ekterya.com

कैसे एक बगीचे डिजाइन करने के लिए

एक सुंदर बगीचा किसी भी संपत्ति का सबसे प्रभावशाली तत्व हो सकता है। एक उद्यान गर्मियों की दोपहर का आनंद लेने के लिए एक सुंदर जगह हो सकती है, अपनी रसोई की खिड़की से एक सुंदर दृश्य प्रदान कर सकती है या रात के खाने के लिए भोजन भी प्रदान कर सकता है। हालांकि, एक बगीचे के विकास में अपने मूल्य और धन का निवेश करने से पहले, सावधानीपूर्वक शोध और योजना बनाने के लिए बेहतर है।

चरणों

विधि 1
अपने बगीचे का संकल्पना

Video: इस दिशा में घड़ी लगाने से होता है भारी नुकसान The clock in this direction leads to heavy losses

डिज़ाइन ए गार्डन चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
अपने इलाके की जांच करें अपने आँगन के चारों ओर एक चक्की ले लो आप किस तरह के बगीचे की कल्पना करते हैं? इसे कल्पना करने का प्रयास करें उन क्षेत्रों का ध्यान रखें जिनके रूप में वे हैं। सुनिश्चित करें कि आप प्रधान दिशा (उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम) जानते हैं।
  • डिज़ाइन ए गार्डन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक योजना बनाएं यह आपके बगीचे के क्षेत्र का एक बुनियादी स्केच है। यह प्रारंभिक स्केच आपको आपके बगीचे को अपने यार्ड में स्थायी संरचनाओं के आस-पास देखने की अनुमति देगा और आपको यह तय करने में मदद करेगा कि आप प्रत्येक क्षेत्र में किस प्रकार के बगीचे की जगह चाहते हैं।
  • घर की एक तस्वीर बनाएं, बाड़ और अन्य अचल क्षेत्रों
  • उन क्षेत्रों को लेबल करें जहां आप पौधे लगाने की इच्छा रखते हैं।
  • उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम को लेबल करें
  • स्थानों को बैठने के लिए मत भूलना
  • डिज़ाइन ए गार्डन स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने इलाके की खोज करें प्रत्येक क्षेत्र में एक के रूप में जाना जाता है क्या है "दृढ़ता क्षेत्र"। आपके जंगली इलाके (संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय अर्बोरेटम द्वारा विकसित एक श्रेणी) आपको बताएगा कि आप किस तापमान की अपेक्षा कर सकते हैं और साथ ही आपके जलवायु के लिए पौधों की व्यवहार्यता क्या है।
  • डिज़ाइन ए गार्डन स्टेप 4 नामक छवि
    4
    एक जांच करो वह लाइब्रेरी की पुस्तकें पुस्तकालय से लेती है और बागवानी पत्रिकाओं को खरीदती है। यदि संभव हो, तो विशेष रूप से आपके जलवायु या जंगली क्षेत्र के लिए लिखी गई किताबें और पत्रिकाएं देखें। अगर आपको लगता है कि आप चाहते हैं कि एक विशिष्ट संयंत्र मिल जाए, यह अपने क्षेत्र के साथ संगत है, तो पता करें
  • डिज़ाइन ए गार्डन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने क्षेत्र में पेशेवर उद्यान देखें विभिन्न बागानों को देखने के लिए प्रेरणा का उत्कृष्ट स्रोत हो सकता है। सार्वजनिक भवनों में लैंडस्केप द्वारा डिजाइन किए गए उद्यान, जैसे कि सरकारी भवनों के लिए देखो आप अपने क्षेत्र के घरों और उद्यानों के दौरे के लिए भी साइन अप कर सकते हैं।
  • डिज़ाइन ए गार्डन चरण 6 नामक छवि
    6
    एक ऑनलाइन बगीचे की योजना बना उपकरण तलाशें कई मुफ्त और सशुल्क विकल्प उपलब्ध हैं ये कार्यक्रम आपको अपने बगीचे की डिजिटल रूप से योजना बनाने की अनुमति देते हैं। कुछ प्रोग्राम आपको अपने घर या यार्ड की एक पूरी तरह से अनुकूलित अनुभव प्राप्त करने के लिए एक छवि अपलोड करने की अनुमति भी देते हैं।
  • विधि 2
    डिजाइन बारहमासी उद्यान

