ekterya.com

कैसे एक प्राकृतिक आपदा के लिए तैयार हो

विचार यह है कि एक प्राकृतिक आपदा aterrarte सकते हैं, लेकिन अपने परिवार के साथ तैयार कर सकते हैं अगर आप कुछ सरल कदम उठाने। आप आपदा की तरह जब यह होगा क्या उठता है या होगा पता नहीं हो सकता, लेकिन अगर आप कई संभावनाएं के लिए तैयार होने के लिए कुछ समय बिताने, तैयार हो एक आपात स्थिति होती है तो।

चरणों

विधि 1
एक योजना तैयार करें

प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार रहें छवि शीर्षक चरण 2
1
एक आपातकालीन योजना बनाएँ एक प्राकृतिक आपदा होने पर आपके परिवार के लिए एक बनाओ। घर के बारे में जानकारी, शहर के बाहर संपर्क रखें - विद्यालय, कार्य केंद्र और डेकेअर के लिए संपर्क जानकारी - साथ ही अपनाया जाने वाला आकस्मिक उपाय आपको निकासी मार्गों और आश्रयों पर योजनाओं को भी शामिल करना होगा। आपातकालीन योजनाओं के टेम्पलेट्स के साथ कई वेब पेज हैं, जैसे कि https://ready.gov/make-a-plan (अंग्रेजी में)
  • 2
    कैसे तैयार हो जाओ और सबसे अधिक संभावना आपदाओं के बारे में बात करें उन घटनाओं के संभावित परिणामों पर विचार करें जो आपके क्षेत्र में सबसे अधिक संभावना है। सुनिश्चित करें कि आपके सभी परिवार के सदस्यों को पता है कि अलग-अलग आपदाओं का जवाब कैसे देना है, जिनमें शामिल हैं tornados, तूफान, बाढ़, आग, सर्दियों तूफान और विद्युत कटौती प्रत्येक प्रकार के आपदा के लिए घर के सबसे सुरक्षित क्षेत्रों की पहचान करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप जलमार्ग के पास रहते हैं, या सर्दियों के तूफान के लिए एक अगर आप ठंडे मौसम के साथ एक क्षेत्र में रहते हैं तो आप को आपातकालीन बाढ़ योजना तैयार करनी चाहिए।
  • बाढ़ के दौरान आपके घर का उच्चतम क्षेत्र सबसे सुरक्षित बिंदु होगा, जबकि सबसे कम तूफान के दौरान सबसे सुरक्षित होगा।
  • छवि तैयार की गई प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार रहें चरण 3
    3
    चेतावनियों को प्राप्त करने के 3 तरीके पहचानें प्राकृतिक आपदाओं के मामले में चेतावनी के रूप में सायरेंस आमतौर पर पर्याप्त नहीं हैं हालांकि, यदि कोई पावर आउटेज होता है, तो आप केवल इस उद्देश्य के लिए टेलीविजन या लैंडलाइन पर निर्भर नहीं रह सकते हैं। पाठ संदेश या ईमेल द्वारा स्थानीय सरकार से आपातकालीन अलर्ट प्राप्त करने के लिए साइन अप करें इसके अलावा, आपके हाथ (और अतिरिक्त बैटरी) पर एक एएम / एफएम रेडियो होना चाहिए।
  • 4
    निर्धारित करें कि सबसे अच्छा निकासी मार्ग क्या हैं I अपने घर के सभी प्रवेश द्वार और निकास की पहचान करें, और योजना करें कि आप इसे कैसे से निकाल देंगे (जैसे कार या पैर पर) निर्धारित करें कि आप कहाँ जाएंगे यदि आप घर पर या आपके क्षेत्र में भी नहीं रह सकते हैं। फिर शहर, राज्य या क्षेत्र से बाहर निकलने के लिए कई मार्ग बताएं जिसमें आप हैं। आपको अपने सभी रिश्तेदारों को निकालने की रणनीतियों और छोड़ने की योजनाओं के बारे में सूचित करना होगा।
  • यदि आपदा के दौरान सड़कों को क्षतिग्रस्त होने पर आपके पास कई विकल्प हैं तो यह महत्वपूर्ण होगा।
  • प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार रहें छवि शीर्षक 4 चरण
    5
    जिस तरह से अपने रिश्तेदार संवाद करेंगे चुनें। एक आपदा के दौरान अलग होने पर संचार योजना विकसित करें। उदाहरण के लिए, आपको एक प्रीपेड फोन और प्रत्येक के लिए चार्जर देना पड़ सकता है अपने प्रत्येक रिश्तेदार के लिए एक संपर्क कार्ड बनाएं, इसलिए उनके पास सभी टेलीफोन नंबर और पते होंगे जिनकी आवश्यकता हो सकती है।
  • आपातकाल के दौरान फोन कॉल के मुकाबले पाठ संदेश अधिक विश्वसनीय हैं I सुनिश्चित करें कि बच्चों को एक सेल फोन का उपयोग करने और पाठ संदेश भेजने का तरीका पता है।
  • 6
    कई मीटिंग बिंदु चुनें आप कई आकस्मिक उपायों के मामले में अपने परिवार के सभी नामित बैठक बिंदु तक पहुँच सकते हैं होना चाहिए। पड़ोस में एक जगह या अपने घर के पास के किसी क्षेत्र का चयन करें, और एक क्षेत्र जो शहर के बाहर है निकटतम बिंदु पर पूरा करने के लिए एक आपात स्थिति तब होती है, और एक बैकअप योजना के रूप में शहर के बाहर अंक को बरकरार रखे हुए है, तो आपदा उन्हें मुख्य बिंदु को पूरा करने की अनुमति नहीं है, तो योजना है।
  • 7
    अभ्यास अभ्यास करो एक प्राकृतिक आपदा की स्थिति में वे क्या करेंगे यह अभ्यास करना महत्वपूर्ण होगा, खासकर यदि आपके पास बच्चे हैं आप प्रत्येक प्रकार के आपदा के लिए हर साल एक अभ्यास अभ्यास कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप सूखा और जंगल में आग लगने वाले एक क्षेत्र में रहते हैं तो घर पर आग ड्रिल करें।
  • विधि 2
    एक आपातकालीन किट तैयार करें

