ekterya.com

नकली उत्पादों को खरीदने से कैसे बचें

उत्पादों की चोरी या नकली हमेशा व्यापार की मुख्य समस्याओं में से एक है। उदाहरण के लिए, अनुमान लगाया गया है कि मान्यता प्राप्त ब्रांडों के नकली उत्पादों की वजह से संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रति वर्ष करीब 200 अरब डॉलर का नुकसान हो रहा है। हालांकि, हाल ही के मामलों जैसे विस्फोटक सेल बैटरी और टूथपेस्ट्स खराब स्थिति में दिखाते हैं कि ये झूठेपन उपभोक्ताओं को वास्तविक खतरे में डालता है। यद्यपि यह सुनिश्चित करने के लिए लगभग असंभव है कि आपके द्वारा खरीदे गए सभी उत्पाद मूल हैं, हम आपको धोखा देने के जोखिम को कम करने में आपकी सहायता करने के लिए निम्न चरणों को दिखाते हैं।

चरणों

छवि से बचें नकली उत्पादों को टाल करना चरण 1
1

Video: DON'T use Airbnb before watching this video

नकली पहचानने के लिए जानें मत सोचो कि भंडार या सरकार आपको नकली वस्तुओं से "रक्षा" करेगी - इस प्रकार के इतने सारे उत्पाद हैं कि यह लगभग असंभव मिशन है तो, सबसे महत्वपूर्ण सलाह क्या है? यदि कोई प्रस्ताव सही होने के लिए अच्छा लगता है, तो संभवत: आपको नकली का सामना करना पड़ रहा है। विकी में आप नकली उत्पाद की पहचान कैसे करें, इसके सुझाव भी मिलेंगे।
  • टाईप करें छवि से बचें नकली उत्पादों के चरण 2
    2
    व्यवस्थित मान्यता प्राप्त दुकानों में खरीदें। नकली उत्पाद भी सबसे बड़े और सबसे अच्छी तरह से स्थापित दुकानों के समतल तक पहुंच सकते हैं, लेकिन उनके मुख्य वितरण केंद्र छोटे स्टोर हैं। डिस्काउंट स्टोर्स, नकली सामान के आपूर्तिकर्ताओं के लिए आसान लक्ष्य हैं, क्योंकि वे अक्सर कम गुणवत्ता के विभिन्न उत्पादों को बेचते हैं - वैसे ही, इन दुकानों के ग्राहक कम कीमतों के लिए देख रहे हैं छोटे भंडार जो (अधिकतर) "कबाड़" उत्पादों की विस्तृत चयन बेचते हैं, वे भी चोरी के लिए आदर्श स्थल हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो लंबे समय तक नहीं हैं
  • अधिकृत स्थानों में खरीदें कई कंपनियां, विशेष रूप से उन उपकरणों, जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और लक्जरी सामान बेचती हैं, केवल अधिकृत स्टोरों में बेचती हैं। आप यह पता लगा सकते हैं कि क्या कोई निर्माता निर्माता को फोन करके या वेबसाइट पर जाकर किसी खास ब्रांड को बेचने के लिए अधिकृत है या नहीं।
  • दूसरी ओर की दुकानों, मेलों और पिस्सू बाजार में इस्तेमाल होने वाले या हस्तनिर्मित वस्तुओं के लिए शानदार जगहें हैं, लेकिन आपको नए उत्पादों से सावधान रहना चाहिए। प्रयुक्त उत्पादों के वैध प्रस्तावों की तलाश करते समय, उनसे सावधानीपूर्वक जांच करें कि वे किसी के लिए कोई खतरा पैदा न करें, चाहे उपकरण या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण।
  • ऑनलाइन शॉपिंग के साथ विशेष रूप से सावधान रहें इंटरनेट बिक्री पृष्ठ नकली से भरा हुआ है चूंकि आप पहले उत्पाद की जांच नहीं कर सकते, इसलिए यह जानना मुश्किल है कि आप क्या खरीद रहे हैं। विक्रेताओं को कई सकारात्मक टिप्पणियों के साथ देखें और उनसे सवाल पूछिए, जैसे वे उत्पाद को खरीदा था। इसके अलावा, उन्हें अपने पते और फोन नंबर के लिए पूछें: यदि वे उन्हें नहीं देते हैं, तो यह संदेहास्पद हो सकता है। अवांछित ईमेल या "स्पैम" लगभग हमेशा गैरकानूनी पृष्ठों तक ले जाते हैं। यदि आप इन पृष्ठों में से किसी एक से ऑर्डर करते हैं, तो आपको कुछ मिल जाने पर, नकली उत्पाद प्राप्त करने की संभावना काफी अधिक है। एक बार फिर, चाहे आप ऑनलाइन या आपके घर के आसपास की दुकान में खरीद लें, बड़े डिस्काउंट से सावधान रहें
  • छवि टाटा शीर्षक से बचें नकली उत्पाद चरण 3
    3

