ekterya.com

कैसे एक मैगनोलिया बढ़ने के लिए

मैगनोलिया एक सुंदरता के लिए बहुत प्रशंसा एक पेड़ है यह बहुत सुगन्धित फूल पैदा करता है जो विविध रंगों में आते हैं। यह अजीब नहीं है कि बहुत से लोग अपने उद्यान में मैगनोलिया बढ़ाना चुनते हैं। जब तक आप इस पेड़ के लिए एक उपयुक्त जगह है, तब तक आप अपने बगीचे के लिए एक बीज से एक सुंदर केंद्रीय टुकड़ा बना सकते हैं। एक पूरी तरह से विकसित मैगनोलिया की खेती करते समय समय और धैर्य की आवश्यकता होती है, अंतिम परिणाम इसमें शामिल किए जाने वाले प्रयासों से कहीं अधिक मूल्यवान होता है।

चरणों

भाग 1
बीज संयंत्र

ग्रो ए मैगनोलिया ट्री चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने क्षेत्र में जलवायु पर विचार करें। सभी पौधों को कुछ मौसम पसंद करते हैं। यद्यपि मैगनोलिया आमतौर पर समशीतोष्ण वातावरण पसंद करते हैं, लेकिन यह आसानी से अनुकूल है। हालांकि, गंभीर मौसम की स्थिति का वृक्ष विकास अधिक मुश्किल बना सकता है। इस मामले में, यह ग्राफ के परामर्श के लिए सुविधाजनक है "दृढ़ता ज़ोन" पौधों की कि इंटरनेट पर उपलब्ध है यह एक सामान्य संकेत देता है कि फसल के लिए आपका मौसम कितना उपयुक्त है
  • मैग्गोलिया में से कुछ ऊंचाई में 12 से 21 मीटर (40 और 70 फीट) तक पहुंच जाते हैं।
  • कुछ magnolias कुछ मौसम के लिए अधिक उपयुक्त है। जबकि अक्सर समशीतोष्ण जलवायु के लिए आदर्श है, इस तरह मैगनोलिया ग्रैंडीफ्लोरा (या आम मैगनोलिया) के रूप में कुछ मसाले को विकसित करने में कठिनाइयों अगर तापमान नीचे गिर जाता है होगा -5 डिग्री सेल्सियस (23 ° एफ)। आप एक क्षेत्र है कि ज्यादा हवा प्राप्त नहीं होता है में पेड़ लगाकर तापमान समस्या कम कर सकते हैं।
  • आपको वर्ष के समय को ध्यान में रखना चाहिए। शुरुआती वसंत में पेड़ को रोपण करना सबसे अच्छा है। इससे आप अपने जीवन के पहले वर्ष के मौसमी बदलावों का पूर्ण लाभ उठा सकते हैं।
  • आप हवा से सुरक्षित जगह में पेड़ को बढ़कर गंभीर मौसम की वजह से होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं। इसे एक बंद क्षेत्र में बढ़कर (उदाहरण के लिए, एक घना हुआ वातावरण), आप इसे सबसे कमजोर वर्षों के दौरान संरक्षित रखेंगे।
  • ग्रो ए मैगनोलिया ट्री चरण 2 नामक छवि
    2
    सूर्य के पर्याप्त प्रदर्शन के साथ एक जगह चुनें मैगनोलिया पूर्ण धूप में होना पसंद करते हैं, लेकिन उनके लिए एक हल्की छाया भी काफी है। हालांकि, यदि आप विशेष रूप से शुष्क जलवायु में रहते हैं, तो पेड़ थोड़ा सा छाया से लाभ उठा सकता है जो कुछ नमी रखता है। सामान्य तौर पर, आपको उस स्थान की तलाश करनी चाहिए जो हर दिन कम से कम सूरज प्राप्त करती है और यह पेड़ को अपनी प्राकृतिक ऊँचाई में प्राकृतिक रूप से विकसित करने के लिए पर्याप्त जगह प्रदान करता है। इसमें इसे संभव अवरोधों से दूर रखना शामिल है, जैसे भवनों या बिजली के तार जो कम लटकाए जाते हैं
  • यदि आप जानते हैं कि आपका मैगनोलिया बड़ा (जैसे मैगनोलिया ग्रैंडिफ्लोरा) बढ़ेगा, तो फुटपाथ या ठोस आधार से 1.8 मीटर (6 फीट) से कम नहीं बढ़ेगा। ये बड़े मैगनोलिया कई वर्षों तक अपनी जड़ों के साथ कंक्रीट को तोड़ते हैं।
