ekterya.com

फायरप्लेस को कैसे उजागर करना

एक चिमनी में आग लगाकर देखा जा सकता है, सामान्य रूप में, एक आसान काम के रूप में। इस वजह से, ज्यादातर लोग इस प्रक्रिया में कुछ महत्वपूर्ण गुजरते हैं जो उन्हें आग का आनंद लेने में मदद कर सकते हैं। यहाँ एक अनुशंसित पद्धति है कि अगर यह अच्छी तरह से किया गया है, तो आपको अपने फायरप्लेस में आग से और अधिक शुरू करने से आनंद लेना चाहिए।

चरणों

विधि 1
एक भट्ठी के साथ एक कैम्प फायर की स्थापना

लाइट अ फायर इन फायरप्लेस पायदान 1 शीर्षक वाली छवि
1
जांचें कि गेट खुला है। गेट एक ऐसा उपकरण है जो ट्यूब के माध्यम से बहने वाली हवा की मात्रा को नियंत्रित करता है। चिमनी से धूम्रपान के लिए पाइप या पाइप है फायरप्लेस के अंदर महसूस करें या अपने सिर को अंदर से देखें कि गेट पर प्रकाश है। एक लीवर होना चाहिए जिसमें आप एक तरफ या दूसरे को स्थानांतरित करने का प्रयास कर सकते हैं जब आप उसे एक दिशा में ले जाएंगे, तो द्वार बंद हो जाएगा और जब आप इसे दूसरी तरफ करेंगे, तो वह खुल जाएगा - यह देखने के लिए कि गेट खुला है या नहीं तो धूम्रपान आपके कमरे में आ जाएगा। आग लगने से पहले "इससे पहले" करना बहुत आसान है जब आपने यह सत्यापित किया है कि गेट खुला है, तो आप शुरू करने के लिए तैयार हैं।
  • लाइट अ फायर इन फायरप्लेस चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आपके फायरप्लेस का कांच के दरवाज़े हैं, तो आग को रोशनी से 30 मिनट पहले दरवाजे खोलें। यह कमरे के रूप में एक ही तापमान पर चिमनी के इंटीरियर की अनुमति देगा। ठंडी हवा गर्म हवा की तुलना में भारी है, इसलिए यदि यह बहुत ठंडा है, तो आप आग के नीचे एक ठंड मसौदा तैयार कर सकते हैं, आग में आकर दरवाजे से फंस सकते हैं। जब आप दरवाजे खोलते हैं और अपने कमरे से कुछ गर्म हवा में चिमनी उगते हैं, तो प्रिंट शुरू करना शुरू करना काफी हो सकता है
  • Video: Naqshah Ujaagar Karana pronunciation in Urdu | Pronounce Naqsha Ujagar Karna in Hindi

