ekterya.com

कैसे इनडोर पौधों में कवक से छुटकारा पाने के लिए

इनडोर पौधों आपके घर में हवा को शुद्ध करने का एक शानदार तरीका है। दुर्भाग्य से, कभी-कभी यह कवक विकसित होती है, इसलिए, लाभ होने के लिए बंद हो जाता है और हवा के लिए हानिकारक बन जाता है। कवक के विकास के लिए कई कारण हैं, जिनमें रखरखाव की कमी, अत्यधिक पानी और कम सूर्य के प्रकाश शामिल हैं। जमीन पर रहने वाले कवक या पौधों के पत्तों को घर के निवासियों और पौधों के लिए दोनों ही हानिकारक होते हैं। सौभाग्य से, उनमें से छुटकारा पाने के कई तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
जमीन से कवक निकालें

होमपैंटस पर कदम उठाने के बारे में जानें
1
मशरूम निकालें यदि आप अपने पौधों की मिट्टी में कवक देख रहे हैं, तो शायद वे उसी की ऊपरी परत में ही हैं। आप आसानी से उन्हें हटाने के लिए एक चम्मच का उपयोग कर सकते हैं। धरती पर दिखाई देने वाले कवक शायद सर्प्राफाईट्स हैं, जो इंसानों के लिए हानिकारक नहीं हैं। हालांकि, अगर आप उन्हें हटा नहीं देते हैं, तो आपके पौधों की जड़ें सड़ने का खतरा बढ़ जाती हैं।
  • यदि कवक की एक बड़ी मात्रा है या बर्तन में फैल गया है, तो कंटेनर पौधों को बदल दें। उच्च गुणवत्ता की नई पाटिंग मिट्टी का उपयोग करें।
  • होमपैंटस के चरण 2 के बारे में गेट रिड ऑफ़ मोल्ड शीर्षक वाली छवि
    2
    चलो पृथ्वी सूखा एक बार जब आप कवक हटा देते हैं या आप बर्तन के पौधों को बदलते हैं, मिट्टी को फिर से पानी देने से पहले पूरी तरह से सूखने दें। यदि किसी पौधे को नम मिट्टी की ज़रूरत होती है, तो कम से कम सतह सूखने तक प्रतीक्षा करें यदि नहीं, तो यह उचित नहीं है कि जब तक मिट्टी 5 से 7,50 सेंटीमीटर (2 और 3 इंच) गहरी न हो जाए तब तक उन्हें पानी न डालें। मिट्टी को सिंचाई और सिंचाई के बीच फिर से सूखने दें।
  • होमपैंटस पर कदम उठाने के बारे में जानें
    3
    मिट्टी में एक प्राकृतिक बुवाई कीटनाशक जोड़ें यह बहुत ही संभावना है कि कवक के बीजाणु पृथ्वी के माध्यम से फैल आए हैं और यदि आप नहीं करते हैं तो वे फिर से बढ़ेंगे। आप बर्तनों की मिट्टी की सतह पर दालचीनी, बेकिंग सोडा या सेब साइडर सिरका का छिड़काव कर सकते हैं, ये प्राकृतिक कवक है जो कवक के विकास के खिलाफ एक बाधा के रूप में कार्य करेगा और आपके पौधों को नुकसान नहीं पहुंचेगा।
  • होम प्लान्ट पर कदम उठाने के लिए गेट रिड ऑफ़ मोल्ड शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    पृथ्वी को साफ रखें मिर्च की सतह से सभी विघटित पत्थरों के मलबे और पौधों के टूटे हिस्से को निकालें, क्योंकि वे फंगल वृद्धि का कारण बन सकते हैं। जब आवश्यक हो तो अपने पौधों काटना।
  • विधि 2
    पौधे से कवक निकालें

    होमप्लंट्स पर कदम उठाने के बारे में जानें
    1
    कवक की पहचान करें अभिनय से पहले, यह पता लगाना उचित है कि कवक सक्रिय या निष्क्रिय है। यदि वे निष्क्रिय हैं, तो उनके पास एक हल्का रंग और एक पाउडर होगा, लेकिन अगर वे नरम और शराबी दिखते हैं, तो इसका मतलब है कि वे सक्रिय हैं।
  • होम प्लांट पर मोल्ड रड ऑफ मोल्ड शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    बाहर अपने पौधों ले लो एक बार जब आप पहचान लें कि आपके पौधे कवक हैं, तो उन्हें बाहर ले जाने के लिए सलाह दी जाती है इससे कवक को फैलाने से रोकने में मदद मिलेगी यदि वे सक्रिय हैं। जब उन्हें हटाने के लिए पेड़ों और बगीचों के पौधों से दूर रहने के लिए उन्हें ढूंढना चाहिए, तो विचार करें कि यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप संक्रमित होने वाले स्वस्थ पौधों के संक्रमित होने के जोखिम में होंगे।
  • होमपैंटेंट पर मिल रड ऑफ मोल्ड शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    एक कागज तौलिया गीला पेपर तौलिया को मिलाकर और पौधों की पत्तियों पर कवक को साफ़ करें। कागज तौलिया का हिस्सा बदलें जिसे आप प्रत्येक पास के बाद उपयोग करते हैं। जब उसमें कोई और हिस्सा नहीं है जो मशरूम को नहीं छुआ है, तो एक नया उपयोग करें, अन्यथा आप केवल पत्तियों के माध्यम से उन्हें बिखरेंगे। यह प्रक्रिया निष्क्रिय राज्य में सबसे कवक को खत्म कर देगी।



