ekterya.com

पौधों की देखभाल कैसे करें

पौधों, दोनों इनडोर और आउटडोर, सुंदर सजावटी सहायक उपकरण हैं। वे आमतौर पर देखभाल करने और बनाए रखने में आसान होते हैं और जब आप उन्हें उचित देखभाल और उपचार देंगे चाहे आप अपने पौधों की देखभाल करने के बारे में अनिश्चित हों या फिर आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपने अपना गृहकार्य किया है, चरण 1 से शुरू करें ताकि आप अपने पौधों की देखभाल कैसे करें।

चरणों

विधि 1
अपने घरेलू पौधों की देखभाल करें

लेक केयर प्लांट्स चरण 1
1
अपने पौधों को पर्याप्त प्रकाश दें घरेलू पौधों के बारे में मुख्य चिंताओं में से एक यह सुनिश्चित कर रहा है कि उन्हें पर्याप्त प्रकाश मिलेगा। हो सकता है कि कमरे में एक मेज पर अपने पौधों को अच्छा लग रहा है, लेकिन अगर आप खिड़की से बहुत दूर हैं, यह हो सकता है कि पौधे लंबे समय तक नहीं जीता है अपने विशिष्ट पौधों के लिए सूरज की जरूरतों का पता लगाएं और उसे उस स्थान पर ले जाएं जो उन आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। ध्यान रखें कि आपके घर के दक्षिण की ओर खिड़कियां सबसे अधिक प्रकाश प्राप्त करेंगे, जबकि उत्तर की ओर खिड़कियां सूरज की रोशनी की एक छोटी राशि प्राप्त करेंगे। प्रकाश पर एक बुनियादी गाइड निम्नलिखित शामिल हैं:
  • आपको उन पौधों को जगह लेनी चाहिए, जहां कहीं अधिक धूप की आवश्यकता होती है, जहां उन्हें 4 या 6 घंटों के लिए सीधे इसे प्राप्त होता है।
  • ऐसे पौधों को रखें जिनके लिए एक स्थान पर प्रकाश की आंशिक मात्रा की आवश्यकता होती है, जहां किरणें दिन में 2 या 3 घंटे तक गिरती हैं।
  • जिन पौधों को छाया की आवश्यकता होती है, उन्हें ऐसे स्थान पर होना चाहिए जहां उन्हें एक दिन में एक घंटे के लिए सीधे धूप मिलती है।
  • लेक केयर प्लांट्स चरण 2
    2
    अपने पौधों को नियमित रूप से पानी दें। घरेलू पौधों के लिए पानी का सही संतुलन प्राप्त करना जटिल हो सकता है: खराब जल निकासी के कारण बहुत ज्यादा पानी और जड़ें सड़ने लगेंगे, जबकि बहुत कम पानी उन्हें सूखेंगे। पौधों की ज़रूरतों की विशेष मात्रा में पौधों के प्रकार के आधार पर भिन्न-भिन्न होंगे क्योंकि कुछ लोग हर समय बहुत गीला हो सकते हैं जबकि अन्य (जैसे कैक्टि और सुस्कुलेंट) केवल कुछ ही हफ्तों में उन्हें पानी की जरूरत होती है। हालांकि, जब आप उन्हें सप्ताह में 2-3 बार पानी देते हैं तो अधिकांश पौधे जीवित रहेंगे। एक स्प्रे बोतल या छोटे पानी का उपयोग करें और हर बार पर्याप्त पानी जोड़ सकते हैं ताकि मिट्टी नमी के बिना नम हो।
  • अपनी दूसरी अंगुली को अपनी दूसरी अंगुली पर रखो और देखें कि यह कैसे गीला है: यदि आपकी उंगली पूरी तरह से सूख गई है, तो आपको अपने संयंत्र को पानी भरने की ज़रूरत है यदि यह गीला है, तो इसे एक या दो दिन के लिए पानी न दें
  • हमेशा अपने पौधों के लिए गर्म पानी का उपयोग करें क्योंकि ठंडे पानी जड़ों में एक झटका पैदा कर सकता है, जिससे संयंत्र को नुकसान होगा।
  • लेक केयर प्लांट्स चरण 3
    3