    लाइट ए फायर इन फायरप्लेस चरण 3
    3
    प्रिंट रन की जांच करें खुली हुई ट्यूब के निकट एक मैच को हल्का रखें और देखें कि क्या प्रिंट नीचे या ऊपर चल रहा है। यदि आप नीचे जा रहे हैं, तो आपको इसे उल्टा करने और इसे ऊपर जाने के लिए एक रास्ता खोजना होगा। किसी भी परिस्थिति में आप पुल के नीचे जाने के साथ आग शुरू कर सकते हैं। बूट ब्लॉक (स्टार्टलरॉग का एक ब्रांड - एक चौथाई छड़ी) या वाणिज्यिक मोम जलाऊ लकड़ी (जैसे दुरफ्लैम या पाइन माउंटेन) का उपयोग करने के लिए एक विधि। ये आग लगने और रोके रहते हैं, अग्नि मंच के भीतर गर्मी पैदा करते हैं और रन बनाए रखने में मदद करेंगे, और थोड़ा धुएं से जलाएंगे:
  • द्वार बंद करें इसका कारण हवा नीचे जाने से रोकने के लिए और अपने कमरे में हवा को धक्का देगी।
  • ब्लॉक को फायर प्लेटफार्म के ब्लेड के पीछे रखें, इसे चालू करें और ट्यूब के पास आग के प्लेटफॉर्म के अंदर रखें। आप जो करने की कोशिश कर रहे हैं वह अग्नि मंच के शीर्ष पर है।
  • जब आप गरम हो जाते हैं (आपको परीक्षण और त्रुटि विधि का उपयोग करने की आवश्यकता होगी यह निर्धारित करने के लिए कि प्रक्रिया कितनी देर तक होगी) धीरे-धीरे गेट को खोलकर भाग्य और कौशल के साथ आप देखेंगे कि आपके छोटे ब्लॉक की गर्मी और आग बढ़ेगी अपने चिमनी जब आपके द्वार पूरी तरह से उलट हो जाता है (आप सुनेंगे कि हवा में आग और आपके शुरुआती ब्लॉक की गर्मी है) आप आग सुरक्षित रूप से प्रकाश कर सकते हैं
  • लाइट ए फायर इन फायरप्लेस पायदान 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अखबार और टेंडर के साथ अपनी आग का आधार बनाओ समाचार पत्र या तीर से आग लगने और शुरुआत में कई आग लगने में मदद मिलेगी।
  • चार या पांच अख़बारों को लाइट पैक्स में पिलाने और मेज पर उन्हें बिस्तर के रूप में रखें। बहुत अधिक उपयोग न करें या आप अनावश्यक धुआं की एक बड़ी मात्रा उत्पन्न करेंगे
  • यदि आपके पास अख़बार नहीं है, तो आग की लपटें बनाने के लिए एक दूसरे का उपयोग करें। टिंडर शुष्क और हल्के पदार्थ जैसे सूखा काई, पुआल, छोटी शाखाएं या अखबार जो स्पार्क्स बनाती हैं। टेंडर पहले प्रज्वलित करता है और बहुत तेज़ जलता है। चाबी लकड़ी के नीचे पर्याप्त टेंडर लगाने के लिए है ताकि लकड़ी को जलाया जा सके।
  • लाइट ए फायर इन फायरप्लेस पायदान 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने टेंडर पर लकड़ी का ढेर बनाकर एक चौकोर बनाते हैं, जिससे आपके बड़े ज्वार के लिए एक स्थिर आधार बनता है। ,बड़े ज्वार में आग लगती है, शुरुआत में बड़ी लौ पैदा करने और लंबी अवधि के लिए आग रखने में मदद करता है।
  • अपनी लकड़ी को क्षैतिज रूप से ढेर करने के लिए सुनिश्चित करें इसका मतलब ये है कि उन्हें झूठ बोलना, रोक नहीं रही। इसके अतिरिक्त, यह उनके बीच बीच में जाने के लिए हवा का कमरा छोड़ देता है। हवा आग के लिए ईंधन है
  • परतों में लकड़ी लगाना, क्रसक्रॉस्ड। अखबार के एक टुकड़े पर लकड़ी के दो या तीन बड़े टुकड़े ढेर लेते हैं और फिर उन दोनों के ऊपर दो या तीन टुकड़े होते हैं, ताकि वे नेटवर्क का मसाला बनाकर एक सीधा कोण बनाते हैं। नेटवर्क में लकड़ी के सबसे छोटे टुकड़े स्टैकिंग करना जारी रखें, प्रत्येक नए स्तर को पिछले तक सीधा।
  • लाइट अ फायर इन फायरप्लेस पायथन 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    लकड़ी के आधार के ऊपर लकड़ी के एक या दो टुकड़े ढेर। अपनी लकड़ी के स्थान पर निर्भर करते हुए, आप अपनी लकड़ी पर कुछ लॉग्स को सुरक्षित रूप से रख सकते हैं
  • आम तौर पर, बड़ी चड्डी के बजाय छोटी चड्डी के लिए विकल्प चुनें। बड़ी चड्डी बेहतर ठंडा कर सकते हैं और प्रकाश के लिए मज़ेदार हैं, लेकिन अधिक सतह क्षेत्र है, जिससे उन्हें आग लगाना अधिक मुश्किल हो जाता है। यह बराबर आकार के दो चड्डी का उपयोग करने के लिए बेहतर है
  • फायर प्लेटफार्म की ऊंचाई के लगभग दो तिहाई तक लकड़ी का ढेर। जब आप इसे चालू करते हैं तो आप अपनी आग नियंत्रण से बाहर नहीं निकलना चाहते हैं
  • लाइट ए फायर इन फायरप्लेस पायदान 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अखबार को पहले चालू करें इसके साथ ही जलाया जाता है। धूम्रपान को पहले आधे घंटे के लिए ध्यान से देखें। धुआं लगभग undetectable होना चाहिए अगर यह चिमनी जा रहा है
  • यदि चिमनी में धुआं काला है, तो आग पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रही है। लकड़ी के लॉग को सावधानी से उठाने के लिए अपने फायरप्लेस के पोकर का उपयोग करें - बस लीवर की तरह करें जैसे कि आप कार खींच रहे थे देखभाल के साथ करो - आपको केवल नीचे की तरफ हवा देना है। यदि ग्रिल के नीचे अंगारों का बिस्तर बहुत अधिक है, तो पोकर का इस्तेमाल आग के नीचे करने के लिए करें, जिससे हवा के लिए कुछ इंच के कमरे छोड़ दें।
  • अगर धुएं धूसर हो जाती है, तो ज्वलनशील पदार्थों में से अधिकांश जलाने की बजाय चिमनी के माध्यम से लीक हो रहा है।

