ekterya.com

स्ट्रॉबेरी कैसे विकसित करें

घर पर विकसित स्ट्रॉबेरी स्वाद और ताजगी से भरे हुए हैं। वे भोजन या सजावटी पौधे के रूप में सेवा कर सकते हैं और बगीचे या कंटेनरों में बढ़ने के लिए परिपूर्ण हैं। यदि आपके पास बच्चे हैं, तो वे देखेंगे कि वे बहुत आसान हैं और यह एक बहुत पुरस्कृत संयंत्र है। आप स्ट्रॉबेरी कैसे विकसित करना चाहते हैं, यह तय करने के लिए आपके लिए कई विकल्प हैं, इसलिए उस घर को चुनने के लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनें जो आप और घर में उपलब्ध हैं।

चरणों

विधि 1
स्ट्रॉबेरी विविधता चुनें

बढ़ती स्ट्रॉबेरी चरण 1 छवि का चित्र
1
यह निर्धारित करें कि कौन सा स्ट्रॉबेरी विविधता आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है स्ट्राबेरी पौधों के दो बुनियादी प्रकार होते हैं, मुख्य रूप से गर्मी और शाश्वत लोगों में उत्पादन करते हैं (वे हमेशा स्ट्रॉबेरी रखते हैं)। गर्मियों में स्ट्रॉबेरी का उत्पादन जल्दी, मध्य या देर से गर्मियों में हो सकता है प्रत्येक समूह में कई किस्में हैं और कुछ शायद बहुत बाद में मांग की गई हैं, इसलिए सलाह के लिए अपनी स्थानीय नर्सरी से पूछें। एक बहुत ही सामान्य तरीके से, निम्नलिखित किस्मों में से कुछ हैं:
  • स्ट्रॉबेरी पूरी तरह से काटा जाता है: ये सबसे प्रसिद्ध हैं क्योंकि वे लगभग 5 वर्षों के लिए स्ट्रॉबेरी देते हैं। वे साल में एक अच्छी मात्रा में स्ट्रॉबेरी देते हैं (बाहर के तापमान में और ठंडे इलाकों में बंद कंटेनरों में घर के अंदर)। दोनों प्रकार के अच्छे परिणाम देते हैं यदि आप उनकी देखभाल लगातार करते हैं
  • प्रारंभिक फसल स्ट्रॉबेरी: इस संयंत्र स्ट्रॉबेरी की एक बड़ी संख्या के प्रारंभ और मध्य गर्मियों में, दे देंगे जब आप लगाए गए हैं पर निर्भर करता है (गर्मियों फसलों फल होगा के बारे में 2 महीने के रोपण के बाद)। इस किस्म को खरीदें यदि आप उनके साथ खाना बनाना चाहते हैं या यदि आप फसल को फ्रीज करने की योजना बना रहे हैं।
  • नऊ दिन स्ट्रॉबेरी: ये सदा स्ट्रॉबेरी के समान हैं लेकिन वे वर्ष के दौरान बहुत कम स्ट्रॉबेरी दे देंगे। यह एकदम सही किस्म है यदि आप ताजा कट स्ट्रॉबेरी खाना चाहते हैं
  • अल्पाइन स्ट्रॉबेरी: यह स्ट्रॉबेरी बुश स्ट्रॉबेरी का एक बहुत छोटा प्रकार है। इसका फल छोटा है, लेकिन स्वाद से भरा है, जिससे जाम बनाने के लिए उन्हें सही बनाते हैं।
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी स्टेप 2 के शीर्षक वाली छवि
    2
    हत्या के लिए देखो अधिकांश नर्सरी स्टॉक स्ट्रॉबेरी झाड़ियों में है, लेकिन यदि आप विशेष रूप से एक किस्म चाहते हैं, इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं या नर्सरी में स्ट्रॉबेरी का एक प्रकार ऑर्डर करने के लिए हो सकता है। सबसे अधिक व्यावहारिक स्ट्रॉबेरी के प्रकार है कि सबसे अच्छा मौसम की स्थिति की वजह से अपने क्षेत्र में उगाया जा सकता है पर नर्सरी की सलाह का पालन करने के लिए है।
  • स्ट्रॉबेरी खरीदना सबसे अच्छा है, जब आप उन्हें बेड में लगाएंगे या उन्हें एक कंटेनर में डाल देंगे। यदि आप उन्हें बर्तन में बहुत ज्यादा छोड़ देते हैं, तो वे गुच्छेदार जड़ों को विकसित कर सकते हैं, बीमार हो सकते हैं और ट्रांसप्लांटिंग में अच्छी तरह से बढ़ने की शक्ति की कमी कर सकते हैं।
  • बढ़ती छवि स्ट्रॉबेरी चरण 3
    3
    हमेशा बीमारियों के किसी भी लक्षण या खराब स्वास्थ्य के लक्षणों के लिए अपनी झाड़ियों की जांच करें। स्ट्राबेरी पौधों में उज्ज्वल हरी पत्तियां होनी चाहिए और कोई दाग नहीं होना चाहिए। किनारों को भूरे नहीं होना चाहिए या किनारों को सूखे होना चाहिए। जड़ें विपुल होना चाहिए और एक बहुत स्पष्ट रंग होना चाहिए।
  • एक उत्पाद का उपयोग करने के बारे में सोचें, ताकि स्ट्रॉबेरी रोग का विरोध कर सकें। हालांकि यह विकल्प आमतौर पर अधिक महंगा है, ये पौधे कई प्रकार के रोगों (जैसे कि कवक) के लिए प्रतिरोधी हैं, जो कि स्ट्राबेरी पौधों पर हमला करते हैं।
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी चरण 4 में छवि
    4
    तय करें कि आपकी स्ट्रॉबेरी कहाँ बढ़ें बगीचों और कंटेनरों में दोनों के साथ खुश स्ट्रॉबेरी भूमि और उर्वरक के माध्यम से उन्हें जो आवश्यकता है उन्हें दो। यह आपके ऊपर निर्भर है कि आपके पास जो स्थान है और जिस स्थान पर आप रहते हैं उसका तापमान लेना है। उदाहरण के लिए, यदि आप ठंड के मौसम में पूरे वर्ष के दौर में स्ट्रॉबेरी बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको उन्हें एक कंटेनर में बढ़ाना चाहिए जो अलग-अलग मौसमों में आसानी से अंदर या बाहर जा सकता है।
  • स्ट्रॉबेरी अच्छी तरह से हर जगह विकसित होती हैं, लेकिन उष्णकटिबंधीय जलवायु आदर्श हैं।
  • विधि 2
    स्ट्राबेरी शरीर रचना