    1
    3 दिनों के लिए गैर-नाशयोग्य भोजन और पानी की आपूर्ति तैयार करें। कैन्ड और पैकेज्ड खाद्य पदार्थ जैसे लंबे शैल्फ जीवन के साथ भोजन चुनें उन उत्पादों को खरीदें जिन्हें प्रशीतन की आवश्यकता नहीं होती है और उनको भी जिन्हें थोड़ा खाना पकाने की ज़रूरत होती है (यदि आपके पास एक आपदा के कारण बिजली नहीं है) प्रत्येक दिन के लिए प्रति व्यक्ति (और प्रति पालतू जानवर) 4 एल (1 गैलन) पानी बचाएं अगर आपके पास एक बच्चा है, और आपके पास किसी भी पालतू जानवर के लिए भोजन है, तो फार्मूला दूध और बच्चे की बोतलें मत भूलें।
    • यदि आपदा होने पर नल का पानी पीने के लिए सुरक्षित नहीं हो सकता है, तो आपको बोतलों या जारों में बहुत से शुद्ध पानी को स्टोर करना चाहिए।
    • डिब्बाबंद सूप, ट्यूना, नट्स, सूखे फल, निर्जलित मांस, मूंगफली का मक्खन, प्रोटीन बार, अनाज, दूध पाउडर, सूखी पास्ता और डिब्बाबंद बिस्कुट जैसे कई अच्छे विकल्प हैं।
    • एक कैप सलामी बल्लेबाज, बर्तन, प्लेट, जलरोधक मैचों और एक शिविर रसोईघर - यदि संभव हो तो शामिल करना याद रखें।
    • कम से कम, आपको भोजन और पानी तैयार करने की एक 3-दिन की आपूर्ति होनी चाहिए, लेकिन 2 सप्ताह के लिए पर्याप्त शामिल होना सबसे अच्छा होगा।
  • प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार रहें चित्र 9
    2
    कपड़े, जूते और टॉयलेटरीज़ शामिल हैं अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए तीन दिवसीय कपड़ों की आपूर्ति (बहु-स्तरीय वस्त्रों सहित), मोजे और अतिरिक्त जूते की एक जोड़ी रखें। आपको व्यक्तिगत स्वच्छता वाली वस्तुओं, जैसे साबुन, शैंपू, स्त्री उत्पाद, टॉयलेट पेपर, टूथब्रश, टूथपेस्ट और डोडोरेंट्स शामिल करना चाहिए। डायपर और गीली पोंछे रखें यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं
  • 3
    आश्रय लेने और सुरक्षित रहने के लिए पैक की आपूर्ति करें अगर आप घर पर नहीं रह सकते हैं, तो आपातकालीन कंबल, सो बैग और एक या दो स्टोर रखें। एक बहुउद्देशीय उपकरण (जैसे चाकू, एक फाइल, पित्ती या एक पेचकश सेट) और एक सीटी भी किट के लिए उपयोगी होगी।
  • प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार रहो छवि शीर्षक 12



