ekterya.com

विचारों को कैसे विकसित किया जाए

विचार अक्सर चेहरे के साथ पौधों के रूप में वर्णित हैं, जिसका अर्थ है कि उनकी पंखुड़ी फ्लैट हैं और चेहरे के समान एक पैटर्न दिखाते हैं। हालांकि विचार विभिन्न रंगों जैसे बैंगनी, सोना, नारंगी और बैंगनी रंग में आते हैं, वहां अनिवार्य रूप से दो प्रकार होते हैं: जिनके पास एक अद्वितीय ठोस रंग होते हैं और जो कि एक हल्के रंग की सीमा वाले अंधेरे केंद्र से होते हैं द्विवार्षिक पौधों के रूप में, विचार दो बार खिलते हैं और दो साल तक रहते हैं, लेकिन अक्सर उन्हें वार्षिक फूलों के रूप में पेश करते हैं। वे हार्डी फूल होते हैं जो फूलों के बेड और बेड के रूप में बहुत अच्छे लगते हैं और जब कंटेनर में पौधे या अन्य वसंत फूल जैसे ट्यूलिप

चरणों

भाग 1
पौधे के विचारों को तैयार करें

ग्रो पंसिज़ चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
पता लगाएं कि उन्हें रोपण करने का सबसे अच्छा समय कब है। विचार सभी वर्षभर बढ़ सकते हैं, जिस जगह पर आप रहते हैं या जंगली इलाके के क्षेत्र के आधार पर विचार कर सकते हैं। प्रत्येक देश अपनी दृढ़ता को परिभाषित करता है, जो प्रत्येक क्षेत्र की क्षमता को कुछ पौधों को विकसित करने के लिए विस्तारित करता है। यदि आप बीज लगाए जा रहे हैं, तो लक्ष्य जलवायु या गर्मियों में अधिकांश मौसमों में खिलने से रोकने के लिए है। इसलिए, अधिकांश मौसमों में, लगाए जाने वाले बीज का सबसे अच्छा समय पतन के दौरान या देर से सर्दियों के ठंढ के बाद होता है। इस तरह, आप गर्म गर्मी के तापमान और सर्दियों के ठंड के तापमान से बचते हैं और आप उन्हें गिरने या शुरुआती वसंत में देख सकते हैं। यदि आप परिपक्व विचारों को रोका जा रहे हैं, तो उन्हें वसंत या गिरावट में अपने बाहरी बगीचे में स्थानांतरित करें।
  • यदि आप सामान्य सर्दियों के साथ एक समशीतोष्ण जलवायु में रहते हैं, तो आप उन्हें पूरे सर्दियों में खिलने की उम्मीद कर सकते हैं।
  • अपने विचारों को लगाने के लिए सबसे अच्छा समय खोजने का सबसे सटीक तरीका है अपने क्षेत्र में जंगली इलाके के क्षेत्र की खोज करना, जिसे आप आम तौर पर अपने शहर या देश के वेब पेज पर पा सकते हैं और देखें कि क्या यह संयंत्र के अस्तित्व पर जानकारी प्रदान करता है या संयंत्र के लिए सुझाई गई तारीखें
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, विचारों को दृढ़ता वाले क्षेत्रों 4 और 8 (यूएसडीए या अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार) के बीच जीवित रह सकते हैं।
  • ग्रो पँसीज़ स्टेप 2 नाम वाली छवि
    2
    एक धूप जगह खोजें चाहे आप बागों में बर्तनों में या जमीन पर विचार लगाते हैं, सबसे अच्छी बात पूर्ण सूर्य या आंशिक सूरज के साथ एक जगह होती है बहुत सी छाया फूलों की मात्रा को कम कर सकते हैं जो कि खिल और विचारों का आकार है। यह भी उन्हें लंगड़ा बना सकता है या बहुत लंबा हो सकता है क्योंकि वे सूर्य के प्रकाश की तलाश में हैं
  • एक स्थान का पता लगाएं जो उन्हें धूप में 6 से 12 घंटे के पौधे प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • विचार शांत वातावरण में बेहतर होते हैं I यदि आप ऐसे जगह पर रहते हैं जहां गर्मियों में बहुत गर्म हो सकता है, तो उन्हें आंशिक छाया में रखें इसका मतलब यह है कि दिन के कुछ समय में छाया बनाने के लिए पास के पेड़ या झुंड होना चाहिए, खासकर दोपहर में जब सूरज सबसे तीव्र होता है