    बढ़ती स्ट्रॉबेरी के चरण 5 छवि का चित्र
    1
    याद रखें कि स्ट्रॉबेरी ताज से बढ़ती हैं यह जड़ें शुरू होने से पहले संयंत्र के आधार जैसा दिखता है। जब आप स्ट्रॉबेरी झाड़ी लगाते हैं, ताज को कवर नहीं किया जा सकता है, चाहे वे बेड पर या कंटेनरों में उगते हों हालांकि, यह उजागर नहीं होना चाहिए, हमेशा जांचें कि ताज हमेशा जमीन के ऊपर आराम कर रहा है।
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी का शीर्षक चित्र 6
    2
    ध्यान रखें कि आप फल के बाहर स्ट्रॉबेरी के बीज पाएंगे। यह बीज के लिए एक सामान्य स्थान नहीं है, लेकिन यह एक ऐसा हिस्सा है जो स्ट्रॉबेरी को ऐसे रोचक फल बनाती है। यदि आप खरोंच से स्ट्रॉबेरी विकसित करना चाहते हैं, बीज से, हमने इसे करने में आपकी सहायता करने के लिए बाद में एक अनुभाग प्रदान किया है।
  • यह ध्यान रखें कि बीज से बढ़ते स्ट्रॉबेरी मुश्किल हो सकते हैं और इससे फल होने से 1 साल पहले यह होगा
  • विधि 3
    बगीचे में स्ट्रॉबेरी बढ़ाएं

