ekterya.com

कैसे टमाटर उल्टा बढ़ने के लिए

टमाटर कई अन्य खनिजों और पोषक तत्वों के अलावा, विटामिन सी, कश्मीर, ए में समृद्ध एक स्वादिष्ट, रसदार और स्वस्थ फल हैं। वे माली के बीच सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक हैं और आप उन्हें बगीचे में या कंटेनरों में विकसित कर सकते हैं। एक कंटेनर में बागवानी का एक रूप जो बहुत लोकप्रिय हो रहा है पौधों को उल्टा पॉट पहले से ही बना दिया गया है या घर का बना हुआ है। बढ़ते हुए टमाटर के फायदे से ऊपर यह है कि वे कीड़ों और जंगली पौधों के लिए अपने जोखिम को कम करते हैं, पौधों को कम जगह लेते हैं, पौधों के लिए ट्यूटरों के समर्थन की आवश्यकता नहीं होती है और मोबाइल भी होते हैं।

चरणों

भाग 1
टमाटर का पौधा अंकुरित करें

1
नम पॉटिंग मिट्टी के साथ अंकुरण ट्रे के सेल को भरें। जब सेल भरा हुआ है, तो धीरे-धीरे अपनी उंगलियों के साथ पृथ्वी को कॉम्पैक्ट करें, बस किसी भी हवाई बुलबुले को दूर करने के लिए पर्याप्त है जो फंस सकते हैं। जमीन पर कुछ पानी छिड़कें, इस तरह से बीज बेहतर ठीक हो जाएगा।
  • 2
    जमीन में 2 छेद बनाएं अंकुरित सेल के मैदान में 2 उथले छेद बनाने के लिए एक पेंसिल या अपनी उंगली के अंत का उपयोग करें। प्रत्येक छिद्र में 2 या 3 टमाटर के बीज होंगे। ये 6 मिमी (1/4 इंच) की गहराई होनी चाहिए
  • 2 बीज लगाने से आपको सफलता की अधिक संभावना मिलेगी, क्योंकि हमेशा संभावना है कि कोई अंकुरित नहीं होगा।
  • 3
    थोड़ा मिट्टी के साथ बीज को कवर करें प्रत्येक छेद में आपके पास 2 या 3 बीज होते हैं, उन्हें 6 मिमी (1/4 इंच) की मिट्टी के साथ कवर करें धीरे से अपनी उंगलियों के साथ धरती को दबाकर दबाएं और यह सुनिश्चित करें कि बीज पृथ्वी के साथ पूर्ण संपर्क में हैं। लेकिन इसे बहुत ज्यादा कॉम्पैक्ट मत करो इस तरह, आप अंकुरण को उत्तेजित करेंगे।
  • छोटे टमाटर किस्मों (जैसे चेरी या अंगूर टमाटर) औंधा खेती के लिए अधिक उपयुक्त हैं।
  • टमाटर के दो मुख्य प्रकार हैं: अनिश्चित और निर्धारित अनिश्चित लोग उल्टे बर्तनों के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं, क्योंकि वे अधिक लचीले होते हैं और एक बार में अपने सभी फलों का उत्पादन नहीं करते हैं, जो बर्तन को अधिक भार करते हैं
  • 4
    पानी की कुछ बूँदें जोड़ें लक्ष्य बीज के चारों ओर नई मिट्टी को गीला करना है ड्रॉपर के साथ पानी की एक छोटी मात्रा में आवेदन करें या अपनी उंगलियों को गीला करें और पानी की कुछ बूंदों को छोड़ दें। ज्यादा पानी न जोड़ें, क्योंकि रोपण से पहले पृथ्वी पहले ही सिक्त हो गई थी।
  • इसे नम रखें, लेकिन गीली न हों, जैसा कि कली बढ़ेगी। जब आप देखते हैं कि पृथ्वी ऊपर सूखा है, उस पर अधिक पानी डालें
  • 5
    बीज को प्रचुर मात्रा में रोशनी और गर्मी दें, जबकि अंकुर बढ़ते हैं। एक गर्म, धूप खिड़की में germinating सेल रखें। आपको अंकुरण के दौरान कम से कम 21 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फ़ारेनहाइट) बीज रखना चाहिए और गोली मारनी चाहिए। इन्हें प्रति दिन प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के कम से कम 6 घंटे की आवश्यकता होगी।
  • अगर आपके घर में पर्याप्त रोशनी नहीं है, कृत्रिम रोशनी का उपयोग करें।
  • 6