  • उन्हें एक पंक्ति में एक ही स्थान पर 3 साल न रखें। यह जगह मिट्टी में कवक की वजह से बीमारियों को विकसित करने के लिए शुरू हो जाएगी जो आपके पौधों को खा सकती थी। छोड़कर कहा गया है कि एक वर्ष के लिए खाली जगह मशरूम को मरने के लिए मजबूर कर देगा।
  • ग्रो पेंसिज़ चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी मिट्टी के तापमान को मापें विचार सर्वोत्तम विकसित होते हैं जब मिट्टी के तापमान 8 डिग्री सेल्सियस (45 डिग्री फ़ारेनहाइट) और 18 डिग्री सेल्सियस (65 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच होते हैं। हालांकि, 8 डिग्री सेल्सियस (45 डिग्री फारेनहाइट) से नीचे के तापमान वाले मिट्टी में विचारों को रोपण या खेती करने से उनकी वृद्धि बाधित हो सकती है। इसलिए यदि आप अपने बीज गिरने की योजना बना रहे हैं, तो सर्दियों में अपने विचारों को सुरक्षित रखें या ठंढ के बाद बढ़ने पर विचार करें।
  • मिट्टी के थर्मामीटर को गहराई से रखकर मिट्टी के तापमान को मापें, जिस पर आप पौधे लगाने या उन्हें लगाएंगे। बेहतर माप प्राप्त करने के लिए दिन के दौरान दो बार मिट्टी का तापमान लें। एक सामान्य तापमान प्राप्त करने के लिए आपको सुबह में एक माप और रात के शुरुआती घंटों में दूसरा प्रदर्शन करना होगा। यदि आप किसी क्षेत्र या बगीचे में रोपण करने जा रहे हैं, तो आपको जमीन पर कई जगहों में तापमान लेना चाहिए (जहां आप विचार लगाएंगे)।
  • ग्रीनहाउस और ठंड मैस्टिक्स मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। ये विशेष रूप से उपयोगी होते हैं यदि आप बीज रोपण करने जा रहे हैं जब तापमान आदर्श नहीं हैं
  • आप कमरे के तापमान के अंदर विचारों की खेती कर सकते हैं, जब तक कि वे खिड़की से सीधे सूर्य के प्रकाश प्राप्त करते हैं। आपको उन्हें अक्सर पानी देना चाहिए और उन्हें अच्छी तरह से सूखा स्थान में डाल देना चाहिए।
  • ग्रो पँसीज़ चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी मिट्टी तैयार करें यदि आप उन्हें फूलों के फूल में लगाएंगे। विचार अच्छी तरह से सूखा, पोषक तत्व युक्त मिट्टी में अच्छी तरह से विकसित होते हैं। यदि आप एक नया पटरेल तैयार करने या पुराने को पुनर्जीवित करने जा रहे हैं, तो मिट्टी को बेहतर बनाने के लिए जैव पदार्थ जैसे कि खाद, पीट या पशु खाद को जोड़ना महत्वपूर्ण है। ये मिट्टी में नमी लगाते हैं और पौधे रोगों के जोखिम को कम करते हैं। अपने पैरों को तैयार करने के लिए:
  • जमीन से वनस्पति या पुराने फूलों को खोदकर त्याग दें। यह पुराने पौधों को रोगों और कीड़ों को प्रेषित करने से रोक देगा।
  • अपनी मिट्टी में खाद जोड़ें खाद या कार्बनिक सामग्री को आपकी कुल मिट्टी का 25% होना चाहिए। इसका अर्थ है कि अगर आपके पास 30 सेमी (12 इंच) मिट्टी है, तो आपको उस सामग्री के कम से कम 8 सेमी (3 इंच) की आवश्यकता होगी।
  • मिट्टी और खाद मिक्स करें दोनों सामग्री मिश्रण करने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें यह मिट्टी को ढीला करने में मदद करता है (विशेषकर यदि आप नई मिट्टी को जोड़ने नहीं जा रहे हैं) और बेहतर जल निकासी के लिए मिट्टी को हराया।
  • सुनिश्चित करें कि आपका तल गांठ, पत्थरों और अन्य मोटी सामग्री से मुक्त है
  • अपना बिस्तर पानी भरें
  • ग्रो पेंसिज़ चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: || How To Calm Restless Mind? चंचल-बेचैन मन को शांत कैसे करें? ||

