ekterya.com

सर्दियों स्क्वैश कैसे बढ़ेंगे

कद्दू hubbard, butternut (या moscada), बलूत का फल, delicatessen और स्पेगेटी कई किस्मों कि शरद ऋतु में सुपरमार्केट में प्रकट होते हैं। स्क्वाशस एक ही श्रेणी में आते हैं, लेकिन कुछ बहुत स्वादिष्ट होते हैं जबकि अन्य रेशेदार और पानी होते हैं। बाजार में उपलब्ध कई सब्जियों और फलों की तरह, वाणिज्यिक किस्मों को अक्सर स्वाद के बजाय अलग-अलग मानदंडों के आधार पर चुना जाता है, लेकिन एक विशाल प्रकार के प्रकार हैं जो आप अपने आप ही विकसित कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी कद्दू लगाओ

बढ़ी हुई श्वेत स्क्वैश चरण 1 के साथ छवि का चित्र
1
जलवायु जहां आप रहते हैं और उपलब्ध अंतरिक्ष के अनुसार किस्मों का चयन करें। यदि गर्म मौसम लंबे समय तक हो, तो आप लगभग सभी चीजें खेती कर सकते हैं लेकिन अगर यह कम है, तो जल्दी परिपक्व होने वाले प्रकारों का चयन करना सुनिश्चित करें कुछ कद्दू दाखलताओं पर बढ़ती हैं जो बड़ी मात्रा में मिट्टी को कवर कर सकती हैं, इसलिए यदि आपके पास केवल 4 x 4 मीटर (12 x 12 फीट) की जगह है, तो एक झुण्ड किस्म आपके लिए सबसे अच्छा है। आपको संयंत्र के पैकेजिंग में विवरण मिलेगा। यहां विभिन्न प्रकारों के बारे में कुछ बुनियादी बिंदु दिए गए हैं जिन्हें आप पर विचार करना चाहिए:
  • कद्दू butternut कद्दू के इस प्रकार की एक हल्की भूरी छाल के साथ एक बोतल का आकार है। यह सबसे लोकप्रिय, आम और संभवत: सबसे स्वादिष्ट है। इसमें बेल-बोरिंग कीड़े के प्राकृतिक प्रतिरोध के अतिरिक्त, एक अमीर स्वाद और चिकनी बनावट है। आप इसे छह महीने या उससे अधिक के लिए स्टोर कर सकते हैं
  • कद्दू बटरकप स्प्रिंग और खेती की प्रवृत्ति दोनों में इस प्रकार बटरनट स्क्वैश से काफी भिन्न नहीं है। दोनों किस्मों को सख्ती से बढ़ने और हरी और मोटा फल की प्रचुर मात्रा में फसलों का उत्पादन करते हैं। इस प्रकार को चार से छह महीनों के लिए जमा किया जाता है।
  • कद्दू हबार्ड और कद्दू काबोचा ये दो प्रकार अक्सर उनकी समानता के कारण एक साथ समूहीकृत होते हैं वे मध्यम या विशाल हो सकते हैं सामान्य तौर पर, इसका लुगदी सबसे शीतकालीन स्क्वाशों की तुलना में सूख जाता है। इसका रंग विभिन्न प्रकार के अनुसार भिन्न होता है और सभी किस्मों को चार से छह महीनों तक संग्रहीत किया जाता है।
  • नाजुक कद्दू और कद्दू पकौड़ी नाजुक कद्दू में एक बेलनाकार आकार और कद्दू के पकौड़ी होते हैं, जैसे स्क्वैश का आकार। दोनों एकल-भाग, ह्वाइटरी-रंग का फल, हरे रंग के पट्टियों के साथ पैदा करते हैं, जो संग्रहीत करते समय नारंगी बदलते हैं। यदि आप एक ठंडे मौसम में रहते हैं, तो ये बढ़ने में बहुत आसान हैं। वे जल्दी से पके हुए हैं और आप उन्हें तीन से पांच महीने तक स्टोर कर सकते हैं।
  • एकोर्न स्क्वैश यह प्रकार एक सुनहरा या हरा छाल के साथ एक धारीदार और गोल फल होता है। यह भी जल्दी पकता है और कम से कम तीन महीनों के लिए संग्रहीत किया जाता है। यह छोटी गर्मियों वाले क्षेत्रों में लोकप्रिय है क्योंकि इसकी परिपक्वता प्रक्रिया लंबे समय तक नहीं लेती है।
