ekterya.com

भूमिगत दीमक को कैसे खत्म करें

भूमिगत दीमक में दीमक के उप-वर्ग होते हैं जो लंबे समय तक जीवित रहते हैं। वे बड़े कालोनियों में रह सकते हैं और उन जगहों पर जा सकते हैं जहां बहुत सारी लकड़ी और धातुएं हैं, विशेष रूप से, आपके घर। यह दीमक लकड़ी के कमज़ोर और यहां तक ​​कि धातु के समर्थन संरचनाओं का कारण बन सकते हैं, और सबसे चरम मामलों में, यह आपके घर गिर सकता है। अमेरिका में, भूमिगत दीमक सबसे विनाशकारी कीट कीट हैं, और आग लगने वाले और तूफानों को जोड़ते हैं। आप उन्हें पहचानने में कठिनाई हो सकती है - हालांकि, यदि वे घर पर हैं, तो आपको उन्हें समाप्त करने के लिए तुरंत कार्य करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
उन्हें रसायन के साथ हटा दें

सफ़ाईरायण दीमक के छुटकारा पाने वाला पहला चित्र चरण 1
1
अपनी लकड़ी का इलाज करें लकड़ी के इलाज के लिए उत्पाद हैं जो सरल लेकिन प्रभावी हैं ये लकड़ी के प्रतिरोध को बढ़ाते हैं, जो दीमक को रोकता है। यदि आप इसमें कुछ निवेश करते हैं, तो आप बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं, क्योंकि आपको उन्हें भविष्य में खत्म नहीं करना होगा। हालांकि, ध्यान रखें कि समय के साथ दीर्घाओं के लिए लकड़ी नरम और अधिक संवेदनशील हो जाती है, क्योंकि यह उम्र है।
  • सफ़ाईरायण दीमक के चरण 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    रासायनिक तरल पदार्थ को लकड़ी पर लागू करें आप लकड़ी की सतह पर दीमक के लिए सीधे कीटनाशक को लागू कर सकते हैं, ताकि आप भूमिगत दीमक से भूमिगत काट नहीं लेंगे। हालांकि, आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि यदि आप केवल लकड़ी के कुछ क्षेत्रों का ही इलाज करते हैं, तो ये केवल हमलों के खिलाफ सुरक्षित होंगे, इसलिए इसे पूरी तरह से इलाज नहीं माना जा सकता है।
  • छवि राक्षस के दीमक से छुटकारा पाने वाला चित्र चरण 3
    3
    मिट्टी में एक रासायनिक अवरोध पैदा करता है यदि आप इसे अपने घर के बाहरी परिधि में करते हैं, तो यह भूमिगत दीघकों को प्रवेश करने से रोकने में बहुत उपयोगी होगा। ऐसा करने के लिए, एक तरल कीटनाशक का उपयोग करें नींव के तहत आपको फर्श पर कीटनाशक को स्प्रे करना होगा। यह निर्माण पूरा करने से पहले किया जाना चाहिए और संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकांश में इसकी आवश्यकता है।
  • आप एक पोस्ट निर्माण उपचार प्रदर्शन कर सकते हैं ऐसा करने के लिए, आपको स्लैब में छेद ड्रिल करना होगा और नींव के अंतर्गत कीटनाशक को इंजेक्षन करना होगा।
  • ऐसे कई उत्पाद हैं जो आप इस प्रयोजन के लिए उपयोग कर सकते हैं, और अधिकांश अमेरिकी राज्यों में घर के मालिक हैं। आप उन्हें कानूनी रूप से प्राप्त कर सकते हैं, यदि वे केवल व्यक्तिगत उपयोग के लिए होंगे
  • इंटरनेट विपणक के पास वीडियो हैं जो आपको किसी भी कीमत से पहले इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के प्रभावी तरीके को समझने में मदद कर सकते हैं।
  • यदि आप निश्चित रूप से यह करने का तरीका नहीं जानते हैं, तो एक पेशेवर को नुकसान पहुंचाने के जोखिम को चलाने के बजाय, जाओ।
  • छवि राक्षस के दीदी के छुटकारा पाने के चरण 4
    4
    चुनें कि आप रासायनिक रिपेलेंट्स या गैर-रिपेलेंट्स का उपयोग करेंगे या नहीं। यदि आप रासायनिक कीटनाशकों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो यह जरूरी है कि आप जानते हैं कि किस का उपयोग करना है। रसायनों के दो मुख्य वर्ग तरल पुन: प्रक्षेपण और गैर-तरल पुनर्विक्रेताओं हैं। दोनों के अपने फायदे और नुकसान हैं, इसलिए आपको ठीक तरह से समझना चाहिए कि किस प्रकार उनमें से प्रत्येक कार्य करते हैं और विश्लेषण करते हैं कि आपके द्वारा किए जाने वाले उपचार के लिए सबसे अच्छा विकल्प क्या होगा।
  • छवि राक्षसी रेगिस्तान के दीमित्र का शीर्षक शीर्षक चरण 5
    5
    एक तरल विकर्षक का उपयोग करें जैसा कि नाम से पता चलता है, दीमक दिखाई देने से पहले इस विकर्षक का उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह आपके घर की नींव पर हमला नहीं करता है। यह एक बाधा पैदा करेगा जो उन्हें अपने घर में प्रवेश करने से रोक देगा और कई वर्षों तक चलेगा। दीमक बाधा को पार नहीं करेंगे, लेकिन वे इससे बचेंगी और इसके करीब आ जाएगी। यह पूरी तरह से निर्मित एक घर के नीचे रिक्त स्थान के बिना एक आदर्श बाधा बनाने के लिए बहुत जटिल है दीमक इन जगहों को ढूंढेंगे और घर में प्रवेश करेंगे
  • यदि भोजन की तलाश में कुछ दीमक को विकर्षक में जगह मिलती है, तो वे अधिक दीमक के साथ वापस आ जाएगी।
  • सफ़ाईरायण दीमक के छुटकारा पाने का शीर्षक चित्र 6
    6
    एक गैर तरल विकर्षक दीमक कीटनाशक का प्रयोग करें। आप कुछ कीटनाशकों को दीर्घाओं के लिए खरीद सकते हैं जो कि तरल पदार्थ में नहीं हैं। ये दीमक को उनके हमले को रोकना नहीं होगा - हालांकि, रासायनिक घातक है। यदि दीमक उपचार क्षेत्र में पहुंचते हैं, तो उन्हें दीमक कीटनाशक के संपर्क में लाया जाएगा और मर जाएगा।
  • रसायनों को कॉलोनी में फैल दिया जाएगा, जब उन्हें दी जाने वाली दीमक तैयार की जाती हैं और खिलाती हैं यह अधिक दीमक को मार देगा।
  • विधि 2
    दीमक प्रधानमंत्री

