ekterya.com

कैसे ईस्टर फूल बढ़ने के लिए

पोइंसेतिशिया मेक्सिको के मूल निवासी हैं, जहां वे 16 फीट लंबा तक पहुंचते हैं। बहुत से लोग ईस्टर फूलों को क्रिसमस के आभूषण के रूप में खरीदते हैं और उन्हें नहीं पता कि उनकी लाल पत्तियां कब गिरती हैं यदि आप हल्के सर्दियों के साथ एक जगह में रहते हैं, तो आप अपने ईस्टर को एक बारहमासी पौधे के रूप में रोका सकते हैं जो लोग ठंडे स्थानों में रहते हैं वे साल के दौरान इनडोर पौधों के रूप में पोंससेटिटीस खेती करते हैं। दोनों तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए पहला कदम और अधिक पढ़ें

चरणों

विधि 1
पेइनिनीलस के रूप में पॉइंसेटीआई बढ़ाएं

ग्रो पॉइंस्सेटिया चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
सुनिश्चित करें कि मौसम सही है आप हार्डीनेस जोन 7 से 8 या उससे अधिक के साथ हल्की सर्दियों के साथ एक ही स्थान पर रहते हैं, तो जमीन है, जहां यह एक बारहमासी पौधे के रूप में बड़ा हो जाएगा और पिछले कुछ वर्षों में बड़ा बढ़ेगा में सीधे अपने ईस्टर संयंत्र कर सकते हैं। आप सर्दियों के दौरान अत्यधिक तापमान के साथ एक जगह में रहते हैं तो आप बेहतर एक घरेलू पौधे के रूप में एक बर्तन में रखना चाहते हैं। Poinsettias मेक्सिको के मूल निवासी हैं और गर्म मौसम की जरूरत है खिलने के लिए।
  • ग्रो पॉइंस्सेटिया चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
    2
    वसंत के समय तक अपने पोइंसेतिशिया का ख्याल रखना। यदि आप इसे सर्दी के दौरान एक सजावट के रूप में खरीदते हैं, तो इसे एक बर्तन में रखिए, भले ही आप हल्के सर्दियों के साथ एक जगह पर रहें। यह एक बर्तन में रखा जाना चाहिए जब तक कि यह पर्याप्त प्रत्यारोपण करने के लिए जलवायु गर्म हो जाता है। वसंत आने तक कभी-कभी पानी डालें
  • वसंत की शुरुआत में, मार्च या अप्रैल में, आपके ईस्टर को लगभग 20 सेंटीमीटर में ट्रिम कर दें यह एक नया विकास चक्र शुरू करने और प्रत्यारोपित होने के लिए तैयार होने में मदद करेगा।
  • यह पानी डालें और एक महीने में एक बार उर्वरक जोड़ें, लगभग जब तक गर्मी शुरू होती है, जब यह समय प्रत्यारोपण के लिए होता है।
  • ग्रो पॉइंस्सेटिया चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    एक बर्तन तैयार करें एक ऐसी जगह का पता लगाएं, जहां दोपहर के दौरान पॉइंसेतिशिया सुबह की धूप, साथ ही हल्के और आंशिक छाया प्राप्त करता है जब तक मिट्टी को 12 से 16 इंच (30 से 40 सेंटीमीटर) की गहराई तक नहीं ढकेल। यदि आवश्यक हो तो जैविक खाद जोड़ें पोइंसेतिशिया एक उपजाऊ और अच्छी तरह से सूखा मिट्टी पसंद करते हैं।