    बढ़ती छवि स्ट्रॉबेरी 7 चरण
    1
    उन्हें सही समय पर लगा दें यह आपके द्वारा चुने हुए स्ट्रॉबेरी के प्रकार के आधार पर निर्धारित किया जाएगा, इसलिए लेबल पढ़ें या विक्रेता से पूछें कि आप किस प्रकार खरीदा है
    • गर्मी के दौरान प्रचुर मात्रा में फ्राइंग की स्ट्रॉबेरी किस्मों को रोपण करना सबसे अच्छा है, आम तौर पर दूसरे महीने या अधिकतर, गर्मियों के आखिरी महीने के पहले छमाही में।
    • स्प्रिंग के दूसरे या तीसरे महीने के दौरान अल्पाइन स्ट्रॉबेरी लगाने के लिए सबसे अच्छा है।
    • यह सर्दियों की तुलना में सतत शरद ऋतु में संयंत्र स्ट्रॉबेरी के लिए अधिक फायदेमंद है क्योंकि यह अधिक समय अपने नए बर्तन करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए देने के लिए और एक स्वस्थ जड़ प्रणाली स्थापित करेगा (उन्हें संयंत्र में इस समय समशीतोष्ण जलवायु में उद्यान के लिए उपयुक्त है) है।
  • स्ट्राबेरी ग्रो स्टैब्रीज़ स्टेप 8 नाम वाली छवि
    2
    एक गर्म और सनी जगह चुनें स्ट्रॉबेरी उन जगहों से प्यार करते हैं जहां छाया के बिना उन्हें बहुत अधिक धूप प्राप्त हो सकती है। उन्हें यह भी पसंद है कि उन्हें हवा नहीं मिलती स्ट्राबेरी का पौधे फल होगा अगर वह छाया होगा, लेकिन इसे बेहतर सूरज में रखा जाएगा बेहतर होगा
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी के चरण 9
    3
    पृथ्वी को बहुत अच्छी तरह से निकालें मिट्टी को पोषण करने के लिए पर्याप्त जैविक खाद जोड़ें और जड़ों से मातम सहित किसी भी बीज को हटा दें।
  • क्या सबसे ज्यादा स्ट्रॉबेरी एक अमीर भूमि है यदि मिट्टी कठिन और मिट्टी या रेतीली और गरीब है, तो सिकुड़ा हुआ कार्बनिक पदार्थ जोड़ें। उन्हें रोपण के बाद घास काटने की मशीन फेंक यह मिट्टी की सतह की रक्षा करने और स्ट्रॉबेरी को साफ रखने के लिए कार्य करता है।
  • यदि मिट्टी बहुत अम्लीय है, तो स्ट्रॉबेरी लगाने से पहले पूरे पौधे के हर वर्ग मीटर के लिए ¾ कप डोलोमाइट जोड़ें।
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी स्टेप 10 छवि का चित्र
    4
    वे स्टोर से लाने वाले पैकेज से झाड़ियों को निकालें पानी की एक बाल्टी में जड़ें 1 घंटे या इससे अधिक के लिए साफ कर दें। यह जमीन में लगाए जाने वाले बर्तन से प्रत्यारोपित होने के सदमे की सुविधा प्रदान करने में मदद करेगा। जड़ों को अच्छी तरह नम होना चाहिए
  • बढ़ती छवि स्ट्रॉबेरी चरण 11
    5
    पृथ्वी में एक छेद खोदो। छिद्र में संयंत्र रखें, जमीन के ऊपर मुकुट रखें।
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी का शीर्षक चित्र 12
    6
    स्ट्रॉबेरी पौधे के आधार के आसपास मिट्टी को मजबूती से और धीरे से दबाएं।
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी 13 चरण वाली छवि
    7
    यदि आपके पास अन्य प्रकार के स्ट्रॉबेरी हैं, तो बाकी को उसी तरह रोपण रखें। प्रत्येक झाड़ी को लगभग 35 से 40 सेमी (14 से 15 इंच) अलग रखो। यदि आप उन्हें एक पंक्ति में डालते हैं, तो स्ट्रॉबेरी को 90 सेंटीमीटर (35 इंच) के अलावा रखें।
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी चरण 14 में छवि का चित्र
    8
    उन्हें अक्सर पानी डालें लेकिन बहुत ज्यादा नहीं, क्योंकि सतही जड़ें पानी की जरूरत होती है जब यह गर्म होती है लेकिन उन्हें लथपथ होना पसंद नहीं है। जमीन को सूखा छोड़ने से बचें और एक मिट्टी के नहाने को मत छोड़ो! उन्हें पानी देने का सबसे अच्छा समय है जब सतह को सतह के नीचे 1 सेमी (1/2 इंच) सूखा लगता है (अपनी उंगली को चेक करने के लिए)।
  • पौधे के मुकुट को पानी दें फल गीला करने से बचें, अन्यथा यह सड़ सकता है।
