ekterya.com

पूल में हरा शैवाल को कैसे खत्म और रोका जा सकता है

तरण तालों में ग्रीन वाटर या फ्लोटिंग शैवाल सामान्य समस्याएं हैं। यह इलाज कई रसायनों को ले सकता है और कई दिनों तक इंतजार कर सकता है अगर शैवाल को इकट्ठा करने का समय होता है। आप शैवाल को पूल के नियमित रखरखाव से बहुत कम प्रयास से लौटने से रोक सकते हैं।

चरणों

विधि 1
क्लोरीन के साथ हरी शैवाल को मार डालो

स्विमिंग पूल चरण 1 में एलिमेंट और ग्रीन शैवाल को रोकें
1
क्लोरीन का उपयोग करें अपने शैवाल हत्यारा उत्कृष्टता के रूप में। जब आपके पूल का पानी हरा होता है या शैवाल के दृश्य समूह होते हैं, तो पूल में पर्याप्त क्लोरीन नहीं होता है। उसे एक दें "झटका" क्लोरीन की एक बड़ी खुराक के साथ पूल में मौजूदा शैवाल को मारने और स्वच्छता की स्थिति के लिए अपने पूल में लौटने का सबसे प्रभावी तरीका है। यह आम तौर पर 1 से 3 दिनों की जगह में काम करता है, लेकिन पूल की स्थिति खराब होने पर 1 सप्ताह तक लग सकते हैं।
  • नीचे उल्लिखित अन्य विधियां तेज हैं, लेकिन वे अंतर्निहित स्वच्छता के मुद्दों को ठीक नहीं कर सकते हैं। वे भी अधिक महंगे हैं और अवांछित दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • स्विमिंग पूल चरण 2 में एलिमेंट और ग्रीन शैवाल को रोकें
    2
    पूल की दीवारों और फर्श को ब्रश करें संभव के रूप में ज्यादा शैवाल को हटाने के लिए जोर से ब्रश। यह शैवाल के खिलने को मारने और साफ़ करने के लिए समय की मात्रा को कम करेगा। सीढ़ियों और अन्य नुकों और क्रेनियों के पीछे, चरणों पर विशेष ध्यान दें, जहां शैवाल जमा करें।
  • सुनिश्चित करें कि ब्रश आपके पूल के साथ संगत है। स्टील ब्रश कंक्रीट पर अच्छी तरह से काम करते हैं, जबकि नायलॉन ब्रश vinyl पूल के लिए बेहतर हैं।
  • एक स्विमिंग पूल चरण 3 में एलिमेंट और ग्रेवे शैवाल को छोडने वाला इमेज
    3
    पूल की रासायनिक सुरक्षा की जांच करें आप इस पद्धति के दौरान खतरनाक रसायनों को हेरफेर करेंगे। हमेशा लेबल पर सुरक्षा जानकारी पहले पढ़ें कम से कम, सभी पूल रसायनों के लिए इन सुरक्षा मानकों का पालन करें:
  • दस्ताने, नेत्र सुरक्षा और कपड़े पहनें जो आपकी त्वचा को कवर करते हैं उपयोग के बाद, अपने हाथों को धो लें और रसायनों के लिए कपड़े का निरीक्षण करें।
  • इनहेलिंग रसायनों से बचें एक तूफानी जलवायु में उन्हें संभालने में सावधान रहें
  • हमेशा पानी में रसायनों को जोड़ने, रसायनों को कभी पानी नहीं। कंटेनर में वापस गीले फावड़ियों न डालें
  • सील कंटेनरों और अग्निरोधक में रसायनों को स्टोर करें, बच्चों से दूर और एक ही स्तर पर अलग से अलमारियों पर (दूसरे के ऊपर एक नहीं) कई पूल रसायन विस्फोट करते हैं, जब वे एक अन्य पूल के रसायन को छूते हैं।
  • स्विमिंग पूल चरण 4 में एलिमेंट और ग्रीन शैवाल को रोकें
    4
    पूल के पीएच समायोजित करें पानी के पीएच को मापने के लिए पीएच पूल परीक्षण किट का प्रयोग करें। यदि पीएच 7.6 से ऊपर है (जो शैवाल के फूल के दौरान आम है), लेबल पर दिए निर्देशों के अनुसार पूल में पीएच प्रसारण (जैसे सोडियम बाइसफ़ेट) को जोड़ें। यह 7.2 और 7.6 के बीच पीएच स्तर को लक्षित करता है ताकि क्लोरीन अधिक प्रभावी हो सके और उपद्रव की वृद्धि को कम कर सके। कम से कम कुछ घंटों तक प्रतीक्षा करें, फिर पूल को फिर से आज़माएं
  • टेब्लेट या ड्रॉपर का उपयोग करने वाली टेस्ट किट पेपर स्ट्रिप्स से ज्यादा सटीक हैं
  • यदि पीएच स्तर सामान्य पर वापस आ गया है लेकिन कुल क्षारीयता 120 पीपीएम से ऊपर है, पीएच प्रसारण के लेबल की जांच करें ताकि कुल क्षारीयता को 80 और 120 पीपीएम के बीच कम किया जा सके।
  • स्विमिंग पूल में एलिमेंट और ग्रीन शैवाल को छोडने वाली छवि चरण 5
    5
