ekterya.com

कैसे गोभी बढ़ने के लिए

जर्मनी और भारत में एक बहुत ही लोकप्रिय सब्जी, कोलीर्रबेनो का नाम है क्योंकि यह जंगली गोभी और सफेद मूली के बीच एक क्रॉस है और दोनों का स्वरूप है। यह एक वार्षिक हार्डी पौधा है जो समशीतोष्ण जलवायु में बढ़ता है और यह बगीचे या बगीचे में बढ़ने के लिए एकदम सही है। अपने कोलाई के पेड़ों का बोना और ख्याल रखना सीखो ताकि आपकी फसल को सफलतापूर्वक बढ़ने का सबसे अच्छा मौका मिले।

चरणों

भाग 1
कोलाबबी बोना

बढ़ी हुई छवि कोलाबीबी चरण 1
1
कोल्हाबी की एक किस्म का चयन करें कोलीरबैनो जीनस ब्रसिका से संबंधित है और गोभी के परिवार से है। यह सब्जी तेजी से लोकप्रिय है और विभिन्न किस्मों में आता है, जो बढ़ने में आसान है। प्रत्येक किस्म इसकी उपस्थिति में अलग है और समय परिपक्व होने में लग जाता है। सबसे बड़ा अंतर यह है कि कोलाईराबानो में एक हरा या बैंगनी रंग हो सकता है।
  • हरे रंग की कोरीराग्रीन की किस्में में कोराडोर और विजेता है, जो अन्य किस्मों की तुलना में तेजी से बढ़ता है। ये अन्य किस्मों के लिए 60 के मुकाबले 50 दिनों में बढ़ते हैं। उनके पास एक हल्का हरा रंग है और आपके बगीचे में रोपण के लिए एकदम सही है।
  • बैंगनी कोलीरब्रानोस की किस्मों में अजूर स्टार और कोलीब्री हैं, जो कीड़े के प्रतिरोधी हैं। पौधों की बैंगनी पत्तियों कीड़े दूर रखें इस पौधे का स्वाद हरी किस्मों से बहुत भिन्न नहीं है।
  • किस्मों जो लंबे जीवन में हैं, कोस्कक, सुपरचामज़ और विशालकाय हैं। जैसा कि इसका नाम कहता है, ये किस्म कोहलबरी की आम किस्मों की तुलना में बहुत बड़ी है। यदि आप उन्हें ठीक से तैयार करते हैं, तो वे लंबे समय तक रेफ्रिजरेटर या आपके पेंट्री में रहेंगे इन सभी किस्मों का स्वाद बहुत ही समान है।
  • Video: सेक्स कश्मीर liye bewi बागी हाँ। hinid उर्दू में गोभी गोबी Ke Faide का लाभ

    इमेज शीर्षक से ग्रो कोलाबी चरण 2
    2
    कोलाईराबानो लगाने के लिए जगह चुनें आप इसे एक सनी जगह में लगाएंगे जो कि अन्य खाद्य जड़ों जैसे कि आलू, बीट और प्याज के करीब है। कोलीरन के पेड़ ऐसे पौधे हैं जिनके लिए बहुत सारे पानी और पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है, इसलिए आपको उन्हें उपजाऊ मिट्टी में लगाकर उन्हें पानी देना होगा। सामान्य तौर पर आपके परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए पांच या छः गोभी पौधे लगाने की सिफारिश की जाती है। हालांकि, संयंत्र तीन गुना राशि है।
  • आपको कोलीब्राबान को पौधों से दूर रखना चाहिए जैसे बीन्स, टमाटर और स्ट्रॉबेरी।
  • इमेज के शीर्षक से ग्रो कोलाबी चरण 3
    3
    पौधे को मिट्टी तैयार करें आपको वसंत के आखिरी ठंढ से कुछ हफ्ते पहले कोलीरबैनो को लगाया जाना चाहिए, इसलिए आपको भूमि जल्दी ही हल करना होगा। इस पौधे को एक अच्छी तरह से जुताई और निषेचित मिट्टी में डाल दें। हालांकि यह एक प्रतिरोधी पौधे है, यह मिट्टी में 5.5 और 6.8 के बीच पीएच के साथ बेहतर बढ़ता है।
  • यह जरूरी है कि मिट्टी का जल निकासी अच्छा है जिससे कि कोलीरोबोबिज़्स सड़ या बीमार न हों। बगीचे के एक भाग में उन्हें जगह देना सुनिश्चित करें जो बहुत पानी एकत्रित नहीं करता है
  • छवि को शीर्षक से बढ़ें Kohlrabi चरण 4
    4
    मौसम ठंडा होने पर कोल्हाबी बोना। कोलिरबाबन एक कठिन पौधा है जो आपको वसंत के आखिरी ठंढ से एक महीने पहले पौधे चाहिए। आदर्श रूप से, तापमान बढ़ने से पहले पौधे बढ़ने चाहिए 24 डिग्री सेल्सियस से अधिक (75 डिग्री फ़ारेनहाइट)। इस कारण से, यह बेहतर है कि आप इसे दूसरे बोने वाले सब्जियों के साथ बोना दें यदि आप उस जगह में रहते हैं जिसकी गर्मी गर्म है यह संयंत्र लगभग 50 से 60 दिनों में बढ़ जाएगा।
  • यदि आप एक जगह पर रहते हैं जहां सर्दियों हल्के होते हैं, तो आप सर्दियों की शुरुआत में उन्हें पटरी पर रखने के लिए कोलीमा-पेड़ को रोपण कर सकते हैं। यह पौधे शरद ऋतु frosts बर्दाश्त करेगा।
  • यदि आप एक जगह पर रहते हैं जहां सर्दियों हल्के होते हैं, तो आप सर्दियों की शुरुआत में उन्हें पटरी पर रखने के लिए कोलीमा-पेड़ को रोपण कर सकते हैं। यह पौधे शरद ऋतु frosts बर्दाश्त करेगा।
  • छवि कोलालबी चरण 5 में बढ़ोतरी करें
    5
    पंक्तियों में बीज बोना, समान रूप से आपको कोमलबी के बीज को नममी मिट्टी में 1.2 सेमी (आधा इंच) की गहराई में और प्रत्येक बीज के बीच 2.5 सेमी (1 इंच) की जगह के साथ बोना चाहिए। प्रत्येक छेद में बीज रखें। जमीन में एक छोटा छेद बनाने के लिए अपनी उंगली का उपयोग करें और फिर ढीली मिट्टी के साथ बीज को कवर करें। प्रत्येक संयंत्र के बीच कम से कम 2.5 सेमी (1 इंच) की जगह छोड़ दें, क्योंकि तब आप इनमें से कुछ पौधों का चयन करेंगे।
  • प्रत्येक पंक्ति के बीच 30 सेमी की जगह के साथ, पंक्तियों में कॉलीराबैंस बोना बेहतर होता है ताकि पौधों को स्वतंत्र रूप से विकसित किया जा सके।
  • भाग 2
    अपने पौधों का ख्याल रखना