    डिज़ाइन ए गार्डन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने perennials चुनें अपने बगीचे की बुनियादी नींव के रूप में बारहमासी के बारे में सोचें। वे हर साल वापस आते हैं और वे भी एक वित्तीय निवेश की तरह अधिक होते हैं। आपके द्वारा चुने गए रंग और डिजाइनों का आपके बगीचे पर सबसे स्थायी प्रभाव होगा।
  • डिज़ाइन ए गार्डन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने बारहमासी massifs का आकार चुनें तय करें कि आप अपने घर के आकार के आधार पर अपने बारहमासी बेड क्या आकार देंगे। एक छोटा घर या एक कुटीर आम तौर पर कई छोटे बेड के साथ बेहतर लगेगा। एक बड़ा घर परिधि के आसपास कई बड़े बेड समायोजित कर सकता है
  • डिज़ाइन ए गार्डन चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्थायी संरचनाओं के आसपास बारहमासी झुकाव रखें। अपने गेराज और अपने घर के आसपास उन्हें खुदाई करें बारहमासी clumps पीछे रखा जा सकता है क्योंकि उन्हें कम देखभाल की आवश्यकता है, वार्षिक फूलों और सब्जियों के विपरीत
  • डिज़ाइन ए गार्डन चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: मेहंदी डिजाइन सिंपल | न्यू मेहंदी डिजाइन 2018

    4
    बगीचे के क्षेत्रों को चिह्नित करने के लिए रस्सी का उपयोग करें। अपने प्रस्तावों के चारों ओर उज्ज्वल रंग की एक स्ट्रिंग पवन। यह आपको अपने बगीचे की उपस्थिति को देखने में मदद करेगा और आपको अपने स्थानों को परिष्कृत करने की अनुमति देगा।
  • डिज़ाइन ए गार्डन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    सूर्य खोजें ऐसे पौधों का चयन करें, जो सूरज की तरह धूप के किनारों और पौधों के लिए पसंद करते हैं जो छायादार स्थानों के लिए छाया पसंद करते हैं। प्रत्येक संयंत्र की जांच करें और सुनिश्चित करें कि वे आपकी ताकतवर क्षेत्र के साथ संगत हैं।
  • मौजूदा पौधों या shrubs के खिलाफ छाया की तरह संयंत्र पौधों।
  • डिज़ाइन ए गार्डन स्टेप 12 नामक छवि
    6
    इसमें एक रॉक गार्डन भी शामिल है। कई बारहमासी चट्टानी इलाके पर बढ़ सकते हैं। अपने बारहमासी उद्यान डिजाइन के हिस्से के रूप में एक रॉक गार्डन शामिल करें यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है अगर आप घास नहीं सकते। ऐसे पौधों की तलाश करें जो एक में अच्छी तरह से बढ़े "सूखी उद्यान" कम पानी के साथ
  • डिज़ाइन ए गार्डन चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने बारहमासी बेड की योजना बनाएं पहले से तय करें कि बारहमासी पौधों प्रत्येक विशिष्ट द्रव्यमान में और साथ ही जहां प्रत्येक पौधे उस द्रव्यमान के भीतर होगा आप इस कार्य को पूरा करने के लिए ऑनलाइन बागवानी नियोजन उपकरण पर लौट सकते हैं।
  • मेथिफ़ के पीछे लम्बे पौधों को रखें। आप नहीं चाहते कि उन्हें छोटे पौधों पर छाया डालना चाहिए।
  • व्यापक पौधों को अधिक स्थान दें। जब पौधे परिपक्व होता है, लेकिन हर मौसम भर हो जाएगा, तो क्लंप बहुत खाली दिख सकते हैं
  • यह विभिन्न रंगों के पौधों को प्रदर्शित करता है। आप दो रंगों के पौधों या पौधों की विकर्ण पंक्तियों के बीच एक डिजाइन का प्रयास कर सकते हैं जो समान रंग हैं।
  • किनारों के साथ पौधे बहुत छोटे पौधे हैं कुछ छोटे बारहमासी भी ट्रेल्स द्वारा अच्छी तरह से करेंगे।