    एक सदमे क्लोरीन उत्पाद चुनें। यह संभव है कि पूल के नियमित उपचार के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले क्लोरीन सदमे उपचार के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं है। आदर्श रूप से, आप स्विमिंग पूल के लिए एक तरल क्लोरीन उत्पाद का उपयोग करना चाहिए। उत्पाद में सोडियम हाइपोक्लोराइट, कैल्शियम हाइपोक्लोराइट या लिथियम हाइपोक्लोराइट होना चाहिए।
  • कैल्शियम हाइपोक्लोराइट से बचें अगर आपके पास मुश्किल पानी है
  • सभी हाइपोक्लोराइट उत्पाद ज्वलनशील और विस्फोटक होते हैं। लिथियम अपेक्षाकृत सुरक्षित है लेकिन अधिक महंगा है।
  • दानेदार क्लोरीन उत्पादों या टैबलेट्स (जैसे डाइक्लोर या ट्राइकलोर) से बचें, जिसमें स्टेबलाइजर्स होते हैं जिन्हें पूल में बड़ी मात्रा में नहीं जोड़ा जाना चाहिए।
  • स्विमिंग पूल चरण 6 में एलिमेंट एंड ग्रीन शैवाल को हटा दें
    6
    सदमे की विशेष रूप से बड़ी मात्रा में जोड़ें निर्देशों के लिए क्लोरीन उत्पाद लेबल की जांच करें "झटका"। शैवाल का मुकाबला करने के लिए, नियमित शॉक के लिए अनुशंसित मात्रा दो बार उपयोग करें। यदि पानी बहुत बादल है या चौगुना भी अगर आप सीढ़ी के ऊपरी चरण को नहीं देख पाएं तो ट्रिपल राशि का उपयोग करें पूल फ़िल्टर के साथ, पूल के परिधि में सीधे झटका जोड़ें (यदि आपके पास पूल में एक विनाइल लाइनर है, तो झिलमिलाहट से बचने के लिए पहले एक पूल वॉटर बाल्टी में सदमे डालना)।
  • चेतावनी: यदि क्लोरीन की गोलियाँ या ग्रैन्यूल को छूता है तो तरल क्लोरीन एक संक्षारक गैस को विस्फोट कर देगा और उत्पादन करेगी। कभी भी तरल क्लोरीन को पूल स्किमर या किसी भी चीज में शामिल न करें जो इन उत्पादों को शामिल करते हैं।
  • क्योंकि सूर्य के प्रकाश में यूवी किरण क्लोरीन को तोड़ते हैं, रात में इसे जोड़ा जाता है और अगले दिन जब तक छोड़ दिया जाता है तो सदमे सबसे प्रभावशाली होता है।
  • स्विमिंग पूल चरण 7 में एलिमेंट एंड ग्रीन शैवाल को हटा दें
    7
    अगले दिन पूल फिर से प्रयास करें पूल फिल्टर के बाद 12 से 24 घंटे के लिए, पूल की जांच करें। मृत समुद्री शैवाल सफेद या धूसर हो जाता है और या तो पूल के पानी में निलंबित या जमीन पर बैठता है। शैवाल मर चुके हैं या नहीं, क्लोरीन और पीएच के नए स्तरों को देखने के लिए पूल को पुनः प्रयास करें।
  • अगर क्लोरीन का स्तर अधिक है (2 से 5 पीपीएम), लेकिन शैवाल अभी भी वहां हैं, अगले दो दिनों के लिए सामान्य रूप से इन स्तरों को बनाए रखना जारी रखें।
  • यदि क्लोरीन का स्तर बढ़ गया है लेकिन अभी भी 2 पीपीएम नीचे है, तो दूसरी रात निम्नलिखित रात को एक झटका दे।
  • अगर क्लोरीन के स्तर में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं हुआ है, तो यह संभावना है कि पूल में बहुत अधिक साइनाइकिक एसिड (50 पीपीएम से अधिक) होता है। यह दानेदार क्लोरीन या गोलियों में उपयोग से आता है और कर सकते हैं "लॉक करें" बेकार रूपों में क्लोरीन इसका मुकाबला करने का एकमात्र तरीका दोहराए जाने वाले झटके (कभी-कभी कई बार) या आंशिक रूप से पूल निकास.
  • पूल में कूड़े या अन्य वस्तुओं की बड़ी मात्रा में क्लोरीन का उपभोग भी हो सकता है यदि पूल लंबे समय तक उपयोग नहीं किया गया है, तो यह पूरे सप्ताह और कई सदमे उपचार ले सकता है।
  • एक स्विमिंग पूल चरण 8 में एलिमेंट और ग्रीन शैवाल को रोकें
    8
    ब्रश और दैनिक परीक्षण करें दीवारों पर शैवाल की नई शूटिंग से लड़ने के लिए जोर से ब्रश। अगले कुछ दिनों में, क्लोरीन को शैवाल को मारना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए दैनिक परीक्षण करें कि क्लोरीन और पीएच स्तर स्वीकार्य हैं।
  • एक अच्छी तरह से बनाए रखा पूल में लगभग निम्न मूल्य हैं: मुफ्त क्लोरीन: 2 से 4 पीपीएम, पीएच: 7.2 से 7.6, क्षारीयता: 80 से 120 पीपीएम और कैल्शियम कठोरता: 200 से 400 पीपीएम। मानकों में थोड़ा अंतर सामान्य है, इसलिए एक छोटा विचलन एक समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • स्विमिंग पूल चरण 9 में एलिमेंट और ग्रीन शैवाल को रोकें
    9



