कि यह स्तर है, या आप एक बढ़ई के स्तरर का उपयोग कर सकते हैं।
  • उच्चतम भाग के पूरा होने पर प्रारंभ करें और स्ट्रिंग से वांछित गहराई तक खोदें। जिस जमीन की आप को दूर करने की आवश्यकता होगी वह उतना कम हो रही है जब आप नीचे की तरफ जा रहे हैं, आपको बगीचे के नीचे (डाउनहिल) को कुछ मिट्टी से भरने की ज़रूरत होती है जिसे आपने ऊपर से हटा दिया था। एक उदाहरण के रूप में, मान लीजिए कि आपके पास 10% ढलान वाले 10% (यह मतलब है कि ऊंचाई 10 `प्रत्येक 10 फीट के लिए 1` गिरा दी गई है) के साथ लंबे खंड में है। यदि आप चाहते हैं कि आपके बगीचे में जमीन के ऊपर 10 "की गहराई हो, लेकिन जब आप नीचे तक पहुंच जाए तो आधार स्तर को बनाने के लिए आपको 2" मिट्टी जोड़नी होगी।
  • बारिश के बगीचे के निचले हिस्से के किनारे पर आपके द्वारा हटाई गई अतिरिक्त मिट्टी को रखें ताकि आप इसे बीर्म (बांध) बनाने के लिए उपयोग कर सकें
  • एक रेन गार्डन चरण 8 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    8
    कुछ परिसर जोड़ें आपकी धरती के आधार पर, आपको जैविक सामग्री की आवश्यकता हो सकती है या नहीं, लेकिन आप मिट्टी को ढीला कर सकते हैं, इसकी पारगम्यता में वृद्धि कर सकते हैं और नए पौधों के लिए अपनी जड़ें विकसित करने में आसान बना सकते हैं। यह पोषक तत्वों को देकर अपनी वृद्धि को भी सुधारता है जो मिट्टी में कमी की जा सकती हैं। यदि आप कार्बनिक सामग्री जोड़ते हैं, तो बगीचे के फर्श पर 2-3 "यौगिक की परतें फैल लें और धीरे-धीरे इसे मिट्टी में मिलाएं



  • एक रेन गार्डन कदम 9 बनाएँ शीर्षक छवि
    9
    अपने बेसिन के नीचे स्तर एक बार जब आप सड़क को ठीक करने के लिए पूरे क्षेत्र की खुदाई कर लेते हैं, तो उसे जांचकर या एक लंबा 2x4 बोर्ड लेते हुए और इसे शीर्ष पर एक बढ़ई के लेवलर के साथ जमीन पर रखकर अपना स्तर परिष्कृत कर लें। इसे भरें या यदि आवश्यक हो तो अधिक खुलें। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि सबकुछ पूरी तरह से स्तर है, आपको मिट्टी को लंबे समय तक चलने से बचने से बचना चाहिए।
  • एक रेन गार्डन चरण 10 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    10
    पानी को पकड़ने के लिए एक बांध बनाएं एक बारिश उद्यान उनके काम कर सकते हैं नहीं करता है, तो पानी बस इसे से बाहर बहती है, इसलिए यदि कोई अपने बगीचे पर लंबित उद्यान के किनारे के आसपास एक बांध के निर्माण की जरूरत है। आप अभी भी खुदाई से कुछ गंदगी है, तो आप अपने शिकार बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर आप पर्याप्त नहीं है यह अतिरिक्त भूमि को लाने के लिए सबसे सुरक्षित की जरूरत है। एक प्रभावी बांध पर्याप्त ऊंचाई का होना चाहिए क्योंकि यह बगीचे के पूरे परिधि के साथ स्तर है। दूसरे शब्दों में, बांध के ऊपर नीचे के किनारे के साथ स्तर होना चाहिए। बांध ऊपरी ढलान के किनारे से अधिक नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह बगीचे में बहुत अधिक पानी बरकरार रख सकता है।
  • निचले किनारे पर, आपको संभवतः कुछ मिट्टी जोड़नी होगी ताकि शिकार काफी अधिक हो सके। जैसा कि आप पक्षों के साथ आगे बढ़ते हैं, मिट्टी की मात्रा कम और कम होगी जब तक आप बगीचे के शीर्ष तक नहीं पहुंच जाते, जहां ऊपर उच्च होता है कि आपको बांध की आवश्यकता नहीं होगी।
  • शिकार को आकार दें ताकि दोनों अंदर और बाहर किनारों में एक सूक्ष्म ढलान हो। बांध को बगीचे के चारों ओर घूमना चाहिए, आप एक तेज ऊर्ध्वाधर दीवार नहीं बनाना चाहते हैं,
  • अपने पैरों से बांध बांधा कटाव को रोकने के लिए बांध को अच्छी तरह से कॉम्पैक्ट किया जाना चाहिए
  • एक रेन गार्डन चरण 11 बनाएँ शीर्षक वाला छवि