    अपने कुछ हफ्तों के पौधों को उर्वरक बनाएं। उर्वरक पौधों के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने वाली पृथ्वी के लिए एक योजक है। हर 2 से 3 सप्ताह के लिए हरप्लान्टेंट्स को नियुक्त करना वास्तव में महत्वपूर्ण है क्योंकि मिट्टी में कोई कार्बनिक पदार्थ नहीं जोड़ा जाता है, क्योंकि यह आम तौर पर बाहर होता है ज्यादातर उर्वरकों में 3 संख्याओं की श्रृंखला होती है, जैसे कि 10-20-10: ये संख्या उर्वरक में नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम की मात्रा का उल्लेख करते हैं। चूंकि प्रत्येक पौधे को इन 3 खनिजों की अलग मात्रा में जरूरत होती है, आप खरीदना चाहिए उर्वरक का प्रकार भिन्न होता है, हालांकि, ज्यादातर पौधों के लिए 6-12-6 या 10-10-10 का आम संयोजन पर्याप्त होगा।
  • पैकेज निर्देशों के अनुसार मिट्टी की सतह पर सीधे उर्वरक छिड़कें या छिड़कें।
  • आपको उर्वरक को पॉटिंग मिट्टी के साथ मिश्रण करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि यह आपके समय के साथ मिश्रण को मिलाकर मिश्रण में शामिल करेगी।
  • लेक केयर प्लांट्स चरण 4
    4
    अपने पौधों की धूल साफ करो समय बीतने के साथ, धूल इनडोर पौधों पर एक पतली परत बनायेगा। यह धूल पौधों से अपनी प्राकृतिक सुंदरता को दूर करता है और पत्तियों के "छिद्रों" को कवर करके भी विकास को बाधित करता है। नतीजतन, धूल को नियमित रूप से साफ करना महत्वपूर्ण है। अपने संयंत्र के आकार के आधार पर, दो अलग-अलग सामान्य सफाई पद्धतियां हैं: कपड़े से उन्हें साफ करें या कपड़े धोने में पानी से कुल्ला। यदि आप अपने पौधों को साफ करने का विकल्प चुनते हैं, तो थोड़ा सा साबुन या पौधों के साबुन से गुनगुने पानी का मिश्रण करें, समाधान में चीर को डुबो दें और फिर इसे पत्तियों पर सावधानी से पास करें यदि आप नल का पानी के नीचे संयंत्र डालते हैं, तो बस अपने कपड़े धोने के गर्म पानी को खोलें और अपने हाथों या साफ कपड़े से पौधे के प्रत्येक पत्ते को ध्यान से कुल्ला दें।
  • पानी के नीचे अपने पौधों को फुलते हुए छोटे पौधों के लिए सर्वश्रेष्ठ काम करता है सुनिश्चित करें कि बर्तन में बहुत ज्यादा पानी न हो।
  • बाजार में ऐसे कई ब्रांड हैं जो एरोसोल की सफाई कर रहे हैं, जिनका उपयोग आप अपने पत्तों से धूल हटाने के लिए कर सकते हैं।
  • लेक केयर प्लांट्स चरण 5
    5
    अपने पौधों को वेंटिलेशन नलिकाओं से दूर ले जाएं। घर नमी का स्तर उनके बाहर नमी के स्तर से कम होता है। नतीजतन, नमी की कमी के कारण घर के घरों को सूखने के लिए यह आम बात है। यद्यपि नियमित रूप से पानी इस को रोकने में मदद कर सकता है, वेंटिलेशन नलिकाओं के पास अपने पौधों को रखने से समस्या गंभीर हो जाती है चाहे हीटिंग या एयर कंडीशनिंग चल रही है, वायु के निरंतर प्रवाह पौधों के पत्तों को सूखेंगे और उन्हें मार देंगे। इस समस्या को हल करने के लिए, उन्हें कमरे में वेंटिलेशन नलिकाओं से दूर ले जाएं। आप हवा में नमी जोड़ने के लिए सजावट में एक हामिडीफायर भी शामिल कर सकते हैं।
  • विधि 2
    बाहरी पौधों की देखभाल करें