    मृत समुद्री शैवाल की ख्वाहिश एक बार पूल में कोई हरे रंग का रंग नहीं है, जब तक कि पानी साफ न हो जाए तब तक सभी मृत समुद्री शैवाल निर्वात करें। आप इस चरण को छोड़ सकते हैं और फ़िल्टर को इसका ध्यान रख सकते हैं, लेकिन सिर्फ अगर आपके पास एक शक्तिशाली फ़िल्टर है और वह कई दिनों तक प्रतीक्षा करने के लिए तैयार हैं।
  • यदि आपको सभी शैवाल को हटाने में परेशानी हो रही है, तो एक कौयगुलांट या फ्लॉक्कैंट जोड़िए जिससे कि यह उन्हें जोड़ ले। ये पूल भंडार पर उपलब्ध हैं, लेकिन वे घरेलू पूल के लिए इसके लायक नहीं हो सकते हैं।
  • स्विमिंग पूल चरण 10 में एलिमेंट और ग्रीन शैवाल को रोकें
    10
    फिल्टर को साफ करें यदि आपके पास डी.ई. फिल्टर है, इसे धो विन्यास में डाल दिया. यदि आपके पास एक कारतूस फिल्टर है, तो इसे हटा दें और कारतूस साफ करो एक उच्च दबाव नली के साथ पतले म्यूटियेटिक एसिड या तरल क्लोरीन के बाद आवश्यक हो तो यदि आप फ़िल्टर को अच्छी तरह से साफ नहीं करते हैं, तो मृत शैवाल इसे अवरुद्ध कर सकता है।
  • विधि 2
    ग्रीन एल्गा के लिए अन्य उपचार

