ekterya.com

भूरे रंग के सरसों को कैसे विकसित किया जाए

भूरे सरसों का पौधा ऐसे पौधा जैसा होता है, जिनके पत्ते का काली मिर्च के समान एक अद्वितीय स्वाद होता है। भूरे सरसों के बढ़ने के लिए, आपको बीज खरीदना चाहिए, उन्हें एक समृद्ध मृदा में डाल देना चाहिए और फिर बढ़ने लगने वाली गोली मारनी चाहिए। उन्हें पानी, खरपतवार और उन्हें कीड़े से बचाने के लिए सुनिश्चित करें जब वे तैयार हो जाते हैं, तो आप पत्ते फसल कर सकते हैं और यदि आप चाहें, तो आप पौधों को फसल लगाने के लिए बीज डाल सकते हैं।

चरणों

भाग 1
प्लांट ब्राउन सरसों

चित्रा 1 चित्रा बढ़ो सरसों के ग्रीन्स चरण 1

Video: Words at War: White Brigade / George Washington Carver / The New Sun

1
चुनें कि किस प्रकार का भूरा सरसों आप पौधे बनाना चाहते हैं भूरे रंग के सरसों के विभिन्न प्रकार हैं, जो रंगों, बनावट और आकारों की एक विस्तृत श्रृंखला में आते हैं। ये विभिन्न प्रकार के भूरे रंग के सरसों को एशिया, अफ्रीका और दक्षिण-पूर्व संयुक्त राज्यों सहित दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों से आते हैं। UU। एक रोचक मिश्रण प्राप्त करने के लिए, आप निम्नलिखित किस्मों में से दो या अधिक संयंत्र लगा सकते हैं:
  • रूबी स्ट्रेक्स
  • विशालकाय नेटवर्क
  • स्कार्लेट फ्रिल्स
  • दक्षिणी विशालकाय कर्ल
  • गोल्डन फ्रिल्स
  • अमारा
  • गार्नेट जायंट
  • लाल स्प्लेंडर
  • सुएहलीहुंग # 2
  • बढ़ती छवि का शीर्षक सरसों के ग्रीन्स चरण 2
    2
    बीज खरीदें आप उन्हें एक स्थानीय उद्यान केंद्र, हार्डवेयर स्टोर या डिपार्टमेंट स्टोर पर खरीद सकते हैं और आप उन्हें ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते हैं इस संयंत्र के तेजी से विकास चक्र के कारण, आप उत्पादन को सक्रिय रखने के लिए हर दो या तीन सप्ताह में इसे प्रतिस्थापित कर सकते हैं, इस मामले में आपको बड़ी मात्रा में बीज खरीदना चाहिए।
  • छवि बढ़ो सरसों के ग्रीन्स चरण 3
    3
    पृथ्वी को तैयार करें भूरे रंग के सरसों को नम और उपजाऊ मिट्टी में सबसे अच्छा विकसित होता है। मिट्टी तैयार करने के लिए, उस क्षेत्र के बारे में फैलाओ खाद जिसमें आप 7.5 से 15 सेंटीमीटर (3 से 6 इंच) के बीच मोटाई पर लगाएंगे। मिट्टी छोड़ने के लिए एक रेक के साथ मिट्टी के साथ खाद को ध्यान से मिलाएं।
  • चित्रा 4 छवि बढ़ो, सरसों के चारों ओर बढ़ोतरी चरण 4
    4
    रोपण की योजना बनाएं ब्राउन सरसों को कूलर तापमान में अच्छी तरह से बढ़ता है लेकिन गर्मी के दौरान नहीं बढ़ता। आपको आखिरी ठंढ से लगभग चार हफ्तों तक बीज बोने शुरू करना चाहिए, चूंकि ब्राउन सरसियां ​​वास्तव में उन्हें बर्दाश्त कर सकती हैं। यह पत्तियों को मीठा स्वाद देता है
  • बढ़ी हुई राशियों की ग्रीन का शीर्षक चित्र 5
    5
    बीज संयंत्र बीज के नीचे के बीज को लगभग 1 सेमी (एक-आधा इंच) के अलावा अलग-अलग करें। गोली मारने के बाद और पहले पत्ते बढ़ने लगते हैं, धीरे-धीरे उन पर दबाव डालें और समूह में उन्हें बाहर निकालें। प्रतिस्थापित लगभग 30 सेंटीमीटर (12 इंच) अलग-अलग होते हैं हालांकि यह आवश्यक नहीं है, यह ब्राउन सरसों को तेजी से बढ़ने और अधिक फल देने की अनुमति देगा।
  • भाग 2
    भूरा सरसों का ख्याल रखना