  • यह संभव है कि आपने ऊपर से आग जलाई नहीं।
  • शायद आप गीली लकड़ी का इस्तेमाल करते हैं
  • आग में बहुत अधिक ऑक्सीजन प्राप्त हो रहा है हाँ, यह भ्रामक है - आग हवा और ईंधन के एक नाजुक संतुलन है। जब बहुत अधिक ऑक्सीजन होता है, तो ईंधन को पकड़ने के लिए आग लगना मुश्किल होता है और यह सामान्य से अधिक धूम्रपान कर सकता है
  • लाइट ए फायर इन फायरप्लेस पायदान 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    एक खिड़की को थोड़ा खोलें यदि आपको अभी भी चिमनी में एक अच्छा शॉट प्राप्त करने में परेशानी हो रही है, और धूम्रपान वापस आता है और कमरे में प्रवेश करता है, एक इंच के बारे में एक विंडो खोलने का प्रयास करें। यह सबसे अच्छा काम करता है अगर खिड़की फायरप्लेस के सामने दीवार पर है, कुछ अवरोधों के साथ - आप लोग चिमनी और खिड़की के बीच बैठे नहीं होना चाहते हैं। कभी-कभी, यह कमरे के "भाप लॉक" को तोड़ता है और धुएं को चिमनी तक बढ़ने देता है
  • यदि लोग चिमनी और खिड़की के बीच में हैं, तो वे ठंड महसूस करेंगे क्योंकि चिमनी हवा को खींचने शुरू कर देंगे। आप खिड़की से बहुत हवा खींचना शुरू कर देंगे, जिससे खिड़की और चिमनी के बीच एक ठंडी हवा बन जाएगी।
  • रास्ते से बाहर रहें और इसे जाने दें - कभी-कभी, यदि चिमनी पर्याप्त नहीं है, तो यह एकमात्र रास्ता है कि शॉट ठीक से काम करे और धुएं को कमरे से बाहर रखने के लिए। बाकी का कमरा गर्म होना चाहिए, केवल वर्तमान का पथ थोड़ा ठंडा होगा।
  • लाइट ए फायर इन फायरप्लेस पायदान 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    बहुत बड़े लॉग जोड़ें यदि आप शाम का आनंद लेने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि अग्नि को कुछ समय के लिए बनाए रखा जाएगा बिना इसे भाग लेने के लिए, यदि आप शुरू से ही इसे ठीक से बनाते हैं एक बार आग अच्छी तरह से चल रही है, तो आपको आग के नीचे कुछ उज्ज्वल लाल अंगारे दिखाई देना चाहिए।
  • जबकि छोटे चड्डी आग पकड़ते हैं और जला देते हैं, लकड़ी का एक टुकड़ा अब और मोटा ले लो। इसे आग के ऊपर ध्यान से रखें सबसे अधिक संभावना है, ढेर किसी भी दिशा में झुका हुआ नहीं है।
  • बड़ा लकड़ी, अब यह आग लगने के लिए ले जाएगा, लेकिन एक बार ऐसा करता है, यह उठने और इसे स्थानांतरित करने के बिना आप एक लंबे समय के लिए जला देगा उज्ज्वल अंगारे बातें गर्म रखेंगे और इस तरह आपको कुछ घंटों के लिए आरामदायक और गर्म रहने में सक्षम होना चाहिए।
  • लाइट ए फायर इन फायरप्लेस पायदान 10 शीर्षक वाली छवि