    स्विमिंग पूल चरण 11 में एलिमेंट एंड ग्रीन शैवाल को खत्म करने वाला इमेज
    1

    Video: T.S. Eliot's "The Waste Land" documentary (1987)

    यह छोटे शैवाल स्थानों को संभाल करने के लिए परिसंचरण में सुधार करता है। यदि शैवाल फार्म के छोटे झुंड होते हैं लेकिन बाकी के पूल में फैलते नहीं हैं, तो आपके पास पानी खड़े होने के क्षेत्र हैं। जाँच करें कि पानी के जेट ठीक से काम कर रहे हैं। वे एक कोण पर पानी की ओर इशारा करते हैं ताकि पानी एक सर्पिल पैटर्न में चले।
  • एक स्विमिंग पूल चरण 12 में एलिमेंट एंड ग्रीन शैवाल को हटा दें
    2
    एक flocculant साथ शैवाल agglomerates। एक flocculant या कौयगुलांट शैवाल agglomerates, यह जीवित शैवाल की aspirate संभव बनाने के लिए। यह कड़ी मेहनत का एक दिन ले सकता है, लेकिन पूल समाप्त होने पर साफ होना चाहिए यह आपके पूल को अच्छा बनाने का सबसे तेज़ तरीका है, लेकिन यह तैराकी के लिए पानी सुरक्षित नहीं है। यदि शैवाल बढ़ सकता है, तो वायरस और बैक्टीरिया हो सकता है। क्लोरीन शॉक उपचार के साथ पूल कीटाणुनाशक करने के लिए इस का पालन करें और क्लोरीन और पीएच स्तर सामान्य होने तक वापस न लें।
  • स्विमिंग पूल चरण 13 में एलिमेंट एंड ग्रीन शैवाल को हटा दें
    3
    एल्गाकेइड के साथ पूल का इलाज करें Algaecide निश्चित रूप से शैवाल को मार देगा, लेकिन दुष्प्रभाव और खर्च इसके लायक नहीं हो सकता है इस विकल्प पर विचार करने पर विचार करने के लिए यहां कुछ कारक हैं:
  • कुछ अल्गैकेइड उत्पादों एक मौजूदा खिलने के इलाज के लिए पर्याप्त शक्तिशाली नहीं हैं, खासकर अगर आपके पास काले शैवाल भी हैं एक कर्मचारी को एक पूल स्टोर में मदद के लिए पूछें या 30% अधिक सक्रिय सामग्रियों के साथ एक उत्पाद की तलाश करें।
  • चतुर्धातुक अमोनियम अल्गाईकेड्स ("पुलिस अधिकारी") वे सस्ते हैं लेकिन वे पानी के फोम बनाते हैं। बहुत से लोग इसे परेशान करते हैं
  • कॉपर-आधारित अल्गाकेड्स अधिक प्रभावी लेकिन महंगी हैं और आमतौर पर पूल की दीवारें भी दागती हैं
  • एल्गाकेइड को जोड़ने के बाद, अन्य रसायनों को जोड़ने से पहले कम से कम 24 घंटे प्रतीक्षा करें।
  • विधि 3
    शैवाल को रोकें