  • मैगनोलिया की खेती के लिए दीर्घकालिक प्रयास की आवश्यकता है, इसलिए कई जगहों तक पहुंचने के लिए जगह का चयन करना महत्वपूर्ण है। इसमें आपकी संपत्ति (किराए पर नहीं) और समुदाय उद्यान शामिल हैं
  • ग्रो ए मैगनोलिया ट्री चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि पृथ्वी बहुत उपजाऊ है Magnolias बहुत से धरण और नमी के साथ थोड़ा अम्ल मिट्टी पसंद करते हैं। हालांकि आपको इसके साथ कोई समस्या नहीं होगी, अगर आपके क्षेत्र की जलवायु हल्के होती है और यह पर्याप्त वर्षा होती है, तो आप एक बगीचे की दुकान में उच्च प्रजनन क्षमता वाले जमीन खरीद सकते हैं अगर आपकी जमीन में कोई समस्या है।
  • आप एक व्यावसायिक किट का उपयोग करके अपनी मिट्टी का परीक्षण कर सकते हैं
  • मादा में विघटित पौधों के पदार्थ से विकसित हु्यूमस बहुत उपजाऊ कार्बनिक पदार्थ है।
  • ग्रो ए मैगनोलिया ट्री चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    कुछ बीज फली लीजिए जब आप एक दुकान या इंटरनेट पर मैगनोलिया के बीज खरीद सकते हैं, तो आप उन्हें पेड़ के चारों ओर ढूंढ सकते हैं। कुछ विशेषज्ञों ने उन्हें स्रोत से एकत्रित करने की सलाह दी है क्योंकि बीज सूखने के बाद बीज अब व्यवहार्य नहीं हैं। सितंबर और अक्टूबर में मैगनोलिया पेड़ों पर ज़ूम करें और वसंत में उपयोग करने के लिए बीज फली लगाने के लिए चारों ओर देखिए। एक विकल्प के रूप में, आप विक्रेताओं के लिए देख सकते हैं जिन्होंने स्थानीय रूप से बीज एकत्र किए हैं और उन्हें बेचने को तैयार हैं। यह मैगनोलिया के कुछ सबसे सामान्य प्रकार हैं:
  • मैगनोलिया ग्रैंडिफ्लोरा एक बड़े पेड़ है जो गर्म जलवायु में अच्छी तरह से बढ़ता है। यह इस पौधे के सबसे बड़े मसालों में से एक है और ऊँचाई में 24 मीटर (80 फीट) तक पहुंचता है।
  • तारकीय मैगनोलिया सर्दी के अंत में 4.5 मीटर (15 फीट) तक बढ़ती है और सफेद फूल पैदा करती है। यह ठंडा वातावरण के लिए उपयुक्त है।
  • मैगनोलिया virginiana 15 मीटर (50 फीट) ऊंचा तक पहुंचता और सफेद और सुगंधित फूलों के साथ साथ साग पैदा करता है।
  • यदि आप संकर पेड़ से बीज इकट्ठा करते हैं, तो पौधे आवश्यक रूप से मां के पेड़ के समान नहीं दिखता। आपको पता नहीं चलेगा कि जब तक वे साल बाद खिलते हैं तब तक आपका बीज किस प्रकार का पेड़ पैदा करने जा रहे हैं?
  • ग्रो ए मैगनोलिया ट्री चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पील और बीज scarify। एक बार जब आप बीज मिल जाए, तो आपकी बाहरी फली छीलें। उन्हें नरम करने के लिए गर्म पानी के कटोरे में रातोंरात रखें। फिर, आपको सैंडपार्पर या स्टील की ऊन के साथ हल्के ढंग से रगड़कर बीज को भी ढंकना चाहिए। इस तरह, जब उन्हें पौधे लगाने के लिए समय आ जाता है, तो उनके लिए रूट करना आसान होगा।
  • स्प्रैरिफिकेशन में बीज कोट का उपचार होता है, ताकि यह अंकुरण के लिए अधिक संवेदी हो।
  • ग्रो ए मैगनोलिया ट्री चरण 6 के शीर्षक वाली छवि

