ekterya.com

कागज से प्रिंटर स्याही कैसे निकालें

जब आप प्रिंट करते हैं, तो स्याही कागज को इतनी दृढ़ता से चिपकाता है या उसे गर्भवती करता है कि उसे निकालने में और अधिक कठिन हो जाता है। हालांकि, जब तक आप पूरी तरह से सफेद शीट नहीं चाहते, तब तक आप कई तरीकों से कोशिश कर सकते हैं। शुरू करने से पहले, अपने प्रिंटर के लेबल या स्याही कारतूस की जांच करें ताकि आपको पता हो कि आप लेजर या इंकजेट प्रिंटर का उपयोग कर रहे हैं। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो पहले इंकजेट विधि का प्रयास करें और अगर यह आपके लिए काम नहीं करता है, तो लेजर पद्धति की कोशिश करें।

चरणों

विधि 1
इंकजेट प्रिंटर के साथ

चित्र शीर्षक पेपर पर प्रिंटर इंक निकालें चरण 1
1
एक कपास की गेंद बनाएं और इसे ताजा स्याही पर रखें। इंकजेट प्रिंटर कागज पर स्याही की छोटी बूंदों को स्प्रे करते हैं, और आपके पास स्याही और प्रिंटर के प्रकार के आधार पर, स्याही कुछ मिनटों तक नम हो सकती है। प्रिंट करने के तुरंत बाद, आप एक कपास की बॉल की मदद से स्पिइल स्याही को साफ और अवशोषित कर सकते हैं। इस प्रकार, अगला कदम बहुत आसान होगा, भले ही कागज पर स्याही अभी भी हो।
  • काग़ज़ को बहुत ज्यादा रगड़ें क्योंकि यह टूट सकता है
  • एच्सस स्याही आमतौर पर सबसे किफायती विकल्प होते हैं, यही वजह है कि उनका उपयोग अधिकांश घर और कार्यालय प्रिंटर में किया जाता है। इस प्रकार की स्याही कुछ मिनटों में सूख जाती है, जब तक कि प्रिंटर में थर्मल तंत्र न हो।
  • चित्र शीर्षक पेपर चरण 2 पर प्रिंटर इंक निकालें
    2
    धीरे से एक सैंडपेपर या रेज़र ब्लेड के साथ पेपर को निपटाएं। कभी-कभी, स्याही कागज पर राहत में रहती है, ताकि आप इसकी सतह को परिमार्जन करने के लिए रेजर ब्लेड या अल्ट्रा दंड सैंडपेपर का उपयोग कर सकें। एक दिशा में धीरे से (आप की ओर) स्क्रैप करें
  • यदि आप इस पद्धति को प्रिंट करने के तुरंत बाद प्रयास करते हैं, तो आपके पास बेहतर परिणाम हो सकते हैं। अगर कागज मोटी है, तो यह बहुत बेहतर होगा, क्योंकि आप थोड़ा और अधिक परिमार्जन कर सकते हैं।
  • यूवी का इलाज स्याही, जो अधिक महंगा और लंबे समय तक चलने लगते हैं, कागज को जल्दी से पालन करने से पहले उन्हें अवशोषित कर लेते हैं। यही कारण है कि वे आम तौर पर अन्य प्रकार के प्रिंटर स्याही की तुलना में खरोंच करने के लिए आसान होते हैं।
  • चित्र शीर्षक पेपर पर प्रिंटर इंक निकालें चरण 3
    3
    तरल concealer का उपयोग करें यदि मैंने जिस तरीके का उल्लेख किया है, तो काम नहीं करते हैं, तो संभवतया आपको कोशिश करना बंद करना है, तरल सुधार लागू करना और लिखने या शीर्ष पर ड्राइंग करने से पहले उन्हें सूखा देना चाहिए।
  • Video: कैसे प्रिंटर स्याही रिफिल करने प्रिन्टर में स्याही रिफिल कैसे करे | तकनीकी मुकुट

    विधि 2
    लेजर प्रिंटर के साथ

    चित्र शीर्षक पेपर पर प्रिंटर इंक निकालें चरण 4
    1
    स्याही को मिटाने के लिए एक छोटे से कपास के साथ एसीटोन का उपयोग करें लेजर प्रिंटर कागज के साथ स्याही को फेंकने से पहले इसे फेंक देते हैं, इसलिए यह प्रिंटर से बाहर निकलता है, इसलिए यह पहले से ही सूखा और पेपर पर फंस गया है। एसीटोन, जो नेल पॉलिश को हटाने के लिए भी उपयोग किया जाता है, आप स्याही के हिस्से को भंग करने के लिए थोड़ी सी कपास के साथ आवेदन कर सकते हैं और इसे फिर से तरल कर सकते हैं। यह एक पूरी तरह से सही विधि नहीं है, लेकिन ऐसा करना सबसे आसान हो सकता है। कागज दाग और झुर्रीदार हो जाएगा, लेकिन जब आप लिखते हैं या फिर से प्रिंट करते हैं तो आप पत्रों को स्पष्ट रूप से देख सकते हैं।
    • एसीटोन गर्मी स्रोतों से दूर रखें, क्योंकि यह ज्वलनशील है। अगर आपको गंध से चक्कर आती है, तो ताजा हवा में सांस लीजिए यदि आप त्वचा, आँख या मुंह से एसीटोन, 15 मिनट के लिए गर्म पानी के साथ तुरंत कुल्ला, संपर्क लेंस को हटाने के लिए बिना रोकें
  • चित्र शीर्षक पेपर पर प्रिंटर इंक निकालें चरण 5