    विचारों के लिए अच्छा जल निकासी के साथ एक स्थान खोजें यदि आप उन्हें अंदर या कंटेनर में लगाने के लिए जा रहे हैं, 24 से 30 सेंटीमीटर (9 से 12 इंच) गहरे बर्तन या कंटेनर का उपयोग करना सुनिश्चित करें। पानी के नाले के लिए उनके पास छेद या कई छेद होने चाहिए
  • अगर आप इसे अंदर या उस सतह पर लगाए जा रहे हैं जो गीला नहीं हो सकता है, तो सूखा पानी पकड़ने के लिए बर्तन के नीचे प्लेट या ट्रे रखें।
  • उसी तरह जमीन तैयार करें कि आप मिट्टी और खाद जोड़कर एक उद्यान तैयार करें। आप इसे मिट्टी को पॉटिंग या अमीर रेतीले लोम के साथ भर सकते हैं।
  • हमेशा रोपण या बुवाई के विचारों से पहले भूमि को पानी दें
  • ये कंटेनर पौधों के लिए स्थायी या अस्थायी घर हो सकते हैं।
  • भाग 2
    संयंत्र विचार

    ग्रो पंसिज़ चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    1
    चुनें कि क्या आप अपने बीज को अंदर या बाहर रोपण करना चाहते हैं बीज बोने के लिए आम अभ्यास उन्हें अंकुरण ट्रे में लगाया जाता है। विदेशों में रोपण बीज मुश्किल हो सकता है, लेकिन असंभव नहीं है हालांकि, इन ट्रे में सफलतापूर्वक अंकुरित बीज की संभावना बहुत अधिक है।
    • जब अंकुरण ट्रे में पौधे, प्रत्येक अंकुर को स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त बर्तन होना महत्वपूर्ण है। कुछ हफ्तों के बाद पौधे ट्रे को पारित करेंगे और आपको उन्हें बर्तन या किसी जगह के बाहर ले जाना होगा।
  • ग्रो पेंसिज़ चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    रोपण के समय के विचारों को अलग करें यदि आप विचारों का एक बिस्तर बनाने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि प्रत्येक संयंत्र को हर दिशा में 14 से 20 सेमी (6 से 12 इंच) अलग रखा जाए। प्रत्येक पौधे के बीच में व्यापक स्थान होने से जमीन में अधिक हवा प्रसारित हो सकती है, जो लाल मकड़ियों और रोगों को अपने बिस्तर को नष्ट करने से रोकता है।
  • विचार 20 सेमी (8 इंच) लंबा और 25 से 30 सेमी (10 से 12 इंच) चौड़ाई तक बढ़ा सकते हैं।
  • यदि आप किसी बिस्तर में बीज लगाते हैं, तो उन्हें पंक्तियों में लगाए जाने के लिए सबसे अच्छा है। यह आपको व्यक्तिगत रोपाई को आसानी से पहचानने की अनुमति देगा, यदि आप उन्हें किसी दूसरे स्थान पर ले जाना चाहते हैं। यह पौधों के बीच के जंगलों को अधिक प्रभावी ढंग से हटाने में आपकी सहायता कर सकता है
  • आप बीज लगाने और अपने पौधों को एक अस्थायी स्थान में चुनने का विकल्प चुन सकते हैं जो स्थायी स्थान से ठंडा है। इससे संभावना बढ़ेगी कि विचारों में अंकुश और स्वस्थ पौधों का अच्छा आधार पैदा होगा।
  • Video: मन और विचारों को कैसे रोकें - ओशो How to stop thoughts OSHO

    ग्रो पेंसिज़ चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    3
    रोपण से पहले मिट्टी को पानी दें। चाहे आप अंदर या बाहर एक बीज या परिपक्व पौधे लगाए, यह पहली बार मिट्टी के लिए महत्वपूर्ण है अपने बीज या पौधे के साथ मिट्टी को मिलाकर रोपण के बाद पानी के लिए भी महत्वपूर्ण है।