    छवि कोलालबी चरण 6 में बढ़ोतरी करें
    1
    पौधे से पौधों को नियमित रूप से और महान देखभाल के साथ निकालें। जब आप देखते हैं कि आपके पौधों ने अंकुरित किया है, तो उनके चारों ओर घास को बहुत सावधानी से निकालें, खासकर अगर वे दूध, नीच, काँटे या अन्य प्रकार के मातम हैं। कोलिरार्बेनोस बहुत नाजुक होते हैं जब वे केवल अंकुरित होते हैं क्योंकि उनकी जड़ें बहुत उथले हैं - जमीन के साथ बल्ब फ्लश है। आपके कोली-क्रेन की वृद्धि के लिए पहले हफ्ते महत्वपूर्ण हैं उन्हें बढ़ने दें और फिर उन रोपों को चुनें जो आप नहीं चाहते हैं।
  • बढ़ी हुई छवि कोलाबीबी चरण 7
    2



    कुछ पौधों को चुनें, जब तक कि प्रत्येक पौधे के बीच 20 सेमी (8 इंच) की जगह न हो। कुछ हफ्तों के बाद, आपके पौधे 15 सेमी (6 इंच) की ऊंचाई तक बढ़े होंगे, ताकि आप कुछ पौधों का चयन कर सकें ताकि सबसे मजबूत वाले को बढ़ने की जगह हो। बहुत सावधानी से, पौधों को खोदकर और उन्हें बदल दें जब तक कि प्रत्येक एक के बीच 20 सेमी (8 इंच) की जगह न हो। आप उन्हें बगीचे के दूसरे हिस्से में रख सकते हैं यदि आवश्यक हो।
  • आप युवा कोल्हाबी की पत्तियों, या तो कच्चा, सलाद में या अन्य पत्तेदार सब्जियों की तरह sauteded खा सकते हैं। यह पौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन तैयार करने का एक शानदार तरीका है।
  • बढ़ी हुई छवि कोलाबी चरण चरण 8
    3
    पौधों को गीली घास और खाद के साथ कवर करें कोलीरबैनो रोड़ को पतला करने के बाद, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि उनके पास एक ठोस मिट्टी और नाइट्रोजन में समृद्ध है। पौधे के आधार पर गीली घास रखें ताकि यह बेहतर रख सके और मिट्टी को पोषण भी कर सके। यह एक स्वस्थ बल्ब या एक लकड़ी का सब्जी जो कि खाया नहीं जा सकता है, के बीच अंतर हो सकता है
  • बढ़ी हुई छवि कोलाबीबी चरण 9
    4
    अपने पौधों को अक्सर और गहराई से पानी दें कोलीरन के पेड़ों को बहुत पानी की ज़रूरत होती है और भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में समशीतोष्ण जलवायु में अच्छी तरह से विकसित होते हैं। यदि मिट्टी सूखी है और पौधों में ज्यादा पानी नहीं है, तो वे वुडी बन जाएंगे और खराब स्वाद ले सकते हैं। यदि बल्ब की कटाई शुष्क दिखाई देती है, तो आपको संयंत्र को और अधिक पानी देना होगा।
  • जब आप अपने पौधों को पानी देते हैं, तो यह बल्ब के आधार पर करते हैं और पौधों पर नहीं, क्योंकि वे सड़ सकते हैं। यह किसी भी प्रकार के गोभी या गोभी के मामले में भी है।
  • Video: पत्ता गोभी का पकोड़ा/ पकोड़े कैसे बनाते है | cabbage pakoda recipe |