    Video: Health Benefits Of Tomatoes टमाटर के चमत्कारी फायदे | Daily Health Care

    सबसे छोटी पौधे निकालें एक बार टमाटर के पौधे अंकुरित करते हैं और पत्तियों के अपने पहले समूह का उत्पादन करते हैं, तो सबसे बड़ी और स्वास्थ्यप्रद पहचानने के लिए दो गोली मारो। भूजल स्तर पर इसे काटने के द्वारा कमजोर कली को हटा दें आप इसे कैंची से काट सकते हैं या इसे अपनी उंगलियों से हटा सकते हैं।
  • कमजोर कली को हटाकर, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि स्वास्थ्यप्रद पौधे को पोषक तत्वों और प्रकाश के लिए प्रतिस्पर्धा करने की आवश्यकता नहीं है।
  • बढ़ी हुई टोमेटोज़ ऊट डाउन चरण 2 के शीर्षक वाली छवि
    7
    जब तक पौधे 15 सेंटीमीटर (6 इंच) ऊंचाई तक नहीं पहुंचता तब तक रुको। इसे पानी न रोकें, इसे गर्म रखने और अपने विकास के दौरान बहुत अधिक सूर्य के प्रकाश प्रदान न करें। 15 सेमी (6 इंच) की ऊँचाई को उल्टे पॉट में रोपाई के पहले रखना चाहिए। इस तरीके से, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि संयंत्र और जड़ प्रणाली पर्याप्त रूप से अपने नए स्थान में रूट लेने के लिए स्थापित की गई है।
  • टमाटर को अधिक या अन्यथा बढ़ने की अनुमति न दें, प्रत्यारोपित होने पर जड़ें क्षतिग्रस्त हो सकती हैं।
  • भाग 2
    फूलों का औंधा औजार करें

    1
    एक बर्तन के रूप में एक कंटेनर चुनें अधिकांश घर उल्टे बर्तन 5 गैलन प्लास्टिक की बाल्टी के साथ बनाये जाते हैं। बड़े पॉट, धातु की बाल्टी या किसी अन्य बड़े कंटेनर का उपयोग करना संभव है, जिसके लिए आप एक छेद बना सकते हैं।
  • 2



    आधार में एक छेद बनाओ बाल्टी फ्लिप करें ताकि उसके आधार का सामना हो। बाल्टी के बीच में एक 5 सेंटीमीटर (2 इंच) सर्कल बनाने के लिए एक मार्कर और काँच का किनारा का उपयोग करें। आप उठाए गए हाथ से मंडल को आकर्षित कर सकते हैं, अगर आपके पास इसे खींचने में मदद करने के लिए कुछ नहीं है। फिर, एक तेज बहुउद्देश्यीय चाकू के साथ चिह्नित छेद को ध्यान से काट लें।
  • 3
    यह लैंडस्केपिंग सामग्री के साथ बाल्टी के आधार को कवर करता है। बाल्टी फ्लिप करें ताकि यह दाहिनी ओर का सामना कर रहे हो। भूनिर्माण सामग्री का एक टुकड़ा कट कर लें जो बाल्टी के आधार के समान आकार है। आधार में सामग्री रखें इस तरह आप पौधे और पृथ्वी को अपनी जगह पर रखेंगे।
  • भूनिर्माण सामग्री के बजाय, आप कुचल अख़बार के साथ बाल्टी का आधार, खिड़कियों या डिस्पोजेबल कॉफी फिल्टर के लिए मच्छरदानी को भी कवर कर सकते हैं।
  • Video: बच्चो की भूख बढ़ाने के असरदार उपाय home remedies to improve appetite in children

    4
    गंदगी के साथ बाल्टी भरें। मिट्टी को पॉटिंग करके और वर्मीकुलिट के साथ बचे हुए हिस्से के साथ अपनी क्षमता के 3/4 तक बाल्टी भरें, लेकिन बाल्टी के ऊपर 2.5 सेमी (1 इंच) की जगह छोड़ दें। एक स्टिक या अपने हाथों का उपयोग कर वर्मीकिलिट के साथ मिट्टी मिक्स करें।
  • बर्तनों के लिए मिट्टी अमीर और पोषक तत्व से भरी हुई माध्यम के साथ टमाटर प्रदान करेगी और वर्मीक्यूलाईट मिट्टी को नमी बनाए रखने की अनुमति देगा।
  • 5
    भूनिर्माण सामग्री में एक छेद कटौती एक हुक या स्टैंड से बाल्टी लटका दें, ताकि आप आधार तक पहुंच सकें। एक तेज बहुउद्देश्यीय चाकू या कैंची की मदद से, भूनिर्माण सामग्री में एक एक्स काट जो कि बाल्टी में छेद को कवर करता है। यह आपको बाल्टी में रूट बॉल डालने की अनुमति देगा, लेकिन यह गिरने से जमीन को रोक देगा।
  • 6