  • ग्रो पंसिज़ चरण 9 को शीर्षक वाली छवि
    4
    ऊपर 3 मिमी (1/8 इंच) की मिट्टी के साथ बीज को कवर करें। पृथ्वी के अंदर बीज को सुनिश्चित करने के लिए पृथ्वी को सपाटकर पानी भरें। यह सुनिश्चित करने के लिए भी अतिरिक्त कदम उठाने की सलाह दी जाती है कि आपके पेटरेटर रोपे अंकुर होने से पहले नमी बरकरार रखे:
  • सफेद प्लास्टिक के साथ अपनी नर्सरी या फुलपॉट को कवर करें (एक खुले सफेद कूड़ेदान बैग एक अच्छा विकल्प है), एल्यूमीनियम पन्नी या गीले बर्लप। यह नमी को अंदर और सूर्य के प्रकाश को बाहर रखेगा। जब तक आप देख न पाए कि बीज अंकुरित होते हैं, जो 5 से 8 दिनों तक लेते हैं।
  • एक चांदनी के साथ सूरज से विचारों की कलियों को सुरक्षित रखें इसे बिस्तर से 30 सेमी (1 फुट) ऊपर रखें। यदि आपके पास बर्तनों में विचार है, तो उन्हें सूरज की रोशनी से दूर रखें जब तक कलियों को अपने पहले पत्ते विकसित न करें। बोतलें बोया जाने के लिए एक अच्छी जगह एक ठंडे तहखाने या एक कोठरी है। एक बार जब आप पत्ते अंकुरित करते हैं, तो विचार सीधे सूर्य के प्रकाश का सामना करने के लिए तैयार होंगे।
  • यदि आप अंकुरण ट्रे में अपने बीज उग चुके हैं, तो यह समय है कि आप उन्हें अपने खुद के व्यक्तिगत बर्तन में या बाहर जाने के लिए एक बार देख लें कि पत्तियां उगती हैं आप भी चुन सकते हैं रोपाई का चयन करें उन्हें प्रतिदान करने से पहले
  • ग्रो पेंसिज़ चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    सुबह में जल्दी ही बीज बोने का पानी। यदि वे बहुत शुष्क हैं, तो बीज अंकुरित होने से पहले मर सकते हैं लेकिन अगर वे बहुत गीली हैं, तो वे सड़ने लग सकते हैं। आपकी नर्सरी में नमी का एक संतुलित स्तर बनाए रखना महत्वपूर्ण है। मिट्टी को सूखा नहीं दिखना चाहिए और स्पर्श को नम होना चाहिए। हालांकि, पृथ्वी को पानी से अधिक नहीं बढ़ना चाहिए और इसे अपनी उंगलियों से दबाने पर पृथ्वी से जल निकालना नहीं चाहिए।
  • यदि आपने रोपण के पहले कुछ दिनों में अपनी नर्सरी को कवर किया है, तो विचारों को जलाने के लिए आवश्यक नहीं होगा। क्या आप इसे कवर करने के लिए इस्तेमाल किया है उन पौधों की नमी फँस गया होगा। हालांकि, अपनी जमीन की गुणवत्ता की जांच करें और यदि आवश्यक हो तो इसे पानी दें।
  • ग्रो पेंसिज़ चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    पौधों को अपने स्थायी स्थानों पर ले जाएं। एक बार पौधों ने 6 से 8 पत्तियों का विकास किया है या यदि मौसम सही है, तो उन्हें अपने स्थायी स्थानों पर रख दें।
  • एक-दूसरे के अलावा 14 से 20 सेमी (6 से 12 इंच) के बीज पौधों का पौधा लगाइए।
  • उन्हें अलग करने और उन्हें बदलने से पहले पौधों की जड़ों को अलग करना। यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आपने रोड़ को एक दुकान या बगीचे के केंद्र में खरीदा है, क्योंकि उनकी जड़ें अपने बर्तनों में काफी कॉम्पैक्ट पा सकते हैं।
  • खोने नमी को ठीक करने और मिट्टी को मिलाकर रोपण करने के बाद पौधों को पानी दें।
  • ग्रो पेंसिज़ चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    7
    प्रत्यारोपण पौधे या फूल या फूलों के शुरुआती वसंत में विचार। यदि आप बीज से विचारों को पैदा नहीं करते हैं, तो उन्हें अपने स्थायी स्थानों पर शरद ऋतु या वसंत में पौधों में डाल दें।
  • उन्हें अलग करने और उन्हें बदलने से पहले पौधों की जड़ों को अलग करना। यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आपने रोड़ को एक दुकान में या बगीचे के केंद्र में खरीदा है, क्योंकि खरीदी गई रोपाई उनके बर्तनों में बहुत कॉम्पैक्ट हैं।
  • खोने नमी को ठीक करने और मिट्टी को मिलाकर रोपण करने के बाद पौधों को पानी दें।
  • Video: Vicharo से मुक्ति का sutr .. ओशो .. विचारो से मुक्ति का सूत्र ..

