ekterya.com

कपड़े से रंगीन दाग कैसे निकालें

क्या आप अपने पसंदीदा शर्ट पर पेंट करते हैं? या आपने गलती से एक हौसले रंग की दीवार को स्पर्श किया? इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने क्या किया है, अगर आपने अपने कपड़ों को पेंट के साथ दाग दिया है, तो आपके पास दाग लगाना मुश्किल हो सकता है। अगर आप देखते हैं कि पेंटिंग अभी तक तय नहीं हुई है, तो तुरंत कार्रवाई करें। यह सूखने के बाद कपड़े से पेंट हटाने के लिए बहुत मुश्किल है यदि आप पेंट से निपटते हैं, यह अभी भी गीला है, तो आप इसे पूरी तरह से हटा सकते हैं और अधिक प्रयास किए बिना।

चरणों

विधि 1
एक साधारण डिटर्जेंट के साथ दाग निकालें

1
गीले पेंट के किसी भी अवशेष को पोंछिए जो कपड़े पर बने रह सकते हैं डिटर्जेंट पद्धति बेहतर ढंग से काम करेगी, अगर रंग पूरी तरह से तय नहीं किया गया है। जब आप मुसीबत में होते हैं तब प्रदर्शन करने के लिए सबसे आसान भी होता है, क्योंकि अधिकांश लोगों को घर पर या काम पर डिटर्जेंट होता है। यदि आपके निपटान में डिटर्जेंट नहीं हैं, तो आप तरल या बार साबुन का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं। यह प्रभावी नहीं हो सकता है, लेकिन आप पेंट ड्रिस से पहले कपड़े साफ करने की कोशिश करना चाहते हैं।
  • 2

    Video: कैसे छुड़ाएं कपड़ों पर लगे अलग-अलग तरह के दाग ? | How to Remove Stains from Clothes

