ekterya.com

अपने पौधों की देखभाल कैसे करें

अपने स्वास्थ्य और उपस्थिति बनाए रखने के लिए पौधों की देखभाल, घर के अंदर और बाहर दोनों, महत्वपूर्ण है। यदि आप चाहते हैं कि आप उन्हें अधिक फुलाना चाहें या यदि आप एक पौधे को बचाने के लिए चाहते हैं जो बीमार दिखता है, चिंता न करें! इस अनुच्छेद में, आप अपने पौधों का ख्याल रखने के लिए कई सुझाव और जिज्ञासा पाएंगे।

चरणों

विधि 1
इनडोर पौधों की देखभाल

आपकी योजनाओं के लिए देखभाल के शीर्षक वाली छवि चरण 1

Video: पौधों की देखभाल कैसे करें। How to take care of plants

1
सही स्थान चुनें यहां तक ​​कि अगर आपके इनडोर फर्श के लिए सही साइड टेबल या एक काउंटर है, तो आपको प्रत्येक मंजिल की व्यक्तिगत आवश्यकताओं के आधार पर कुछ चीजों को फिर से व्यवस्थित करने की आवश्यकता हो सकती है। एक हल्के आउटलेट, एयर कंडीशनिंग, रेडिएटर और टेलीविज़न से दूर, अच्छी रोशनी वाला स्थान ढूंढें। एक पर्दा और एक खिड़की के बीच के पौधे को न रखें, क्योंकि यह तापमान के नियमन को रोक देगा।
  • दक्षिण-मुड़ खिड़कियां उत्तरी गोलार्ध में सबसे बड़ी रोशनी प्रदान करती हैं, जबकि उत्तर की ओर वाली खिड़कियां सबसे बड़ी छाया प्रदान करती हैं। इन सुझावों को बदलें यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में रहते हैं। इसके अलावा, ध्यान रखें कि पूर्वी या पश्चिम की ओर खिड़कियां सभी क्षेत्रों में मध्यम सूर्य के प्रकाश प्रदान करती हैं।
  • पौधे को उस स्थान पर न रखें जहां यह आसानी से गिर सकता है, या तो बच्चों या पालतू जानवरों की वजह से।
  • 2
    पानी की सही मात्रा प्रदान करें पानी आमतौर पर एक संयंत्र की मृत्यु के लिए मुख्य कारण है, चाहे वह बहुत अधिक है या इसकी इसकी आवश्यकता है सुनिश्चित करें कि आपके पौधे को बहुत अधिक नमी मिलती है, इसके प्रकार के आधार पर। ज्यादातर मामलों में, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पौधों के कंटेनर की मिट्टी हर समय नम है, लेकिन लथपथ नहीं है। जमीन कभी भी सूखी नहीं होनी चाहिए क्योंकि यह टूटना है।
  • कुछ पौधों, जैसे सुकुलेंट्स और कैक्टि, हर कुछ हफ्तों में बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है।
  • सर्दियों के महीनों में, जब हवा सूख जाता है, एक एयरोसोल बोतल के साथ पौधों को स्प्रे करें या नम जमीन पर गंदी बनने के बिना अतिरिक्त नमी प्रदान करने के लिए एक ह्युमिडीफायर का उपयोग करें।
  • 3
    पौधों को कीड़े और धूल से मुक्त रखें। समय के साथ, धूल निर्माण और कीट कीटनाशक संक्रमण के परिणामस्वरूप वे बीमार हो सकते हैं या खराब दिख सकते हैं। आप अपने पौधों की स्वास्थ्य समस्याओं को एक नरम कपड़े और एक कार्बनिक कीटनाशक साबुन से हर कुछ महीनों के लिए सफाई कर सकते हैं। यदि आप देखते हैं कि आपके पौधों ने धूल और आधा सूख लगते हैं, तो उनकी देखभाल अधिक करें और उन्हें अधिक बार साफ़ करें यदि आवश्यक हो तो उन्हें नए स्थान पर स्थानांतरित करें
  • पौधों को साफ करने के लिए डस्टर का उपयोग न करें, क्योंकि आप एक स्थान से दूसरे जीवाणु कीटों को स्थानांतरित कर सकते हैं, साथ ही साथ अपने पौधों को संक्रमित कर सकते हैं।
  • यदि आप कीटनाशक का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप धीरे से अपने सिंक स्प्रेयर के साथ पौधे धो सकते हैं या गर्म पानी का उपयोग कर बौछार कर सकते हैं।
  • 4
    यदि आवश्यक हो तो पौधों को उर्वरक बनाएं। कभी-कभी, पौधों में पौधों को उर्वरक बनाने के लिए उपयोगी होता है आप सिंचाई के पानी के साथ मिश्रण करने के लिए पानी में घुलनशील उर्वरकों को खरीद सकते हैं और उन्हें अपने पौधों पर लागू कर सकते हैं। दूसरी ओर, क्रमिक रिलीज उर्वरक आपको कम नियंत्रण देते हैं, लेकिन बढ़ते मौसम के दौरान एक या दो बार उन्हें लागू करने के लिए केवल आवश्यक है।
  • आप जो उर्वरक चुनते हैं वह पौधे की प्रजातियों और विकास के अपने स्तर पर निर्भर करेगा।
  • 5