  • ग्रो पॉइंस्सेटिया चरण 4 नाम वाली छवि
    4
    अपने ईस्टर बोना ईस्टर की जड़ के रूप में बड़ा छेद खोदो और इसे झटकना। स्टेम के आधार के आसपास सावधानी से थोड़ा मिट्टी रखें। यह संयंत्र के आधार के आसपास उर्वरक के साथ 2 से 3 इंच (5 से 7 सेंटीमीटर) को कवर करता है। यह मिट्टी शांत रखेगी और इसे हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगी।
  • ग्रो पॉइंस्सेटिया चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    उर्वरक जोड़ें आप इसकी वृद्धि की शुरुआत में 12-12-12 या 20-20-20 के एक यौगिक लागू कर सकते हैं या उर्वरक के साथ इसे खाद कर सकते हैं। यदि आपकी भूमि पर्याप्त उपजाऊ नहीं है, तो आपको एक महीने में एक बार इसे निषेचन की आवश्यकता होगी।
  • ग्रो पॉइंस्सेटिया चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने संपूर्ण विकास के दौरान पॉइंसेतिशिया को पानी दें पानी के आधार पर हर बार इसकी आस-पास की जमीन शुष्क लगती है। इसे अत्यधिक पानी से बचें, क्योंकि इससे मशरूम अपने पत्तों पर बढ़ने का कारण होगा।
  • ग्रो पॉइंस्सेटिया चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने ईस्टर छँटाई पनपने के लिए समय-समय पर ईस्टर की गोली मारता है या उसे छिड़कता है। आप शूटिंग से छुटकारा पा सकते हैं या नए पौधे लगाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जो पहले से ही शरद ऋतु या शुरुआती सर्दियों के अंत में उग चुके हैं, उन्हें बाहर निकालना ताकि वे वसंत में फिर से मजबूत हो जाएं।
  • ग्रो पॉइंस्सेटिया चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने ईस्टर फूल खेलें आप टेंड्स पर बढ़ने वाली युक्तियों के 20 सेंटीमीटर (8 इंच) कटौती कर सकते हैं, या पौधे के दाग से 45 सेंटीमीटर (18 इंच) एक नया ईस्टर बना सकते हैं।
  • फिटोमोर्मोन में प्रत्येक कटौती के छोरों का परिचय दें और फिर उन्हें बर्तन में मिट्टी या वर्मीकलीट मिश्रण के साथ रखें।
  • जब कटौती जड़ें होती है, तो बर्तन में मिट्टी को हाइड्रेटेड रखें, लेकिन नम नहीं।
  • ग्रो पॉइंस्सेटिया चरण 9 को शीर्षक वाली छवि
    9
    सर्दियों के लिए अपने पॉइंसेटिया तैयार करें ठंड के महीनों के दौरान मिट्टी को गर्म रखने के लिए संयंत्र के आधार के आसपास खाद जोड़ें। ईस्टर को सर्दियों के लिए उन जगहों पर तैयार किया जा सकता है जहां पृथ्वी का तापमान 7 डिग्री सेल्सियस (45 Ferenheit) से नीचे नहीं गिरता है। घर के अंदर पौधों को ले लो अगर आप ठंडे सर्दियों और पृथ्वी के साथ एक जगह में रहते हैं तो तापमान 45 डिग्री फ़ारेनहाइट (7 सेल्सियस) से नीचे गिरता है।