  • होम प्लांट के मोल्ड रिट ऑफ मोल्ड शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    प्रभावित पत्तियों को काट लें अगर आपके द्वारा गीले तौलिया के साथ पौधों को साफ करने के बाद कवक अभी भी दिखाई दे रहे हैं, तो वे सक्रिय मशरूम हैं। प्रभावित पत्तियों की पहचान करें, उन्हें एक चाकू से तने के करीब काट दें और उन्हें त्याग दें।
  • Video: मच्छर भगाने के अचूक उपाय जो नहीं जानते होंगे आप | Mosquitos Home Remedies

    होमपैंटस पर कदम उठाना
    5
    स्प्रे और पौधों को स्थानांतरित करना। अब जब आपने कवक का सफाया कर दिया है, तो यह आवश्यक है कि आप उन्हें वाणिज्यिक कवकसाथ के साथ स्प्रे करें ताकि वे वापस न आएं। आप एक स्थानीय उद्यान की दुकान पर कवकनाशी को खरीद सकते हैं। पौधों को उन्हें छिड़काने के लिए निकालें और फिर उन्हें अपने घर के भीतर अच्छी तरह से जलाया हुआ जगह में पुन: व्यवस्थित करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि उन्हें कवक वापस न लौटाएं, यदि ऐसा है तो पिछले चरण को दोहराएं।
  • अपने पौधों को लगभग 21 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फ़ारेनहाइट) के तापमान पर रखें।
  • मिट्टी को सामान्य से थोड़ी सूखे रखें।
  • यह पौधों को अच्छे वायु परिसंचरण के लाभ से प्रदान करता है।
  • विधि 3
    नए मशरूम विकास को रोकें

    होमपैंटेंट पर मोल्ड रिट ऑफ मोल्ड शीर्षक वाली छवि 10
    1
    सही जमीन का उपयोग करें नई बाँझ मिट्टी से शुरू करने से कवक को रोकने में मदद मिलेगी। जब आप एक नया संयंत्र घर लेते हैं, तो अपनी जमीन को निकाल दें, विचार करें कि आपके पास कवक हो सकता है नई बाँझ मिट्टी में सावधानीपूर्वक विघटन और पुन: संयंत्र।
  • होम प्लांट पर मोल्ड रड ऑफ मोल्ड शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    पौधों को सही वातावरण दें अधिक प्रकाश और एक प्रशंसक रखो। मजबूत रोशनी इनडोर पौधों में कवक को नियंत्रित करने का एक शानदार तरीका है। सुनिश्चित करें कि आपका बहुत अधिक सूर्यप्रकाश प्राप्त होता है इसी तरह, यदि आपके पास अच्छा वायु संचलन होता है तो आपके पौधों को कवक से कम प्रवण होता है। बस कम कॉन्फ़िगरेशन में एक oscillating प्रशंसक का उपयोग करें
  • होम प्लांट पर मोल्ड रिट ऑफ मोल्ड शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    पानी जब आवश्यक हो ध्यान रखें कि पौधों को पानी देने से कवक की समस्याएं बहुत अधिक हो जाती हैं। हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए जांच लें कि मिट्टी की सतह पानी भरने से पहले सूखी है। कुछ अवसरों में, पृथ्वी दूसरों की तुलना में सूखने में ज्यादा समय लगेगी, इसलिए सख्त सिंचाई कार्यक्रम को चिपकाने के बजाय यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी उंगली से छूने के लिए सलाह दी जाती है।
  • होमपैंटेंट पर मोल्ड रड ऑफ मोल्ड शीर्षक वाली छवि 13
    4
    अपने पौधों को साफ रखें मृत पत्तियों और अन्य अपशिष्ट निकालें, क्योंकि ये मिट्टी और पौधों में कवक के गठन को बढ़ावा देते हैं। मृत भागों को अक्सर निकालें और इसके अलावा, पत्तियों को साफ करें अतिरिक्त धूल और गंदगी को हटाने के लिए नियमित रूप से एक कपड़ा पास करें।
  • युक्तियाँ

    Video: सजावटी पौधे - के लिए देखभाल जमालघोटा

    • पौधों की सफाई करते समय एक धूल मास्क का प्रयोग करें ताकि आप कवक या फंगसियाथी में श्वास न करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेपर तौलिए
    • पानी
    • दालचीनी
    • कवकनाशी के लिए परमाणु यंत्र
    • मैकेरा के लिए बाँझ जमीन नया
    • वाणिज्यिक कवकनाशी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com