    Video: सर्दियों में पौधों की देखभाल | Winter season plant care and tips

    अस्वास्थ्यकर कलियों को निकालें यद्यपि आपके पौधे बर्तन और इंटीरियर में हैं, ये उन्हें अत्यधिक बढ़ने से रोकते हैं और कभी-कभी बीमार हो जाते हैं। वृक्षारोपण और आधा-सूख भागों को काटने के लिए बागवानी कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें। पौधे न केवल एक स्वस्थ दिखेंगे, बल्कि बड़े खरपतवार अंगूरों से भी बचें, जो आपके घर में बहुत सारे स्थान लेते हैं।
  • विधि 2
    अपने पौधों के बाहर का ख्याल रखना

    आपकी योजनाओं के लिए देखभाल के शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके पौधों को पर्याप्त सूरज की रोशनी मिलती है पौधों को स्वस्थ रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सूर्य के प्रकाश की सही मात्रा है कुछ बाहरी पौधों को सूरज से प्यार होता है, जबकि अन्य छाया को अधिक पसंद करते हैं। यदि वे बर्तन में हैं, तो उनकी प्रजातियों के आधार पर उन्हें अपने सही स्थान पर ले जाएं। यदि आप किसी बगीचे में पौधों को विकसित करने जा रहे हैं, तो यह सत्यापित करें कि वे एक अच्छी जगह में हैं या आपकी ज़रूरतों के अनुसार उपयुक्त बेहतर स्थिति में स्थित हैं।
    • आप एक स्थानीय नर्सरी पर जाकर या इंटरनेट पर खोज का आयोजन करके प्रत्येक संयंत्र के लिए धूप की आवश्यकताओं की जांच कर सकते हैं।
    • यदि संदेह है, तो उस संयंत्र को उस स्थान पर ले जाएं जहां उसे पूरे दिन में छह से आठ घंटे की धूप मिलती है।
  • Video: गुलाब कश्मीर Pede की देखभाल Kese Krain | गुलाब पौधे प्रेमियों के लिए वीडियो | विस्तृत जानकारी