    गर्म पानी के साथ कपड़े के पीछे गीला आपको दाग को पीछे से कुल्ला करना पड़ता है, जबकि आप उस अनुभाग को अलग कर देते हैं जो कवर किया गया है। यदि दाग बच्चों के लिए पानी के रंग का रूप है, तो धुँधले होने पर इसे बहुत जल्दी बाहर आने की संभावना है। ये धोने योग्य पेंट हमेशा बाहर नहीं आते हैं, लेकिन आप निश्चित रूप से देखेंगे कि कुछ रंग कपड़े से बाहर आता है। यह देखने के लिए कि क्या यह एक धोने वाला रंग है, रंग की बोतल जांचें यदि हां, तो दाग को साफ करने के लिए बहुत आसान होगा और आप को केवल पानी से कुल्ला करना पड़ेगा और डिटर्जेंट का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है।
  • 3
    डिश डिटर्जेंट और गर्म पानी के बराबर भागों मिलाएं। इसे अपने कपड़े में लागू करने से पहले, परिधान और डिटर्जेंट के लेबल को यह सत्यापित करने के लिए जांचें कि वे संगत हैं। यदि आप पूरी तरह से सुनिश्चित नहीं हैं, तो परिधान के एक क्षेत्र में मिश्रण को लागू करें जो स्पष्ट नहीं है। इस तरह, आप कपड़े की अपूरणीय क्षति के कारण मिश्रण के व्यवहार्यता की जांच कर सकते हैं। डिटर्जेंट और पानी के मिश्रण के साथ एक साफ स्पंज लीजिये सुनिश्चित करें कि आप पेपर तौलिया या सूती कपड़े का उपयोग नहीं करते क्योंकि फाइबर आपके कपड़े पर चिपकाएंगे और एक बड़ा गड़बड़ पैदा करेगा।
  • क्षतिग्रस्त कपड़ों के तहत हमेशा एक चीर या कपड़ा रखें। आप इसे सतह पर स्थानांतरित नहीं करना चाहते हैं जिस पर आप काम करते हैं। यहां तक ​​कि अगर रंग धोने योग्य है, तो आप कुछ अवशिष्ट रंग के साथ काउंटरटॉप या टेबल धुंधला हो जाना नहीं चाहेंगे
  • 4
    साबुनी स्पंज के साथ कपड़ा टेपिंग का अधिकार सूखी याद रखें कि छूने से सुखाने से स्क्रबिंग से अलग है। यदि आप स्पंज के साथ कपड़े रगड़ते हैं, तो आप मूल रूप से रंग को कपड़े के तंतुओं में घुसना करेंगे। यद्यपि आप सुखाने के दौरान मजबूत चोट दे सकते हैं, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप परिधान को स्थायी रूप से नुकसान नहीं पहुंचाएं। आप अपनी उंगलियों के बीच शर्ट भी रख सकते हैं और परिधान पर मिश्रण को सावधानी से रगड़ सकते हैं।
  • 5
    कपड़ों को गर्म पानी से कुल्ला, फिर कपड़े के पीछे। यदि आप एक धोने योग्य पेंट साफ करते हैं, तो रंजक का एक बड़ा हिस्सा कपड़े से बाहर आ जाएगा यह सुनिश्चित करें कि जब आप डिपे हुए होते हैं, तो सिंक सहित, आप कुछ भी दाग ​​नहीं करते हैं। यदि परिधान पर पानी और अधिक रंग है, तो इसे एक अलग कंटेनर में निकालना सुनिश्चित करें यह आपके लिए उन्हें छोड़ना आसान बना देगा।