  • स्ट्राबेरी ग्रो स्टॉबेरी स्टेप 15 नाम वाली छवि
    9
    इसे खाने के लिए उर्वरक का उपयोग करें अपने स्ट्रॉबेरी के लिए एक उपयुक्त चुनें
  • पानी में भंग खाद के साथ स्ट्रॉबेरी पौधों का इलाज किया जाता है और उच्च नाइट्रोजन सामग्री के साथ बहुत खराब विकसित होता है, कई पत्तियों का उत्पादन होता है लेकिन कई फलों को सहन नहीं होता। यदि आप इस प्रकार के उर्वरक का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो अनुप्रयोगों की संख्या कम करें
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी स्टेर 16 नाम वाली छवि
    10
    पहले फूल शुरू करें दिखाई देने वाले फूलों को हटाकर, आप अधिक सख्ती से बढ़ने और एक मजबूत जड़ प्रणाली का अवसर प्रदान करेंगे, जिससे निम्नलिखित फूलों की बढ़ती रहने की अनुमति मिल जाएगी।
  • स्टोलन को हटाने के लिए भी अच्छा है यदि पौधे उन्हें पैदा करता है, तो आप उन्हें लगभग 1 महीने के बाद बढ़ने देखेंगे। स्टोलन पौधे की ऊर्जा को गला घोंटते हैं, इसलिए जब तक पौधे अच्छी तरह से जड़ें न हो, तब तक उन्हें नियंत्रित करना चाहिए। फिर, आप एक स्टोलन ले सकते हैं ताकि एक नया बुश निकल जाए। यदि स्ट्रॉबेरी बगीचे में बढ़ रही है, उन्हें एक ही समय में एक से अधिक estolón है, लेकिन अपनी ऊर्जा को कमजोर न दें और इस के बजाय फल के लिए जा रहा की बढ़ती संयंत्र के लिए जाना जाएगा।
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी का शीर्षक चित्र 17
    11
    उन्हें नियमित रूप से देखें पहला संकेत होगा कि जब आप छोटे हरे रंग की स्ट्रॉबेरी देखते हैं तो फूल फलों में बदल जाएंगे। वे बढ़ते रहेंगे और उन्हें इकट्ठा करने के लिए लाल रंग में बदलते रहेंगे।
  • शायद आपको पक्षियों का ध्यान रखना होगा वे स्ट्रॉबेरी भी पसंद करते हैं और अगर आपको लगता है कि वे चोंचते हैं, तो आपको एक बाधा पैदा करनी होगी। आप उन्हें एक बगीचे जाली स्ट्रॉबेरी के लिए एक अच्छा नेटवर्क रख सकते हैं। यह बड़ी संख्या में पक्षियों को खाने से रोकेगा। एक और विकल्प पक्षियों के लिए एक स्ट्रॉबेरी और आपके लिए एक और स्ट्रॉबेरी देना है। यदि पक्षी बहुत लालची नहीं हैं, तो आप उनके लिए कुछ स्ट्रॉबेरी छोड़ सकते हैं और दूसरों को आपके लिए। उदाहरण के लिए, पक्षियों को डराते हुए यह आमतौर पर अच्छा होता है: एक बिल्ली, उज्ज्वल कुछ फ़्लैश (एक सीडी लटका) या शोर बना।
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी स्टेप 18 नाम वाली छवि
    12
    स्ट्रॉबेरी काटा जब पूरे स्ट्रॉबेरी लाल हो जाते हैं, तो वे फसल के लिए तैयार रहेंगे। एक कटोरा या टोकरी लें और चटाई से सीधे सीना करें क्या यह हमेशा स्टेम बरकरार छोड़ रहा है? आप इसे खाने के समय या डिश की तैयारी करते समय केवल इसे हटा देना चाहिए।
  • उनकी ताजगी बनाए रखने के लिए जल्दी से उन्हें सील करें खाने से पहले धीरे-धीरे उन्हें ठंडे पानी से धो लें।
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी के चरण 19
    13
    संयंत्र की देखभाल करना जारी रखें स्ट्रॉबेरी टिकाऊ होते हैं और साल बाद हर साल स्ट्रॉबेरी उत्पादित करना जारी रखेगा, कम से कम 5 साल पहले उन्हें बदलना होगा। समशीतोष्ण जलवायु के साथ क्षेत्रों में हाइबरनेट करने के लिए, आप मातम, पुआल और घास का घास आदि हटा दें। उन्हें उनकी देखभाल न करें। यदि आप रहते हैं, जहां यह पानी भरता है, स्ट्रॉबेरी के लिए कुछ कंटेनरों का उपयोग करें और उन्हें घर के अंदर रख दें
  • मारने वाली विषाणु की वजह से एक समस्या होने के कारण हर 2 साल में आपके सभी स्ट्रॉबेरी को बदल दें। पुराने स्ट्रॉबेरी को त्याग दें और उन नए लोगों को चुनें जो कि वायरस नहीं बनाएंगे।
  • विधि 4
    कंटेनरों में स्ट्रॉबेरी बढ़ाएं