    भाग 3
    विचारों का ख्याल रखना

    ग्रो पंसिज़ चरण 13 में शीर्षक वाली छवि
    1
    वह सुबह में एक हफ्ते में बार-बार विचार करता है। गर्मियों और वसंत के दौरान, उन्हें 2.5 सेमी (1 इंच) पानी हर सप्ताह पानी के साथ पानी की सलाह दी जाती है इसका अर्थ है कि अपने बगीचे में 9 9 2 वर्ग सेंटीमीटर (1 वर्ग फुट) की मिट्टी के लिए आपको इसे 2 लीटर (0.6 गैलन) पानी देना होगा।
    • कुछ माली के लिए, यह राशन के लिए अधिक किफ़ायती या उचित है, साप्ताहिक पानी की मात्रा जिसे विचारों की जरूरत होती है कुछ महीनों में बहुत शुष्क हो सकता है और इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए पानी की दैनिक जरूरत होगी कि वे अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हो। हालांकि, कभी-कभार गहरी पानी एक गहरी जड़ प्रणाली को बढ़ावा देती है जो स्वस्थ और मजबूत विचार विकसित करती है। सतह और लगातार पानी से पानी तेजी से लुप्त हो जाता है, जिससे पौधों को सतही रेडिक्यूलर प्रणाली विकसित करने की अनुमति मिलती है।
    • गिरावट या बरसात के मौसम के दौरान, बारिश आपके लिए अधिकतर पानी देगा। तो सूखे अवधि के बाद सिर्फ पानी या जब आप विचारों को खाद करते हैं
    • उन्हें दोपहर या रात को पानी न दें। सुबह तापमान आम तौर पर कम होता है और सुबह पानी पीने से दिन की गर्मी के लिए विचार तैयार होते हैं। पानी आम तौर पर रात के पहले बाहर सूख जाएगा, जो रात में कवक रोगों के विकास को रोकता है।
  • ग्रो पंसिज़ चरण 14 को शीर्षक वाली छवि
    2
    नियमित रूप से विचारों को उर्वरक बनाएं निषेचन उन्हें पोषक तत्व प्रदान करता है और सुनिश्चित करता है कि बड़े और स्वस्थ पौधों का विकास हो। कुछ माली अपनी बढ़ती मौसम या फूलों के मौसम के दौरान हर महीने अपने पौधों को खाद बनाना चुनते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि नाइट्रेट के बिना या नाइट्रोजन के निम्न स्तर वाला एक उर्वरक ढूंढने का प्रयास करना चाहिए। नाइट्रेट और नाइट्रोजन के उच्च स्तर वाले उर्वरक पौधों को अधिक आसानी से सड़ते हैं।
  • विचारों को खाद बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्षण उन्हें अपने स्थायी स्थान पर प्रत्यारोपित करने के बाद है।
  • जैव उर्वरकों की एक धीमी रिलीज दर है, जो कई महीनों तक पोषक तत्वों को जारी करती है।
  • जब आप इसे अपने विचारों में लागू करते हैं तो हमेशा उर्वरक द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें
  • हमेशा किसी भी प्रकार के उर्वरक को लागू करने से पहले उन्हें पानी दें
  • ग्रो पँसीज़ चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    सर्दियों के ठंढ के विचारों को सुरक्षित रखें सर्दियों के दौरान तापमान भिन्नता का विरोध करने के लिए अपने विचारों पर पेन शाखाओं, पुआल गीली घास, एक लैटीस फ्रेम या सफेद बागवानी कपड़े लागू करें। दोहराया जा रहा है ठंड और पौधों के विगलन खतरनाक हो सकता है।
  • जब मिट्टी तापमान (0 डिग्री सेल्सियस या 32 डिग्री फारेन) को मारती है, तो पौधे मरने या क्षतिग्रस्त होने की शुरुआत कर सकते हैं। यदि आप मध्यम सर्दियों के साथ एक जलवायु में रहते हैं, तो आप अपने पौधों को जीवित और यहां तक ​​कि पूरे सर्दियों में खिलने को देखने के लिए काफी भाग्यशाली हो सकते हैं।
  • गीली घास के कारण धरती में गर्मी और नमी को बनाए रखने में मदद करता है उनके चारों ओर एक अतिरिक्त फ्रेम रखने से उन्हें बर्फ या मजबूत हवाओं से बचा सकता है जो पौधे को संभवतः शुरू कर सकता है
  • ग्रो पेंसिज़ चरण 16 में शीर्षक वाली छवि
    4
    विचारों को काटें। यह फूलों को ट्रिम करना या निकालना महत्वपूर्ण है या नियमित रूप से पत्तियों को खो देता है। यह विचारों को मजबूत और बड़ा फिर से बढ़ने की अनुमति देगा मृत फूल हटाने से पौधे के फूलों की अवधि भी बढ़ जाएगी।
  • सर्दी में, विचारों को सूखना और ठंड से खुद को बचाने के लिए हटना यह सामान्य है और यह पौधे के कुछ हिस्सों को ट्रिम करने के लिए आवश्यक नहीं है जो सूखे दिखता है।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप अपने बगीचे में परिपक्व विचारों को लगाने की योजना बनाते हैं तो बंद कलियों के साथ पत्तेदार और स्वस्थ विचारों को चुनें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com