    Video: 284.बारिश में पौधों को खाद देने के टिप्स/Tips to Fertilize plants during rains.

    11
    बगीचे में कई प्रकार के बारहमासी पौधों बोओ। जब संभव हो तो देशी पौधों को चुनना बेहतर होता है चूंकि उन्हें आमतौर पर कम देखभाल की आवश्यकता होती है और मजबूत जड़ों को विकसित करने की प्रवृत्ति होती है। वर्षा उद्यान पौधों को स्वयं पर नम रहना चाहिए और बड़े जल प्रवाह को सहन करना चाहिए। उन पौधों को प्राप्त करना एक अच्छा विचार है जो कम से कम 1 या 2 साल का हो, क्योंकि वे एक रूट सिस्टम स्थापित कर चुके होंगे। पौधों का एक अलग मिश्रण कम रखरखाव की आवश्यकता होगी, और आपको बगीचे में मूल घास या सैजेस (घास नहीं) को शामिल करने की कोशिश करनी चाहिए। झाड़ियों में आमतौर पर एक उत्कृष्ट जड़ प्रणाली होती है जो पानी को अवशोषित करती है और क्षरण को रोकती है, और बड़े बागानों में आप विभिन्न प्रकार के पेड़ को रोपित कर सकते हैं। अपने शोध के क्षेत्र के लिए सबसे अच्छे पौधों को निर्धारित करने के लिए कुछ शोध करें, लेकिन मज़े करें और रचनात्मक बनाएं
  • एक रेन गार्डन कदम 12 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    12
    गीली घास की एक परत जोड़ें ए 2 की एक परत "गीली घास के बीज को व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी और पौधों के बढ़ने में मदद मिलेगी। नए पौधों के मुकुट को डूब नहीं रखना सावधान रहें। पाइन स्ट्रॉ, लकड़ी के चिप्स या कुचल लकड़ी जैसे भारी कवरिंग लाइटर कवर के लिए बेहतर हैं क्योंकि हल्के पदार्थों को फ्लोट और अधिक पानी के कारण विस्थापित या धोया जाता है। आम तौर पर दूसरे वर्ष में गीली घास की दूसरी परत जोड़ने का एक अच्छा विचार है, लेकिन इससे, यह अनावश्यक होना चाहिए।
  • एक रेन गार्डन कदम 13 बनाएँ शीर्षक छवि
    13
    बांध पर मिट्टी या घास का आवरण लगाओ। बाढ़ को मजबूत बनाने और क्षरण को रोकने के लिए घास का कवर आवश्यक है। यह भी महत्वपूर्ण है कि बारिश के बगीचे के ऊपरी भाग में जहां पानी बहता है, क्योंकि यह पानी को धीरे-धीरे आगे बढ़ने के लिए कारणों से बचता है और बगीचे की स्थिति में बदलाव करता है।
  • एक रेन गार्डन चरण 14 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    14
    पौधों को पानी दें पौधों का ख्याल रखना जैसे कि आप नए प्रत्यारोपित पौधों की देखभाल करेंगे। सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त पानी है, भले ही बारिश न हो। कुछ वर्षों के बाद पौधों ने एक अच्छी जड़ प्रणाली विकसित की होगी और संभवत: आपको सबसे गंभीर सूखाओं को छोड़कर उन्हें पानी की ज़रूरत नहीं होगी।
  • एक रेन गार्डन चरण 15 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    15
    घास को नियंत्रित करें बस किसी बगीचे की तरह, घास से समस्याएं हो सकती हैं इसे नियमित रूप से बाहर ले लें, जबकि आपके बगीचे में परिपक्व होता है, पौधों ने अंततः घास को दबा दिया होगा।
  • युक्तियाँ

