ekterya.com

कैसे अपनी परियोजना के लिए कंक्रीट के प्रकार को चुनने के लिए

यदि आप अपनी कार के लिए एक प्रवेश द्वार बनाने के लिए जा रहे हैं, बाड़ बनाने के लिए डंडे रखें या एक बड़े निर्माण के लिए नींव रखो, आपको अपने काम के लिए सही कंक्रीट मिश्रण चुनने से पहले कुछ मूल तथ्य जानना चाहिए। यहां आप अपनी परियोजना में सफल होने में मदद करने के लिए कुछ कदम उठाएंगे।

चरणों

छवि प्रोजेक्ट के लिए कंक्रीट चुनना चरण 1
1
आपको कंक्रीट के उत्पादन में उपयोग किए जाने वाले मूलभूत मिश्रण को पता होना चाहिए। कई अलग-अलग प्रकार, रिक्तियां और रचनाएं हैं, जिनमें प्रत्येक विशेषताओं के साथ होती हैं जो उन्हें विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए बेहतर काम करते हैं। यहां आपको कुछ उदाहरण मिलेंगे:
  • प्रतिरोध यह आमतौर पर संपीड़न परीक्षण द्वारा निर्धारित किया जाता है और प्रति वर्ग पाउंड (पीएसआई) पाउंड में व्यक्त किया जाता है। सामान्य कंक्रीट मिश्रण आम तौर पर 2500 एसएसआई से लेकर 5000 पीएसआई तक होते हैं लेकिन इसमें विशेष मिश्रण होते हैं जो 10,000 एसएसआई से अधिक का विरोध करते हैं और विशेष अनुप्रयोगों में उपयोग किए जाते हैं। वहाँ slurries में इस्तेमाल किया कम ताकत के मिश्रण हैं, लेकिन क्योंकि वे मूल रूप से विस्थापन, मरम्मत और छोड़ दिया उपयोगितावादी लाइनों को भरने के लिए उपयोग किया जाता है, हम इन उत्पादों में ज्यादा समय नहीं निवेश करेंगे। नीचे आप विभिन्न प्रतिरोधों के कंक्रीट के लिए कुछ सामान्य उपयोग पाएंगे। आप ध्यान देना चाहिए कि इन exclusive- डिजाइनरों और संरचनात्मक इंजीनियरों विभिन्न विशेष परियोजनाओं में विभिन्न उपयोगों सिफारिश कर सकते हैं नहीं कर रहे हैं।
  • कारों, फुटपाथ या यहां तक ​​कि स्लैब के लिए प्रवेश के लिए 2500 एसएसआई का ठोस इस्तेमाल किया जा सकता है। यह ठोस आमतौर पर उत्पादन संयंत्रों में सबसे सस्ता उपलब्ध है। सामग्री जमा भरने (मैं subgrade) के लिए प्रयोग किया जाता है और सफलतापूर्वक अपने काम को पूरा इन परियोजनाओं के लिए हालांकि, सबसे पेशेवर श्रमिकों जो ठोस के साथ काम प्रतिरोध वारंटी मुद्दों की एक उच्च दर, प्लस कुछ निर्माण नियमों का उपयोग करना पसंद वे इस प्रकार के अनुप्रयोगों के लिए उनके उपयोग की अनुमति नहीं देते हैं
  • 3000 एसआईआई कंक्रीट एक बहुउद्देशीय मानक कंक्रीट मिश्रण है जिसका निर्माण आमतौर पर निर्माण में किया जाता है। यह टिकाऊ है, अच्छी सीमेंट देने के लिए पर्याप्त सीमेंट है और गुणवत्ता का त्याग किए बिना अपेक्षाकृत नम किया जा सकता है
  • 3500 पीएसआई कंक्रीट का उपयोग उन अनुप्रयोगों के लिए किया जाता है जिसमें सतह की क्रैकिंग स्वीकार नहीं की जाती है और इस पर एक महत्वपूर्ण लोड की उम्मीद है। एक उदाहरण होगा जहां भारी यातायात प्रवाह होगा। अन्य उपयोगों में शामिल हैं इमारत की नींव, बीम जोड़ों, ग्रेड बीम और स्लैब जहां वे भारी भार ले जाएंगे या स्टोर करेंगे।
  • 4000 पीएसआई कंक्रीट का उपयोग उच्च यातायात, भारी शुल्क वाले फुटपाथ, स्टोर और गोदाम स्लैब के लिए किया जाता है, और नींव नींव जो भारी भार का सामना करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।
  • 5000 एसएसआई या उससे अधिक का कंक्रीट आम तौर पर विशेष निर्माण परियोजनाओं के लिए उपयोग किया जाता है जहां उच्च प्रभाव शक्तियां, कम पहनने वाली दरें या जहां अत्यधिक परिस्थितियां अपेक्षित हैं, वे आवश्यक हैं।
