ekterya.com

कैसे phlox पौधों को विकसित करने के लिए

फ्लोक्स एक सुगंधित जंगली फूल है जो गर्मियों में बढ़ता है और आपके बगीचे का पूरक कर सकता है। कुछ किस्मों, जैसे कि फ़्लाक्स, वुडी और मोसी चढ़ाई, जमीन के स्तर पर बढ़ते हैं और भूमि को कवर करने के लिए अक्सर उपयोग किए जाते हैं। अन्य किस्मों, जैसे कि प्रेरी और बाग़ फ़ालॉक्स, लम्बे पौधों का उत्पादन करते हैं जो आमतौर पर उद्यानों, सीमाओं और बैंकों में उगते हैं। विभिन्न प्रकार चुनें, जो आपके बगीचे के लिए सबसे अधिक उपयुक्त हैं और गर्मियों में एक तारा के रूप में अपने फूल का आनंद लें। नीचे आप फ़्लाक्स को बढ़ाने के लिए निर्देशों को पढ़ सकते हैं।

चरणों

भाग 1
संयंत्र phlox

ग्रो फ्लोक्स स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
निर्णय लें कि आप किस प्रकार के झुकाव को विकसित करना चाहते हैं सभी फ्लोक्स प्रजातियों में सफेद, गुलाबी, लाल, लैवेंडर, और नीले रंग के विभिन्न रंगों में फूल होते हैं। विभिन्न किस्मों बगीचे की विभिन्न आवश्यकताओं की सेवा करते हैं। पता लगाने के लिए कुछ शोध करें कि आपके क्षेत्र के लिए कौन सी विविधता उपयुक्त है नर्सरी या बाजार में अपने घर के पास बाज़ार में खट्टे वाले पौधों को प्राप्त करें, और फिर बढ़ते मौसम के किसी भी स्तर के दौरान उन्हें प्रत्यारोपण करें। नर्सरी या मार्केट आपको अपने क्षेत्र में सबसे बढ़े हुए फ़्लाक्स की तरह सलाह दे सकता है।
  • बगीचे या घास का मैदान phlox उद्यान सीमाओं के लिए आदर्श होते हैं क्योंकि वे लंबा और चौड़ा हो जाना
  • भूगर्भ के क्षेत्र में बढ़ने वाले किस्म की झींगा, छायांकित क्षेत्रों में पृथ्वी को कवर करने के लिए परिपूर्ण हैं। वे ढालना बहुत प्रतिरोधी हैं।
  • आप मेल डिलीवरी कंपनी के माध्यम से उजागर रूट पौधों को भी खरीद सकते हैं। लेकिन ये पौधे वसंत के दौरान रोपण के लिए हैं।
  • ग्रो फ्लोक्स स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    Phlox बढ़ने के लिए एक स्थान चुनें। Phlox एक कम रखरखाव और प्रतिरोधी संयंत्र है, इसलिए यह व्यावहारिक रूप से कहीं भी बढ़ सकता है। ज्यादातर किस्मों को सूरज के एक्सपोजर पसंद है, लेकिन कुछ आंशिक या फ़िल्टर्ड शेड को सहन करते हैं। आपके द्वारा खरीदी गई विविधता के लिए एक स्थान खोजें
  • छाया में बढ़ने वाले झुकाव कम फूल पैदा करता है। वे भी बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनात्मक हैं, इसलिए यदि आप शेड में फ्लोक्स संयंत्र लगाने का निर्णय लेते हैं, तो मोल्ड के प्रति प्रतिरोधी विविधता प्राप्त करें।
  • ग्रो फ्लोक्स चरण 3 नाम की छवि
    3
    नम मिट्टी की तलाश करें और अच्छे जल निकासी करें। Phlox स्वस्थ होने के लिए नमी की जरूरत है, लेकिन आपको सावधान रहना चाहिए कि इसे पानी से अलग न करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि क्षेत्र में अच्छा जल निकासी है, यह देखें कि भारी बारिश के बाद यह नालियां निकलती है। यदि आप देखते हैं कि पानी के मृग के आकार में, इसका मतलब है कि कोई अच्छा जल निकासी नहीं है यदि क्षेत्र गीला है लेकिन लथपथ नहीं है, तो यह फूल बढ़ने के लिए आदर्श है।
  • ग्रो फ्लोक्स चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: No_176 कटिग से टमाटर लगाए/जल्दी फल पाए/Grow Tomatoes by cuttings in water/ result/ repotting/

    आरा जमीन और उर्वरक जोड़ें। Phlox पोषक तत्वों में मिट्टी की भूख प्यार करता है, इसलिए यह मजबूत और स्वस्थ विकसित करने के लिए उर्वरक जोड़ने के लिए आवश्यक है। मिट्टी को 30 सेंटीमीटर की गहराई में हल करें, और जैविक उर्वरक या स्फ्लेनम जोड़ें।
  • Video: How to Collect Seeds of Petunia || पिटूनिया के बीज कैसे कलेक्ट करें