    बढ़ी हुई छवि कोलाबीबी चरण 10 में बढ़ोतरी
    5
    अगर कटवाम्स दिखाई देते हैं तो करीब ध्यान दें कोलीरबैनोस और अन्य प्रकार के गोभी कटावों पर आक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जब आप बढ़ रहे हैं, तो आप अपने पौधों की जांच करें। आप देख सकते हैं कि पत्तियों के छेद हैं या आप उनके नीचे अंडे पाएंगे। यदि ऐसा होता है, तो आपको इसे जल्दी से ठीक करना होगा
  • अंडे के साथ पत्तियों को बहुत अच्छी तरह से धोएं, जैसे ही आप उन्हें मिल जाए, उन्हें हटा दें। एक आम समाधान कोलीराबबानों की पत्तियों को बांधना है ताकि वे पृथ्वी के संपर्क में न आए हों। यह खाड़ी पर आक्रमण रखने में मदद कर सकता है। आक्रमण बहुत गंभीर है अगर बैसिलस थुरिंजियन्सिस का उपयोग करें
  • ध्यान दें कि यदि आपके पौधे सड़ने लगते हैं गोभी के पीले फूलों की पहचान एक आसान बीमारी है, क्योंकि पत्तियों ने पीले-भूरे रंग का रंग बदल दिया है। प्रभावित पौधों को तुरंत निकालें
  • बढ़ी हुई छवि कोलाबीबी चरण 11
    6
    कोल्हाबी को फसल लगाने के लिए, आपको पूरे संयंत्र को खींचना होगा। कोल्हाबी का उत्पादन तब किया जाता है जब इसकी स्टेम में 5 से 7.5 सेमी (2 से 3 इंच) का व्यास होता है। बल्बों को बड़ा और स्वस्थ होना होगा। बल्ब के आकार कोहल्बी की विविधता के आधार पर अलग-अलग होंगे, ताकि उन्हें फसल लगाने के समय निर्णय लेने के लिए आपको अपना निर्णय लेना होगा। यदि आप गोभी के पत्ते बहुत देर से फसल करते हैं, तो यह वुडी बन जाएगा और खराब स्वाद होगा।
  • बढ़ी हुई छवि कोलाबीबी चरण 12 में बढ़ोतरी

    Video: गोभी के पकोड़े पराठे या सब्जी कुछ भी बनाये पर ये ट्रिक जरूर अपनाये - Kitchen tips

    7
    अपने कच्चे या पका हुआ गोभी का आनंद लें। यह सब्जी एक कुरकुरे बनावट और हल्का स्वाद है, जिससे यह एक बहुमुखी और पोषक तत्व युक्त खाद्य बनता है जो आप अलग-अलग तरीकों से खा सकते हैं। इसका स्वाद गोभी और एक सेब के स्वाद का मिश्रण है - यह एक ही समय में मीठा और नमकीन है। आप इसे अन्य सब्जियों के साथ भुना सकते हैं, इसे सेंकना, प्यूरी कर सकते हैं या इसे अन्य सब्जी वाले सब्जियों के साथ मुहैया कर सकते हैं।
  • जर्मनी में, यह सब्जी एक नाश्ता के रूप में परोसा जाता है यह नमक के साथ अनुभवी है, स्लाइस में कटौती और कच्ची की सेवा। यह खस्ता सब्जी खाने का सबसे अच्छा तरीका है और आप इसे एक बीयर के साथ ले जा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अगर सूखी सूखी हो तो धूप में जगह पर कोलार्बबान बोना न दें।
    • अपने पौधों को नियमित रूप से पानी भरें ताकि वे विल्ट न करें।
    • अपने पौधे को खरगोशों से दूर रखने के लिए खाने से बचें!

    चेतावनी

    • हमेशा अच्छे बीज का उपयोग करें

    Video: Gobhi Pakora : घर पर हलवाई जैसे कुरकुरे गोभी के पकोड़े बनाये। Gobhi Pakora Recipe

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कोलिरबाबन बीज
    • एक सुंदर बगीचा
    • कोल्हाबी के लिए उपयुक्त जलवायु
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com