  • स्पेगेटी स्क्वैश इसका नाम इस तरह है क्योंकि यह रेशेदार किस्में से भरा है जो पास्ता की तरह दिखते हैं। इसके लम्बी फलों को तन से नारंगी तक लेकर नरम छाल होते हैं और इसे तीन से छह महीने तक संग्रहीत किया जाता है।
  • बढ़ी हुई श्वेत स्क्वैश चरण 2 के शीर्षक वाली छवि
    2
    आखिरी ठंढ के बाद अपने बीज लगाने की कोशिश करें। आपको अपने कद्दू के बीज को शुरुआती वसंत में लगाया जाना चाहिए, जब मिट्टी कम से कम 15 डिग्री सेल्सियस (60 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान तक पहुंच गई है। वैकल्पिक रूप से, आप उन्हें अपने घर के अंदर उज्ज्वल और फ्लोरोसेंट रोशनी के नीचे रोपण कर सकते हैं।
  • ज़ोन 6 (संयुक्त राज्य) में और गर्म क्षेत्रों में, आप अपने बीज को शुरुआती गर्मियों में भी लगा सकते हैं। आपको लगभग 14 सप्ताह पहले रोपण करना बंद करना चाहिए "ठंढ" उम्मीद। यदि आपके पास एक छोटे से बढ़ते मौसम हैं, तो आप उन्हें अपने घर के अंदर खेती कर सकते हैं और फिर उन्हें सर्दियों की कठिनाइयों से गुजरने के लिए विदेशों में ले जा सकते हैं।
  • बढ़ती छवि श्वेत स्क्वैश चरण 3
    3
    अपनी मिट्टी तैयार करें कद्दू आदर्श रूप से उष्णकटिबंधीय मिट्टी के साथ गर्म मौसम में बढ़ता है, अच्छी तरह से सूखा होता है और 6 से 6.5 पीएच होता है। कद्दू का एक अच्छा विकास और उत्पादन प्राप्त करने के लिए, आपको अपने बगीचे में कई कार्बनिक पदार्थ जोड़ना होगा। विघटित खाद और खाद आपके पौधों के लिए उपयुक्त हैं जो उन्हें पोषक तत्वों की आवश्यकता है। गहराई से खोदें ताकि कद्दू की जड़ आसानी से घुसना हो।
  • कद्दू अक्सर में लगाया जाता है "टीले", लेकिन यह हमेशा सचमुच एक ऊंचा क्षेत्र का मतलब नहीं है यदि आपके पास तेज जल निकासी की मिट्टी है और आपका मौसम सूखा है, तो आप पानी को रोकने के लिए उनके चारों ओर एक व्यापक रिज के साथ तमाम तरस बना सकते हैं। अपने ढेर के नीचे क्षेत्र में कुछ खाद या खाद जोड़ें
  • बढ़ोतरी वाले श्वेत स्क्वैश चरण 4 में छवि
    4
    एक सनी जगह में 2.5 मीटर (1 इंच) की गहराई तक प्रति मय के लिए छह बीज लगाते हैं। प्रत्येक टीला 90 सेमी (3 फीट) चौड़ी पंक्ति का हिस्सा होना चाहिए, क्योंकि उन्हें अपनी जगह की आवश्यकता होती है। प्रत्येक टीले के बीच लगभग 2 मीटर (5 से 6 फुट) छोड़ दें। उचित जल निकासी सुनिश्चित करने के लिए सतह के नीचे मिट्टी को 30 सेमी (1 फुट) तक ढोलना। आप इस चरण में खाद या उर्वरक को शामिल कर सकते हैं।
  • पहले प्रकोप 10 दिनों में अधिक या कम दिखाई देना चाहिए। यदि मौसम कम हो, तो आप उन्हें अपने घर के अंदर रोपण कर सकते हैं, लेकिन यदि आप इसे जल्द कर देते हैं और कद्दू बर्तन में जड़ों की उलझी बनाते हैं, तो इससे इसकी वृद्धि बाधित होगी।
  • कद्दू लगाए जाने के बाद, उन्हें अच्छी तरह से पानी के रूप में बढ़ोतरी शुरू करने के लिए उन्हें बहुत पानी चाहिए।
  • Video: ETN Electroneum, Webdollar, Loki Coin Hardfork, Next & Oodle Exchanges, NanoPool Crypto Giveaway