    10
    लकड़ी को कम से कम आधे घंटे में जला दें इससे पहले कि आप इसे बंद कर दें। पोकर के साथ चड्डी तोड़ो और अग्नि क्षेत्र में जितना संभव हो उतना उन्हें फैलाने की कोशिश करें। जितना अधिक वे बिखरे हुए हैं, उतनी तेज़ी से वे जलाकर बंद हो जाएंगे। यह जाँचने के लिए कि अग्नि अच्छी तरह से बंद हो गया है, सभी कोयल्स और कोयले अच्छी तरह से मर चुके हैं। यदि हां, तो हैच को बंद करें ताकि घर की बहुमूल्य गर्मी चिमनी के माध्यम से नहीं खो जाती।
  • विधि 2
    आग लगने के बिना आग लगाना

    लाइट ए फायर इन फायरप्लेस पायदान 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    दो बड़ी चड्डी रखो - बड़ा बड़ा - समानांतर में, उनके बीच 15 इंच के अंतर के साथ। सुनिश्चित करें कि वे बंद ग्लास दरवाजों के पैनल या चिमनी के उद्घाटन के लिए लंबवत हैं। ये बड़ी चड्डी आग के बिस्तर होंगे और राख रखेगी जो इसे पोषण करेंगे।
  • लाइट ए फायर इन फायरप्लेस स्टेप्स 12 छवि का शीर्षक
    2
    दो बड़ी चड्डी के माध्यम से अनुप्रस्थ ट्रंक रखें। इस ट्रंक में आपके बांह के आकार का एक व्यास होना चाहिए और चिमनी के उद्घाटन के निकट कांच के दरवाजे के पैनल या चिमनी के खुलने के समान समान होना चाहिए।
  • यह ट्रांस्सेरल ट्रंक अन्य जलाऊ लकड़ी का रखरखाव करेगा और वायु के वेंटिलेशन को बनाए रखेगा जिससे कि आग नीचे से ताजा हवा खिलाया जा सके।
  • लाइट ए फायर इन फायरप्लेस पायदान 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    फायरप्लेस के तहत क्रंपल अखबार (चमकदार कागज नहीं) वैकल्पिक रूप से, आधार के लिए सूखी शाखाओं या लकड़ी की छड़ जैसी अन्य प्रकार की टेंडर का उपयोग करें
  • लाइट ए फायर इन फायरप्लेस स्टेप 14 शीर्षक वाला इमेज
    4
    समाचार पत्र के शीर्ष पर लकड़ी के कुछ टुकड़े रखें। फिर भी शीर्ष पर बड़े लॉग या ईंधन नहीं डालते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो एक नेटवर्क के रूप में लकड़ी को ढेर कर लेते हैं, जिससे उन दोनों के बीच बहुत सी जगह निकल जाते हैं ताकि हवा निकल जाए।
  • लाइट ए फायर इन फायरप्लेस स्टेप्स 15 छवि का चित्र
    5
    अखबार या टेंडर के साथ आग में हल्का। सुनिश्चित करें कि लकड़ी को जला देना शुरू हो गया है - आपको क्रैकिंग आवाज़ें सुनना पड़ता है
  • लाइट ए फायर इन फायरप्लेस पायदान 16 शीर्षक वाली छवि
    6
    अनुप्रस्थ ट्रंक पर बड़ी चड्डी के बीच कुछ चड्डी रखें फिर, ये चड्डी होना चाहिए (आपके बांह की आधा हिस्से के बारे में आड्रा ट्रंक के समानांतर आराम करना।) इस व्यवस्था को हर समय बनाए रखें: दो चड्डी, शीर्ष पर एक अनुप्रस्थ ट्रंक और अनुप्रस्थ ट्रंक द्वारा समर्थित लकड़ी।
  • लाइट ए फायर इन फायरप्लेस इंट्रो शीर्षक वाली छवि