  • विशेष मिश्रण कंक्रीट को विभिन्न प्रकार के एडिटिव्स का उपयोग करके मिश्रित किया जा सकता है जो परियोजना के लिए अधिक उपयुक्त होने के लिए विभिन्न गुण प्रदान करता है। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • पम्पिंग मिश्रण विशेष रूप से एक यांत्रिक पंप और एक उच्च दबाव वाले नली का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें न्यूनतम जमा होने की संभावना है। इन मिश्रणों को अन्य मिश्रणों की तुलना में गीला होने के दौरान पंप किया जा सकता है और अन्य प्रकार के मिश्रण की तुलना में अधिक छोटे एडिटिव्स हो सकते हैं।
  • उजागर समुच्चय के साथ मिश्रण तैयार किए गए हैं, जब सतह समाप्त हो जाती है, तो सैंड्लालिस्टिंग प्रक्रिया या पानी के साथ खत्म हो जाता है, जबकि कंक्रीट समुच्चय को उजागर करने के लिए पूरी तरह से सूखा नहीं है। नदी के पत्थर, हल्के बजरी या चूना पत्थर इस मिश्रण को सामान्य से उच्च अनुपात में जोड़ते हैं।
  • वायुकृत कंक्रीट के मिश्रण में उत्पादन की प्रक्रिया में जोड़ा जाने वाला वायु होता है, ताकि समाप्त सामग्री में छोटे हवाई बुलबुले बनाए जाएं। इससे कंक्रीट के विस्तार को बिना तोड़ने की अनुमति मिलती है, जो उच्च तापमान परिवर्तनों के संपर्क में आने वाली परियोजनाओं में बेहतर प्रदर्शन करती है
  • लचीला ठोस बड़े फ़र्श परियोजनाओं के लिए प्रयोग किया जाता है और बड़े पैमाने पर सुदृढीकरण के बिना संरचनात्मक ताकत हासिल करने के लिए उपयोग किया जाता है, इस प्रकार सामग्री और स्थापना लागत कम हो जाती है। ये मिश्रण उनके लचीलेपन प्रतिरोध के अनुसार वर्णित हैं। उदाहरण के लिए: फ्लेक्स 650, 750 या 850
  • छवि प्रोजेक्ट के लिए कंकरीट चुनें शीर्षक चरण 2
    2
    कंक्रीट की विशेषताओं के बारे में जानें जो आप उपयोग करेंगे। अलग-अलग विभिन्न विशेषताओं हैं जो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए समझना चाहिए कि ठोस रखा गया है और सही ढंग से समाप्त हो गया है। यहां आपको उनमें से कुछ मिलेगा:
  • मैं अनक्ल करें यह उपाय जानना कितना उपयोग किया जाता है प्लास्टिक कंक्रीट की स्थिति है जब इसे रखा जाता है पतन को कंक्रीट के साथ एक शंकु के आकार का धातु का ढालना भरकर मापा जाता है, यह सुनिश्चित करने के लिए रोलिंग कि कंक्रीट पूरी तरह ढालना के अंदर समेकित है। इस ढालना को तब सावधानीपूर्वक उठाने और उस दूरी को मापने के द्वारा निकाल दिया जाता है जिस पर ठोस गिर पड़ता है। अगर कंक्रीट 4 इंच का विस्तार करता है, तो इसे एक के रूप में माना जाएगा 4 इंच की बूंद कस्टम डिज़ाइन किए गए मिश्रणों में आमतौर पर इष्टतम परिणामों के लिए एक अनुशंसित ड्रॉप सीमा होती है और मिश्रण को बहुत अधिक पानी जोड़ने से ड्रॉप में वृद्धि होगी, ठोस को डालना आसान होगा - हालांकि, यह खत्म की ताकत को कम कर सकता है।
  • राख के साथ मिश्रण ऐश एक औद्योगिक उत्पाद है जो कई मिश्रण डिजाइनों में पोर्टलैंड सीमेंट को पूरक करता है। यह समाप्त सामग्री के उत्पादन लागत को कम करता है और मरम्मत की सतह की दरारें और मरम्मत करने में अन्य खामियों को आसान बनाता है। यह कंक्रीट की धीमी गति से समय भी बना सकता है - इस तरह, यह खत्म होने की गुणवत्ता को बेहतर बनाने, इससे बेहतर काम करने की सुविधा देगा।
  • रासायनिक घटकों ठोस प्रदर्शन के विभिन्न विशेषताओं में सुधार करने के लिए कई रसायनों को ठोस में जोड़ा जा सकता है। प्लास्टिसाइजर्स कंक्रीट काफी तरल पदार्थ बना सकते हैं, जब यह काफी तंग फोर्फोर्स में रखा जाता है या जहां रीइनफोर्समेंट्स भरण कार्य काफी मुश्किल बनाते हैं। पानी admixtures को कम करने, शक्ति पर प्रभाव के बिना गतिशीलता बढ़ाने के लिए पानी की आवश्यक राशि को कम करते हुए घटक घटते विस्तार और स्थानों जहां वे अवांछित हैं में निर्माण जोड़ों के लिए आवश्यकता कम कर देता।
  • छवि प्रोजेक्ट के लिए कंक्रीट चुनना चरण 3

