ekterya.com

कैसे अपने मुसब्बर वेरा (मुसब्बर) संयंत्र की देखभाल के लिए

मुसब्बर वेरा पौधे (या मुसब्बर वेरा) उष्णकटिबंधीय के मूल निवासी हैं, लेकिन यदि आप उन्हें उचित देखभाल देते हैं तो लगभग कहीं भी विकसित होते हैं। इस अनुच्छेद में आपको इस संयंत्र की देखभाल करने के लिए कुछ कदम दिखाई देंगे।

चरणों

भाग 1
सूर्य, पानी और उर्वरक प्रदान करें

आपकी अल्मो वेरा प्लांट चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
धूप में जगह मुसब्बर वेरा रखें। रसोई घर की धूप खिड़की या आपके घर का कोई अन्य धूप वातावरण इस संयंत्र के लिए आदर्श है। यह उन क्षेत्रों में भी उगता है जो अप्रत्यक्ष सूर्यप्रकाश प्राप्त करते हैं। चूंकि इसे पूर्ण रूप से विकसित नहीं किया जाता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि कमरे में कम से कम सूरज है जहां आप मुसब्बर को स्थानांतरित करने जा रहे हैं।
  • आप गर्मी के दौरान इसे बाहर ले जा सकते हैं जब तक कि ठंढ का कोई खतरा नहीं हो। यह 95% पानी से बना है और यहां तक ​​कि थोड़ा सा ठंढ भी इसे स्थिर कर देगा और इसे नरम बना देगा।
  • यदि आप एक गर्म बढ़ते क्षेत्र में रहते हैं और अपने मुसब्बर को बाहर रोपण करने की योजना बनाते हैं, तो उस स्थान का चयन करें जो पूर्ण सूर्य प्राप्त करता है (अर्थात, प्रति दिन धूप की 6 से 8 घंटे)।
  • आपकी एलो वेरा प्लांट चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    गहराई तक पानी, लेकिन कम मात्रा में। मुसब्बर वेरा पौधों को बनाए रखना बहुत आसान है, क्योंकि उन्हें ज्यादा पानी की जरूरत नहीं है। तक प्रतीक्षा मिट्टी की सतह के नीचे कम से कम 5 सेमी (2 इंच) सूखा है और उसके बाद जल निकासी छेद के माध्यम से पानी का प्रवाह देखने के लिए धीरे धीरे और गहरा पानी पिलाया। सतह के नीचे कम से कम 5 सेमी (2 इंच) मिट्टी शुष्क हो जाने पर केवल मुसब्बर का पानी पानी भरें। अधिकांश वातावरण में, यह हर हफ्ते एक बार और एक आधा या हर दो सप्ताह और सर्दियों में इस से कम पानी को समतल करता है।
  • यदि आपने इसे बस प्रत्यारोपित किया है, तो इसे पानी भरने से पहले 2 या 3 दिन प्रतीक्षा करें। इससे पानी को अवशोषित करने से पहले नई धरती के अनुकूल होने का जड़ समय आता है।
  • यदि आपको संदेह है, तो पानी कम, और नहीं। जब आप ज़्यादा मुसब्बर को पानी पीते हैं, जड़ें सड़ने लगती हैं और अंत में पौधे मर जाता है यदि आपको नहीं पता कि यह पानी भरने का समय है तो कुछ और दिन इंतजार करना सबसे अच्छा है।
  • यदि आप वास्तव में अपने मुसब्बर वेरा से प्यार करते हैं, तो बारिश के पानी का उपयोग करने के बारे में सोचें। जब बारिश होती है, तो यह पानी संयंत्र और जब नहीं, यह पानी के बिना जीवित रहता है। यह अपने प्राकृतिक पर्यावरण को पुन: पेश करता है
  • आपकी अल्मो वेरा प्लांट चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    बढ़ते मौसम के दौरान मुसब्बर को कुचल दें। अप्रैल से सितंबर तक, मुसब्बर जोरदार बढ़ता है यदि आप चाहें, तो आप इस अवधि के दौरान एक महीने में दो बार थोड़ा उर्वरक प्रदान करके सहायता कर सकते हैं। प्रत्येक 5 भागों के पानी के लिए उर्वरक के 1 भाग का उपयोग करके पानी के साथ 15-30-15 उर्वरक को पतला करें। सिंचाई के दिनों में उर्वरक को लागू करें।
  • सर्दी में पौधों को निषेचन रोकें, क्योंकि यह सक्रिय रूप से बढ़ने पर इसका उपयोग नहीं कर सकता है।
  • भाग 2
    प्रत्यारोपण मुसब्बर वेरा

    Video: Aloevera plant || aloevera kaise lagaye

    आपकी अल्मो वेरा प्लांट चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि

    Video: It's Incredibly Easy To Grow Healing Aloe Vera At Home, Here's How...

