ekterya.com

सेंटीपीड को कैसे खत्म किया जाए

वहाँ millipedes के 2,000 से अधिक विभिन्न प्रजातियों दुनिया भर में, जिनमें से ज्यादातर सड़क पर ही रहते हैं। कभी कभी ये arthropods विशेष रूप से ठंडा महीनों के दौरान घरों में उद्यम,। जबकि सेंटीपीड मनुष्य के लिए हानिरहित हैं और कीड़े और अन्य arthropods घर पर हो सकता है, मकड़ियों की तरह का एक बहुत खाते हैं, उनके डंक विष होता है और वास्तव में आदर्श मेहमानों नहीं हैं। आप एक बार और सभी के लिए कनखजूरा घर को निकालने का तरीका जानना चाहते हैं, तो यहाँ इसे कैसे करना है।

चरणों

भाग 1
सेंटीपीड को मार डालो

छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें चरण 1
1
जैसे ही आप उन्हें देख के रूप में उन्हें मार डालो! उनके भयानक लंबे पैर उन्हें महान गति से स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं, इसलिए आपको उनसे तेज़ होना पड़ेगा। Centipedes आम तौर पर एक प्लेग के रूप में घरों पर आक्रमण नहीं करते हैं, इसलिए आप संभवतया उन पर कदम उठाने या उन्हें जितनी जल्दी देखते हैं, उन्हें कीटनाशक स्प्रे के साथ स्प्रेयर करके समस्या को समाप्त कर सकते हैं। ध्यान रखें कि यदि आप एक सेंटीपैड पहुंचने से डरते हैं, तो एक वैक्यूम क्लीनर भी उपयोगी नहीं होगा।
  • आप कनखजूरा को मारने के लिए नहीं करना चाहते हैं, तो आप उसे एक ग्लास जार में पकड़ने और बाहर की दुनिया में इसे जारी करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर इसे फिर से आतंक का एक रोना, एक टूटे हुए जार और एक नि: शुल्क सेंटीपीड घर के साथ समाप्त होता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से प्राप्त करें पायदान 2
    2
    अनुयायी जाल रखने की कोशिश करें बस उन्हें कोनों और दरारों में रखें जहां सेंटीपैड शिकार में जाते हैं। अन्य कीड़े भी फंस सकते हैं, आमतौर पर आपके घर को छीन लेना ध्यान रखें कि सबसे बड़ी सेंटीडियल्स पक्षपाती जाल से बच सकते हैं, भले ही उन्हें पैर की एक जोड़ी खोनी पड़े। इन प्रकार के जाल छोटे सेंटीपीड को पकड़ने में अधिक प्रभावी होते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से प्राप्त करें पायदान 3
    3
    प्रस्तावित प्राकृतिक उपचारों में से कोई भी काम नहीं करते तो एक कीटनाशक का उपयोग करने का प्रयास करें। ध्यान रखें कि कीटनाशक केवल अस्थायी समाधान हैं आप इन उत्पादों को किसी भी बागवानी दुकान में पा सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप पैकेज निर्देशों का पालन करते हैं। यद्यपि इन उत्पादों को तैयार किया जाता है, ताकि वे लोगों या पालतू जानवरों के लिए जोखिम नहीं उठा सकें, किसी भी कीटनाशक के साथ किसी भी लंबे समय तक संपर्क से बचने के लिए बेहतर होगा।
  • अनुभागीय जाल आपको यह पता लगाने में मदद कर सकते हैं कि किन क्षेत्रों में सबसे कीड़े गुजरते हैं। इस तरीके से, आप कीटनाशक लगा सकते हैं या जहां आवश्यक हो सकते हैं, वहां अधिक अनुरुप जाल डाल सकते हैं। यदि पक्षपाती जाल में से कोई एक कीड़े से भरा होता है और अन्य नहीं करते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आपको उस क्षेत्र में अपना ध्यान देना चाहिए जहां आपने पहले एक रखा था।
  • यदि आप सेंटीपीड को मारना चाहते हैं, लेकिन आप ग्रह को जहर नहीं करना चाहते हैं, तो अपने पालतू जानवर या खुद को जहर से, आप प्राकृतिक कीटनाशकों का उपयोग कर सकते हैं जैसे बोरिक एसिड या डायटोमेसियस पृथ्वी सेंटिडेड के सतत नियंत्रण को बनाए रखने के लिए खाद्य ग्रेड का
  • पौधे व्युत्पन्न पयरेथ्रिन के साथ उत्पाद संपर्क के माध्यम से सेंटीपैड को मारते हैं और धुंध या स्प्रे के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें चरण 4
    4
    पूरे घर के आसपास एक बाधा रखें। चाहे एक रासायनिक, प्राकृतिक या अन्य कीटनाशक उपयोग करें, यह घर के आसपास के एक खाई के रूप में एक बाधा के बारे में सोच की सलाह दी जाती है, और बाहर, नहीं अंदर से सेंटीपीड। जब इन कीड़ों में प्रवेश करने का प्रयास कर कीटनाशक की बाधा पार करना होगा। अगर वे सफल है, यह है कि मृत या लगभग मृत अंदर आने, ताकि आप उन्हें जिंदा नहीं मिलेगा सामान्य है। एल cianotrina साथ एक जैविक कीटनाशक का प्रयास है, हालांकि मुख्य रूप से मकड़ियों निकालने के लिए किया, सेंटीपीड भी मारने के लिए काम करता है।
  • Video: Kan Khajura at Home