  • 6
    इस प्रक्रिया को दोहराएं, जब तक निशान लगभग अदृश्य नहीं हो, तब तक दाग वाले वस्त्रों को दबाने और चूसने से सूखा। आप दाग वाले क्षेत्र को रगड़ने के लिए ब्रश के साथ ब्रश का उपयोग करना चाह सकते हैं। अक्सर, यह कपड़े के तंतुओं से रंग को निकाल देगा जिससे बिना कपड़े को कपड़े में घुसना होगा हालांकि, सावधान रहें क्योंकि किसी भी अत्यधिक बल से रंजक कपड़े तक रह सकते हैं।
  • फ़्रेमों से पेंट निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    कपड़े धोने की मशीन के साथ परिधान कुल्ला। अक्सर, आप कपड़े धोने की मशीन में दाग वाले कपड़ों को धोकर पूरी तरह से दाग को हटा सकते हैं। आप डिटर्जेंट के साथ पहले से ही रंग को नरम कर चुके हैं, इसलिए वाशिंग मशीन अधिक कुशलतापूर्वक काम करेगी। हालांकि, अगर आप परिधान का पूर्व-व्यवहार नहीं करते हैं, तो यह संभव है कि वाशर पूरी तरह से दाग को दूर नहीं कर सके। यह संभव है कि कुछ धोने योग्य या पानी आधारित पेंटों को इस चरण की आवश्यकता न हो।
  • अन्य कपड़े के साथ पेंट के साथ दाग वाले कपड़ों को न धोएं, क्योंकि रंग उन्हें दाग देगा। आप केवल एक वस्त्र बचाने के लिए अपने सारे कपड़े नुकसान नहीं करना चाहते
  • यदि धुलाई मशीन में धुलाई के बाद भी दाग ​​नहीं आते, तो परिधान के दाहिनी ओर थोड़ा एसीटोन डालें और उसे साफ स्पंज के साथ सूखें। एसीटोन को एसीटेट या ट्राइसेकेट न रखने वाले कपड़ों पर न डालें, क्योंकि यह संपर्क में आते ही उन्हें पिघल जाएगा।
  • विधि 2
    रंग पतले या तारपीन का उपयोग करें

    फ्रेब्रिक्स से पेंट निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    पर्याप्त सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें शुरू करने से पहले, याद रखें कि रंग पतली बहुत जहरीला है जब आप दाग को साफ करने की कोशिश करते हैं, तो दस्ताने, सुरक्षा चश्मा और गैस मास्क सहित उचित सुरक्षात्मक कपड़े पहनें। यदि आप घर के अंदर दाग साफ करते हैं, तो गैसों को ठीक से वेंटिलेट करने के लिए एक विंडो खोलें। यह विलायक भी बहुत ज्वलनशील है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे किसी भी खुली लौ के पास नहीं डालते हैं।
    • हालांकि टर्पेन्टाइन सबसे रंग सॉल्वैंट्स की तुलना में कम विषाक्त है, लेकिन यह सावधानी बरतने और उसके साथ कपड़े की सफाई करते समय सही उपकरण का इस्तेमाल नहीं करता है।
  • Video: 5 तरीके कपड़ो से दाग धब्बे कैसे हाटाये , How to remove stains from clothes