    सफ़ाईरायण दीमक के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    1
    पूरे कॉलोनी पर हमला करने के लिए भड़काना का उपयोग करें। दीमक कालोनियों का आकार इन कीटों के लिए कीटनाशक का उपयोग करता है केवल कुल आबादी पर कम प्रभाव पड़ता है। अंडरग्राउंड दीमक भड़काना एक कीट से निपटने का एक बढ़िया तरीका बन गया है, और यह लंबे समय तक सुरक्षा प्रदान करने और सुरक्षा करने में भी उपयोगी हो सकता है। फँसाना चाहे कि कीटनाशक जो धीरे-धीरे कार्य करते हैं, जो खपत होती हैं और कॉलोनी में वापस आ जाती हैं, जहां दीमक की सामान्य आबादी में रसायनों फैलती हैं।
    • कुछ फँसियों में कीट वृद्धि नियामकों (आरसीआई) होते हैं, जो पूरे कालोनियों को कम करने और नष्ट करने में काफी प्रभावी हैं।
    • आईसीआर मानव और पालतू जानवरों में हल्के विषाक्तता उत्पन्न करते हैं - हालांकि, सबसे प्रभावी आमतौर पर पेशेवरों के लिए ही उपलब्ध हैं
  • सफ़ाईरायण दीमक के छुटकारा पाने का शीर्षक चित्र 8
    2
    घर के बाहर दीमक के लिए खोज करने के लिए भड़काना का उपयोग करें। आप यह निर्धारित करने की कोशिश करने के लिए कुछ जाल रख सकते हैं कि आसपास के भूमिगत दीमक की कोई कॉलोनी है या नहीं। यदि आप प्लास्टिक की भित्ति जाल में अनुपचारित लकड़ी का एक टुकड़ा डालते हैं और उन्हें 3 मीटर (10 फीट) के अनुमानित अंतराल पर, अपने घर के बाहरी क्षेत्र के पास, जमीन के नीचे रख दिया तो आप कुछ नज़दीकी दीमियों को निकाल सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक सुब्रेटरैनियन टिमेट्स का रिसीड चरण 9
    3
    दीमक की गतिविधि का निर्धारण करने के लिए जाल की जांच करें आपको उनकी समीक्षा अक्सर करना चाहिए। एक पर्याप्त समय हर महीने या कुछ महीनों के लिए छोड़ रहा है। यदि आप जाल को जमीन से निकालते हैं और इसमें जीवित दीमक होते हैं, तो आपको जाल में विषाक्त प्रलोभित जगह लेनी चाहिए और उसे जमीन पर लौटा देना चाहिए। भाग्य के साथ, दीमक जो अनुपचारित लकड़ी में हैं, वे कॉलोनी को जहरीला चारा ले लेंगे, इसलिए सभी आबादी में रसायन फैल जाएगा।
  • सफ़ाईरायण दीमक के छुटकारा पाने के लिए शीर्षक चित्र 10
    4
    घर के अंदर एक प्लेग की देखभाल करने के लिए भड़काना का उपयोग करें। आपके घर के परिधि के बाहर रखे जाने वाले जाल आपके भूमि की संरचना में पहले से ही मौजूद भूमिगत दीमकों को प्रभावित नहीं करेंगे। कुछ भड़काना स्टेशन हैं जो जमीन के ऊपर रखे जा सकते हैं, जो बहुत ही उसी तरीके से काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जो कि जमीन के नीचे रखे गए हैं, घर से दूर हैं।
  • आप उन जगहों पर रख सकते हैं जहां दीमक गतिविधि है, जैसे दीमक सुरंग में या क्षतिग्रस्त लकड़ी के टुकड़े में।
  • आपके द्वारा उपयोग किए गए हर उत्पाद के लेबल को पढ़ें, क्योंकि कुछ भड़काना प्रणालियों को स्वयं पर काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन दूसरों को क्षेत्रों में एक तरल आवेदन की आवश्यकता होगी।
  • विधि 3
    अपना घर फ्यूमिग करें