    4
    इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और बैटरी शामिल हैं आपको कई फ्लैश लाइट्स, एक एएम / एफएम रेडियो और अतिरिक्त बैटरी रखना चाहिए। एक प्राकृतिक आपदा के दौरान आपकी लैंडलाइन या सेल फोन काम नहीं करता है, तो आपको चार्जर के साथ प्रीपेड सेल फोन की भी आवश्यकता हो सकती है
  • प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार रहें चित्र 18
    5
    चिकित्सा और एक प्राथमिक चिकित्सा किट रखें किट में डॉक्टर के पर्चे के बिना और नुस्खे के बिना आपके पर्चे वाली दवाएं होनी चाहिए। यह एक बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा तुरंत बर्फ पैक, पट्टियाँ, एंटीसेप्टिक मरहम, कैंची, टेप, टांके का एक सेट, आदि से युक्त किट शामिल अतिरिक्त ग्लास या उनके लिए संपर्क लेंस और समाधान रखें, और आपको जो भी ज़रूरत हो सकती है (जैसे कि अतिरिक्त बैटरी के साथ गन्ना या सुनवाई सहायता)
  • यदि आपके पास पालतू जानवर हैं तो आपको फ़ील्ड मेडिसिन मैनुअल और पशु चिकित्सा देखभाल मैनुअल को शामिल करना पड़ सकता है।
  • 6
    अतिरिक्त नकद, नक्शे और चाबी सेट रखें आपातकालीन किट में कुछ नकद बचाने के लिए यह एक अच्छा विचार है यदि बैंक या एटीएम बंद हैं, तो छोटे और बड़े बिलों का संयोजन रखें। साथ ही, आपको क्षेत्र के नक्शे और घर और कार के लिए एक अतिरिक्त कुंजी को शामिल करना होगा
  • 7
    एक सूखी और शांत जगह में किट को स्टोर करें आप जितना संभव हो उतना पिछले यदि आप सीधे धूप या अत्यधिक नमी, पास या ऐसे क्षेत्र हैं जहां तापमान में उतार-चढ़ाव में भंडारण से बचने के लिए है कि भोजन और पानी सुनिश्चित कर सकते हैं। आदर्श तापमान 4 से 21 डिग्री सेल्सियस (40 से 70 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक अलग-अलग होगा। बाथरूम और रसोई की सिफारिश नहीं की जाती है, लेकिन बेसमेंट और कोठरी उपयोगी होंगे।
  • आप दूसरी किट बना सकते हैं और इसे कार में सहेज सकते हैं, यदि आप चाहें तो
  • छवि तैयार किया जाना प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार होना चरण 16
    8
    आग और जलरोधक सुरक्षित बॉक्स में महत्वपूर्ण दस्तावेज रखें। यह एक प्राकृतिक आपदा में खो सकता है, इसलिए आपको अपने प्रत्येक परिवार के सदस्यों के साथ-साथ जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, कार्य और शीर्षक कार्यों के पहचान पत्र की प्रतियों के साथ बॉक्स भरना चाहिए। आप बीमा दस्तावेज, टीकाकरण रिकॉर्ड और परिवार के आपातकालीन योजना की एक प्रति भी रख सकते हैं। टेलीफोन और रिश्तेदारों के पते और अन्य महत्वपूर्ण संपर्कों की एक सूची रखें।
  • आपातकालीन किट में बॉक्स और कुंजी को बचाएं
  • आप महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्कैन कर सकते हैं और उन्हें एक यूएसबी स्टिक में बचा सकते हैं कि आप पनरोक कंटेनर में डाल सकते हैं और किट में छोड़ सकते हैं।
  • 9
    वस्तुओं को अक्सर बदलें आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि कपड़े और जूते ठीक से फिट होते हैं, और यह कि भोजन और दवाइयां समाप्त नहीं होती हैं, यदि आप हर 1 या 2 वर्ष की वस्तुओं को बदलते हैं। नई आपूर्ति खरीदें और अपने दैनिक जरूरतों के लिए आपके पास उन लोगों का उपयोग करें
  • विधि 3
    संभावित आपदाओं की निगरानी करें