    2
    टिशू पेपर के साथ केवल एक बार एसीटोन लागू करें यदि आप एसीटोन के साथ स्याही को रगड़ते हैं, तो आप एक अच्छी रकम निकाल सकते हैं, यद्यपि शायद 1/3 स्याही एक ग्रे स्पॉट और धुंधला छवि के रूप में रहेगी। टिशू पेपर को केवल प्रभावित क्षेत्र पर एक बार पास करें, क्योंकि यदि आप इसे कई बार करते हैं तो आप पेपर को तोड़ सकते हैं और आप पहले से ही जितना अधिक स्याही को खत्म नहीं करेंगे।
  • चित्र शीर्षक पेपर पर प्रिंटर इंक निकालें चरण 6
    3
    एक अल्ट्रासोनिक सफाई मशीन (वैकल्पिक) पर एसीटोन से साफ पेपर रखें। यह डिवाइस दूषितों को उत्तेजित करने और सतह से उन्हें निकालने के लिए उच्च आवृत्ति वाले ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है। यह आपको और अधिक स्याही हटाने में भी मदद कर सकता है, हालांकि पेपर नया नहीं दिखता चूंकि यह डिवाइस घरेलू उपयोग के लिए है, आप इसे अपने विभिन्न संस्करणों और विशेषताओं (प्रतिरोध, अधिक क्षमता) के लिए $ 150 से लेकर कई हजार डॉलर तक पा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक पेपर चरण 7 पर प्रिंटर इंक निकालें
    4
    नवीनतम लेजर प्रिंटर के बारे में पता लगाएं जो कागज से स्याही को मिटाते हैं। इन डिवाइसों को लेजर लाइट के छोटे दालों से सील कर देते हैं जो स्याही को गर्म करते हैं, लेकिन सितंबर 2014 तक, वे सिर्फ एक सिद्धांत या प्रोटोटाइप हैं। हालांकि, यह बदल सकता है, इसलिए इस प्रकार के प्रिंटर या कंपनी के बारे में अधिक जानकारी के लिए वेब पर देखें "reduse"।
  • ये डिवाइस इंकजेट प्रिंटर पर मुद्रित पेपर के साथ काम नहीं करेंगे I
  • चित्र शीर्षक पेपर पर प्रिंटर इंक निकालें चरण 8
    5
    तरल concealer का उपयोग करें यदि मैंने अभी तक कोई काम नहीं किया है, तो तरल सुधारक की कोशिश करें। ऐसा करने से, आपको राहत में एक सफेद सतह होगी, लेकिन जब यह सूखा होता है तो आप इसके बारे में लिख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको नहीं पता कि आपका प्रिंटर एक इंकजेट या लेजर प्रिंटर है, तो स्याही कारतूस पर लेबल को देखें या विवरण ढूंढने के लिए वेब पर अपना प्रिंटर का नाम देखें। दुर्भाग्य से, यह अंतर करना मुश्किल है कि क्या इंकजेट या लेजर प्रिंटर स्याही का उपयोग किया गया है।

    Video: हिंदी में स्याही ke दाग kaise mitaye | कपड़ा से स्याही के धब्बे आसानी से कैसे हटाये स्याही के धब्बे निकालें

    चेतावनी

    • इन तकनीकों में से कुछ पेपर की उपस्थिति को प्रभावित कर सकते हैं।
    • एसीटोन के अलावा कुछ पदार्थ लेजर प्रिंटर के टोनर को भंग कर सकते हैं या उन्हें छोड़ दिया गया धूसर दाग को सफेद करने के लिए एसीटोन के साथ मिश्रित किया जा सकता है। हालांकि, इन पदार्थों में से कुछ घरेलू उपयोग के लिए बहुत खतरनाक हैं और आमतौर पर रासायनिक प्रयोगशालाओं के बाहर उपलब्ध नहीं हैं। यदि आप या किसी ज्ञात विशेषज्ञ की रासायनिक प्रयोगशाला तक पहुंच है, तो 40% क्लोरोफॉर्म का मिश्रण और 60% डाइमिथाइल सल्फाक्सिड अधिक प्रभावी हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com