    2

    Video: 1 मिनट में निकले कपड़ो पे लगे हर तरह के दाग को | कैसे छुड़ाएं कपड़ों पर लगे अलग अलग तरह के दाग




    अभी भी कपड़े से साफ किया जा सकता है कि सभी रंग साफ। रंग पतले या तारपीन तेल आधारित पेंट में सबसे अच्छा काम करता है, खासकर अगर पेंट पर्याप्त सूख गया है पानी आधारित पेंट की तुलना में तेल आधारित पेंट्स को हटाने के लिए बहुत मुश्किल है, लेकिन थोड़ी सी जानकारी के साथ ऐसा करना अभी भी संभव है।
  • ध्यान रखें कि तेल-आधारित पेंट लेटेक्स या धोने योग्य पेंट की तुलना में सूखने में ज्यादा समय लेते हैं। एक तेल आधारित पेंट पूरी तरह सूखने के बाद, इसे हटाने के लिए बहुत मुश्किल है। यदि आप अपने कपड़े पर तेल आधारित रंग का दाग देखते हैं, तो आपको इसे तुरंत साफ कर देना चाहिए। यदि आप दाग का जल्दी से इलाज करते हैं, तो कपड़े को बचाने के कई अवसर होंगे।
  • यदि दाग सूख गया है, तो आप कपड़े से सूखे रंग को छानने के लिए चाकू या अन्य तेज वस्तु भी इस्तेमाल कर सकते हैं। परिधान नेल और इसे नुकसान न करने के लिए सावधान रहें
  • 3
    कागज तौलिया या सूती कपड़े की एक मोटी टुकड़े के साथ कपड़े के पीछे कवर। इससे कपड़े की पीठ के माध्यम से पेंट करने वाले रंग को कैप्चर करने में मदद मिलेगी। यदि रंग को परिधान के दूसरी तरफ स्थानांतरित किया जाता है, तो आप कपड़े के दूसरी तरफ धुंधला हो सकता है इसके अलावा, आप जिस सतह पर काम करते हैं उसे आप नुकसान नहीं पहुंचेगा। तेल-आधारित पेंट्स के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि आप लेटेक्स या पानी आधारित पेंट के रूप में आसानी से उन्हें धोने में सक्षम नहीं होंगे।
  • सफाई प्रक्रिया के दौरान आपको कुछ समय में यह समर्थन पैडिंग को बदलना होगा। यदि पेंट पूरी तरह से भराव में प्रवेश करती है और दाग देता है, तो आप परिधान के अन्य हिस्सों में धुंधला हो जाना नहीं कर सकते। सुनिश्चित करें कि आप पेंट की मात्रा के बारे में जानते हैं जिसने भरने को अवशोषित किया है। यदि आप सोचते हैं कि जल्द से जल्द टपकाव करना शुरू हो जाएगा, तो आपको इसे बदलना होगा।
  • फ्रेब्रिक्स से पेंट निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    प्रभावित क्षेत्र पर सीधे रंग पतली या तारपीन रखें सुनिश्चित करें कि जब एक पेंट पतली उपयोग करते हैं, तो यह विशेष रूप से आपके द्वारा इस्तेमाल की गई पेंट के लिए होता है सबसे अधिक संभावना है, कुछ भी अस्थिर या ज्वलनशील कपड़े नुकसान होगा आप इस प्रक्रिया में कपड़े ब्लीच नहीं करना चाहते हैं, इसलिए आपको चुनने वाले विलायक के साथ सावधान रहना होगा। अगर आपको नहीं पता कि रंग किस प्रकार से दाग का कारण बना है, तो टर्पेन्टाइन का उपयोग करना बेहतर है।
  • 5
    डिटर्जेंट के साथ क्षेत्र को प्रतिबंधित करें पेंट पतले या टर्पेन्टाइन के साथ दाग वाले क्षेत्र का ठीक से इलाज करने के बाद, डिटर्जेंट लागू करें। सुनिश्चित करें कि ब्लीच के साथ डिटर्जेंट का उपयोग न करें, अगर कपड़े ब्लीच से धोया नहीं जा सकता। आप प्रभावित इलाके में बहुत से डिटर्जेंट आवेदन कर सकते हैं, इसे एक छोटे से कपड़े या स्पंज के साथ मार कर सकते हैं। सावधान रहना बहुत कठिन नहीं रगड़ना क्योंकि आप पेंट कपड़े में अधिक प्रवेश कर सकते हैं।
  • यदि आप अभी भी रबर के दस्ताने का उपयोग करते हैं, तो आप डिटर्जेंट को लागू करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप इसका उपयोग नहीं करते हैं, तो आपकी त्वचा को पतले रंग के साथ सीधे संपर्क न होने दें। कई सॉल्वैंट्स त्वचा के लिए काफी जहरीले हो सकते हैं, इसलिए किसी संभावित जोखिम से बचें।
  • फैब्रिक से पेंट निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 13
    6
    कपड़ों को रात भर भिगो दें और अगले दिन वॉशिंग मशीन में डाल दें। गर्म पानी के साथ एक बाल्टी भरें और रात भर दाग़ी चीज सोखें। कपड़े के अधिकतम तापमान को सत्यापित करने के लिए परिधान के लेबल की जांच करें। जब आप अगली सुबह जागते हैं, तो आप इसे सामान्य वॉशिंग मशीन चक्र में धो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि इसे कपड़े के किसी भी अन्य लेख के साथ धोने न दें, क्योंकि आप बाकी के लोड को धुंधला होने का जोखिम चलाते हैं।
  • यदि आप पहले प्रयास के बाद रंग में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन देखते हैं, तो यह प्रक्रिया दोबारा दोबारा लायक है। हालांकि, यदि नहीं, तो यह संभव है कि दाग स्थायी है इसका अर्थ है कि आप परिधान को त्यागने की संभावना है। जितनी बार आप विलायक या टर्पेन्टाइन को कपड़े पर लागू करते हैं, उतनी ही अधिक सामग्री का नुकसान होने का जोखिम अधिक होता है।
  • विधि 3
    लाह का उपयोग करें