    Video: 7 दिनों में मधुमेह ठीक करने वाले 7 प्रभावकारी घरेलू उपचार : Control your Sugar level in one week

    अंकुरण ट्रे सेल से टमाटर का पौधा निकालें। मिट्टी को तोड़ने के लिए जीवाणु कोशिका को सावधानी से दबाएं और पौधे की जड़ गेंद ढीली करें। अपने हाथ को उसके आधार पर रखें और सेल का चेहरा नीचे रखें। जबकि संयंत्र फिसलने वाला है, धीरे से, लेकिन दृढ़ता से स्टेम और जड़ों का समर्थन करता है और इसे हटा दें।
  • 7
    छेद में टमाटर संयंत्र की जड़ बॉल डालें। भूनिर्माण सामग्री के फ्लैप्स को खोलें जो आपके उंगलियों के साथ उल्टे पॉट के आधार पर है जमीन में टमाटर को मजबूती से पौधे लगाने के लिए बाल्टी के छिलके में जड़ बॉल ध्यान से रखो। एक बार जड़ गेंद की जगह है, संयंत्र के आधार के आसपास भूनिर्माण सामग्री के flaps फिर से बंद करें।
  • जब आप बाल्टी में टमाटर लगाते हैं, सावधान रहें कि जड़ों या स्टेम को नुकसान न पहुंचे
  • भाग 3
    टमाटर संयंत्र की देखभाल करें

    बढ़ी हुई टोमेटो की वृद्धि हुई छवि, चरण 1
    1
    एक धूप क्षेत्र में फुलपॉट लटकाओ टमाटर की प्रति दिन धूप का कम से कम 6 से 8 घंटे की आवश्यकता होती है। बर्तन के लिए एक हल्के स्थान का चयन करें, ताकि इसे पूर्ण और सीधे सूर्य प्राप्त हो सके आप एक ब्लेड या प्लांट हैंगर से जुड़ी बगीचे के हुक से एक ब्लेड या पोस्ट में एक मजबूत हुक से पॉट लटका सकते हैं।
  • 2
    मिट्टी के सूखे के रूप में टमाटर संयंत्र को पानी दें टमाटर नम पृथ्वी से प्यार करते हैं, लेकिन गीला नहीं जब आप देखते हैं कि धरती की सतह सूखने लगती है, तो पानी भरें। ऊपर की तरफ बढ़ने वाले टमाटर को अधिक पानी की आवश्यकता होती है और मिट्टी की नमी रखने के लिए आपको रोजाना उन्हें पानी देने की संभावना होती है।
  • बाल्टी के ऊपर कैसे उच्च है इसके आधार पर, आपको मिट्टी की सूखापन और पौधे को पानी की जांच करने के लिए कुर्सी या सीढ़ी पर चढ़ने की आवश्यकता हो सकती है।
  • अगर पानी बाल्टी के आधार में छेद के माध्यम से भरी जाती है, तो आप पकाई ट्रे या ड्रिप ट्रे के साथ अतिरिक्त पकड़ सकते हैं। एक और विकल्प है कि पानी इकट्ठा करने के लिए टमाटर के नीचे एक और संयंत्र लगाया जाए।
  • 3
    आवश्यकतानुसार भूमि के स्तर को भरें चूंकि बाल्टी के ऊपरी भाग में मिट्टी का उजागर किया गया है, इसलिए इसे फिर से फिर से भरना आवश्यक होगा। पानी भरने पर, जांच करें कि क्या कुछ जमीन खो गई है। यदि हां, तो अतिरिक्त पॉटिंग मिट्टी या वृद्ध कंपोस्ट के साथ बाल्टी को ऊपर से 2.5 सेमी (1 इंच) तक भरें।
  • 4
    विकास में तेजी लाने के लिए प्रत्येक 2 से 3 सप्ताह तक एक उर्वरक जोड़ें। आम तौर पर टमाटर को उर्वरक की ज़रूरत नहीं होगी, खासकर यदि आपने पोषक तत्वों में समृद्ध मिट्टी का इस्तेमाल किया हो। हालांकि, विकास को प्रोत्साहित करने के लिए, एक नरम पौधे भोजन प्रदान करें जैसे मछली या पतला खाद चाय पर आधारित उर्वरक। उत्पाद के प्रशासन के लिए तरल उर्वरक को पानी के साथ मिलाएं और पानी को पानी दें।
  • वीडियो

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com