    Video: APRES SEULEMENT TROIS JOURS J AI ÉTÉ ÉMERVEILLÉE, SI J AVAIS SU JE L AURAI FAIT TOUTE MA VIE

    7
    हो गया।
  • युक्तियाँ

    • आप अभी भी संचलन के साथ समस्या हो रही है, हो सकता है आपके चिमनी पर्याप्त नहीं है या अपने आग क्षेत्र बहुत बड़ी या बहुत छोटा है कि। यदि आप एक छोटे से चिमनी है, तो विस्तारक की एक जोड़ी प्राप्त करने की कोशिश - आप आमतौर पर दुकान चिमनियों में या स्थानों पर जहां वे चिनाई उत्पादों को बेचने में मिलता है। मौजूदा छत पर छड़ी करने के लिए छत पैच का उपयोग करें आप स्पार्क अवरोधक को भी हटा सकते हैं - कभी-कभी वे बंद हिस्से के बहुत करीब जाते हैं। एक जाल है, जैसे एक बुना प्लास्टिक का प्रयोग करें और जाल स्पार्क्स और बड़े अंगारों को खुले हिस्से पर यह जगह है, लेकिन ऊपर से छोड़ देता है। यह मुद्रण की समस्या के साथ आपकी सहायता कर सकता है
    • सुनिश्चित करें कि आप अपनी आग के लिए सूखी लकड़ी का उपयोग करते हैं गीले लकड़ी को प्रकाश में मुश्किल है (हाँ यह "जला" होगा, इसलिए आपातकाल के मामले में, आप इसे गीला कर सकते हैं)
    • यदि आप ठंडी हवा डाल रहे हैं, तो हेयर ड्रायर का उपयोग करें ट्यूब को खोलें और ट्यूब पर बंदूक का लक्ष्य रखें, ठंडी हवा दिशा बदल जाएगी।
    • हवा की गति की जांच करें यदि आपके पास 20 मील प्रति घंटा से अधिक गति है, तो अपने फायरप्लेस के दरवाजे बंद करें। ठंडी हवा चिमनी में आ जाएगी और गर्म हवा और ठंडी हवा को प्रसारित करने और अग्नि को विकसित करने की अनुमति नहीं देगा।

    चेतावनी

    • अग्निरोधक दस्ताने (दस्ताने अच्छी तरह से काम) यदि जलती लकड़ी का एक टुकड़ा गिर जाते हैं और तुरंत जगह में डाल करने के लिए जरूरत के लिए की एक जोड़ी में निवेश करें।
    • उपस्थित न होने पर आग को मत छोड़ो। कुछ भी हो सकता है - एक ट्रंक के अंदर नमी या रस का एक टुकड़ा है कि यह गर्मी में विस्फोट करने के लिए पैदा कर सकता है हो सकता है। यह विस्फोट और अपने स्क्रीन से परे हो जाता है और अपने कालीन या बल्कि प्रकाश की तुलना में फर्नीचर को समाप्त होता है, तो आप एक बहुत अप्रिय आश्चर्य के साथ जाग कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि प्रिंट रन आग लगने से पहले ठीक से काम कर रहा है
    • सुनिश्चित करें कि आपका चिमनी साफ और अच्छी तरह से बनाए रखा है। साल में एक बार, यह सुनिश्चित करने के लिए दरारें की जांच करें कि हवा चिमनी से बचकर अपने घर की संरचना को रोशन न करें। यह एक अच्छी बात नहीं है फायरप्लेस के अंदर से क्रेओसोट (तेल सॉट) के संचय को खत्म करना ताकि आप आग से पीड़ित न हों, जो एक भयानक चीज होगी - यह बुझाने में बहुत मुश्किल है और बहुत विनाशकारी है। एक चिमनी का निरीक्षण कैसे करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • Tinder, उदाहरण के लिए अख़बार
    • जलाऊ लकड़ी
    • लकड़ी
    • आग की रोशनी के लिए एक उपकरण (मैचों, हल्का, आदि)
    • चिमनी उपकरण (पोकर, फावड़ा, clamps, आदि)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com