    छवि राक्षस के दीदी के छुटकारा पाने के चरण 11
    1
    अपने घर को धोखा देने पर विचार करें यदि आपके पास एक गंभीर समस्या है और तत्काल समाधान आवश्यक है, तो आप दीमक नियंत्रण के लिए उपलब्ध धूमन विकल्प की समीक्षा कर सकते हैं। धूमन अपने समय के सभी क्षेत्रों और इसकी संरचना का एक समय में इलाज करने में सक्षम होने का लाभ प्रदान करता है। सामान्य तौर पर, यह केवल एक ही संरचना में कई उपनिवेशों के लिए सिफारिश की जाती है।



  • छवि राक्षस रेड ऑफ रेड्रैरेन दीमेट्स स्टेप 12
    2
    एक विशेषज्ञ से संपर्क करें आप अपने लिए फ्यूमिगेट को संभाल नहीं सकते धूमन को पूरा करने के लिए, आपको अपने घर को एक विशाल स्टोर के साथ कवर करना चाहिए और फ्यूमिटरों का सहारा लेना चाहिए जो आपके घर में गैस फैलाने लगें। यह एक बार में सभी दरारें और धुरंधनों को दर्ज करना होगा, और उन दीमकों को खत्म करना चाहिए जो वहां रहने लगे हैं।
  • एक विशेषज्ञ को अपने घर की प्लेग की विशिष्ट विशेषताओं के लिए ठोस योजनाएं बनाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक सुब्रेटरैनियन टिमिट्स का चरण 13
    3

    Video: चने की फसल में रोग नियंन्त्रण- Chickpea Crop Disease Protection

    धूमन के लिए तैयार हो जाओ यदि आप अपने घर धोना चाहते हैं, तो एक कीट नियंत्रण कंपनी आपके घर में प्रवेश करेगी और वहां 3 से 5 दिनों के लिए काम करेगी। आपको आने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए, जैसे कि सभी खाने को ठीक से सील करने या इसे अपने घर से निकालने के लिए सुनिश्चित करना। फ्यूमिटर अन्य सभी की देखभाल करने के लिए उत्तरदायी होंगे और आपको जिस तरीके से साइन अप करना चाहिए उसका सुझाव देगा। आपको तैयार रहना चाहिए, क्योंकि जब तक वे पूरा नहीं हो जाते, तब तक आप घर में प्रवेश नहीं कर पाएंगे।
  • दीमक को समाप्त करने के लिए उपयोग किए जाने वाले दो अलग-अलग प्रकार के जहर होते हैं - एक पेट के लिए होता है, और दूसरा एक हार्मोन होता है जिससे आप अपने मोल्ट के बाद एक छल्ली को विकसित नहीं कर सकते। जहरों का दोहरे लाभ होता है, क्योंकि दीमक उनकी कॉलोनी के सदस्यों के अवशेषों को खाएंगे।
  • तम्बू को रखने और छिड़काव करने के बाद भी दीमक के साथ एक और समस्या हो सकती है, क्योंकि यह प्रक्रिया आपके घर से दीमक अंडे को खत्म नहीं करती है।
  • विधि 4
    भविष्य के कीटों के खिलाफ अपने घर में सुरक्षा प्रदान करें