    1
    उस बर्तन को देखो जिसमें आपने संयंत्र खरीदा था। मुसब्बर वेरा आमतौर पर छोटे, नाजुक प्लास्टिक के बर्तन में आते हैं। आपको कई सालों तक मदद करने के लिए, यह एक बड़ा बर्तन में प्रत्यारोपण करने का एक अच्छा विचार है ताकि आपके पास अधिक स्थान हो। यदि आप पहले से ही बड़े, मजबूत मिट्टी के बर्तन में छेद वाले छेद वाले हैं, तो आपको जरूरी नहीं कि इसे प्रत्यारोपण करने की ज़रूरत है।
  • आपकी अल्मो वेरा प्लांट चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि

    Video: How To Care For Your Aloe Vera Plants | How To Grow Aloe Vera Plants | मुसब्बर वेरा

    2
    एक कैक्टस मिश्रण खरीदें अन्य नागफनी की तरह, मुसब्बर एक सूखी, रेतीली मिट्टी पसंद करते हैं और प्रचुर मात्रा में मिट्टी की नमी में अच्छी तरह से काम नहीं करता बर्तन विनियमित करने के लिए। अपने बगीचे की दुकान खोजें एक मिश्रण विशेष रूप से रसीला कैक्टस के लिए बने या क्योंकि वे पौधों है कि पानी की दुकान और अपनी जड़ों को पसंद करते हैं कर रहे हैं के बजाय सूखी गीला कर रहे हैं।
  • यदि आप दृढ़ता से ज़ोन 10 या 11 (यू.एस.एस.ए. या यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार) में रहते हैं, जहां ठंड का कोई खतरा नहीं है, तो आप अपने मुसब्बर बाहर एक इनडोर एक के बजाय एक बगीचे संयंत्र की तरह विकसित कर सकते हैं। पृथ्वी को इसे तोड़कर और सुकुलुओं के लिए पृथ्वी का एक बैग जोड़कर संशोधित करें। यदि आपके क्षेत्र की मिट्टी बहुत अमीर और आर्द्र होती है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए थोड़ा सा रेत जोड़ें कि यह अच्छी तरह से सूखा हुआ हो।
  • आपकी अल्मो वेरा प्लांट चरण 6 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3



    मुसब्बर वेरा की जड़ बॉल से तीन गुना बड़ा पॉट चुनें। जड़ बॉल जड़ों और मिट्टी का मिश्रण है जो पौधे के आधार पर है। वह फैलती है और बढ़ती है। इसलिए, आपको एक बड़ा बर्तन चुनना होगा जो आपको बहुत सारे स्थान देता है जल निकासी के छिद्रों के साथ एक मिट्टी के बर्तन और मिट्टी और पानी को फँसाने के लिए इसे नीचे रखने के लिए एक ट्रे खरीदें।
  • कई महीनों या एक वर्ष की देखभाल के बाद, आप यह देख सकते हैं कि आपका मुसब्बर पौधे अपने बर्तन को उगने शुरू कर देता है। यदि इसके पत्तों को बर्तन के रूप में लंबा है, तो यह एक बड़ा कंटेनर में स्थानांतरित करने का समय है। रूट बॉल के वर्तमान आकार से तीन गुना बड़ा नया पॉट खरीदें और इसे प्रत्यारोपण करें।
  • आपकी एलो वेरा प्लांट चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    मुसब्बर को बर्तन में रखो ताकि पत्तियां जमीन से ऊपर हों। आंशिक रूप से मिट्टी के साथ बर्तन भरें और फिर केंद्र में जड़ बॉल रखें। पत्तियों के आधार पर जड़ बॉल के चारों ओर गंदगी डालो संयंत्र को जगह रखने के लिए अपने हाथों से हल्के से मिलाएं।
  • आपकी अलू वेरा प्लांट चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    उजागर ग्राउंड पर स्कैटर कंकड़ या गोले। यह नमी बनाए रखने और मुसब्बर वेरा के प्राकृतिक वातावरण को पुन: उत्पन्न करने में मदद करेगा। आप चाहते हैं कि किसी भी प्रकार के पत्थर, चट्टानों या गोले चुनें। पौधे के आधार पर उन्हें जमीन पर थोड़ा दबाएं।
  • भाग 3
    मुसब्बर वेरा का प्रचार और उपयोग करें