    2

    Video: पौधों को जल्दी बड़ा करना चाहते हैं तो ज़रूर देखिए

    उन्हें रोजाना पानी दें आउटडोर पौधे इनडोर लोगों की तुलना में थोड़ा अधिक प्रतिरोधी होते हैं (क्योंकि वे मूल हैं), लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें बहुत अधिक पानी की ज़रूरत नहीं है यदि आप कर सकते हैं, तो एक स्वचालित बुझाने का यंत्र बनाओ या अपने पौधों को रोजाना पानी न दें यदि बारिश न हो। रोजाना छोटे और मध्यम पौधों को पानी दें, और एक हफ्ते में वृक्ष और झाड़ियां
  • मौसम के अनुसार सिंचाई कार्यक्रम का अनुकूलन करता है उदाहरण के लिए, पानी के सत्र को छोड़ दें, अगर काफी बारिश हुई है, और गर्म मौसम के दौरान उन्हें अधिक पानी दे।
  • दूसरी तरफ, यदि आपका बाग़ीचा प्लांट बाढ़ हो रहा है या जल निकासी की समस्या है तो ड्रेनेज सिस्टम को कॉन्फ़िगर करें।
  • कई मौसमों में अलग-अलग सिंचाई की जरूरत होती है। उदाहरण के लिए, अपने सर्दियों की निष्क्रियता के दौरान, उन्हें शायद बहुत कम मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है।
  • यदि आप अपने पौधों को प्राप्त होने वाले पानी की मात्रा के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो अपनी प्रजातियों के बारे में जानकारी ऑनलाइन देखें या पूछने के लिए एक स्थानीय सीडबेड पर जाएं।
  • 3
    सुनिश्चित करें कि आपके पौधों को पर्याप्त भोजन मिलता है यदि आपके पौधे थोड़ा नीरस लगते हैं, तो इसका मतलब है कि वे पृथ्वी से आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त नहीं कर रहे हैं। अपने इलाके में एक बीस की तरफ देखें और देखें कि आपके बगीचे में कौन से पदार्थ या उर्वरक पौधों के लिए उपयोगी हैं। आप अपने पौधों के लिए पोषक तत्व प्रदान करने के लिए प्राकृतिक रूप से मिट्टी में पक्षी खाद या खाद जोड़ सकते हैं।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि मिट्टी की गुणवत्ता, नमूना लेते हैं और विश्लेषण के लिए एक प्रयोगशाला में लेते हैं। आप मिट्टी परीक्षण किट भी खरीद सकते हैं और अपने खुद के विश्लेषण कर सकते हैं।
  • 4
    घास पर कटाई रखें घास से छुटकारा पाने के लिए एक ऐसा काम है जिसे कुछ आनंद मिलता है, लेकिन पौधों को अच्छी तरह से रखने और एक स्वस्थ पहलू के साथ रखना आवश्यक है। जड़ों से सभी मातम निकालें और उन्हें नियमित रूप से जांचें ताकि वे गायब हो जाएं। इन्हें समय-समय पर समाप्त करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इन अवांछित पौधों को बहुमूल्य पोषक तत्वों और मिट्टी की जगहों की चोरी कर सकती है कि हमारे पौधों को स्वस्थ होना चाहिए।
  • 5
    जब आवश्यक हो, सूखे पौधों और फली को हटा दें हालांकि आप अपने पौधों के आकार को कम नहीं करना चाहते हैं, यह मृत फूलों और शाखाओं के साथ-साथ आधा सूखने वाले भागों को काटने के लिए महत्वपूर्ण है। यह आम तौर पर बढ़ती मौसम खत्म होने के बाद किया जाता है। उद्यान कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें और अपने पौधों के फूलों और भूरे रंग के पत्तों को काट लें। अगर आपको लगता है कि आपके पौधे बहुत बड़ी हो गए हैं, तो आप उस समय उन्हें काट सकते हैं।
  • 6
    कीड़े, स्लग और घोंघे को मार डालो कष्टप्रद कीड़े और स्लग द्वारा नष्ट कर दिया गया एक पूरी तरह से बनाए रखा उद्यान होने के अलावा कुछ भी बुरा नहीं है। एक कार्बनिक कीटनाशक खोजें कि आप अपने पौधों पर लागू कर सकते हैं या प्राकृतिक पौधों के रूप में अपने पौधों की कीड़े पर फ़ीड करने वाले भक्षक कीटों का उपयोग कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, नेमाटोड काट काटने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जबकि लेडीबग्स एफिड्स से छुटकारा पाती हैं। लेकिन वे आपके पौधों को नुकसान या खाएंगे नहीं।
  • अपने बगीचे से घोंसले और घोंघे रखने के लिए, आप परिधि के आसपास कुचल अंडे के गोले छिड़क कर सकते हैं। यदि आप उन्हें मारना पसंद करते हैं, तो आप एक बियर मग का उपयोग कर सकते हैं
  • 7
    पौधों पर एक गीली घास लागू करें लगभग 5 से 7.5 सेंटीमीटर (2 से 3 इंच) की अच्छी परत की एक परत पौधों को नमी बनाए रखेगी, मिट्टी के तापमान को विनियमित करने और खाड़ी पर मादा रखने में मदद करेगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास किसी विशिष्ट पौधे के बारे में प्रश्न हैं, तो विस्तृत जानकारी के लिए बीजगणित को इसका एक नमूना लें (उदाहरण के लिए, एक पत्ता)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com