  • विधि 3
    डिजाइन वार्षिक उद्यान

    डिज़ाइन ए गार्डन चरण 14 का शीर्षक चित्र
    1
    खोज स्थान रिक्त स्थान खोजें जहां आप कुछ वार्षिक पौधों को रोपित करना चाहते हैं। (जब हर साल फिर से बारहमासी बढ़ेगी, वार्षिक केवल एक सीजन के लिए ही रहेंगे)। वार्षिक पौधे, ट्रेल्स, बाड़ या पातीओ के पास के क्षेत्रों में उत्कृष्ट परिवर्धन हैं। यह आपको हर साल और घास के पौधों के लिए पर्याप्त जगह की अनुमति देगा।
  • डिज़ाइन ए गार्डन चरण 15 नामक छवि
    2
    के लिए स्थान चुनें "बड़े वार्षिक पौधे"। बड़े सालाना (जैसे कि सूरजमुखी) एक वार्षिक पुंजक के बाहरी किनारों के साथ सबसे अच्छा काम करेंगे सूरजमुखी के अलावा, cinias और cleomes की कोशिश
  • डिज़ाइन ए गार्डन स्टेप 16 नामक छवि
    3
    पौधों के लिए स्थान चुनें "माले के रचनाकारों"। ये फूल जैसे मैरीगॉल्ड्स, कैलिफ़ोर्निया पॉपपी और गेरनिअम हैं। ये फूल थोड़ा और अधिक स्थान लेते हैं और जैसे, वास्तव में आपके बगीचे को भर जाएगा। एक ही समय में इन पौधों के कई बोना। उज्ज्वल रंग एक अच्छा पैटर्न बना देगा।
  • डिज़ाइन ए गार्डन चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    पौधों के लिए स्थान चुनें "नुकीले" अतिरिक्त। सूक्ष्म पौधों ऋषि, एंजेलोनिया और अजगर के मुंह में शामिल हैं ये पौधे नुकीले बन जाते हैं, जो आपके वार्षिक पुंजकों के लिए कद, विविधता और नाटक कहते हैं।
  • डिज़ाइन ए गार्डन स्टेप 18 नामक छवि
    5
    पत्ती के पौधों के लिए स्थान चुनें। इन में लॉन, काकर, सजावटी गोभी और ओरेगनो शामिल होंगे। ये वार्षिक पत्ती पौधों आपके डिज़ाइन में आयाम जोड़ते समय अपने बगीचे को भर देगी।
  • डिज़ाइन ए गार्डन स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    आधार के आसपास भरें आप छोटे फूलों के पौधों के साथ अपने फूलों के ठिकानों को भर सकते हैं। अच्छे उदाहरणों में पीसलेन, समुद्र एलडर, पंखे के फूल और पेटुनीया कैलीब्राचो शामिल हैं।
  • विधि 4
    डिजाइन वनस्पति उद्यान