    स्विमिंग पूल चरण 14 में एलिमेंट और ग्रेव शैवाल को खत्म करने वाला इमेज
    1
    अपने पूल में पानी रखें. यदि आप अपने पूल के रसायन विज्ञान का ख्याल रखते हैं तो शैवाल बढ़ने नहीं चाहिए। नि: शुल्क क्लोरीन, पीएच, क्षारीय, और सायन्यूरिक एसिड स्तरों के लिए पूल नियमित रूप से जांचें। जितना तेजी से आप एक समस्या का पता लगा सकते हैं, उतना आसान होगा कि इससे निपटना होगा।
    • दैनिक परीक्षण आदर्श होते हैं, विशेष रूप से शैवाल के फूल के एक या दो सप्ताह बाद। उपयोग के मौसम के दौरान हमेशा सप्ताह में कम से कम दो बार परीक्षण करें
  • Video: Thorium: An energy solution - THORIUM REMIX 2011

    एक स्विमिंग पूल चरण 15 में एलिमेंट और ग्रेना शैवाल को खत्म करने वाला इमेज
    2
    एक निवारक उपचार के रूप में एक एल्गाकेइड जोड़ें जब पूल की स्थितियां सामान्य होती हैं तो छोटे और साप्ताहिक खुराक में अल्गाईकाइड्स का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा होता है यह शैवाल की आबादी को मारने से पहले उन्हें बढ़ने का मौका मिलेगा। निर्देशों के लिए उत्पाद लेबल की जांच करें
  • नियमित रूप से रोकथाम के लिए निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें, मौजूदा अल्गल खिलता के लिए नहीं। बहुत अधिक एल्डेकाइड आपके पूल या फोम का कारण बन सकता है।
  • स्विमिंग पूल चरण 16 में एलिमिनेट एंड प्रोटेक्ट ग्रीन शैवाल शीर्षक वाली छवि
    3
    फॉस्फेट निकालें पानी में कई पोषक तत्वों पर शैवाल फ़ीड, विशेष रूप से फॉस्फेट फॉस्फेट परीक्षण किट यह पता लगाने का एक सस्ता तरीका है कि क्या ये पूल आपके पूल में मौजूद हैं। यदि हां, तो एक व्यावसायिक रूप से शक्तिशाली उत्पाद का उपयोग करें जो फॉस्फेट को निकालता है, जिसे आप पूल आपूर्ति स्टोर में पा सकते हैं। फिल्टर और रोबोट वैक्यूम या पुस्तिका को निम्नलिखित दिनों में उत्पाद को निकाल दें। फॉस्फेट एक उचित स्तर पर एक बार पूल को झटका।
  • पूल पेशेवरों फॉस्फेट के स्वीकार्य स्तरों के बारे में असहमत हैं 300 पीपीएम शायद काफी कम है जब तक आपके पास आवर्ती शैवाल की समस्या न हो।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास समय है, पूल में रासायनिक की आधी मात्रा में सुझाई गई मात्रा जोड़ें, तो आवश्यक होने पर कुछ घंटे बाद बाकी जोड़ें। यह आपके लक्ष्य को प्राप्त करने के जोखिम को कम करता है, जो बाद में समायोजन को मुश्किल बना सकता है
    • इस संपूर्ण प्रक्रिया के दौरान आपके पूल के फिल्टर सिस्टम की निगरानी करें। प्रत्येक बार दबाव सामान्य संचालन दबाव के ऊपर 0.7 बार (10 साई) बढ़ता है, फ़िल्टर को पूरी तरह से साफ़ करें। पूल फिल्टर में जमा हुए मृत समुद्री शैवाल जल्दी से गंदे हो सकते हैं और उन्हें बार-बार साफ़ करना पड़ सकता है
    • गर्मी और सूर्य के प्रकाश में क्लोरीन सिकुड़ता है और शैवाल की तेज वृद्धि को उत्तेजित करता है। गर्म और सनी मौसम के दौरान क्लोरीन के स्तर पर करीब से मॉनिटर।
    • सर्दियों में, एक मेष के रूप में एक पूल कवर खरीदना जो कचरे को पूल में प्रवेश करने से रोकता है लेकिन पानी को पारित करने की अनुमति देता है

    चेतावनी

    • पूल का इस्तेमाल तब तक नहीं किया जा सकता जब तक कि शैवाल मर न जाए और पानी का क्लोरीन स्तर 4 पीपीएम या उससे कम के सुरक्षित स्तर पर वापस आ गया हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com