    स्ट्रॉबेरी बहुत उथले जड़ें हैं, इसलिए इन्हें घर के अंदर और बाहरी दोनों जगहों पर बर्तनों में बढ़ाना आसान होता है। आप एक बालकनी पर स्ट्रॉबेरी लगा सकते हैं, एक धूप खिड़की के सामने या आंगन में। यद्यपि वे वर्ष के किसी भी समय बर्तन में लगाए जा सकते हैं, उन्हें आदर्श वसंत में लगाया जा सकता है, भले ही वे घर के अंदर या बाहर हो जाएं।

    बढ़ती स्ट्रॉबेरी स्टे 20 के शीर्षक वाली छवि
    1
    ड्रेनेज के लिए छेद वाले कंटेनर चुनें आप कई खुले छेद वाले स्ट्रॉबेरी के लिए विशेष शेर खरीद सकते हैं, लेकिन यह पूरी तरह अनावश्यक है। स्ट्रॉबेरी बढ़ने और किसी भी कंटेनर में फल पैदा कर सकते हैं जिसमें अच्छी मिट्टी और अच्छी धूप है
    • कंटेनर या बड़े कंकड़ या छोटे चट्टानों के आधार पर टेराकोटा या टूटे हुए सिरेमिक के टुकड़े डाल दें। ये अच्छे जल निकासी प्राप्त करने के लिए काम करेंगे।
  • छवि बढ़ती स्ट्रॉबेरी चरण 21
    2
    बर्तनों के लिए तैयार 2/3 मिट्टी के साथ बर्तन भरें। स्ट्रॉबेरी का बर्तन व्यास में कम से कम 45 सेमी (18 इंच) होना चाहिए। हालांकि स्ट्रॉबेरी के पास बहुत उथले जड़ों हैं, लेकिन वे स्टोलन का उत्पादन करते हैं, जिनके लिए थोड़ी सी जगह फैल सकती है।
  • स्ट्रॉबेरी कि मिट्टी में पैदा होती है जिसकी पीएच 5.3 और 6.5 के बीच होती है, इस प्रकार उस अनुपात के साथ पॉट के लिए मिट्टी का चयन करें। हम अच्छी तरह से पोषित मिट्टी को रखने की सलाह देते हैं, इसलिए एक महीने में कंटेनर के लिए एक मुट्ठी भर कंपोस्ट जोड़ें।
  • यदि वे एक लंबा, संकीर्ण मैट स्ट्रॉबेरी फूलदान में बढ़ते हैं, तो मिट्टी बिछाने से पहले 1/4 पीट मोस जोड़ें। इससे नमी बनाए रखने के लिए फूलदान की क्षमता में वृद्धि होगी।
  • यदि वे फांसी की टोकरी में उगते हैं, तो स्पॉग्नुम पीट के साथ बास्केट को लाइन में रखें और पीट मिट्टी को जोड़ें। फिर, यह संयंत्र की नमी को बनाए रखने में काम करता है। स्पॅग्नुम पीट स्ट्रॉबेरी को बर्तन के किनारों पर बढ़ने की अनुमति देगा, जो इसे बहुत सुंदर बना देगा।
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी स्टेप्स 22 छवि का चित्र
    3
    जब तक पानी नीचे से बाहर आना शुरू न हो जाए फिर, पृथ्वी के 5 या 6 टीले बनाना 3 सेमी (1 इंच) उच्च कम से कम 15 सेमी (6 इंच) टील्स को अलग करें, ताकि स्टॉलन को फैलाने के लिए जगह होगी। टीले की चौड़ाई 7 सेमी (3 इंच) नहीं होनी चाहिए।
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी स्टेप्स 23 शीर्षक वाली छवि
    4



    धीरे से स्ट्रॉबेरी को पाइलंस से निकालें यदि जरूरी हो, तो कैंची के बर्तनों को काट लें, अगर पौधे फंस गया है और बहुत तंग है। धीरे-धीरे धरती की धरती को हिलाएं क्योंकि आप अपनी उंगलियों के साथ नाजुक जड़ों को अलग करते हैं
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी स्टेप्स 24 छवि का चित्र
    5
    एक बाल्टी या पानी के साथ किसी भी अन्य कंटेनर भरें 1 घंटे के लिए स्ट्रॉबेरी की जड़ों को गीला करते हैं, इसलिए वे हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त पानी को अवशोषित कर सकते हैं।
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी का शीर्षक चित्र 25
    6
    पौधों को पानी से हटा दें और उन्हें मिट्टी के प्रत्येक बाघ के ऊपर रख दें। जड़ों को रखो, इसलिए वे ढेर के किनारे का विस्तार करेंगे।
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी के चरण 26
    7
    जब तक यह पौधे के मुकुट के स्तर पर नहीं होता तब तक अधिक मिट्टी को भरने के लिए बर्तन भरें। उपजी मुकुट से निकल आएंगे, इसलिए उन्हें दफनाना न करें
  • छवि बढ़ने से स्ट्रॉबेरी बढ़ाएं चरण 27
    8
    संयंत्र बहुत अच्छी तरह से पानी। जब तक पानी पॉट से बाहर आने शुरू नहीं हो जाता तब तक पानी को जारी रखें (यदि आवश्यक हो तो अधिक मिट्टी को जोड़ने के लिए, यदि यह अच्छी तरह से पानी पिलाया गया हो, तो हवा का अंतराल सामान्य रूप से अवरुद्ध हो जाएगा और जमीनी स्तर कम हो जाएगा)।
  • मिट्टी को नष्ट करने से बचने के लिए एक स्प्रे नोजल वाला शॉवर का उपयोग करें
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी का शीर्षक चित्र 28
    9
    हो गया! अब आप कंटेनर को बाहर (फांसी या फर्श पर) रख सकते हैं या इसे गर्म और धूप में घर में रख सकते हैं
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी चरण 2 9 शीर्षक वाली छवि
    10
    जब वे परिपक्व हो जाते हैं तब उन्हें कवर करें जब कुछ पके होते हैं तो उन्हें कुछ खाने के लिए या बस खाने की प्रतीक्षा करें प्रत्येक फसल की स्ट्रॉबेरी की संख्या उस राशि पर निर्भर करती है जो आपने ली है और कंटेनरों का आकार।
  • विधि 5
    बीज से स्ट्रॉबेरी बढ़ाएं

