ekterya.com

DIY कार्य करते समय विद्युत सुरक्षा के मास्टर कैसे करें

हम में से कई बढ़ईगीरी, बागवानी और नलसाजी भी करते हैं लेकिन जब बिजली के कनेक्शन की बात आती है, तो भय हमें उन परियोजनाओं को पूरा करने से रोकता है जो हमारे घर के मूल्य में वृद्धि कर सकती हैं और हमें सुधारों को देखकर हमें व्यक्तिगत संतुष्टि दे सकती है।

चरणों

मास्टर डू इट Your Your Your Your titselfself Step Step Step Step Step Step Step Step Step Step Step Step Step Step Step Step Step Step Step Step Step Step
1
निस्संदेह, विद्युत सुरक्षा किसी भी बिजली के काम का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। और जैसा कि हम जीवन में करते हैं, डर "अज्ञात" में उत्पन्न होता है। तो सोचें कि आप बिजली कनेक्शन सुरक्षित और आत्मविश्वास से बनाकर हासिल कर सकते हैं। कल्पना करो यह खुद करो और वर्षों में हजारों डॉलर बचा!
  • मास्टर डू इट It Your Your titselfselfselfself
    2
    आपको बस सामान्य ज्ञान की आवश्यकता है लेकिन यह भी उतनी ही महत्वपूर्ण है जितना कि आप सभी समय पर केंद्रित रहें। यह जरूरी है कि आप यह काम जल्दबाजी में नहीं करेंगे। सुनिश्चित करें कि आपने अपनी परियोजना को ठीक से व्यवस्थित किया है और इसे पूरा करने के लिए पर्याप्त समय है। इसके अलावा, अगर आपको बाद में इसे रोकना और वापस करना होगा, तो उचित बिंदु पर रोकना और पता है कि क्या आप जिस सर्किट पर काम कर रहे हैं उसे छोड़ सकते हैं।
  • इस्तमाल शीर्षक मास्टर Do It Yourself विद्युत सुरक्षा चरण 3
    3
    केवल एक गलती एक त्रासदी के लिए पर्याप्त है, भले ही कुछ सोचें कि 120 वोल्ट इतने खतरनाक नहीं हैं यह केवल खतरनाक लेकिन घातक नहीं है आप जिस किसी भी सर्किट के साथ काम करते हैं, उसकी बिजली आपूर्ति बंद करें इसका मतलब है कि आपको सर्किट ब्रेकर बोर्ड पर शक्ति को बंद करना होगा। बस दीवार पर प्रकाश स्विच को बंद कर दें, आप केबल से शक्ति काट नहीं लेंगे एक पॉकेट वर्तमान डिटेक्टर, मल्टीमीटर, दीपक, हेयर ड्रायर या अन्य इसी तरह की डिवाइस का उपयोग करके पुष्टि करें कि बिजली का डिस्कनेक्ट किया गया है।
  • इस्तमाल शीर्षक मास्टर डू इट्रे खुद इलैक्ट्रिकल सेफ्टी चरण 4
    4

    Video: गरीबों को कम सैलरी नहीं दे पाएंगे बेईमान फैक्ट्री मालिक | Modi सरकार ने बनाया नया कानून

    बिजली नुकसान के मामले में सर्किट ब्रेकर बोर्ड के पास हमेशा एक टॉर्च रखें
  • मास्टर डो इट्रे खुद इलैक्ट्रिकल सेफ्टी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    आपके द्वारा किए जाने वाले किसी भी विद्युत काम के लिए शीसे रस्सी सीढ़ी का उपयोग करें। शीसे रेशा सीढ़ी बिजली नहीं करते हैं एल्यूमीनियम सीढ़ी का उपयोग न करें एक अच्छा शीसे रेशा सीढ़ी में निवेश करें
  • इस्तमाल शीर्षक मास्टर Do It Yourself विद्युत सुरक्षा चरण 6
    6
    कभी-कभी विद्युत प्रणाली के साथ काम न करें, आप नम या गीले स्थानों में हैं या जब बिजली पूरी तरह से डिस्कनेक्ट नहीं हुई है।
  • इस्तमाल शीर्षक मास्टर डू इट अल इलैक्ट्रिकल सेफ्टी चरण 7
    7
    काम करने के लिए सबसे अच्छा जूते रबर के तलवों वाले होते हैं और ऐसा करते समय, रबड़ की चटाई, दृढ़ लकड़ी के फर्श या नकली सूखी फर्श के ऊपर खड़े होते हैं। कभी नंगे पैरों के साथ काम करना, मोज़ा या सैंडल के साथ। मान लें कि कंक्रीट के फर्श पर रबर-सोल वाले जूते के बिना काम करना सुरक्षित है। यह सामग्री बिजली की कंडक्टर है, खासकर जब यह गीली होती है (जब आपके नंगे पांव होते हैं तो अपने वाशर में कभी कपड़े नहीं लगाए या इसे बाहर ले जाने का एक अच्छा कारण)।
  • इमेज का शीर्षक मास्टर दो इट्स इटैल्फ़ इलैक्ट्रिकल सेफ्टी चरण 8



