ekterya.com

एक पूल में टर्बिड पानी का निदान और कुल्ला कैसे करें

एक क्रिस्टलीय और स्वस्थ रूप को बनाए रखने के लिए पूल जल का नियमित रूप से इलाज किया जाना चाहिए। पूल साप्ताहिक कीटाणुरहित या हर दो हफ्ते, पूल फिल्टर रखते हुए, पूल के आसपास और पानी के रासायनिक गुणों को बनाए रखने के क्षेत्र पानी साफ और स्पष्ट रखने के लिए महत्वपूर्ण है। पूल के टर्बिड पानी को साफ करने के लिए सबसे प्रभावी तरीका यह है कि इसका उपयोग करने से पहले पानी स्पष्ट करने वाले एजेंटों के साथ एक पूर्ण उपचार करना।

चरणों

भाग 1
समस्या का निदान करें

छवि का निदान करें निदान और साफ़ साफ़ स्विमिंग पूल जल चरण 1
1
पानी के रंग और पूल की दीवारों की स्थिति का निरीक्षण करें। शैवाल के शरीर से शैवाल, कवक और कचरे का विकास पानी की अस्पष्टता का कारण बन सकता है। यदि पानी हरी या स्पष्ट रूप से जैविक रूप से दूषित है, तो पूल में स्नान न करें और जैविक विकास को मारने के लिए एक उपचार शुरू करें।
  • छवि का निदान करें निदान और साफ़ साफ़ स्विमिंग पूल जल चरण 2
    2
    पूल के लिए एक परीक्षण किट खरीदें इसे क्षारीयता, कैल्शियम में कठोरता और कुल, नि: शुल्क और संयुक्त क्लोरीन, पीएच और साइनाइकिक एसिड को मापना चाहिए। इन सभी स्तरों में पूल जल की पारदर्शिता, सुरक्षा और बाँझपन को प्रभावित किया गया है। कई सस्ते परीक्षण किट केवल पीएच और नि: शुल्क क्लोरीन के स्तर को मापते हैं, इसलिए वे पानी की स्थिति का सटीक चित्र प्रदान नहीं करते हैं।
  • छवि का शीर्षक निदान और साफ़ साफ़ स्विमिंग पूल जल चरण 3
    3
    किट का प्रयोग करके पूल जल का परीक्षण करें। दो चर जो अक्सर पानी की अपारदर्शिता का कारण होते हैं पीएच और कैल्शियम कठोरता, हालांकि कम रंगाई जैविक प्रदूषण का संकेत कर सकती है।
  • वैकल्पिक क्लोरीन-मुक्त पूल क्लीनर जैसे कि ब्रोमिन डीपीडी टेस्ट से मापा जा सकता है। 2.25 द्वारा क्लोरीन का स्तर बढ़ाता है। क्लोरीन के अनुशंसित स्तर को भी गुणा किया जाना चाहिए। विशेष रूप से यह परीक्षण सफाई एजेंट की घनत्व से प्रभावित होता है, और इस कारक द्वारा ब्रोमिन अधिक घना है।
  • छवि का निदान करें निदान और साफ़ साफ़ स्विमिंग पूल जल चरण 4
    4
    अपने पूल फिल्टर के प्रदर्शन और तलछट जमा की जांच करें अवसाद संचय पदार्थ कणों के फ़िल्टरिंग और प्रतिधारण के साथ हस्तक्षेप कर सकता है। यह संभव है कि पिछले सफाई प्रयासों ने फिल्टर को क्षति पहुंचाई है। आप देख सकते हैं कि पूल में पंप की वापसी ने दबाव कम कर दिया है या नहीं, तो आप फिल्टर में अवरोधों की जांच कर सकते हैं।
  • फिल्टर रेत आधार के साथ सफाई तरीकों राम का उपयोग कर, क्योंकि वे फ़िल्टरिंग का मतलब ढीला छानने दक्षता कम कर सकते हैं और एक नया फिल्टर खरीदने के लिए मजबूर कर सकता है से बचें।
  • छवि का शीर्षक निदान और साफ़ साफ़ स्विमिंग पूल जल चरण 5
    5
    पूल के फर्श और दीवारों को साफ करें किसी भी गंदगी को निकालें, ब्रश के साथ पक्षों और तल को रगड़ें और किसी भी ढीली ढक्कन को हटा दें। किसी भी फ्लोटिंग मलबे या मलबे को समाप्त करने के लिए पूल फ़िल्टर को 8 से 12 घंटे से कनेक्ट करें, जो कि पूल को क्लाउड कर सकता है।
  • भाग 2
    पानी का इलाज करें