    आम तौर पर स्ट्रॉबेरी पौधों से उगाई जाती हैं, लेकिन यह बीज के माध्यम से भी विकसित होती है।

    ग्रो स्ट्रॉबेरी स्टेप 30 नाम वाली छवि

    Video: गेहूं की अच्छी फसल के लिए अच्छे बीज और वैज्ञानिक विधि का करें इस्तेमाल

    1
    अपनी नर्सरी या ऑनलाइन में बीज खरीदें
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी का शीर्षक चित्र 31
    2
    मिट्टी के साथ एक कंटेनर भरें और पानी बहुत अच्छी तरह से भरें।
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी का शीर्षक चित्र 32
    3
    6 मिमी (¼ इंच) की जमीन में अवसाद के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें, जिसके बारे में 15 सेमी (6 इंच) के छेद के बीच एक स्थान छोड़कर।
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी स्टेप 33 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रत्येक छेद में 3 बीज डाल दिया। बीज छोटे होते हैं, कुछ लोग कंटेनर के बीज को जमीन पर स्थानांतरित करने के लिए चिमटी का उपयोग करते हैं।
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी कदम 34 शीर्षक वाली छवि
    5
    बीज को कवर करें प्रत्येक छेद की मिट्टी को कुचलने। आप इसे अपनी उंगली से दबा सकते हैं बेशक, बहुत मुश्किल नहीं दबाएं, क्योंकि पृथ्वी बहुत किकिया रह सकती है और बीज में अंकुश लगाने में कई मुश्किलें हैं
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी स्टेप 35 नाम वाली छवि
    6
    संयंत्र के शीर्ष को कवर करने के लिए प्लास्टिक की एक रोल का उपयोग करें। यह मिट्टी को नम बनाए रखता है, जबकि बीज अंकुरित हो जाते हैं।
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी स्टेप 36 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक सनी जगह में वृक्षारोपण रखें रोशनी से भरा गर्म स्थान होने से स्ट्रॉबेरी लाभान्वित होंगे सर्दियों के दौरान रेडिएटर या गर्मी स्रोत के पास वृक्षारोपण रखें।
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी का शीर्षक चित्र 37
    8
    पानी के बीज मिट्टी को नम रखें, लेकिन इसे डूबना नहीं है। यह सुनिश्चित करने के लिए हर दिन भूमि की जांच करें कि यह सूखी नहीं है
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी का शीर्षक चित्र 38
    9
    प्लास्टिक के रोल को बवासीर से निकालें जब बीज उग आए हों। जब बीज प्लास्टिक के शीर्ष पर पहुंचते हैं, तो उन्हें बढ़ते रहने के लिए अधिक जगह की आवश्यकता होगी। ऐसा तब होता है जब आपको प्लास्टिक रोल को निकाल देना चाहिए जब मिट्टी खुली होती है, तो मिट्टी में तेजी से सूख जाता है, इसलिए हर दिन सूखापन की जांच करें।
  • छवि स्ट्रॉबेरी बढ़ाएं चरण 39
    10
    पौधों को छाँटते हुए बीज के बाद अंकुरित हो जाते हैं। छंटाई की एक जोड़ी के साथ क्लिक या कटौती छोटे पौधों का उत्पादन करती है। जिन पौधों की सेवा करते हैं, उनमें से लगभग 15 सेमी (6 इंच) छोड़ दें
  • विधि 6
    स्टोलन (प्रजनन) से स्ट्रॉबेरी की झाड़ियों की खेती करें

    स्टोलन ऐसी शूटिंग होती हैं जो मुख्य प्लांट को छोड़ देती हैं। इसका एकमात्र उद्देश्य जब संभव हो तो एक और नया संयंत्र तैयार करना है अगले साल निम्नलिखित सीज़न के लिए उन्हें एक नया स्ट्रॉबेरी संयंत्र विकसित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