    लेक केयर प्लांट्स चरण 6
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके पौधों को पर्याप्त पानी मिलता है अपने बगीचे के पौधों की देखभाल प्रकृति के तत्वों और उन परिवेशों पर बहुत निर्भर करती है जो उन्हें चारों ओर से घेरे। नतीजतन, उन्हें पानी की मात्रा की आवश्यकता होती है जो आपके क्षेत्र में जलवायु और मिट्टी के प्रकार पर निर्भर करती है। आम तौर पर, यह सप्ताह के 2 या 3 बार अपने पौधों को पानी देने का एक अच्छा विचार है, या तो छिड़काव या सिंचाई प्रणाली के साथ मैन्युअल रूप से। आपके बगीचे में मिट्टी नमक बिना नम होनी चाहिए और इतनी सूखी नहीं है कि यह दरार या धूल का निर्माण करेगी।
    • प्रत्येक संयंत्र के लिए उपयुक्त पानी की मात्रा पता लगाएँ कुछ किस्मों को बड़ी मात्रा में पानी पसंद है, जबकि दूसरों को थोड़ी ही जरूरत पड़ती है।
  • लेक केयर प्लांट्स चरण 7
    2
    अपने बगीचे को नियमित रूप से तलना मातम रातोंरात दिखाई दे सकते हैं और एक पूरी तरह से आकर्षक बगीचे को बर्बाद कर सकते हैं। ये पौधे न केवल आंखों के लिए अप्रिय हैं, वे भी बहुमूल्य खेती की जगह पर कब्जा कर लेते हैं और पृथ्वी के पोषक तत्वों का सेवन करते हैं, उन्हें सजावटी पौधों से दूर ले जाते हैं। नतीजतन, जब आप इसे दिखाई देते हैं, तो इसे छोड़ने की कोशिश करें। प्रत्येक पत्ती जितनी संभव हो उतनी सतह के पास रखें और इसे सीधे ऊपर खींचें। ऐसा करने से संयंत्र की पूरी जड़ प्रणाली को निकालने की संभावना बढ़ जाएगी और भविष्य में जंगली पौधों की उपस्थिति में देरी होगी।
  • आप अपने बगीचे में एक herbicide का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अधिकतर संयंत्र के लिए विशिष्ट नहीं हैं और उन सभी को मार डालेंगे जो कि उन्हें घेरे (न सिर्फ घास)।
  • पौधे या झाड़ू के पत्ते के नीचे घास के विकास की तलाश करें।
  • लेक केयर प्लांट्स चरण 8
    3
    अपने बगीचे को कुछ महीनों में छोड़ दें। कंपोस्ट एक प्रकार का जैविक उर्वरक है जो आपके बगीचे की सतह में जोड़ा जाता है ताकि मादा के विकास को रोकने के लिए और नमी गिर सके। अपने बगीचे को दूध पिलाने से मिट्टी को पोषक तत्वों को भी जोड़ दिया जाएगा, क्योंकि यह समय के साथ मिक्स होता है, जो आपके पौधों को भी बड़ा बढ़ाता है। आप सबसे अधिक बगीचे की आपूर्ति भंडार पर उर्वरक खरीद सकते हैं। बगीचे की सतह पर उर्वरक के 2.5 से 5 सेंटीमीटर (1 से 2 इंच) की एक परत जोड़ें।
  • सावधान रहें कि उर्वरक के साथ अपने पौधों के पूरे आधार को कवर न करें, क्योंकि आप अपने विकास को प्रतिबंधित करेंगे। यह छोटे पेड़ों और झाड़ियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
  • आप उर्वरक के विकल्प के रूप में कार्बनिक खाद परत जोड़ सकते हैं।
  • लेक केयर प्लांट्स चरण 9