  • विधि 2
    इनडोर पौधों के रूप में पॉइंसेतिशिया बढ़ें

    ग्रो पोइनेसेटिया चरण 10 नाम की छवि
    1
    वसंत के लिए अपने ईस्टर का ख्याल रखना यदि आप इसे सर्दी में खरीदा है, तो सर्दियों में और वसंत में पानी भरें।
  • ग्रो पोइनेसेटिया चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    2
    फूलों के बर्तन में गर्मियों में बदलाव की शुरुआत में एक बर्तन चुनें जो पिछले एक से थोड़ा बड़ा है और ईस्टर को उपजाऊ मिट्टी और जैविक पदार्थों की उच्च सामग्री के साथ रखें। यह आपको अपने बढ़ते मौसम के लिए अच्छी शुरुआत देगा
  • ग्रो पोइनेसेटिया चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: होगी धन वर्षा अगर Money Plant को सही दिशा में रखा | Dhan Ki Varsha Hogi Agar Money Plant

    उसे पर्याप्त सूरज दे दो एक खिड़की के पास बर्तन रखें जो अप्रत्यक्ष रूप से सुबह की धूप की चमक प्राप्त करता है। आपके प्लांट को ठंडी हवा के सामने आने से रोकने के लिए ड्राफ्ट के सामने आने वाली खिड़कियां चुनें पॉइंसेतिशिया को 18 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर रखा जाना चाहिए और तापमान में अत्यधिक परिवर्तन का सामना नहीं करना चाहिए।
  • यदि गर्मियों का तापमान काफी गर्म है और रात में 18 डिग्री से कम नहीं है, तो आप अपने ईस्टर को इसके विकास के दौरान बाहर रख सकते हैं। इसे एक ऐसी जगह पर रखें जहां उसे आंशिक छाया प्राप्त हो।
  • ग्रो पोइनेसेटिया चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    4
    इसे अच्छी तरह से पानी दें वसंत के दौरान अपने ईस्टर को पानी भरें और हर बार सतह सूखी लगता है। पानी धीरे-धीरे जोड़ें और मिट्टी को अधिक जोड़ने से पहले इसे अवशोषित करने के लिए प्रतीक्षा करें। जब संतृप्त और पृथ्वी की सतह पर अधिक पानी लेने से पहले पानी बंद करो
  • ग्रो पॉइंस्सेटिया चरण 14 का शीर्षक चित्र
    5
    इसे मासिक रूप से उर्वरित करें एक बर्तन में आने वाले ईस्टर फूलों को अक्सर अच्छे तरल उर्वरक के साथ निषेचन की ज़रूरत होती है - 12-12-12 या 20-20-20 की मात्रा बेहतर है। हर महीने इसे दोहराएं। गिरावट में ऐसा करना बंद करो जब पौधों को खिलने के लिए समय आता है।
  • ग्रो पोइनेसेटिया चरण 15 को शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने ईस्टर छँटाई समय-समय पर ईस्टर की शूटिंग के दौरान उसे चिकनी और पत्तेदार रखने के लिए उसे चिकना या छिड़कता है। आप शूटिंग से छुटकारा पा सकते हैं या नए पौधे लगाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जो पहले से ही शरद ऋतु या शुरुआती सर्दियों के अंत में उग चुके हैं, उन्हें बाहर निकालना ताकि वे वसंत में फिर से मजबूत हो जाएं।
  • ग्रो पोइन्ससेटिया चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    7
    सर्दियों के लिए अपने पॉइंसेटिया तैयार करें गिरावट में यह घर के अंदर वापस जाने का समय है, इसलिए यह फ्रीज नहीं करता है। आपको गिरावट और सर्दी के दौरान लंबी निर्बाध रात और छोटी धूप के दिन का चक्र बनाना चाहिए ताकि पत्तियां हरे से लाल रंग में बदल दें। यह 9 या 10 हफ्तों के लिए करो जब तक कि पौधों के पौधे पर प्रारम्भ न हो जाए।
  • सितंबर के अंत में या अक्टूबर की शुरुआत में, फसह को उस स्थान पर ले जाया जाता है जहां उन्हें हर दिन 14 या 16 घंटों तक अंधेरा मिलता है। एक ठंडी कोठरी सबसे अच्छी जगह है, लेकिन यदि आपके पास एक उपलब्ध नहीं है, तो आप उन्हें एक बड़े बॉक्स के अंदर भी रख सकते हैं। इस समय के दौरान रोशनी में कोई भी एक्सपोजर रंग परिवर्तन में विलंब करेगा।
  • अपने पौधों को कुल अंधेरे में रखें जब तापमान ठंडा हो। सबसे अच्छा घंटे 5:00 बजे हैं सुबह 8:00 बजे ईस्टर फूल सबसे अच्छा खिलते हैं जब रात्रि तापमान 12-16 डिग्री सेल्सियस (55 और 66 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच होता है।
  • पौधों को हर सुबह ले जाओ और उन्हें धूप खिड़की के पास रखें जहां तापमान 70 डिग्री फ़ारेनहाइट (21 डिग्री सेल्सियस) के आसपास रहता है।
  • ग्रो पोइनेसेटिया चरण 17 को शीर्षक वाली छवि

    Video: WE MAKE HOMEMADE LIQUID NITROGEN | DIY | We Are The Davises

    8
    जब उनके पत्ते लाल हो जाते हैं तो पॉइंस्टिटिया प्रदर्शित करें दिसंबर तक यह अवकाश सजावट के रूप में प्रदर्शित होने के लिए तैयार होना चाहिए। इसे एक सनी खिड़की में रखें और इसे सर्दियों के दौरान प्राकृतिक प्रकाश के संपर्क में छोड़ दें जब यह खिलता है।
  • ग्रो पोइनेसेटिया चरण 18 को शीर्षक वाली छवि
    9
    एक बार ब्रैक्ट्स विल्ट शुरू होने के बाद नींद को प्रोत्साहित करें। फरवरी या मार्च में, जब पत्ते के बीच में पीले फूल फूल पड़ते हैं, तो यह पौधे को सोने के लिए समय है।
  • अतिरिक्त पौधे, 20 से 25 सेंटीमीटर (8 से 10 इंच) लंबा यह उन्हें बदलने के लिए कटौती का उपयोग करने का एक अच्छा समय है।
  • वसंत में नए लोगों को बढ़ाना शुरू करने का समय होने तक कुछ महीनों तक उन्हें पानी न दें। पानी से पहले मिट्टी के कई इंच सूखने दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com