    छवि शीर्षक शीर्षक से प्राप्त करें पायदान 5
    5
    व्यावसायिक मदद लें यदि आपने बिना सफलता के कीट कीटों को समाप्त करने के लिए हर संभव प्रयास किया है, तो यह एक पेशेवर फ्यूमिटर को आत्मसमर्पण और किराये का समय हो सकता है। फ्यूमिटर घरों के क्षेत्रों में प्रवेश कर सकते हैं जो कीड़ों के लिए संभव प्रवेश बिंदु हैं, सेंटीपीड घोंसले को पहचानते हैं और नष्ट करते हैं और कुछ क्षेत्रों धाराओं से कीटनाशक के साथ स्प्रे अधिक प्रभावी होते हैं। यद्यपि हम इसे स्वीकार नहीं करना चाहते हैं, फ्यूमिटर समस्या को जानने और इसे स्थायी रूप से नष्ट करने में अधिक प्रभावी होते हैं अगर आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं और आप हताश हैं तो इस सेवा में निवेश करना महत्वपूर्ण है।
  • भाग 2
    सेंटीड को बे पर रखें

    छवि शीर्षक शीर्षक से प्राप्त करें पायदान 6



    1
    घर में किसी भी अन्य प्लेग को हटा दें सेंटीपीडों को खाने के लिए कुछ नहीं होगा और उम्मीद है कि वे भोजन की तलाश में पड़ोसियों के साथ मर जाते हैं या आगे बढ़ते हैं। भोजन के बिना एक कट्टरपंथी व्यवहारिक रूप से एक मृत या पीड़ादायक कट्टरपंथी के समान है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से प्राप्त करें शीर्ष 7
    2
    अपने घर को सूखा रखें केंद्रों में निर्जलित हो जाते हैं और मर जाते हैं यदि वे आर्द्र वातावरण में नहीं होते हैं एक dehumidifier का उपयोग करने के अलावा तहखाने, अलमारियाँ और किसी भी क्षेत्र को जहां नमी हो, साफ करें
  • आपके घर के सबसे अधिक नम क्षेत्रों में सिलिका के प्लेस बैग। सिलिका एक शोषक खनिज है जो हवा और मिट्टी से नमी को हटा देती है नए जूते में सिलिका बैग की तलाश करें, उदाहरण के लिए, या बहुत कम पैसे के लिए कुछ खरीदें। उन्हें घर के सबसे अधिक नम क्षेत्रों में छोड़ दें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से प्राप्त करें पायदान 8
    3
    आपके घर के बगल में मौजूद कार्बनिक पदार्थों को हटा दें। घर के परिधि से दूर संभव के रूप में लकड़ी, उर्वरक, कपड़ा और बांध खाद रखें। घर के चारों ओर सभी खाद, पत्ते, लकड़ी और किसी भी कार्बनिक आराम को हटा दें। कंपोस्ट डिब्बे जैसे कुछ भी गीला छोड़ने पर विचार करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से प्राप्त करें पायदान 9
    4