    8
    हालात सही होने पर सबकुछ बिजली की कंडक्टर हो सकती है। यहां तक ​​कि अगर परिभाषा से यह एक इन्सुलेटर है। एक कंडक्टर इलेक्ट्रॉनों के प्रवाह की अनुमति देता है, जबकि एक इन्सुलेटर इलेक्ट्रॉनों के प्रवाह को पीछे हटा देता है।
  • इस्तमाल शीर्षक मास्टर डू इट्रे खुद इलैक्ट्रिकल सेफ्टी चरण 9
    9
    जब आप सर्किट ब्रेकर से विद्युत शक्ति काटते हैं, तो उस पर एक रिबन रखें। संयुक्त राज्य के व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रशासन (ओएसएएए) ने सभी ठेकेदारों को लॉक और डिस्कनेक्ट सर्किट ब्रेकर पर एक लेबल रखने की आवश्यकता है। इस प्रक्रिया को कहा जाता है "लॉक-टैग" (लॉक आउट / टैग आउट)। इस पद्धति में, सर्किट ब्रेकरों को अवरुद्ध करने के लिए लाल लेबल और डिवाइस का उपयोग किया जाता है और उन्हें किसी को बदलने से रोका जा सकता है। अगर आपके बोर्ड का कवर बंद हो गया है, तो याद रखें कि सर्किट ब्रेकर काट दिया गया है, भले ही बोर्ड पर बिजली के सामान भी हैं!
  • मास्टर डू इट Your Your Your Your titselfselfself
    10
    यदि आप अपने घर में काम करते हैं, सर्किट ब्रेकर पर कम से कम एक लाल रिबन (यदि आपके पास उस रंग में से एक है) डालें, सर्विस बोर्ड बंद करें और डेक के साथ सुरक्षात्मक टेप का टुकड़ा रखें, या एक संकेत कहते हैं: "नहीं खोलें", "खतरा" या ऐसा कुछ ऐसा है जिससे बोर्ड के पास कोई व्यक्ति इसे देखता है और तुरंत जानता है कि क्या होता है।
  • मास्टर डो इट्स इटैल्फ़ इलैक्ट्रिकल सेफ्टी स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    11

    Video: भारतीय रेल का एक कड़वा सच जिसे भोग सब रहे हैं, बोल कोई नहीं रहा | The Lallantop

    इसके अलावा, अपने परिवार के सदस्यों को बताएं कि आप विद्युत मरम्मत कर रहे हैं, अगर आपके पास नाबालिग बच्चे हैं जो सर्किट तोड़ने वाले को फिर से चालू कर सकते हैं। इस प्रकार आप यह सुनिश्चित करेंगे कि वे जानते हैं कि आप विद्युत प्रणाली के साथ काम कर रहे हैं।
  • इस्तमाल शीर्षक मास्टर डू इट आप स्वयं विद्युत सुरक्षा चरण 12
    12
    यदि आप सर्किट ब्रेकर बोर्डों के बजाय फ्यूज बोर्डों के साथ काम करने जा रहे हैं, फ़्यूज़ को निकालने पर केवल एक हाथ का उपयोग करें दूसरी तरफ अपनी जेब में या अपनी पीठ के पीछे रखें यह महत्वपूर्ण है कि आप इस प्रक्रिया को अभ्यास में डालते हैं। दोनों हाथों से सर्किट नहीं पकड़कर आप अपने दिल के माध्यम से प्रवाह करने के लिए बिजली के प्रवाह के लिए एक रास्ता बनाने से बचते हैं।
  • मास्टर डो इट्स इट्रेज इलैक्ट्रिकल सेफ्टी 13 शीर्षक वाला इमेज
    13
    फिर भी, बिजली आपके हाथ से, अपने पैर के माध्यम से और अपने दिल तक पहुंच सकती है, लेकिन अगर आपने ऊपर उल्लिखित अन्य सावधानी बरती है, तो उस खतरे से आपका जोखिम कम होगा
  • मास्टर डू इट्स इटैल्व इलैक्ट्रिकल सेफ्टी स्टेप 14 नामक छवि
    14
    सुरक्षा का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू जो आम तौर पर किसी का ध्यान नहीं जाता है वह उपकरण का उपयोग होता है क्वालिटी टूल्स खरीदने के लिए थोड़ा अधिक पैसा खर्च करने के लायक है हम विद्युत उपकरण के लिए सार्वत्रिक सरौता, स्क्रूड्राइवर, वायर स्ट्रिपर्स और अन्य उपकरणों जैसे हाथ उपकरण का उल्लेख करते हैं। उदाहरण के लिए, एक अच्छी गुणवत्ता के तार स्ट्रिपर्स आपको केबल या पिलियों में दरार बनाने से रोकेंगे। अच्छी गुणवत्ता के पेचकश शिकंजे के सिर के चारों ओर या आसपास नहीं निकलते। जैसा कि आप देख सकते हैं, गुणवत्ता वाले उपकरण न केवल आपके काम की गुणवत्ता में सुधार करते हैं बल्कि आपको अधिक आत्मविश्वास भी देते हैं। तो उपकरण पर कंजूसी मत करो आप $ 100 या उससे कम के लिए अपनी टीम के लिए अच्छी गुणवत्ता प्राप्त कर सकते हैं
  • Video: 1 मिनट में बैटरी से साधारण बिजली की मोटर बनाने के लिए