    ग्रो फ्लोक्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    जब सर्दियों फ्रीज पूरी तरह से गायब हो जाती है, तो आप अपने घर के बाहरी इलाके में फ्लोक्स लगा सकते हैं। 15 से 60 सेमी की जुदाई के साथ छिद्रों को खोदें, आप जिस प्रकार की रोपण कर रहे हैं उसके आधार पर। छोटी किस्मों में 15 से 30 सेमी की जुदाई होनी चाहिए। 30 से 60 सेमी की जुदाई के साथ सबसे ज्यादा प्रजातियां छेद में पौधे की जड़ दो बार व्यास होना चाहिए। पौधों को छेदों में रखें और उनके ठिकानों के आसपास की मिट्टी काटना करें। बुवाई के बाद पौधों को पानी दें
  • भाग 2
    फ़्लाक्स की देखभाल करें

    ग्रो फ्लोक्स चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1



    पानी phlox सावधानी से लगातार बढ़ती मौसम के दौरान पौधों को पानी दें यदि पृथ्वी सूख जाती है, तो झटका पड़ जाएगा। संयंत्र का आधार पानी और स्टेम नहीं। पौधे में मोल्ड विकास के जोखिम को कम करने के लिए पत्तियों को गीला होने से रोकता है।
  • ग्रो फ्लोक्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    पृथ्वी पर पौधों को उर्वरक बनाएं। एक संतुलित उर्वरक का उपयोग करें, जैसे एक ट्रेडमार्क जिसमें 10% नाइट्रोजन, 10% फॉस्फेट और 10% पोटाश होता है। दूसरी बार पौधों खिलने के लिए उर्वरक। बाद के वर्षों में आप पौधों के आसपास वसंत में खाद जोड़ सकते हैं।
  • ग्रो फ्लोक्स चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    3
    गर्मियों की शुरुआत में पौधों के आस-पास एक गीली घास जोड़ें ऐसा करो जब दिन गर्म हो जाएं गीली घास मिट्टी नम और शांत रखने में मदद करता है और जड़ी बूटियों को नियंत्रित करने में मदद करता है। साल में कम से कम एक बार फ़्लाक्स में ताज़ा पैडिंग जोड़ें।
  • ग्रो फ्लोक्स चरण 9 को शीर्षक वाली छवि
    4
    फ़्लाक्स काट देना उच्चतम किस्मों के लिए, प्रत्येक संयंत्र में 5 से 7 उपजी छोड़ने तक काटा। यह उपजी के हवा के संचलन को बढ़ाता है, जो फूलों की मदद करता है और रोग के जोखिम को कम करता है। शेष छोरों के छोरों को कम करने के लिए विकास को कम करने और पौधों के भरने को उत्तेजित।
  • इस प्रक्रिया के साथ शुरू करें जब उनके पास उच्च फ्लोक्स किस्म के लिए लगभग 15 सेंटीमीटर की ऊंचाई होती है। आपके द्वारा अपने बगीचे को कवर करने के लिए उपयोग की जाने वाली छोटी किस्मों को भी काटा जा सकता है जब वे लगभग 10 से 15 सेंटीमीटर की ऊंचाई तक पहुंच जाते हैं।
  • ग्रो फ्लोक्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    जब फ़्लाक्स फूलता खत्म होता है, पौधों से मृत फूलों को हटा दें। यदि आप सूखे फूलों को हटा देते हैं, तो कुछ किस्मों की झींगा दूसरी बार खिल जाएगी।
  • Video: Different Type Of Blue Perennial Flowers Which Suits Best For Your Garden - Gardening Tips

    ग्रो फ्लोक्स चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    पौधों को हर 3 से 5 वर्ष में फैलाने के लिए उन्हें फैलाना और ढेर को रोकना। पौधों को पूरी तरह से खुदाई तक पूरी तरह से जड़ देखिए। पौधों के ढेर के किनारों के किनारों काट। वर्गों को बढ़ना चाहिए और कलियों में होना चाहिए। यदि ढेर के इंटीरियर खंड में वृक्षाच्छादन, काट और लकड़ी के वर्गों को त्याग दिया जाता है। मूल छेद में मूल पौधे का एक हिस्सा बोना दूसरे भाग को नए रोपण क्षेत्रों में ले जाएं।
  • युक्तियाँ

    • तुम भी इसे काटने के द्वारा phlox प्रचार कर सकते हैं पौधों को 7 से 10 सेंटीमीटर तक काट दें, जो कि कड़ियां नहीं हैं। पत्तियों को नीचे से निकालें, स्टेम से 2 से 5 सेंटीमीटर और उन्हें पानी में रखें। जब तक वे अपनी जड़ें विकसित न करें, उन्हें सूर्य के नीचे आराम करने की अनुमति दें फिर उन्हें जमीन पर बैठो।

    चेतावनी

    Video: Winter Flower seeding /फूलों के बीज उगाना

    • बीज जो आमतौर पर बाहर निकलते हैं, वे बाँझ होते हैं। इन बीजों से बढ़ने वाले फ्लोक्स मूल पौधों के समान फूल का रंग नहीं बनाते हैं। अधिकांश फ़्लाक्स रोपाई फिर से मेजेन्टा पीला हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com