    छवि का निदान करें निदान और साफ़ साफ़ स्विमिंग पूल जल चरण 6
    1
    अपने पूल फ़िल्टर की जगह पर विचार करें यदि यह खराब है या रेत-आधारित फ़िल्टर है, तो संभव है कि पानी के हथौड़ा सफाई के तरीकों ने फ़िल्टर मीडिया को क्षति पहुंचाई है। यह पूल के रखरखाव के साथ जारी रखने के लिए आवश्यक है, और किसी भी विसंगति को गंभीरता से इलाज किया जाना चाहिए। तय करने के लिए कि क्या प्रतिस्थापित करना चाहिए, इससे पहले लाइनों की जांच करें और मीडिया को फ़िल्टर करें
  • छवि का निदान करें निदान करें और साफ़ साफ़ स्विमिंग पूल जल चरण 7
    2
    पूल के फर्श और दीवारों को साफ करें किसी भी गंदगी को निकालें, ब्रश के साथ पक्षों और तल को रगड़ें और किसी भी ढीली ढक्कन को हटा दें। किसी भी फ्लोटिंग मलबे या मलबे को समाप्त करने के लिए पूल फ़िल्टर को 8 से 12 घंटे से कनेक्ट करें, जो कि पूल को क्लाउड कर सकता है।
  • छवि का निदान करें निदान और साफ़ साफ़ स्विमिंग पूल जल चरण 8
    3
    यह छोटे संचित कणों को खत्म करने के लिए रासायनिक रूप से पानी का इलाज करता है। निलंबन में कोलाइडयन कणों को पानी बादल। वहाँ अन्य जैविक प्रकृति (जैसे शैवाल) या खनिज (कैल्शियम जारी) के होते हैं। इन मानों के लिए रसायनों को समायोजित करें और फिर से जांच करने से पहले एक दिन के लिए फिल्टर चलाएं।
  • नि: शुल्क क्लोरीन: 1-2 पीपीएम
  • संयुक्त क्लोरीन: <0.3 पीपीएम
  • पीएच: 7.2 - 7.8
  • कुल क्षारीयता: 80 - 120 पीपीएम
  • कैल्शियम कठोरता: 180-220 पीपीएम (उच्च स्तर लगभग 400 पीपीएम तक स्वीकार्य हैं)
  • छवि का शीर्षक निदान और साफ़ साफ़ स्विमिंग पूल जल चरण 9