    1
    प्रभावित क्षेत्र में ताजा रंग के किसी भी अतिरिक्त या अवशेष को साफ करें यदि आप सुनिश्चित हैं कि आपने लेटेक्स-आधारित पेंट का इस्तेमाल किया है और यह पर्याप्त सूख गया है, तो दाग को हटाने के लिए लाह का उपयोग करना सबसे अच्छा विकल्प है। आपको जितना भी हो उतना पेंट को साफ करना होगा, लेकिन यदि आप लाह का उपयोग करते हैं, तो यह संभव है कि कपड़े के दाग को बहुत ज्यादा तय किया गया है। सूखे रंग को बेहतर तरीके से छानने के लिए चाकू या अन्य तेज वस्तु का उपयोग करें।
    • यद्यपि तेल-आधारित पेंट की तुलना में लेटेक्स पेंट को कपड़े से निकालना आसान होता है, यह तेजी से सूखा होगा एक या दो घंटे में, पेंट पूरी तरह से सूखा होगा। यह वहां है, जहां आप लाह का उपयोग करने का सहारा लेंगे। यदि आप सूखने से पहले लेटेक्स रंग का दाग लेते हैं, तो इसे साबुन और पानी से रगड़ें कुछ हाथ धोने और वॉशिंग मशीन के साथ एक के बाद, यह बाहर आने की संभावना है।
  • 2
    लाह के साथ प्रभावित क्षेत्र स्प्रे करें यदि आपके पास लाह नहीं है, तो आप शुद्ध isopropyl शराब का उपयोग कर सकते हैं, जिसे सुधारात्मक शराब भी कहा जाता है। यह लाह में सक्रिय घटक है जो दाग को भंग कर देगा, जिसका अर्थ है कि कोई भी तरीका उसी तरीके से काम करेगा। लाह को प्रभावी करने के लिए कुछ मिनट प्रतीक्षा करें। सुनिश्चित करें कि आप लाभा के साथ समस्या क्षेत्र को पूरी तरह से भिगोएँ। यह काफी गीला होगा क्योंकि आपको दाग को भंग करने की पर्याप्त आवश्यकता होगी अगर यह पहले से तय हो गया है।
  • 3
    एक ब्रश या कपड़ा के साथ हल्के ढंग से प्रतिबंधित करें यदि आप बहुत मुश्किल साफ़ करते हैं, तो आप कपड़े को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं आप देखेंगे कि पेंट तरल बनने लगती है या प्रभावित क्षेत्र से रिहा हो सकता है। अगर लाह रंग बिल्कुल नहीं बदलता है, तो यह संभव है कि आपने पर्याप्त रूप से लागू नहीं किया है या शराब का आधार पर्याप्त रूप से मजबूत नहीं है जब तक आप रंगद्रव्य या दाग के आकार में कमी को देखते हुए स्क्रबिंग जारी रखें।
  • यदि लाह का उपयोग करते समय आपको तात्कालिक परिणाम नहीं दिखाई देते हैं, तो आपको दाग को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए शुद्ध शुद्ध शराब खरीदना पड़ सकता है। आप इस प्रक्रिया को उसी तरह दोहरा सकते हैं जैसे लाह के साथ आप करेंगे।
  • कपड़े से हटाए जाने वाले चित्र, कपड़े 17 से कदम
    4
    कपड़े धोने की मशीन में कपड़े धो लें आपके द्वारा कुछ स्क्रबिंग पेंट सफलतापूर्वक निकाल दिए जाने के बाद, आप एक सामान्य वॉशिंग चक्र के साथ क्षतिग्रस्त कपड़े धोने का सामान धो सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर दाग पूरी तरह से गायब नहीं हुआ हो, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपने इसे कमजोर कर दिया है और जब आप इसे कुल्ला करते हैं, तो दाग के बाकी हिस्सों में बाहर आ जाएगा।
  • लाह को लागू करने के बाद दाग को थोड़ा डिटर्जेंट और पानी भी लागू कर सकते हैं। चूंकि लेटेक्स पेंट में पानी की नकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं होती है, इसलिए तेल-आधारित पेंट के साथ आपको "चिपचिए" समस्या नहीं होगी।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको यकीन नहीं है कि रंग तेल या लेटेक्स पर आधारित है, तो आप गंध से आसानी से इसे अंतर कर सकते हैं। लेटेक्स आधारित पेंट में लगभग कोई गंध नहीं है, जबकि तेल आधारित पेंट बहुत मजबूत और जहरीले गंध है। सुनिश्चित करें कि आप तेल-आधारित पेंट कभी नहीं लेते हैं।
    • कपड़े से दाग को हटाने के लिए एक ही विधि पर भरोसा करना अक्सर आवश्यक नहीं होता है। हालांकि, दाग में दो रसायनों के संयोजन से पहले, सुनिश्चित करें कि कोई अप्रत्याशित प्रतिक्रिया नहीं होगी। यह मामला पर निर्भर करता है, क्योंकि, उदाहरण के लिए, प्रत्येक पेंट या डिटर्जेंट विलायक में विभिन्न सक्रिय तत्व होते हैं
    • पेंट पतले या टर्पेन्टाइन का उपयोग करने से पहले तेल आधारित रंग के दाग पर पानी लागू न करें। सबसे अधिक संभावना यह दाग को बदतर कर देगा, क्योंकि तेल आधारित रंग "चिपक जाती है" जब यह पानी से प्रतिक्रिया करता है
    • यह लगभग हमेशा दागदार धोने को धोने का एक अच्छा समाधान है, खासकर यदि आपको ब्रश या कपड़ा के साथ दाग को हटाने में परेशानी होती है यह संभव है कि आपको जो कुछ चाहिए, वह थोड़ी अधिक बल है और कपड़ा हानि किए बिना हाथ से अधिकतम शक्ति लागू करना मुश्किल है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com