    भाग 2
    अपनी कद्दू का ख्याल रखना

    बढ़ोतरी वाले श्वेत स्क्वैश चरण 5 में छवि दिखाएं
    1
    अपने पौधों को प्रति सप्ताह 2.5 सेमी (1 इंच) पानी दें। ज्यादातर मौसमों में, पौधों को स्वस्थ रखने के लिए यह पर्याप्त है। हालांकि, यदि आप विशेष रूप से शुष्क जलवायु में रहते हैं, तो आप हर 2 से 3 सप्ताह में बाढ़ सिंचाई का उपयोग कर सकते हैं।
    • ब्रश को निकालें ताकि वह पानी चोरी न करे। पानी की कमी पौधों के विकास में बाधा डाल सकती है और मादा पोषक तत्वों का उपयोग करेगा जो आपने मिट्टी में रखने का काम किया था।
    • एक अच्छा विचार एक ड्रिप सिस्टम स्थापित करना है, लेकिन यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो टोंटी के बीच सरल खाई बनाने से आपको पानी प्राप्त करने में मदद मिलेगी, जब आप दाखलताओं को अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगेगी।
    • सुबह सुबह पानी पीने से पानी लुप्त हो जाता है। यह अच्छा है क्योंकि पत्तियों में स्थिर पानी रोगों के विकास के लिए अनुकूल परिस्थितियां बना सकता है।
  • बढ़ी हुई श्वेत स्क्वैश चरण 6 में छवि दिखाएं
    2
    पतले पौधे पहली बार पत्तियां खुल गईं (इसे कहा जाता है "अंकुरण"), प्रत्येक टाइल के लिए अधिक से अधिक दो या तीन को छोड़कर सभी पौधों को शुरू करें, केवल सबसे मजबूत पौधे छोड़ दें हर किसी के अंत तक बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है।
  • इस स्तर पर, आपको पौधों की रक्षा के लिए पंक्तियों के अस्थायी डेक अवश्य रखें और यह सुनिश्चित करें कि वे अपनी अधिकतम क्षमता में बढ़ें।
  • बढ़ी शीतकालीन स्क्वैश चरण 7 के साथ छवि
    3
    कीड़ों और रोगों से सावधान रहें संयुक्त राज्य अमेरिका में, कीड़े और पंपवर्म थोड़े समय में एक बेल को नष्ट कर सकते हैं अंधेरे ग्रे कद्दू कीड़े पत्तियों के नीचे घूमते हैं और पौधे से रस चूसते हैं। ड्रिलिंग कीड़े कीड़े या छोटे पतिंगे हैं, जो पियर्स को छेते हैं, स्टेम की हत्या करते हैं और साथ ही साथ इसे नुकसान पहुंचाते हैं। देखें कि क्या पत्तियों के नीचे और जमीन के साथ अंडे हैं अगर आप यूरोप में रहते हैं, तो आप इन कीड़े नहीं लेंगे, लेकिन अन्य चीजें हैं जो आपके पौधों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए, सतर्क रहें
  • फ़्लोटिंग पंक्ति कवर इस समस्या के लिए उपयोगी हैं, हालांकि आपको उन्हें निकालना होगा जब आपके मादा के फूल दिखाई देते हैं ताकि उन्हें परागण किया जा सके। आप साबुन का पानी के स्प्रे के साथ एफिड्स को नियंत्रित कर सकते हैं और अंतिम उपाय के रूप में, निम का उपयोग करें।
  • "पाउडर मिल्ड्यू" यह एक और खतरा है (हालांकि यह एक कीट नहीं है) जिसे आपको अवगत होना चाहिए। बढ़ती अवधि के दूसरे छमाही में, इस रोग से बचने के लिए हर दो सप्ताह में छह भागों के पानी के साथ दूध के एक हिस्से के मिश्रण का प्रयोग करके पौधों को स्प्रे करें।
  • बढ़ोतरी वाले श्वेत स्क्वैश चरण 8 में छवि