    छवि का शीर्षक सुब्रेटरैनियन टिमिट्स का रिएड जाओ चरण 14
    1
    सुनिश्चित करें कि नींव के पास पानी का कोई संचय नहीं है। भविष्य कीटों से बचने का एक पर्याप्त तरीका यह सुनिश्चित करना है कि पानी आपके घर की नींव के पास जमा न हो, क्योंकि यह निवास भूमिगत दीमकियों के लिए आदर्श है। आप गटरों के प्रभावी उपयोग और पानी जैसे पानी के पानी और पानी के कलेक्टरों को कम करने के लिए पाइप्स जैसे पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • आप सभी घास या गीली बाग सामग्री में एक ही करना चाहिए, जो दीमक को आकर्षित कर सकता है।
  • Video: Plumber:House Construction के समय सीवेज लाइन slope क्यों ध्यान रखे ?

    छवि राक्षस के दीदी के छुटकारा पाने का शीर्षक चरण 15
    2
    अपने घर की संरचना में समस्याओं की खोज और मरम्मत करें। ऐसी कुछ संरचनात्मक कमी हैं जो महत्वपूर्ण कीटनाशक की संभावनाओं को प्रभावित कर सकते हैं और बढ़ सकती हैं। यदि आप उन्हें हल करते हैं, तो यह एक प्रभावी दीर्घकालिक कार्यवाही हो सकती है जिससे उत्पन्न होने वाली भूमिगत दीमकियों की संभावना कम हो सकती है। दीमक आमतौर पर उन इलाकों में प्रवेश करते हैं जहां लकड़ी जमीन के संपर्क में आती है, इसलिए आपके घर के आधार पर लकड़ी के बीच 30.4 सेमी (12 इंच) की न्यूनतम जगह होगी और मंजिल।
  • आपको बोर्डों के साथ केरच या क्षेत्र में ऐसा करना चाहिए, जहां लकड़ी को जमीन के साथ सीधे संपर्क में नहीं करना चाहिए।
  • सफ़ाईरायण दीमक के छुटकारा पाने के लिए छवि 16 शीर्षक
    3
    अपने घर की छिपी हुई जगहों को वांछित करें आपके घर के अंधेरे क्षेत्रों (जैसे मेझेनिन, अटारी और तहखाने) में गर्म और आर्द्र वातावरण, दीमक के लिए काफी आरामदायक हो सकता है। भूमिगत दीमक आपके तहखाने या तहखाने से विशेष रूप से आकर्षित हो जाएंगे। यदि आप यह सुनिश्चित करते हैं कि इन क्षेत्रों में अच्छी तरह से हवादार हैं, तो आप उन्हें दीमक के लिए कम मेहमाननवाज करेंगे, क्योंकि आप गर्म और आर्द्र स्थिति से बचेंगे।
  • विधि 5
    निर्धारित करें कि क्या आपके घर में भूमिगत दीमक हैं

    छवि राक्षस के दीमक के छुटकारा पाने के चरण 17
    1

    Video: How to Control Water Tank Dust ? पानी की टंकी में मिटटी को रोकने का नया तरीका।