    Video: How to grow Thuja // Care For Thuja plant //मोरपंखी के पौधे की देखभाल कैसे करें l (HINDI /URDU)

    4

    Video: संयंत्रों के लिए देखभाल करने के लिए कैसे | (उर्दू / हिंदी)

    किसी भी मृत या रोगग्रस्त संयंत्र को काट लें यदि आप उन्हें रोक नहीं देते तो रोग एक बगीचे में जल्दी फैल सकता है। ऐसा ही होता है यदि कोई पौधे घायल हो जाता है: यदि आप मरने वाली शाखाएं नहीं हटाते हैं, तो वे पूरे संयंत्र में फैल सकते हैं। जब आप भूरे, शुष्क, भंगुर या प्रतीत होता है रोगग्रस्त पौधों को देखते हैं, आधार से शाखाओं में कटौती करने के लिए छंटाई की एक जोड़ी का उपयोग करें। इन शाखाओं को अपने बगीचे में उर्वरक के रूप में छोड़ने के बजाय कचरे में फेंक दें क्योंकि उन्हें रोग होते हैं और आप उन्हें पास के पौधों में फैला सकते हैं।



  • लेक केयर प्लांट्स स्टेप 10 नामक छवि
    5
    सूख फूलों की छड़ें। शब्द "प्रिुन" एक पौधे में फूलों के मृत सिर को काटने की प्रथा को दर्शाता है। यह नए फूलों के विकास को प्रोत्साहित करेगा और आप उन भूरे या मरने वालों को हटाने की भी अनुमति दे सकते हैं। ऐसा करने के लिए, बस कोकून के ठीक नीचे, फूलों को छाँटने के लिए छंटाई के कतरों की एक जोड़ी का उपयोग करें अगले कुछ दिनों के दौरान आप देखेंगे कि एक नया कोकून तैयार होता है और फिर खिलता है।
  • लेक केयर प्लांट्स चरण 11
    6
    एक महीने में एक बार अपने पौधों को उर्वरक बनाएं। आउटडोर पौधों को इनडोर पौधों की तुलना में आसपास के वातावरण से अधिक पोषक तत्व प्राप्त होते हैं, जिसका मतलब है कि आपको उन्हें बहुत कम खाद बनाना पड़ सकता है एक उर्वरक खोजें जो आपके पौधों की विशिष्ट खनिज आवश्यकताओं को पूरा करता है या "औसत" उर्वरक जैसे 6-12-6 या 10-10-10 मिलता है पैकेजिंग निर्देशों के अनुसार हर 4 या 5 सप्ताह में पौधों पर उर्वरक छिड़कें या छिड़कें।
  • मिट्टी में उर्वरक को डूबने के लिए आवश्यक नहीं है क्योंकि यह समय के साथ शामिल किया जाएगा।
  • अगर आपको पता नहीं है कि किस उर्वरक का उपयोग करना है, तो बगीचे की आपूर्ति के लिए लोगों को सलाह के लिए पूछें
  • विधि 3
    सबसे आम गलतियों को ठीक करें