    Video: SCP-896 Online Role Playing Game | Safe class | computer / video game / transfiguration scp

    3
    आपको समझना चाहिए कि ठोस उत्पादों में अलग-अलग रंग उपलब्ध हैं। ज्यादातर लोग कंकरीट को भूरे और सुस्त सामग्री के रूप में देखते हैं - हालांकि, उपलब्ध रंगों के साथ एकीकृत ठोस हैं वे शुद्ध सफेद रंग से मौजूद हैं, ब्लूज़, रेड, ब्राउन और किसी भी अन्य रंग के द्वारा जिसे आप कल्पना कर सकते हैं। समाप्त कंक्रीट भी एसिड के साथ छिड़का जा सकता है, दाग या epoxy रेजिन की परतों के साथ कवर इसे इच्छित प्रभाव के रूप में देने के लिए वांछित
  • प्रोजेक्ट के लिए कंक्रीट चुनने वाला छवि चरण 4
    4
    कंक्रीट पर निष्पादित विभिन्न प्रकार के खत्म देखें फ्लैट और चिकनी खत्म ब्लेड के उपयोग के माध्यम से प्राप्त होते हैं, और अधिकांश भाग के लिए, यह ठोस पूरा करने के लिए सबसे सामान्य तरीका है। उपलब्ध अन्य विधियों में निम्न शामिल हैं:
  • झाड़ू के साथ समाप्त हो गया इसे प्राप्त किया जाता है, जैसा कि इसका नाम तात्पर्य है, झाड़ू के साथ, जबकि सतह पर सीमेंट पेस्ट अभी भी गीली है। झाड़ू का उपयोग साइडवॉक और ड्राइववेज़ के लिए एक अच्छा विकल्प है जहां अतिरिक्त कर्षण की आवश्यकता होती है।
  • नमक के साथ समाप्त यह सीमेंट की अभी भी गीली सतह पर नमक पत्थर छिड़ने के द्वारा प्राप्त किया जाता है। इस सतह को घुलनने से पहले इस सतह को घुलनने से पहले चपटा होता है और ऐसा होता है, तो आप छोटे छेदों के साथ खत्म हो जाते हैं, जो ठीक से किया जाता है, एक अनूठी और विशिष्ट छवि देता है, साथ ही सतह पर अच्छा कर्षण होता है।
  • उजागर समुच्चय, ऊपर उल्लेखित यह सतह के नीचे चट्टानों का पर्दाफाश करने के लिए सतह सीमेंट पेस्ट धोने या सैंडब्लाइंग द्वारा प्राप्त किया जाता है। समान रंग और आकार के समुच्चय का उपयोग करते समय, यह एक बहुत ही आकर्षक खत्म हो सकता है।
  • उभरा हुआ ठोस यह उन रोलर्स के साथ प्राप्त किया जाता है जिनमें विशेष टेम्पलेट या ग्रिड होते हैं जो सीमेंट पेस्ट पर मुद्रांकित या धक्का जाते हैं जबकि यह अभी भी गीला है