    Video: रेगिस्तान में सेना का अभ्यास

    सभी प्रवेश बिंदुओं को ब्लॉक करें इस तरह से आप कीड़े को सबसे पहले घर में प्रवेश करने से रोकेंगे। कंक्रीट सतहों पर किसी भी दरार को सील करें, और दरवाजे और खिड़कियों के आस-पास सभी अंतराल को दबाएं।
  • सेंटीपीडों को प्रवेश करने से रोकने के लिए घर के चारों ओर मौसम की रस्सी रखें
  • डंडे या जोड़ों और दीवारों के बीच की दरारें मुहरें।
  • नाली और डाउपस्पेट्स और साफ पत्तियों, शाखाओं या किसी अन्य सामग्री की जांच करें जो पाइप के माध्यम से पानी के मार्ग को अवरुद्ध कर सकते हैं। इन अवरुद्ध क्षेत्रों के लिए आदर्श घर हो सकते हैं सेंटिपेड
  • छवि शीर्षक शीर्षक से प्राप्त करें शीर्ष 10
    5
    कायेनी मिर्च का उपयोग करने की कोशिश करें सेंटिपिडस को घर पर छुट्टियां बिताने से रोकने के लिए एक प्राकृतिक तरीका है घर के अंदर और बाहर दोनों प्रवेश बिंदुओं पर, लाल मिर्च की एक पतली परत फैलाना। कुत्तों और बिल्लियों को दूर रहना चाहिए, यद्यपि सेयनी उन्हें किसी भी गंभीर नुकसान का कारण नहीं होगा यदि वे जिज्ञासा से दूर ले जाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • घर के ही जीव तुम सच में, क्या सेंटीपीड अन्य कीड़ों के बारे में चिंता करने की कनखजूरा मारने और चीजों को आप शायद भी दूर करने के लिए, खटमल की तरह चाहते हैं की एक किस्म के रूप में है, दीमक, silverfish, मकड़ियों खाने और यहां तक ​​कि तिलचट्टे
    • Centipedes केवल दुर्लभ अवसरों पर लोगों को काटने, और कभी कभी उनके जबड़े आत्मरक्षा में मानव त्वचा के माध्यम से पहुंचने के लिए पर्याप्त भी मजबूत नहीं हैं। यहां तक ​​कि अगर वे करते हैं, सेंटीपीड काटने आम तौर पर एक हल्के मधुमक्खी स्टिंग की तरह दिखता है।
    • `रेड` ब्रांड की तरह स्प्रे सेंटीपीडस को बहुत तेज से मारते हैं यदि आप उनके पास नहीं मिल पा रहे हैं।
    • स्थानों की जांच करें जो कि सेंटिब्स से आ सकता है पाइप या नालियों में सभी छेद या लीक को अवरोधित करें।

    Video: - कैसे अपने घर में सेंटीपीड से छुटकारा

    चेतावनी

    • जब भी संभव हो कोई भी नाली या पाइप को कवर करें।
    • किसी भी प्रकार की कीटनाशक का उपयोग करते समय सावधान रहें ध्यान से निर्माता के निर्देश पढ़ें
    • कुछ प्रकार की प्रजातियां जैसे विशालकाय स्कोलोपेंद्रस्कोलोपेंद्र सििंगुलता) मानव के लिए एक शक्तिशाली जहर बहुत खतरनाक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com