    • कुछ अनुमानों के अनुसार, प्रदूषण में कमी के 70% के लिए तूफान का पानी जिम्मेदार है। बारिश के बागान प्रदूषण में योगदान को काफी कम कर सकते हैं, खासकर जब अन्य विधियों के साथ मिलकर।
    • अपनी छत से नदी का पानी इकट्ठा करने के लिए बारिश या गलियारों के साथ बैरल का उपयोग करने से आप पानी को स्टोर कर सकते हैं जिससे आप अपने आँगन या बगीचे को सिंचाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस प्रवाह को अपने बारिश के बगीचे में रीडायरेक्ट कर सकते हैं।
    • ठीक से डिज़ाइन किए गए उद्यान मच्छरों के प्रजनन की अनुमति नहीं देते हैं, क्योंकि पानी लगभग 24 घंटे में सूखा होना चाहिए।
    • बारिश के बगीचे के लिए उपयुक्त क्षेत्र बनाने के लिए कम घुसपैठ की दरों के साथ मिट्टी को कभी-कभी बदला जा सकता है। ऐसा करने के लिए, आपको समस्या की पहचान करनी होगी। यदि भूजल बहुत अधिक है, तो बारिश का बाग़ संभव नहीं है। यदि मृदा संयम समस्या है, और आमतौर पर यह कई मामलों में समस्या है, तो आपको इसे ढीला करने के लिए मिट्टी को कम से कम 2 फीट की गहराई तक खोदने की आवश्यकता होगी। एक और आम समस्या उच्च मिट्टी की सामग्री के साथ मिट्टी है, मिट्टी पानी से भर जाती है इस मामले में, आपको मिट्टी खोदने की आवश्यकता होगी और इसे 50-60% रेत कंपाउंड के साथ बदलें, और 20-30% टॉपसॉइल, कम या कोई मिट्टी के साथ।
    • यदि आपके नाली की जरूरतों के लिए क्षेत्र काफी बड़ा है, तो आप कई बारिश वाले उद्यान स्थापित कर सकते हैं। यह सिफारिश की जाती है कि प्रत्येक बारिश के बगीचे में 300 वर्ग फुट से अधिक नहीं होता, हालांकि यह एक नियम नहीं है।
    • यदि आपके बगीचे में छत के पानी या अन्य सतहों को स्वाभाविक रूप से न निकाला जाता है, तो आप सीधे अपने बगीचे में एक दलदल या पाइप स्थापित कर सकते हैं।
    • अपने बगीचे में पानी के प्रवाह को कम करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आपने इसे बड़े क्षेत्र में पलायन करने के लिए डिज़ाइन किया है, तो बहुत बारिश से पानी का खतरा पैदा हो सकता है जो आपके पौधों को बर्बाद कर सकता है। आपके लॉन या मिट्टी के कवर का बड़ा क्षेत्र, बेहतर होगा यदि आप प्रवाह को कम करना चाहते हैं, तो वनस्पति या बांध के साथ छोटे गटर स्थापित करने पर विचार करें। अन्य तरीकों से नदी जल को कम करने की कोशिश करना भी एक अच्छा विचार है, क्योंकि एक समग्र दृष्टिकोण बेहतर काम करता है।

    चेतावनी

    • हमेशा भूमिगत केबलों के स्थान के लिए अपने स्थानीय उपयोगिता प्रदाता से जांचें, खुदाई करने से पहले. यदि आप इन केबलों को काटते हैं तो आप सेवा को खोकर खुद को बिजली से मार सकते हैं
    • स्थानीय पौधे आपके बगीचे के लिए बेहतर विकल्प हैं, लेकिन अधिकांश मामलों में यह जंगली क्षेत्रों में हानिकारक या अवैध रूप से खोदने के लिए है, इसलिए उन्हें खरीदने के लिए बेहतर है यदि किसी कारण से देशी पौधों उपलब्ध नहीं हैं, तो ऐसे कई पौधे हैं जो आपके बगीचे के लिए उपयुक्त हो सकते हैं।
    • पर्याप्त वर्षा रहित क्षेत्र बारिश के बाग बनाए रखने में सक्षम नहीं होंगे।
    • कुछ राज्यों में कुछ पानी बोर्डों के पास विशेष कानून हैं जो किसी भी उपयोग के लिए वर्षा जल इकट्ठा और संग्रहित करने पर रोक लगाते हैं। कानूनी कार्रवाई से बचने के लिए पहले यह जांचें
    • हमेशा भूमिगत विद्युत केबलों की जांच करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com