    Video: धनतेरस 2018 भूलकर भी इस दिन न खरीदें ये चीजें, वरना होगा भारी नुकसान

    जब आप विदेशों में खरीदते हैं तो सावधान रहें नकली उत्पादों हर जगह हैं, लेकिन कुछ विकासशील देशों और सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में आपको इन नकली की एक अच्छी मात्रा मिल जाएगी। दोबारा, अगर कोई प्रस्ताव सच होने के लिए अच्छा लग रहा है, तो संभवत: आपको फर्जी का सामना करना पड़ रहा है



  • छवि से बचें नकली उत्पादों को टाल करना चरण 4
    4
    बाजार से हटाए गए दोषपूर्ण उत्पादों के साथ रहें कई विकसित देशों में, जब नकली उत्पादों का एक बैच पाया जाता है, तो इसे बाजार से निकाल दिया जाता है। इन उत्पादों को भी दोषपूर्ण या संभावित खतरनाक घोषित किया जाता है। इन कार्रवाइयों को आमतौर पर खबरों के माध्यम से सूचित किया जाता है, लेकिन यदि आप नवीनतम रिपोर्ट के साथ अद्यतित होना चाहते हैं, तो आप इस सेवा के लिए अपने देश की सरकार से परामर्श कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में आप पृष्ठ पर जा सकते हैं Recalls.gov याद किए गए उत्पादों पर जानकारी का अनुरोध करने के लिए और आप ईमेल द्वारा अधिसूचित होने के लिए भी सदस्यता ले सकते हैं
  • छवि से बचें नकली उत्पादों को टाल करना चरण 5
    5
    किसी भी उत्पाद को मिथ्याकरण के संदेह की सूचना दें यदि आप किसी ऐसे उत्पाद को देखते या प्राप्त करते हैं जिसे आपको लगता है कि वह गलत हो सकता है, तो जांच करने के लिए अधिकारियों से संपर्क करें। अगर कथित झूठे उत्पाद लोगों के लिए खतरा बन गया है, तो कानून प्रवर्तन एजेंसियों से संपर्क करें, ट्रेडमार्क के निर्माता जो ग़लत साबित हुआ है या संबंधित अधिकारियों को इस तथ्य की रिपोर्ट कर रहा है।
  • युक्तियाँ

    • अपना भुगतान वाउचर रखें, खासकर यदि आप बहुत महंगा उत्पाद खरीदते हैं यदि कोई उत्पाद नकली या दोषपूर्ण हो, तो संभवत: धनवापसी का अनुरोध करने के लिए वाउचर की आवश्यकता होती है
    • क्या आपको एक दुकान की वैधता पर संदेह है? भुगतान के प्रमाण के लिए पूछें सुनिश्चित करें कि स्टोर इसके संबंधित बिक्री करों का भुगतान करता है यदि वे नहीं करते हैं, तो यह अवैध रूप से संचालित होता है इसके अलावा, अगर आपको कोई रसीद नहीं मिली है, तो फिर मत पूछो: वह जगह निश्चित रूप से सुरक्षित नहीं है। बेशक, तथ्य यह है कि वे आपको एक रसीद देते हैं और संबंधित कर का भुगतान नहीं करते इसका मतलब यह नहीं है कि वे नकली उत्पादों को वहां नहीं बेचते हैं, लेकिन यह एक और रणनीति है कि आप इलाके का परीक्षण करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
    • स्थानीय उत्पादों खरीदें कई लोगों के लिए, केवल स्थानीय विक्रेताओं को खरीदना मुश्किल है, चाहे वे अपने देश या विदेश में रहते हों। हालांकि, जब भी हो सके भोजन और स्थानीय उत्पादों को खरीदने पर विचार करें। जितना अधिक आप जानते हैं कि उत्पाद कहां से आता है और जितना दूरी आप अपनी बिक्री के बिंदु पर ले जाते हैं, उतनी ही इसका नकली होने का खतरा कम है।

    Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    चेतावनी

    • नकली उत्पादों किसी भी स्टोर तक पहुंच सकते हैं। हालांकि आर्थिक आदर्श उत्पाद के लिए जितना संभव हो उतना भुगतान करना जारी रहता है, लेकिन समस्या छिपी रहती है। अंत में, छोटे दुकानों में खरीद हाइपरमार्केट में खरीदने से या उससे अधिक सुरक्षित है, क्योंकि यहां तक ​​कि इन संस्थानों को नकली से छुटकारा नहीं मिलता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com