    आपकी अलू वेरा प्लांट चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रसार कीजिए "बच्चा"। यह छोटे पौधों के बारे में है जो मुख्य पौधे से उगता है। जब आप देखते हैं कि एक बच्चा पूरी तरह से बना है, तो उसे माँ पौधे से अलग करें, लेकिन जड़ों को तोड़ न दें। इसे एक स्वच्छ, सूखी शेल्फ पर दो दिन के लिए रखें जिससे कि यह एक कंधे बन सके। फिर सूखे या कैक्टस के लिए मिट्टी का उपयोग करके एक छोटे से पॉट में इसे प्रत्यारोपण करें।
    • अगर बच्चे की जड़ें नहीं हैं, तो यह अभी भी फैलाना संभव है उपयुक्त पॉटिंग मिट्टी के साथ एक छोटे से पॉट भरें और जमीन को ऊपर से नीचे कट साइड में रखें। इसे पानी देने के बजाय, इसे हर दो या तीन दिनों में पानी से छिड़क दें। अंत में आप देखेंगे कि कुछ जड़ें अंकुरित होने लगती हैं। जब ऐसा होता है, आप इसे जमीन में डाल सकते हैं।
  • आपकी अल्मो वेरा प्लांट चरण 10 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    जलने के लिए अपने मुसब्बर वेरा संयंत्र का उपयोग करें। मुसब्बर बहुत उपयोगी है क्योंकि यह तुरंत सनबर्न और अन्य प्रकार के जले से राहत देता है। यदि आपने सूर्य में एक दिन बिताया है और आपकी त्वचा लाल है, तो मुसब्बर के एक पत्ते को तोड़कर आपकी त्वचा पर रगड़ कर या जेल को संयंत्र से दबाएं और रगड़ें। उस क्षेत्र में जहां आप पत्ते को तोड़ते हैं, एक कंधे बनेंगे और पौधे ठीक हो जाएगा।
  • आप इसे ठंडा करने के लिए फ्रिज में टूटे हुए पत्ते डाल सकते हैं और फिर जला पर रगड़ कर सकते हैं।
  • खुली त्वचा पर या त्वचा की सतह से नीचे के घावों पर मुसब्बर का प्रयोग न करें। केवल सतही जलने पर इसका प्रयोग करें यदि आपकी जलन गंभीर है, तो आपको डॉक्टर से जाना चाहिए।
  • आपकी अल्मो वेरा प्लांट चरण 11 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    चेहरे का मुखौटे, एक बाल कंडीशनर, साबुन और कई अन्य उत्पादों को बनाएं वेरा जेल जेल एक अद्भुत प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है, जिससे यह सभी प्रकार की त्वचा उत्पादों के लिए एकदम सही घटक बनता है। आप इसे नरम्यूरिजर के रूप में त्वचा पर शुद्ध उपयोग कर सकते हैं या मास्क और अन्य उत्पादों को बनाने के लिए अन्य सामग्री के साथ मिला सकते हैं। निम्न तैयारी का प्रयास करें:
  • एलोवेरा facemask: कम्बाइन 1 चम्मच मुसब्बर जेल, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच कॉस्मेटिक मिट्टी। 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर मिश्रण को लागू करें और फिर कुल्ला।
  • मुसब्बर वेरा कंडीशनर: 1 चम्मच मुसब्बर जेल, 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच शहद मिलाएं। इसे 1 घंटे के लिए अपने बालों पर लागू करें और फिर शैम्पू को हमेशा की तरह धो लें
  • त्वचा के लिए मुसब्बर वेरा क्रीम: मुसब्बर जेल के 1 चम्मच और नारियल के तेल के 1 चम्मच को जोड़ती है। इसे अपने हाथों और पैरों पर लागू करें
  • चेतावनी

    • यदि आपके पास एक बिल्ली है, तो इसे अपने मुसब्बर वेरा संयंत्र पर कुतरना न दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com