    लेक केयर प्लांट्स स्टेप 12
    1
    उस जमीन पर एक नाली जोड़ें, जो अच्छी तरह से नाली नहीं जा सकती यदि आपके बगीचे या आपके कमरों का पौध निरंतर इसके ऊपर पानी का पोखर होता है, तो मिट्टी का जल निकासी अपर्याप्त है। यह बुरा है क्योंकि पानी का संचय करने से पौधे की जड़ें सड़ सकती हैं, जिसके कारण पौधों को समय के साथ मरना पड़ता है। इसे ठीक करने के लिए, मिट्टी से संयंत्र को सावधानी से हटा दें, फिर पौधे को एक कैनवास पर या एक साफ बर्तन में रखें। फिर, एक छोटी सी धरती को खोदकर छोटे पत्थरों या बजरी की परत में बदल दें। उस परत के ऊपर ताजा बागवानी मिट्टी रखें और फिर संयंत्र को अपने मूल स्थान में वापस लाएं।
    • यदि सभी जमीन में खराब जल निकासी है, तो आप इसे खोदकर पानी के प्रवाह को बढ़ाने के लिए इसे रेत से मिला सकते हैं।
  • लेक केयर प्लांट्स चरण 13
    2
    उन पौधों को ले जाएं जो करीब एक साथ हैं। यदि आप बहुत उत्साहित हैं और कई पौधों को लगाया है, जब वे छोटे थे, तब तक आप आश्चर्यचकित हो गए थे जब वे बड़े हुए और अपने बगीचे या पॉट की जगह पर कब्जा करने के लिए प्रतिस्पर्धा करने लगे। जिन पौधों को एक साथ बंद किया जाता है, वे उतने बड़े नहीं बढ़ेंगे, क्योंकि उनके लिए साझा करने के लिए पर्याप्त पोषक तत्व नहीं होते हैं। बस उस संयंत्र को खोदकर खोलें, जिसे आप चाहते हैं और इसे एक नए बर्तन में या दूसरे बगीचे में स्थानांतरित कर लें, जिसमें अधिक स्थान है। ताजा बागवानी मिट्टी के साथ खाली जगह भरें।
  • हमेशा अपने बगीचे का उपयोग करने के बजाय जमीन में खरीदारी करें, क्योंकि आपके बगीचे में मिट्टी में मातम, कीड़े और पौधे रोग हैं जो अपने नए स्थान में फैले होंगे।
  • आप बता सकते हैं कि क्या पौधे एक दूसरे के करीब हैं अगर वे स्वयं के ऊपर बढ़ते हैं या यदि पौधों की मुख्य शाखाएं एक साथ उलझ जाती हैं।
  • लेक केयर प्लांट्स चरण 14
    3
    ज्यादा उर्वरक का उपयोग करने से बचें यद्यपि पौधों को निषेचन फायदेमंद है क्योंकि यह पोषक तत्वों को जोड़ता है और मातम की उपस्थिति को जोड़ता है, एक बगीचे के लिए बहुत अधिक समस्याग्रस्त हो सकता है। इसका कारण यह है कि उर्वरक न केवल तंबाकू को ब्लॉक करता है, बल्कि सतह पर पौधों के विकास को रोकता है। कभी भी अपने बगीचे में 5 सेमी से अधिक (2 इंच) उर्वरक की परत न जोड़ें। यदि पौधों को निषेचित किये जाने के बाद नहीं बढ़ता, तो 1 से 2 सेंटीमीटर (0.5 - 1 इंच) के बीच को हटा दें और यह देखने के लिए कुछ हफ्तों तक प्रतीक्षा करें कि क्या स्थिति में सुधार हो।
  • यदि आप एक पेड़ के स्टेम या ट्रंक के आधार पर बहुत अधिक उर्वरक जोड़ते हैं, तो आप सूर्य के प्रकाश की बहुमूल्य आपूर्ति काट देंगे और इसके विकास को रोकेंगे। अपने बगीचे में उपजी और पेड़ों के आधार से उर्वरक को ले जाएं।
  • लेक केयर प्लांट्स चरण 15
    4
    किसी भी मृत या रोगग्रस्त संयंत्र को काट लें यदि आप उन्हें रोक नहीं देते तो रोग एक बगीचे में जल्दी फैल सकता है। ऐसा ही होता है यदि कोई पौधे घायल हो जाता है: यदि आप मरने वाली शाखाएं नहीं हटाते हैं, तो वे पूरे संयंत्र में फैल सकते हैं। जब आप भूरे, सूखे, भंगुर या प्रतीत होता है कि रोगग्रस्त पौधों का पता लगाते हैं, तो शाखाओं की शाखाओं में कटौती करने के लिए छंटाई की एक जोड़ी का उपयोग करें
  • इन बागियों को अपने बगीचे में उर्वरक के रूप में छोड़ने के बजाय कचरे में फेंक दें, क्योंकि अगर वे बीमारियां हैं तो आप उन्हें पास के पौधों में फैल सकते हैं।
  • लेक केयर प्लांट्स स्टेर 16
    5
    अपने पौधों को बहुत अधिक पानी से बचाओ। यद्यपि आप सोच सकते हैं कि आप अपने पौधों को अच्छी तरह से पानी में डाल रहे हैं, अगर वे पीले और क्षय को चालू करना शुरू करते हैं, तो आप उन्हें बहुत ज्यादा पानी दे रहे हैं अधिकांश पौधों को दैनिक सिंचाई की ज़रूरत नहीं है, वास्तव में, वे बेहतर कर लेंगे यदि आप उन्हें हर दिन कुछ निश्चित दिन देते हैं। केवल पौधों को पानी दें, जब मिट्टी 5 सेंटीमीटर (2 इंच) की गहराई तक सूख जाती है। यदि हर बार पानी की सतह शुष्क दिखती है, तो यह सबसे ज्यादा संभावना है कि आप अपने पौधों को बहुत अधिक पानी देंगे। यदि आप उन्हें थोड़ा पानी देने के लिए मुश्किल है, तो एक शॉवर का उपयोग करने के बजाय उन्हें पानी में स्प्रे बोतल का प्रयास करें। स्प्रे बोतलें आपको बहुत अधिक पानी का उपयोग करने से रोकते हैं क्योंकि वे एक समय में एक छोटी सी राशि उछालते हैं
  • लेक केयर प्लांट्स स्टेप्स 17
    6
    सुनिश्चित करें कि आप अपने पौधों को बहुत गहरी नहीं रखती हैं यदि पौधों को धीरे-धीरे मरना और कोई स्पष्ट कारण नहीं है, तो आप उन्हें बहुत ज्यादा दफन कर सकते हैं। पौधों की जड़ों को सतह के अपेक्षाकृत करीब होना चाहिए ताकि वे पृथ्वी से पोषक तत्वों को निकाल सकें जो कि उच्च है और सूर्य की किरणों का हिस्सा प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है। अपने पौधों को सावधानी से खोदकर दोहराएं ताकि रूट बॉल पृथ्वी की सतह के नीचे हो। यदि जड़ बॉल आंशिक रूप से सामने आती है, तो इसे संरक्षित करने के लिए खाद की एक पतली परत के साथ कवर करें
  • यदि जड़ें सतह पर हैं, तो आपका संयंत्र भी मर जाएगा। जड़ों को बगीचे की ऊपरी मिट्टी के साथ स्तर होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • हर साल इनडोर पौधों को अपने विकास में वृद्धि करने के लिए दोहराएं।

    Video: How to care marigold || गैंदे के पौधे की देखभाल कैसे करें

    चेतावनी

    • केवल जैविक कीटनाशकों का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com