    डिज़ाइन ए गार्डन स्टेप 20 नामक छवि
    1
    एक धूप जगह चुनें अधिकांश सब्जियों को प्रति दिन सूर्य की रोशनी की 6 से 8 घंटे की आवश्यकता होती है, इसलिए उज्ज्वल सूरज की रोशनी तक पहुंचने वाली बात यह है कि जब आप अपने सब्जी उद्यान की योजना बना रहे हों एक स्थान चुनें जहां वे सूर्य की किरणों को अवशोषित कर सकते हैं ..
  • डिज़ाइन ए गार्डन स्टेप 21 नामक छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि पास के पास पानी है सूर्य के प्रकाश के बाद, पानी एक वनस्पति उद्यान के अगले सबसे बुनियादी घटक है चाहे आप हाथ से पानी की योजना बना रहे हों या सिंचाई प्रणाली का उपयोग करें, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने बगीचे को नियमित रूप से और कारगर ढंग से पानी दे सकें। सब्जियां सूखा के प्रति संवेदनशील हैं।
  • डिज़ाइन ए गार्डन चरण 22 का शीर्षक चित्र
    3
    बगीचे को उपयुक्त आकार दें अपने बगीचे के आकार की योजना बनाते समय, आपको यथार्थवादी होना चाहिए। यदि यह आपका पहला सब्जी उद्यान है, तो कुछ छोटे से शुरू करना बुद्धिमान हो सकता है। 3 x 3 मीटर (10 x 10 फुट) का एक अच्छी तरह से बनाए रखा उद्यान, 7.5 x 7.5 मीटर (25 x 25 फीट) की उपेक्षा और मातम से भरा से अधिक भोजन का उत्पादन करेगा।
  • एक क्षेत्र चुनें जो फ्लैट है कुछ मामलों में, आप धरती को आकर्षित कर सकते हैं और उसे स्तरित कर सकते हैं, लेकिन भविष्य के रूप में पृथ्वी के संपीड़ित होने पर आपको अतिरिक्त स्तर की आवश्यकता हो सकती है।
  • डिज़ाइन ए गार्डन स्टेप 23 शीर्षक वाली छवि
    4
    तय करें कि आप क्या खेती करेंगे उन सब्जियों का चयन करें जिन्हें आप चाहते हैं कि आपके पौधे आपके क्षेत्र के साथ संगत हों और जिन पौधों को आप खाना बनाना चाहते हैं। आपको यह तय करना होगा कि आपका कितना बगीचा होगा "सीधे बुवाई" (बीज सीधे जमीन पर लगाए गए हैं) बनाम "प्रतिरोपित" (पौधे जो अन्य जगह लगाए जाते हैं और फिर प्रत्यारोपित होते हैं)।
  • कुछ सीधे बुवाई सब्जियां बीट, गाजर, पेर्निप्स, मटर और मूली हैं।
  • कुछ सब्जियां जो प्रत्यारोपण से अधिक होने की संभावना हैं, उनमें ब्रोकली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी और फूलगोभी शामिल हैं।
  • प्रत्यारोपण खरीदे जा सकते हैं (जो कि अधिक महंगा है) या आप उन्हें अपने आप में घर के अंदर लगा सकते हैं
  • डिज़ाइन ए गार्डन स्टेप 24 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक निर्धारित समय निर्धारित करें पौधे लगाने से पहले, आपको अपने क्षेत्र में आखिरी वसंत के ठंढ की औसत तारीख जानना होगा। ठंढ पारित होने के जोखिम के बाद आपको जल्द से जल्द रोपण करना चाहिए। यह अनुमान लगाया जा सकता है: आपको सबसे लंबे समय तक बढ़ने वाले मौसम तक पहुंचना चाहिए, लेकिन देर से ठंढ आप को लगाए गए नुकसान पहुंचा सकते हैं। अंतिम अनुमानित ठंढ के आधार पर, आप रोपण शुरू करने की तारीख चुन सकते हैं।
  • आप अपने क्षेत्र के लिए यह तारीख निर्धारित करने के लिए एक स्थानीय नर्सरी या किसान कैलेंडर से जांच कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने स्वयं के प्रत्यारोपण संयंत्र की योजना बनाते हैं, तो बुवाई की तारीख से उल्टा काम करें और निर्णय लें कि आपको उन्हें बढ़ाना कब शुरू करना होगा।
  • डिज़ाइन ए गार्डन स्टेप 25 नामक छवि
    6
    एक योजना बनाएं रोपण शुरू करने से पहले, अपने सब्जियों के स्थानों की योजना के लिए कुछ समय ले लो। आपको पीठ में लम्बे सब्जियां और सामने की निचली सब्जियां रखनी चाहिए ताकि वे सूर्य के प्रकाश के लिए प्रतिस्पर्धा न करें। पंक्तियों में संयंत्र ताकि आप पौधे के प्रकार को अलग कर सकते हैं और पंक्तियों के बीच के पथ बना सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपकी भूमि चट्टानी या कठिन है, तो आप ऊंचा पुर्जों को बना सकते हैं और अपना खुद का भूमि ले सकते हैं।
    • आप खाद को जोड़कर अपने देश को पोषण देने के लिए भी काम कर सकते हैं।
    • सीटों को मत भूलना बैठने और उसका आनंद लेने के लिए कोई जगह नहीं है।
    • बिस्तरों को खुदाई करने से पहले कंक्रीट पाइटो, पौधे के पेड़ या प्लेटफॉर्म का निर्माण करें। ये तत्व सूरज की रोशनी को बदल सकते हैं जो द्रव्यमान को प्राप्त होता है।
    • बारहमासी बागानों के आसपास पानी के तत्वों को रखें। स्थायी तत्वों को एक साथ रखें ताकि आपके पक्षी या फव्वारा पूल वर्ष के बाद योजना बनाई जाए।
    • इसमें एक खाद ढेर शामिल है यह लकड़ी के स्ट्रिप्स के साथ होता है या बैरल खरीदता है जो छुपा सकता है होम कंपोस्ट जमीन को बनाए रखने की लागत को कम करेगा

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेंसिल
    • कागज़
    • दृढ़ता ज़ोन का नक्शा
    • लाइब्रेरी कार्ड
    • कंप्यूटर
    • रंगीन रस्सी
    • उच्च पुर्जों
    • जड़ी बूटियों के लिए कंटेनर
    • होज
    • वार्षिक पौधे
    • बारहमासी
    • बीजों या सब्जियों के प्रत्यारोपण
    • पृथ्वी
    • खाद
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com