    4
    अधिक उर्वरक जोड़ने पर विचार करें लगभग एक महीने में, आप दाखलताओं में अधिक उर्वरक जोड़ सकते हैं - प्रत्येक पक्ष के बारे में 25 सेमी (10 इंच)। पौधे के नजदीक खुदाई न करें या अन्यथा आप हर पत्ती गाँठ में पैदा होने वाली जड़ को नुकसान पहुंचे।
  • वे 80 से 110 दिनों के पहले पूरी तरह से पकाए नहीं होंगे, जो कि आपके द्वारा लगाए गए विभिन्न प्रकार के आधार पर होगा। उर्वरक को अवशोषित करने के लिए उनके पास अभी भी बहुत समय है।
  • बढ़ोतरी वाले श्वेत स्क्वैश चरण 9 में छवि
    5
    फूलों के लिए खोजें इस बिंदु पर, आपको फूल देखना शुरू करना चाहिए। पहले फूल आमतौर पर नर होते हैं और फल नहीं करते हैं, लेकिन वे मधुमक्खियों को आकर्षित करते हैं मादा फूल छोटे मात्रा में हैं और आप उन्हें फूल के आधार के नीचे एक उभार के लिए धन्यवाद पहचान सकते हैं। यह उभार आपका भविष्य कद्दू है
  • यदि वे कद्दू का उत्पादन नहीं करते हैं, तो आपके पास पौधों को पराग करने के लिए पर्याप्त मधुमक्खियां नहीं हैं। उस मामले में, सुबह सुबह जल्दी ही उन्हें परागित करने की आवश्यकता होगी पराग में कवर पुंकेसर (पुष्प का पुरुष अंग) ले लो और सभी कलंक (फूलों के महिला अंग) पर रगड़ो।
  • बढ़ोतरी वाले श्वेत स्क्वैश चरण 10 में छवि
    6
    पैकेज के विकास की निगरानी करें यह पता करने के लिए कि परागण सफल रहा है, फूल को सूखना चाहिए और अगले दो दिनों में उभार दिखाना चाहिए। इस बिंदु पर, आपको बस वांछित सब्जियां और मुगलों से मुक्त रखने के लिए, साथ ही साथ किसी भी कीट या बीमारी से सावधान रहना होगा।
  • यह आवश्यक नहीं है कि मिट्टी हर समय नम है। बारिश के बिना गर्म गर्मी के दौरान, आप शायद हर दूसरे दिन इसे पानी देंगे देखें कि क्या सूखे पत्ते हैं, इसका मतलब है कि उन्हें निश्चित रूप से पानी चाहिए।
  • बढ़ी हुई श्वेत स्क्वैश चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    7
    विकासशील कद्दू के तहत भूसे को रखने पर विचार करें। चूंकि आपकी कद्दू बढ़ने लगती है, अगर आप चाहें, तो इसे जमीन से दूर रखने और दाग और सड़ांध से मुक्त रहने के लिए, आप ध्यान से इसके तहत एक पुआल बिस्तर रख सकते हैं। हालांकि, यदि आप पानी से अधिक नहीं करते हैं तो अगर सब्ज़्यता एक समस्या नहीं होनी चाहिए या यदि धूसर नम अवसाद में नहीं पैदा हो रहा है।
  • भाग 3
    फसल और अपने कद्दू को स्टोर करें