  • छवि प्रोजेक्ट के लिए कंक्रीट चुनना चरण 5
    5
    स्थानीय उत्पादकों से बात करें ताकि आप कंक्रीट का निर्धारण कर सकें जिससे आपको अपने उत्पाद की आवश्यकता हो। तैयार मिश्रण ठोस आपूर्तिकर्ताओं में विक्रयविद् या प्रतिनिधि हैं जो आपके द्वारा नियोजित योजना के लिए सर्वोत्तम सामग्री की अनुशंसा कर सकते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी है क्योंकि यह संभव है कि किसी उत्पाद की विशिष्ट परिस्थितियां एक क्षेत्र के लिए पूरी तरह अनुचित हों लेकिन दूसरे के लिए उपयुक्त हों।
  • एक प्रोजेक्ट के लिए कंक्रीट चुनें चुनें चरण 6
    6

    Video: MUKBANG CHALLENGE Raw Ramen Uncooked Ramen Noodles Crunchy Eating sounds ASMR Unboxing Korean Snacks

    योजनाओं और विशिष्टताओं को पढ़ें यदि आप अपनी परियोजना के लिए इंजीनियरिंग निर्माण योजना का पालन कर रहे हैं ठोस डिजाइन में अनुभव वाले एक स्ट्रक्चरल इंजीनियर अक्सर सबसे अच्छा प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए आवश्यक सटीक मिश्रण पर विनिर्देशों का उत्पादन करता है।
  • एक प्रोजेक्ट के लिए कंक्रीट चुनने वाला चित्र, चरण 7
    7
    कंक्रीट मिश्रण के प्रकार को तय करने के लिए ऊपर दी गई जानकारी का उपयोग करें, जो आपके प्रोजेक्ट के लिए सबसे उपयुक्त है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि ठोस आपके आवेदन में सबसे अच्छा काम करता है, आपको कंक्रीट के साथ निर्माण करते समय विचार करने के लिए तीन अन्य मुद्दों पर भी अपने कार्य करना चाहिए:
  • कंक्रीट को सही ढंग से आकार दें, यह सुनिश्चित कर लें कि आकृतियों का स्तर, विचलन या विफलताओं से बचने के लिए इसके पास एक कठोर फ़्रेम भी होना चाहिए। सफल कंक्रीट प्लेसमेंट के लिए प्रतिरोधी सामग्री का उपयोग करना और पर्याप्त सहायता महत्वपूर्ण है।
  • सुनिश्चित करें कि सुदृढीकरण सामग्री सही तरीके से स्थापित है यदि आप एक पुर्नोत्थान बार का उपयोग करते हैं, तो इसे टाई और इसे उचित स्थिति में समर्थन देने के लिए आवश्यक शक्ति देने के लिए आवश्यक है। एक पुर्नोत्थान बार जो पूरी तरह से कंक्रीट में एम्बेडेड नहीं है, वह कर्कट हो सकता है, कंक्रीट को नुकसान पहुंचाता है और संरचना खुद ही हो सकती है।
  • सीमेंट टाइल के लिए, सुनिश्चित करें कि उपसतह संरचना आपके निर्माण के ठोस और अन्य तत्वों के वजन का समर्थन करने के लिए पर्याप्त मजबूत है। यह संभव है कि आपको अस्थिर सामग्री को हटा दें और उन्हें संरचनात्मक भरने के साथ बदलें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपका प्रोजेक्ट वांछित भार को रोकता है।
  • युक्तियाँ

    • अनुभव एक मूल्यवान उपकरण है जिसे आप एक परियोजना के लिए कंक्रीट के प्रकार को चुनते समय प्राप्त कर सकते हैं। अपनी परियोजना शुरू करने से पहले अपने क्षेत्र में ठोस निर्माण में अनुभव वाले लोगों से सहायता प्राप्त करें

    चेतावनी

    • यदि आप गलत कंक्रीट मिश्रण चुनते हैं तो संभव है कि आपकी परियोजना के परिणाम अपेक्षित न हों और अपेक्षाओं को पूरा न करें। इसका मतलब फटा हुआ कारों के लिए प्रवेश द्वार और दीवारों, नींव या मुस्कराते हुए छिद्रों या संरचनात्मक दोषों से भरा होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com