    दीमक के प्रकार क्या हैं जानें ये 3 प्रमुख श्रेणियों में विभाजित हैं: सूखी लकड़ी, भूमिगत और गीली लकड़ी उनमें से प्रत्येक के पास अलग-अलग विशेषताएं हैं, इसलिए उन्हें अलग-अलग तरीके से अलग करने के बारे में जानना बेहतर है, ताकि आप उपयुक्त उपाय कर सकें। भूमिगत दीमक लकड़ी के सेलूलोज़ पर फ़ीड। भूमिगत दीमक के मुख्य पहुंच बिंदु यह है कि जिस में लकड़ी जमीन को छूती है।
  • सफ़ाईरायण दीमक के छुटकारा पाने के लिए छवि 18 शीर्षक
    2
    भूमिगत दीमक पहचानें आम तौर पर, ये आपके घर के नीचे हैं और आप शायद उन्हें नहीं देख सकते हैं - हालांकि, उनकी उपस्थिति के बारे में थोड़ा जानने के लायक है, अगर आप इसे ढूंढ सकते हैं और इसे पहचानना चाहते हैं दीमक कॉलोनी में, 3 "जातियों" हैं, जो एक दूसरे से अलग हैं।
  • पंखों वाले के पास एक गहरे भूरे या काले रंग का रंग है, और इसकी लंबाई लगभग 0.6 से 1.3 सेमी (1/4 से 1/2 इंच तक) है। इन में 2 जोड़े पंख होते हैं जिनकी समान लंबाई होती है।
  • श्रमिकों के पास पंख नहीं होते हैं, आमतौर पर 0.6 सेमी (1/4 इंच) की लंबाई होती है और एक क्रीम रंग होता है।
  • सैनिकों के पास पंख नहीं होते हैं, लेकिन उनके पास बड़े जबड़े होते हैं। ये कॉलोनी का बचाव करने के लिए जिम्मेदार हैं और इसके क्रीम रंग के जबड़े और धड़ द्वारा विभेदित हैं, और इसके भूरे रंग के सिर
  • सफ़ाईरायण दीर्घाओं का छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 1 9
    3
    देखो अगर लकड़ी पर कोई स्पष्ट ट्रैक है। यह संभावना है कि सबसे अच्छा तरीका यह निर्धारित करने के लिए कि कोई प्लेग क्या है, सुराग और निशान की तलाश करना है जो आम तौर पर भूमिगत दीमक की कॉलोनी की उपस्थिति का संकेत देते हैं। एक सुराग लकड़ी है जो परतों में विभाजित लगता है। भूमिगत दीमक केवल नरम लकड़ी पर फ़ीड करते हैं, इसलिए वे कठिन भाग छोड़ देते हैं और यह लकड़ी को दिखाई देगा जैसा कि इसे परतों में विभाजित किया गया है।
  • लकड़ी पर डार्क स्पॉट या बुलबुले दीमक की उपस्थिति का एक संकेत हो सकता है।
  • ऐसा लगता है कि लकड़ी क्षतिग्रस्त नहीं दिखता है - हालांकि, अगर आप इस पर कदम रखते हैं और यह लगता है कि यह खोखला था, तो यह इंगित करता है कि हालांकि चढ़ाना क्षतिग्रस्त नहीं है, हालांकि दीमक ने नरम लकड़ी का उपयोग खाया है।
  • छवि राक्षस के दीमक के छुटकारा पाने के चरण 20
    4
    देखें कि क्या पंखों के अवशेष हैं। दीमक जिन्हें आप अक्सर मिलते हैं वे पंख वाले होते हैं आप शायद सोचते हैं कि वे चींटियों को उड़ रहे हैं, लेकिन वास्तव में उन्हें दीमक विंग किया जा सकता है। पंखों वाला दीमक यह अलग क्यों है कि वे छोटे होते हैं और चार पंख होते हैं जो लगभग एक ही आकार होते हैं - दूसरी तरफ, चींटियों के पास बड़े पंख और एक छोटे पंख होते हैं।
  • मक्खन के बाद उड़ने वाले दीमक पंख खो देंगे वे एक ढेर में छोड़ दिए जाएंगे जो मछली के तराजू की उपस्थिति हो सकती हैं।
  • यदि आप देखते हैं कि खिड़की के प्रक्षेपण पर उस उपस्थिति के साथ पंखों का एक ढेर है, यह एक कीट की उपस्थिति का एक संकेत हो सकता है
  • सफ़ाईरायण दीमक के छुटकारा पाने के लिए छवि 21 शीर्षक
    5
    दीमक सुरंगों को देखें तो देखें इन सुरंगों को खाने के लिए प्रयुक्त लकड़ी के साथ जमीन से जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है, उनके पास एक भूरा रंग होता है और वे मिट्टी की तरह दिखाई देते हैं। ये पथ हैं जो दीमक भूमि से लकड़ी तक पहुंचने के लिए उपयोग करते हैं, और आमतौर पर पेंसिल की चौड़ाई होती है कभी-कभी, उन्हें पहचानना आसान होता है, लेकिन वे बेसबोर्ड के नीचे, पैलेट के नीचे या दृष्टि से बाहर भी छिपा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • दीमक को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका रोकथाम के माध्यम से है। सुनिश्चित करें कि उनके पास जल स्रोतों तक पहुंच नहीं है, क्योंकि यह भूमिगत दीमक के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है

    चेतावनी

    • ऐसे गलतियों के दस्तावेज के दस्तावेज हैं जो घरों के मालिकों की मौत के कारण उन्हें वापस लौटाते थे। सुरक्षा उपाय के रूप में, सबसे अच्छा आमतौर पर चारा का उपयोग होता है, क्योंकि इसके लिए आपके घर में कम से कम हानिकारक रसायनों की आवश्यकता होती है।
    • यदि आप कीटनाशक का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह पशुधन, फसलों या आस-पास की संपत्तियों के स्वास्थ्य को खतरे में डाल न दे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com