    Video: Jacqueline Kennedy: White House Tour - Documentary Film

    6
    बीज को बचाओ यदि आप उन्हें सितंबर और अक्टूबर के बीच एकत्र करते हैं, तो आपको उन्हें सर्दियों के दौरान बचा जाना चाहिए। ऐसा करने के लिए, उन्हें सूखा और फिर उन्हें एक बंद बैग में मुहर। वसंत की शुरुआत तक बैग सुरक्षित रखें, उस समय आप उन्हें रोका जाना चाहिए। उन्हें रेफ्रिजरेटर या बाहर रखकर सुनिश्चित कर लें कि वे सूखे नहीं
  • पहले पानी में बीज लगाकर उन्हें भंडारण के लिए नरम करने में मदद मिलती है।
  • ग्रो ए मैगनोलिया ट्री चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: The Groucho Marx Show: American Television Quiz Show - Hand / Head / House Episodes

    7
    बीज संयंत्र सर्दियों के दौरान उन्हें संग्रहीत करने के बाद, आखिरकार यह उन्हें पौधे लगाने का समय है। बगीचे का एक क्षेत्र खोदें, पहले 5 सेमी (2 इंच) की मिट्टी हटा दें और ध्यान से बीज फैलाएं। बीज पर कुछ गंदगी लागू करें और उन्हें खिलने के लिए कुछ समय दें। एक विकल्प के रूप में, उन्हें एक बर्तन में लगाया जा सकता है और एक बार आकार लेते समय बगीचे में अंकुर प्रत्यारोपण कर सकते हैं। आप एक क्षेत्र खुदाई और उसके बाद (पृथ्वी के माध्यम से सभी जड़ों सहित) पड़ाव तक खुदाई और छेद में रखने से ऐसा कर सकते हैं।
  • वृक्षों में बढ़ने के लिए लंबा समय लगता है, इसलिए तेज परिणामों की अपेक्षा न करें। मैगनोलिया को अपनी शुरुआती बुवाई से फूल बनाने के लिए 10 साल की आवश्यकता है।
  • भाग 2
    अपने मैगनोलिया का ख्याल रखना




    ग्रो ए मैगनोलिया ट्री चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रारंभिक विकास अवधि के दौरान पेड़ को जलाना। जब तक यह एक नियमित आधार पर अपने क्षेत्र में बारिश होती है, यह पहली 3 से 6 महीने पुराने मैगनोलिया पेड़ दौरान अंकुर प्रति सप्ताह 2 से 3 गुना पानी अच्छा है। फिर, कम से कम एक हफ्ते में पानी पाने की कोशिश करें। मैगनोलिया बहुत टिकाऊ हो जाता है और बढ़ती सत्र में यदि पर्याप्त वर्षा रखने के लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होगी।
    • बीज की मात्रा को आपको पानी देना चाहिए, यह आपके जलवायु की गर्मी पर निर्भर करेगा। प्राकृतिक बात यह है कि जब यह गर्म होता है तो अधिक पानी का संचालन करना है।
  • ग्रो ए मैगनोलिया ट्री 9 नामक छवि का चित्रण
    2
    पेड़ को नियमित रूप से छाँटें। ट्रिमिंग करने वाली शाखाओं की छोर काटने शामिल है। हालांकि यह counterintuitive लग सकता है, यह वास्तव में नए फूलों के विकास को बढ़ावा देता है और पेड़ की वृद्धि दीर्घकालिक को तेज करता है। वसंत के मध्य तक इंतजार करने के लिए इसे छँटाई। कट शाखाएं जो विकृत या मृत हैं तुम भी के बाद से है कि शाखाओं कि बाधा के विकास को नुकसान पहुंचा, शाखाओं कि पार निकाल देना चाहिए।
  • यह जिस तरह से hairdressers बाल कटौती अधिक वृद्धि के लिए अनुमति देने के लिए समाप्त होता है जैसा दिखता है।
  • यदि संभव हो, परिपक्व पेड़ को छंटाई से बचें, क्योंकि अगर आप इसे पार करते हैं, तो इसके अस्तित्व के लिए घातक हो सकता है। आपको उन पेड़ों के लिए छंटाई रखना चाहिए जो अभी भी बढ़ रहे हैं।
  • ग्रो ए मैगनोलिया ट्री 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    पेड़ को आकार दें यद्यपि यह एक संयंत्र प्रूनिंग का एक उन्नत या कलात्मक तरीके के रूप में माना जा सकता है, आप कैसे पेड़ कई सत्रों के लिए बढ़ रही है प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आप एक तरफ शाखाओं को छाँट सकते हैं ताकि पेड़ एक अनियमित आकार ले सकें।
  • भाग 3
    वैकल्पिक तरीकों से मैगनोलिया बढ़ाएं