    बढ़ती स्ट्रॉबेरी स्टेप 40 शीर्षक वाली छवि

    Video: How to Get Strawberry Seeds and Grow It - Gardening Tips

    1
    मिट्टी के साथ कंटेनर भरें उन्हें स्टॉबेरी पौधे के पास रखें जो स्टोलन का उत्पादन कर रहे हैं।
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी के चरण 41 का चित्र
    2
    स्टोलन उठाओ और गंदगी के अंदर उन्हें गंदगी में डाल दें यह मुख्य मंजिल से जुड़ें और स्टोलन का केवल एक हिस्सा कवर करें। दूसरी तरफ इसके संतुलन बनाए रखने के लिए बर्तन पर छड़ी करने की आवश्यकता होगी
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी का शीर्षक चित्र 42
    3
    कम से कम 1 महीने के लिए इस तरह स्टॉलन एक साथ रहें। इस समय के दौरान, जब आप माँ पौधे को पानी देते हैं, तो उन्हें नियमित रूप से पानी दें। यह मिट्टी की नमी को बनाए रखने में मदद करेगा और रूट विकास को प्रोत्साहित करेगा।
  • बढ़ती स्ट्रॉबेरी के चरण 43
    4
    मां पौधे के स्टॉलन अलग करें 1 महीने के बाद, माँ पौधे के स्टॉलन काट कर। ऐसा करने के लिए, कट की तरफ से रोगों को पेश करने से बचने के लिए स्वच्छ और निष्फल बागवानी कैंची का उपयोग करें
  • विधि 7
    एक वर्ष के लिए स्ट्रॉबेरी कैलेंडर

    अगले हम आपको वर्ष के दौरान स्ट्रॉबेरी की देखभाल करने के लिए कुछ बुनियादी सुझाव देंगे। आपको विविधता को ध्यान में रखते हुए समायोजन करना पड़ सकता है और यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में रहते हैं, तो आपको महीनों को बदलना चाहिए:

    • सर्दी की शुरूआत (दिसंबर-जनवरी): स्ट्रॉबेरी के चारों ओर कीड़ों को हटा दें, मशरूम बनाकर कुछ भी निकाल दें पता करें कि किसी भी प्रकार के कवर की आवश्यकता है या नहीं
    • देर से सर्दियों (जनवरी-फरवरी): आप इस समय बड़े बर्तन में घरों में बीज लगाए हैं।
    • वसंत की शुरुआत (मार्च-अप्रैल): स्ट्रॉबेरी की नई झाड़ियों को लगाने के लिए बर्तन तैयार करें। पौधों को उर्वरक बनाते हैं।
    • वसंत का अंत (अप्रैल-मई): प्रारंभिक फसल के पौधे स्ट्रॉबेरी। ऐसा होने की संभावना है कि आपको इस मामले में स्ट्रॉबेरी को कवर करना पड़ता है कि वहां अभी भी ठंढ हैं, लेकिन आप इसे कवच निकालकर संतुलित करना चाहते हैं ताकि उन्हें गर्म दिन पर परागण किया जा सके। अप्रैल के अंत में, मध्यम या देर से फसल के पौधे स्ट्रॉबेरी। स्टोलन और पहले फूल निकालें एंटी-पक्षी उपायों को रखें।
    • प्रारंभिक गर्मी (जून-जुलाई): स्ट्रॉबेरी के आसपास गीली डाल दीजिए झाड़ियों को अच्छी तरह से पानी पिलाए और पक्षियों से मुक्त रखें। जांच लें कि क्या कोई बीमारी है और संयंत्र के किसी भी अस्वास्थ्यकर पहलू को त्यागें। प्रारंभिक फसल स्ट्रॉबेरी काटा। नए पौधों को पुन: पेश करें
    • गर्मियों का अंत (जुलाई-अगस्त): उन्हें पानी देना और उन्हें पुन: पेश करना जारी रहता है। मध्यम, देर और शाश्वत फसल की किस्मों का फसल करें। जाम बनाओ
    • शरद ऋतु की शुरुआत (सितंबर-अक्टूबर): बिखरे हुए टुकड़े टुकड़े करना या पुराने हैं। सर्दियों के दौरान इसे फसल। किसी भी स्ट्रॉबेरी का उत्पादन करें जो बाहर आ रहा है (आमतौर पर शाश्वत वाले)।
    • शरद ऋतु का अंत (अक्टूबर-नवंबर): सदा स्ट्रॉबेरी की किस्मों का छंटाई ताकि वे सर्दियों के दौरान सीतनिवारण के लिए तैयार हो जाएं।