    4
    पीओएच को एक वाणिज्यिक एसिडुलेंट या बोरैक्स के साथ इसकी मूलभूतता का उपयोग करके समायोजित करें। अपने पूल में एसिड या मजबूत कुर्सियां ​​मिश्रण करने की कोशिश न करें या बिना आंख, त्वचा और श्वसन संरक्षण के काम करें।
  • निदान और स्पष्ट बादल छावनी स्विमिंग पूल जल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    अगर संयुक्त क्लोरीन मूल्यों (कुल क्लोरीन स्तर से घटाकर मुक्त क्लोरीन स्तर) .3 पीपीएम से अधिक है तो जोरदार तरीके से कार्य करता है। संयुक्त क्लोरीन क्लोरीन मुक्त क्लोरीन है जिसने क्लोरैमाइन बनाने के लिए एक एजेंट के साथ पानी में प्रतिक्रिया दी है, जो एक मजबूत क्लोरीन गंध पैदा करता है। पूल शॉक किट 30 पीपीएम से ऊपर क्लोरीन बढ़ा देंगे।
  • यदि आपका पीएच परीक्षक लिटमास पेपर का उपयोग करता है और उसका बैंगनी रंग होता है या इसका रंग नहीं होता है, तो यह क्लोरीन के उच्च स्तर के कारण हो सकता है टेस्ट किट में आम तौर पर एक अभिकर्मक होता है, आमतौर पर थियोसाल्फेट होता है, जो क्लोरीन को समाप्त करता है और एक सही परीक्षण सक्षम करता है।
  • सायन्यूरिक एसिड का उच्च स्तर क्लोरीन की प्रभावशीलता को स्टरलाइज़िंग एजेंट के रूप में कम कर सकता है और कमजोर पड़ने से कम किया जा सकता है।
  • छवि का निदान करें निदान और साफ़ साफ़ स्विमिंग पूल जल चरण 11
    6
    उनकी स्थिरता की जांच करने के लिए कुछ दिनों के लिए क्लोरीन और ब्रोमिन स्तर देखें। एक दिन से लेकर अगले दिनों तक की उच्च भिन्नता से संकेत मिलता है कि क्लोरीन के साथ एक समस्या है। cyanuric एसिड है, जो एक क्लोरीन स्टेबलाइजर यूवी गिरावट को रोकने के लिए के रूप में कार्य है, और अपने chlorinator का विश्लेषण या एक है कि अपने स्थिर पूल रखने की प्रक्रिया की सुविधा घड़ी सोचता है की प्रेक्षित स्तरों।
  • छवि का शीर्षक निदान और साफ़ साफ़ स्विमिंग पूल जल चरण 12
    7
    सोडियम बाइसफ़ेट या म्यूरीएटिक एसिड का उपयोग करके पूल की कुल क्षारीयता को समायोजित करें। अपने पूल की मात्रा के आधार पर इसे पैकेज निर्देशों के अनुसार जोड़ें। समाधान उपचार के छह घंटे के भीतर वितरित और पूरा किया जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक निदान और साफ़ साफ़ स्विमिंग पूल जल चरण 13
    8
    एक पानी सॉफ़्नर का प्रयोग करके पूल जल की कठोरता को समायोजित करें पानी नरम करने के लिए नरम पानी के समाधान का उपयोग करना भी संभव है। ये बांधने योग्य समाधान हैं जो थोड़ा क्षारीय पानी में सबसे अच्छा काम करते हैं, और उनके प्रभाव को पूरी तरह से मनाया जाने के लिए कई दिन लगते हैं। स्थानीय जल आपूर्ति की कठोरता एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में भिन्न होती है, और पूल सफाई पेशेवर इन उत्पादों के एकाग्रता और विघटन की सिफारिश कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक निदान और साफ़ साफ़ स्विमिंग पूल जल चरण 14
    9
    यदि सब कुछ विफल रहता है, तो विनिर्देशों के अनुसार एक पूल जल क्लिफ़र का उपयोग करें। बांधने की मशीन समाधान पानी से कि बाँध कोलाइड रोशन और निलंबन से बाहर बसने, निर्वात के बाद या फिल्टर द्वारा निकालने के लिए कर रहे हैं। ये रसायन flocculants कहा जाता है, और प्रक्रिया flocculation कहा जाता है जब तक पानी स्पष्ट नहीं किया जाये तब तक फ़िल्टरिंग जारी रखें
  • छवि का निदान करें निदान करें और साफ़ साफ़ स्विमिंग पूल जल चरण 15
    10
    स्पष्टीकरण की एक दूसरी खुराक, या एक मजबूत रासायनिक स्पष्टीकरण का उपयोग करें, और अगर पूल साफ़ नहीं हुआ हो तो फ़िल्टरिंग सिस्टम का उपयोग करना जारी रखें। ध्यान रखें कि स्पष्टीकरण प्रक्रिया के खिलाफ बहुत अधिक स्पष्टीकरण कार्य करेगा क्योंकि कण समूह के स्थान पर एक दूसरे को पीछे हटाना होगा, और स्पष्टीकरण की एकाग्रता में वृद्धि होगी। पत्र पर लेबल के निर्देशों का पालन करें और एक सप्ताह से अधिक दो बार इसे दोहराएं।
  • छवि का शीर्षक निदान और साफ़ साफ़ स्विमिंग पूल जल चरण 16
    11
    फ्लोकेकुलेशन से किसी भी जमा की तलछट को हटाने के लिए पूल की कठिन सतहों को रगड़ें और वैक्यूम करें। बड़प्पन, संचय या ऑक्सीकरण आमतौर पर flocculation के बजाय पानी की कठोरता या क्षारीयता में परिवर्तन का नतीजा है।
  • छवि का निदान करें निदान और साफ़ साफ़ स्विमिंग पूल जल चरण 17
    12
    अक्सर विफलता होने पर पेशेवर पूल क्लीनर को कॉल करें। कई उपचार की विफलता एक माध्यमिक और छिपी हुई समस्या को इंगित करती है, और एक पेशेवर इसे अधिक प्रभावी और सुरक्षित तरीके से पता लगाएगा और उसका इलाज करेगा। कई बार सफाई करने से त्वचा की जलन और बादर के श्लेष्म झिल्ली पैदा हो सकती है। सुनिश्चित करें कि कोई सफाई उपकरण विफल हो रहा है।
  • चेतावनी

    • जब तक आप पानी का विश्लेषण न करें तब तक पूल में तैरना न हो और जाँच करें कि स्पष्टीकरण समाधान या उनके उपचार के लिए किसी भी निर्माता के निर्देशों के अनुसार यह सुरक्षित है। ये समाधान केंद्रित होते हैं और हजारों लीटर पानी के साथ उपयोग के लिए अभिप्रेत हैं, इसलिए वे अनुचित रूप से उपयोग किए जाने पर रासायनिक जल पैदा कर सकते हैं।
    • स्विमिंग पूल के इलाज के लिए रसायनों को संभालने के दौरान दस्ताने और चश्मे पहनें।
    • सुनिश्चित करें कि पूल का उपयोग करने वाला कोई भी उसमें शामिल न हो, जब उसका उपचार किया जा रहा हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com