    ग्रो ए मैगनोलिया ट्री के शीर्षक से चित्र 11
    1
    एक काटने से मैगनोलिया बढ़ो। इसे खरोंच से खेती करने के बजाय, आप इसे किसी मौजूदा पेड़ के टुकड़े को काटकर जमीन में रोपण कर सकते हैं। करतनी के साथ बढ़ रहा मैगनोलिया की एक शाखा के 15 से 20 सेमी (6 से 8 इंच) में कटौती और शाखा निष्फल पानी देता है इसे रखने के लिए। मिट्टी को पॉटिंग करके एक बर्तन में कटौती करें और नमी को बनाए रखने के लिए इसे एक प्लास्टिक बैग के साथ कवर करें। अगले दो या तीन महीनों के दौरान काटने की जड़ें शुरू हो जाएंगी।
    • कटिंग हमेशा रूट नहीं लेते हैं। वास्तव में, एक बड़ा प्रतिशत विफल रहता है। हालांकि, आप बागवानी आपूर्ति भंडार पर उपलब्ध विकास हार्मोन समाधान में लगाए हुए स्टेम को डुबोकर सफलता को अनुकूलित कर सकते हैं।
    • यह प्रक्रिया बीज की तुलना में बहुत तेज है, क्योंकि यह अधिक होने की संभावना है कि फूल 10 साल के बजाय 2 साल बाद दिखाई देंगे।
  • ग्रो ए मैगनोलिया ट्री का शीर्षक चित्र 12
    2
    यदि आप रोपण प्रक्रिया को छोड़ना चाहते हैं तो नर्सरी में अंकुर खरीदें। मैगनोलिया एक बहुत ही लोकप्रिय पेड़ है, इसलिए आपको नजदीकी बगीचे की दुकान पर विभिन्न प्रकार की खोज करने में परेशानी नहीं होगी। इस तरह, आप भंडारण के महीनों को बचाएंगे, जब तक कि आप वसंत में रोएंगे। इसके अलावा, एक नर्सरी में अंकुर खरीदने से आपको पता चलेगा कि फूल किस रंग का होगा।
  • ग्रो ए मैग्नोलिया ट्री 13 शीर्षक वाला चित्र
    3
    बीज अंकुरित होने दें। वास्तव में, पेड़ों को प्रसार करने के लिए मानवीय हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है। यदि आप उन्हें अपने भाग्य में छोड़ देते हैं, तो हवा इकट्ठा करेगी और बीज बिखर जाएंगे। यदि आप खुले और जंगली इलाके में मैगनोलिया उग चुके हैं, तो यह संभावना है कि बीज नए पेड़ों को जीवन देगा। हालांकि यह दशकों तक ले सकता है, आश्वस्त रहें कि आपके प्रयास भविष्य में पेड़ों के पूरे परिवार को जीवन में लाएंगे।
  • पेड़ों को अंकुरण नहीं करना है, यदि उनके लिए जड़ खड़ा करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • शायद यह मैगनोलिया उद्यान के माध्यम से टहलने के लिए प्रेरणा होगी। यदि आप इन पेड़ों से प्यार करते हैं और अपने आप में कुछ पौधे लगाते हैं, तो आपको उनको व्यक्तिगत रूप से देखना चाहिए। एक सार्वजनिक पार्क में जाएं और कुछ को पूरा खिलें देखें। यह इंटरनेट पर फोटो देखने के लिए पर्याप्त नहीं है
    • यदि आप एक त्वरित समाधान चाहते हैं, तो एक मैगनोलिया पेड़ खरीदें और इसे अपनी संपत्ति में ट्रांसप्लांट करें।

    चेतावनी

    • चूंकि आप एक पूर्ण पेड़ विकसित करने जा रहे हैं, आपको ध्यान रखना चाहिए कि अंतिम परिणाम देखने से पहले यह कई सालों से होगा। एक तरह से, एक पेड़ को बढ़ाना एक बच्चे की तरह है: यह एक लंबी अवधि की प्रक्रिया है
    • चूंकि मैगनोलिया अपने पहले फूलों को दिखाने के लिए कम से कम एक दशक लेता है, आप निश्चित रूप से नहीं जानते कि यह किस तरह के फूल हैं जो लंबे समय तक पैदा होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com