    बढ़िया सरसों के ग्रीन्स चरण 6 पर छवि दिखाएं



    1
    यह पानी ब्राउन सरसों को अच्छी तरह से विकसित करने के लिए प्रति सप्ताह 5 सेमी (2 इंच) पानी की आवश्यकता होती है यहां तक ​​कि बारिश को ध्यान में रखते हुए, यह सुनिश्चित करें कि पौधों को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड किया जाता है और मिट्टी को समान रूप से और निरंतर पानी से पानी निकालते हैं।
  • बढ़ी हुई राशियों की ग्रीन स्टेप्स 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    खरपतवार क्विटल पौधों के आसपास बढ़ती घास को ध्यान से हटा दें जबकि भूरे सरसों को बढ़ने के लिए ज्यादा कमरे की ज़रूरत नहीं होती है, तो घास अनावश्यक रूप से परेशान कर सकता है, विशेष रूप से अधिक नाजुक गोली मारता है। खरपतवार के लिए, धीरे से अपने हाथों से मातम खुदाओ, यह सुनिश्चित कर लें कि आप जड़ों को भी हटा दें।
  • चित्रा का शीर्षक बढ़ो सरसों का ग्रीन्स चरण 8
    3
    कीड़ों से पौधों की सुरक्षा करता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह अच्छी तरह से बढ़ता है, आपको उन कीड़ों से भूरे रंग की सरसों की रक्षा करनी चाहिए जो उस पर फ़ीड कर सकते हैं (जैसे कि झूठी मापने वाली कीड़े और अल्पाइन)। पौधों को कवर करने के लिए पौधों को कवर करें, जो आप सबसे अधिक उद्यान केंद्रों में प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि कीड़े पौधों के माध्यम से कपड़े तक नहीं पहुंच पाएंगे, वे उन पर खिला नहीं सकेंगे या अंडे को पुन: उत्पन्न करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • भाग 3
    हार्वेस्ट ब्राउन सरसों

    चित्रा 9 में बढ़ोतरी करें

    Video: The Great Gildersleeve: Gildy the Athlete / Dinner with Peavey / Gildy Raises Christmas Money

    1

    Video: Suspense: Summer Night / Deep Into Darkness / Yellow Wallpaper

    पत्ते फसल जब आप भूरे रंग के सरसों की पत्तियों को अभी भी जवान और निविदा देते हैं, तो आपको पुराने पत्तियों को अधिक कड़वा स्वाद मिलेगा। आप 4 हफ्तों के बाद पत्ते कटाई शुरू कर सकते हैं, जब वे 15 से 20 सेंटीमीटर (6 से 8 इंच) लंबे होते हैं पौधों की बाहरी पत्तियों को खींचकर इसे आगे बढ़ने दें। आप पूरे संयंत्र का पता लगा सकते हैं और एक ही बार में सभी पत्ते फसल कर सकते हैं।
    • यदि आप पीले पत्ते पाते हैं, तो उन्हें त्याग दें।
  • चित्रा 10 बढ़ी है जो सरसों के ग्रीन्स हो जाएं चरण 10
    2
    पत्तियों को बचाओ सभी भूरे रंग के सरसों के पत्तों को इकट्ठा करो और उन्हें ठण्डा करें। आप उन्हें एक सप्ताह के लिए सब्जी ड्रॉवर में रख सकते हैं बाद में, आप रसोई में बाद में उपयोग के लिए उन्हें फ्रीज कर सकते हैं।
  • बढ़ोतरी के साथ छवियाँ बढ़ें सरसों का ग्रीन्स चरण 11
    3

    Video: Our Miss Brooks: Exchanging Gifts / Halloween Party / Elephant Mascot / The Party Line

    बीज काटा। जब मौसम बहुत गर्म हो जाता है, पौधों ने बीज फेंकना शुरू कर दिया है और एक पुष्प पेडिंग शुरू होता है, जिससे यह संकेत मिलता है कि अधिक पत्ते नहीं बढ़ेंगे। इस बिंदु पर, आप पौधे खोद सकते हैं या उन्हें अपने स्थान पर छोड़ सकते हैं ताकि वे बीज फेंक सकें। फली सूखने के बाद आप बीज एकत्र कर सकते हैं और यह पौधे में बढ़ने लगेगा। सुनिश्चित करें कि आप इसे पोड खोलने से पहले करते हैं, क्योंकि अगर बीज जमीन पर गिरते हैं, तो वे बाद में फैलाने और अंकुरित होने की संभावना रखते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com