    Video: (हिंदी) | आपदा प्रबन्धन (आपदा प्रबंधन) | निबंध लेखन

    1
    परिस्थितियों को पहचानें जो समस्याएं पैदा कर सकती हैं अपने क्षेत्र की खबर और मौसम की रिपोर्ट देखें, ताकि आप इस क्षेत्र में संभावित आपदाओं से अवगत रहें। आप अपने स्मार्टफ़ोन (जैसे प्राकृतिक आपदा मॉनिटर, मौसम अंडरग्राउंड या आपके क्षेत्र में इसी तरह के) के लिए भी एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं जो आपके स्थान के पास होने वाले आपदाओं के बारे में आपको अलर्ट कर सकते हैं।
  • 2
    हो सकता है कि उसके लिए अपने परिवार के सदस्यों को नामांकित करें। यदि आपके परिवार को प्राकृतिक आपदा के संपर्क में होने का खतरा है, तो समझें कि क्या होने वाला है। आपातकालीन तैयारियों की योजना की समीक्षा करें ताकि हर कोई जान सके कि आपदा की स्थिति में क्या करना है सुनिश्चित करें कि वे घर पर शरण लेने या निकालने के लिए तैयार हैं, यदि आवश्यक हो
  • Video: बाढ़ का खतरा: आपदा प्रबंधन ने जारी किया अलर्ट..

    3
    यह आसन्न आपदाओं की प्रगति पर नज़र रखता है मौसम या स्थितियों में बदलाव के बारे में जागरूक होने के लिए अक्सर समाचार चैनल की जांच करें, जो आपदा की प्रगति को संशोधित कर सकते हैं। स्थानीय सरकार या जलवायु सेवाओं से अलर्ट या अपडेट प्राप्त करने के लिए साइन अप करें ताकि आप क्या हो रहा है इसके बारे में आपको अच्छी तरह से सूचित किया जा सके।
  • 4

    Video: प्राकृतिक आपदा || Natural disaster

    आपदा आने से पहले निकल जाओ, यदि संभव हो तो यदि खतरे क्षेत्र में आसन्न है, तो उन्हें अपने इलाके तक पहुंचने से पहले उन्हें खाली करना होगा। यदि कोई प्राकृतिक आपदा आ पहुंचा है तो सरकार या स्थानीय प्राधिकरण निकासी का आदेश दे सकता है, इसलिए उन्हें पालन करना चाहिए। यदि आप खाली नहीं कर सकते, तो अपने घर में शरण ले लें, जब तक कि आप इस क्षेत्र को खतरे के बिना छोड़ सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जो विपत्तियों से ग्रस्त होती है जिसके कारण लंबे समय तक बिजली का बहिष्कार होता है, तो आप एक पोर्टेबल बिजली जनरेटर के साथ 5700 वाटों की न्यूनतम क्षमता वाले हो सकते हैं।
    • जनरेटर में उपयोग करने के लिए इस ईंधन के साथ 20 एल (5 गैलन) के कई प्लास्टिक के कंटेनर भरें। इसे रखने के लिए एक स्थिरिकारी जोड़ें और इसे अक्सर प्रतिस्थापित करने के लिए मत भूलना

    चेतावनी

    • यदि आप बिजली आपूर्ति को जनरेटर से कनेक्ट करने जा रहे हैं, तो आपको मुख्य स्विच को बंद करना चाहिए और बाहर जनरेटर रखना चाहिए।
    • मोमबत्तियां, लालटेन और आग की रोशनी केवल बाहर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। आपको उन घरों के अंदर उपयोग नहीं करना चाहिए, खासकर यदि आपके पास रसोईघर या गैस हीटर है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com