    युक्तियाँ

    • यदि आप पानी में स्ट्रॉबेरी बढ़ाना चाहते हैं, तो लेख पढ़ें "हाइड्रोपोनिक स्ट्रॉबेरी कैसे विकसित करें" अधिक जानकारी के लिए
    • स्ट्राबेरी पौधों को खुद को परागित कर सकते हैं यदि उन्हें इसकी आवश्यकता है। हालांकि, मधुमक्खी परागण करते हैं और स्ट्रॉबेरी पूरी तरह से बनने की संभावना है जब मधुमक्खी उन्हें परागित करते हैं।
    • यह स्ट्रॉबेरी पौधों आप खेती की है की बीज बोने के लिए एक अच्छा विचार लग सकता है, एक छोटे से स्ट्रॉबेरी अम्लीय और मूल रूप में के रूप में स्वादिष्ट नहीं प्राप्त करने की संभावना बहुत अधिक है। लेकिन अगर आप इसे करना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प एक गोदाम में बीज खरीदना है। अगर आप ऐसा करने की कल्पना नहीं कर सकते हैं, तो कोशिश करें! यह देखने के लिए एक यात्रा करें कि यह कैसे निकलता है।
    • जमीन में कॉफी बीन्स के कुछ टुकड़े जोड़ें, जिससे नाइट्रोजन के स्तर में वृद्धि होगी। यदि आप पौधों की पत्तियां हरे रंग की पीली हैं तो आप जमीन पर कॉफी के कुछ अनाज डाल सकते हैं।
    • अधिकांश स्ट्राबेरी पौधों को नियंत्रित रिलीज उर्वरक के साथ इलाज से लाभ मिलता है आप उर्वरक के साथ पॉटिंग मिट्टी खरीद सकते हैं (इसमें शामिल होता है) या उर्वरक को अलग से खरीदकर इसे मिट्टी में जोड़ सकते हैं।
    • पक्षी स्ट्रॉबेरी को जितना करते हैं उतना ही पसंद करते हैं। हमारे प्यारे दोस्तों अपने स्ट्रॉबेरी पंखों वाला खाते हैं, हत्या पर एक शुद्ध रख सकते हैं या ध्यान से बर्तन से अधिक चिकन तार का एक बड़ा टुकड़ा रखा, गुंबद या घंटी को आकार देने इसलिए संयंत्र निचोड़ नहीं है।
    • सुनिश्चित करें कि बर्तन संयंत्र के लिए सही आकार है। यदि आप देखते हैं कि जड़ें बर्तन के निचले निचले छिद्र के माध्यम से बाहर निकलती हैं, तो इस समय संयंत्र को एक बड़े बर्तन में बदलने का समय है।
    • स्ट्रॉबेरी पूरी तरह से लाल होने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए वे परिपक्व हैं। यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि क्या वे तैयार हैं उनके स्वाद के कारण।
    • अधिकांश स्ट्रॉबेरी 4 से 6 साल बाद फलों को असर बंद कर देंगे। यह विभिन्न प्रकार की स्ट्रॉबेरी पर निर्भर करता है। उन्हें निकालें जब वे कमी महसूस करते हैं और आप की उम्मीद स्ट्रॉबेरी की मात्रा का उत्पादन बंद कर दिया है।
    • स्ट्रॉबेरी काटा पकाओ लंबे समय तक जमीन पर आराम करने वाले स्ट्रॉबेरी सड़ांध को खत्म कर देंगे।
    • यदि आप एक फांसी टोकरी में या स्ट्रॉबेरी के लिए एक बर्तन में स्ट्रॉबेरी संयंत्र हैं, तो अक्सर कंटेनर को घुमाने के लिए याद है, तो संयंत्र के पीछे पर्याप्त सूरज की रोशनी प्राप्त होगा।

    चेतावनी

    • एक बर्तन में पौधों को सिंचाई के लिए पानी के साथ खर्च करना आसान है। अगर हार नहीं बचती है तो हार महसूस नहीं करें। एक और नया प्राप्त करें और अगले वर्ष इसे आज़माएं!
    • स्ट्रॉबेरी कई बीमारियों, वायरस और सड़ांध से ग्रस्त हैं कभी-कभी उन्हें बचाया जा सकता है यदि उन्हें उचित उपचार दिया जाता है, लेकिन कई मामलों में, उन्हें हटाने और नए स्ट्रॉबेरी के साथ शुरू करना बेहतर होता है। कवक की वजह से सबसे आम बीमारियां बोट्रीटीस और पत्ती के धब्बे हैं, जबकि पाउडर फफूंदी एक और पुआल समस्या हो सकती है। कुछ उपाय के लिए नर्सरी से पूछें या कुछ प्राकृतिक उपचार के बारे में पता करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रोपण या फांसी के बर्तनों के लिए प्लांटर्स
    • बवासीर या स्ट्रॉबेरी के बीज
    • बर्तन के लिए मैदान
    • नियंत्रित रिलीज उर्वरक
    • प्लास्टिक रोल (यदि आप बीज बोते हैं)
    • स्ट्रॉबेरी के लिए जाल या जाल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com