    युक्तियाँ

    इलेक्ट्रिक एक्सटेंशन कॉर्ड और पावर टूल्स पर

    • एक्सटेंशन डोरियों का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि आपके पास गलती दोष सर्किट अवरोधक संरक्षण (जीएफसीआई) है। आप तारों को जीएफसीआई सुरक्षा के साथ आउटलेट में जोड़ सकते हैं या जीएफसीआई संरक्षण प्लग के साथ एक कॉर्ड प्राप्त कर सकते हैं जहां आप एक एक्सटेंशन कॉर्ड प्लग कर सकते हैं। यह आपके पावर टूल्स के लिए जीएफसीआई संरक्षण का भी उपयोग करता है, खासकर यदि आप केबल या बिजली उपकरणों का उपयोग आउटडोर्स के लिए करते हैं
    • एक सुरक्षात्मक प्लग के साथ एक केबल बस एक बहुत ही कम बिजली के विस्तार कॉर्ड है। कुछ एक से अधिक कनेक्शन करने में सक्षम होते हैं, जिसका अर्थ है कि आप एक से अधिक प्लग कनेक्ट कर सकते हैं, और अंतर्निहित GFCI के साथ एक उपकरण है। यह डिवाइस आपको एक बिजली के झटके होने से रोकता है, अगर कोई जमीन दोष है।

    जिप्सम बोर्ड और अन्य समाप्त सतहों पर

    • दीवारों, छत और फर्श पर देखा या ड्रिल का उपयोग करते हुए काटने, जब ध्यान केंद्रित करने के लिए याद रखें। सतर्क रहें क्योंकि, यहां तक ​​कि अगर आप उस सर्किट की विद्युत शक्ति काट कर लेते हैं जो आप काम कर रहे हैं, तो यह संभव है कि दीवारों के पीछे तार हैं और दीवार के पीछे एक सक्रिय सर्किट खोजना सुखद नहीं है।

    सुरक्षा उपकरण के बारे में

    • यह उचित और अनिवार्य है कि आप अपने हाथों की रक्षा के लिए अपनी आंखों और दस्ताने की रक्षा के लिए सुरक्षा उपकरण जैसे धूल मास्क, सुरक्षा चश्मा का उपयोग करें। ज्यादातर कंपनियों में यह अनिवार्य है कि हर बार जब वे किसी बोर्ड के संपर्क में आते हैं तो तकनीशियन सुरक्षा चश्मा पहनते हैं। इस तरह, वे इलेक्ट्रिक आर्क या शॉर्ट सर्किट की स्थिति में फट या स्पार्क्स से खुद को बचा सकते हैं आपके पास केवल आँखों की एक जोड़ी है साथ ही, सर्किट ब्रेकर को चालू या बंद करने पर हर बार फ्लिप करने के लिए इस्तेमाल करें क्योंकि यह विस्फोट हो सकता है। यह दुर्लभ होता है कि ऐसा होता है लेकिन ऐसा हो सकता है।

    कनेक्शन के बारे में एटीएरा

    • कभी भी बिजली के विस्तार कॉर्ड के प्लग का ग्राउंडिंग प्लग या किसी शक्ति उपकरण की कॉर्ड को कटौती नहीं करें। प्लास्टिक के पास वाले उपकरण में एक ग्राउंडिंग प्लग के साथ प्लग नहीं हो सकता है क्योंकि वे डबल अछूता हैं ताकि शॉर्ट सर्किट उपकरण आवास तक नहीं पहुंच सकें। हालांकि, यदि आप किसी विद्युत उपकरण की रस्सी या एक एक्सटेंशन कॉर्ड के प्लग को दो-स्लॉट आउटलेट में प्लग करना चाहते हैं और प्लग में एक ग्राउंडिंग प्लग है, तो इसे कट मत करें। यह प्लग आपको और विद्युत प्रणाली को किसी भी बिजली की विफलता से बचाता है जो डिवाइस के साथ हो सकता है। यदि आवश्यक हो, तो ऊपर वर्णित एडॉप्टर और ग्राउंड गलती संरक्षण का उपयोग करें। यदि किसी एडेप्टर में कवर प्लेट पर स्क्रू से सुरक्षित लेबल है, तो इसका मतलब है कि केबल या डिवाइस का आधार नहीं है, जब तक कि आउटलेट का कनेक्शन न हो, हालांकि उस स्थिति में यह 3 स्लॉट होना चाहिए।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप हमेशा विद्युत सुरक्षा सावधानी बरतें इलेक्ट्रोकुटर बिल्कुल अजीब नहीं है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com