    बढ़ोतरी वाले श्वेत स्क्वैश चरण 12 में छवि
    1
    अपने काम के फल काटा। शीतकालीन स्क्वाश पके होते हैं जब आप अपने नाखून के साथ छाल नहीं कर सकते। सबसे सुरक्षित बात यह है कि जब तक वे मरना शुरू न होने तक वे बेल पर छोड़ दें, लेकिन आप निश्चित रूप से उन्हें ठंढ से पहले जमा कर लेना चाहिए। उस ने कहा, हरी फल अच्छी तरह से जमा नहीं करते। इसलिए, उन्हें यथासंभव लंबे समय तक बढ़ने देना सुनिश्चित करें। आप शायद पौधे प्रति तीन से पांच कद्दू काटा लेंगे।
    • कैंची से काटों से उन्हें काटें और जितना संभव हो उतना स्टेम छोड़ दें, कम से कम 2.5 सेमी (1 इंच)।
    • उन्हें स्टेम से न लें - यदि यह निकल आता है, तो कद्दू सड़ जाएगी। छाल को नुकसान पहुंचाने के लिए सावधान रहें क्योंकि इससे सड़न के लिए एक प्रवेश बिंदु पैदा होगा।
  • बढ़ोतरी वाले श्वेत स्क्वैश चरण 13 का चित्र
    2
    भंडारण के लिए कद्दू का इलाज इसका मतलब है कि गर्मियों में 3 से 5 दिनों के लिए भंडारण के लिए सबसे उपयुक्त किस्मों को छोड़ना, ताकि छाल और अधिक कठोर हो, उन्हें कवक और बैक्टीरिया से बचाए। कद्दू पणन, हबर्ड और अन्य संबंधित प्रकार (सी। मैक्सिमा और सी। मॉस्काटा) चिकित्सा से लाभ। एकोर्न स्क्वैश और डिलीट्स स्टोर करने के लिए अच्छा नहीं हैं और उन्हें ठीक करने का प्रयास करने से उन्हें कम समय लगेगा। इसलिए, उन्हें कटाई के बाद उन्हें ठंडा रखना चाहिए और उन्हें 2 से 3 महीनों के भीतर उपयोग करना चाहिए।
  • यह जगह "गरम" यह 21 और 26 डिग्री सेल्सियस (70 और 80 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच होना चाहिए। इस चरण से पहले, उन्हें एक नम कपड़े से साफ करें ताकि किसी भी गंदगी को हटा दें जो संयंत्र में सड़ सकता है। इलाज प्रक्रिया छाल को जब्त करती है और स्टेम सूख जाती है, जिससे उन्हें उपयोग के लिए तैयार किया जाता है।
  • छवि बढ़ो शीतकालीन स्क्वैश चरण 14
    3
    कद्दू को ठंडे स्थान पर रखें। यह बहुत सूखा या बहुत गीला नहीं होना चाहिए। संभावित जगहें हैं: आपके घर में एक ठंडे कमरे, एक अनर्जित पोर्च (अगर यह स्थिर नहीं होता है), एक ठंड बेसमेंट (यदि यह बहुत गीला या ढीली नहीं है) - यहां तक ​​कि आपके बिस्तर के नीचे भी काम कर सकता है।
  • सड़ांध के किसी भी संकेत के लिए सावधान रहें या आपको कणिक तरल का पोखर मिल सकता है जहां आपकी कद्दूएं थीं। उन्हें साप्ताहिक या हर दो सप्ताह की जांच करने के लिए पर्याप्त होगा
  • युक्तियाँ

    • कई (लेकिन सभी नहीं) शीतकालीन स्क्वाश भी अच्छे होते हैं जब वे कुछ हद तक हरे रंग के होते हैं। एक बहुत ही हरा बर्टनट स्क्वैश उतना ही उतना अच्छा है जितना कि आप इसे उसी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फलों के लिए अच्छा उपयोग होता है जो देर से उगता है और परिपक्व होने के लिए समय नहीं है।
    • अगर आप चाहें, तो आप अगले साल बीजों को बचा सकते हैं उन्हें साफ करें और दो सप्ताह के लिए उन्हें बाहर सूखा दें, फिर उन्हें ठंडे स्थान पर रखें। आदर्श रूप से, उन्हें रेफ्रिजरेटर में एक छोटे एअरटैस बैग में रखें हालांकि, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक शुद्ध विविधता है। यदि आप एक ही बगीचे में कद्दू और नारियल की खेती करते हैं, तो संभव है कि एक अप्रिय क्रॉसिंग दृष्टि और स्वाद में होता है। यदि आप निर्धारित होते हैं, तो अपनी कद्दू को मैन्युअली परागण करना सीखें।

    चेतावनी

    • बढ़ते कद्दू नशे की लत हो सकते हैं तेजी से वृद्धि, उन्हें देखने और बढ़ने की तत्काल संतुष्टि, उपलब्ध विभिन्न रंगों, आकारों और आकारों के अतिरिक्त, आप हर वर्ष अपने बगीचे में अधिक स्थान प्राप्त करना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com