ekterya.com

कैसे अपने पिछवाड़े में या अपने तहखाने में कृमि खेतों को बनाने के लिए

यह लेख पिछवाड़े या अपने घर के तहखाने में प्रलोभन मछली बढ़ाने के लिए गंभीर इरादों है, जो खुद के लिए या बिक्री के लिए और भी जो मज़ा अपने दम पर एक प्रोजेक्ट कर करना चाहते हैं के लिए इस्तेमाल करेगा के साथ लोगों के उद्देश्य से है। उदाहरण के लिए, मध्य अटलांटिक राज्यों, तापमान के साथ ठंड के मौसम में बहुत कम नहीं, या स्थिति का तापमान रहता है के मामले में 10 और 24 डिग्री सेल्सियस (50 और 75 ° F) के बीच, कीड़ा खेतों हैं अपने आहार में भोजन और अन्य अपशिष्ट से छुटकारा पाने के लिए आसान और सुखद तरीका

सामग्री

  • गांड के लिए भोजन यह जटिल मुद्दा नहीं है किसी भी कार्बनिक चीज़ को भोजन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है सिर्फ अम्लीय उत्पादों से दूर रहें या वे आसानी से खट्टा बारी और एसिड उत्पन्न करते हैं। कार्बनिक यौगिकों के लिए देखो और उन्हें भोजन के स्रोत के रूप में उपयोग करें। ढालना खाद्य पदार्थों से सावधान रहें - हालांकि, कुछ ढीले भोजन, ब्रेड और अन्य किसी भी समस्या के बिना इस्तेमाल किया जा सकता है।

चरणों

मेक पिछवाड़े और तहखाना कृमि फ़ार्म चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
याद रखें कि गांड की जीवित प्राणियों हैं और इसलिए वे निगलना, डाइजेस्ट, छिपाना और उदबाना करते हैं, अर्थात वे जीवन और प्राथमिक कार्यों के चार मूलभूत कार्य करते हैं। संक्षेप में, आप कुछ मुंह से गंदवुओं से शुरू कर सकते हैं और जितनी चाहें उतना विस्तार कर सकते हैं। आप जल्दी से स्थानांतरित कर सकते हैं और इस आलेख में दिशानिर्देशों का पालन कर सकते हैं और दूसरों को लाभ कमा सकते हैं।
  • बनायें पिछवाड़े और तहखाना कृमि फ़ार्म चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    तय करें कि आप अपने कीड़े के बक्से क्या करना चाहते हैं और यदि वे आपको समाप्त करेंगे, इसके अलावा, जिस स्थान पर आप रहते हैं और मौसम भी उस सामग्री को प्रभावित करते हैं जिसका उपयोग आप उपयोग की जाने वाली बक्से को बनाने के लिए करना चाहिए। लगभग किसी भी सामग्री को कीड़े का एक बॉक्स बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। लकड़ी और कार्बनिक मिट्टी के बर्तन जो नीचे और किनारों में छेद करते हैं, वे सड़ जाएगा, लेकिन वे कृमि बक्से के रूप में बहुत अच्छे हैं। मिट्टी के बर्तन भी पानी को अवशोषित करते हैं, इसलिए यदि आप उनका उपयोग करने की योजना बनाते हैं तो थोड़ा अधिक पानी जोड़ने के लिए याद रखें। आपको क्रॉकरी से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें नेतृत्व हो सकता है इस तरह आप के रूप में प्लास्टिक के टब, किसी भी निर्माण में पाते हैं, या यदि आप एक विभाग के पास रहते हैं कि एक अपार्टमेंट टावर में या स्तर जमीन पर पुनर्निर्मित किया जा रहा है, 19 लीटर (पांच गैलन) या 11 की प्लास्टिक की बाल्टी लिटर (तीन गैलन) महान हैं नीचे के छेदों को ड्रिल करने के लिए याद रखें ताकि पानी बाहर आ जाए और यहां और वहां कुछ छेद, खासकर पक्षों पर, वेंटिलेशन के रूप में काम करें। चाहे जो भी आप चुनते हों, सुनिश्चित करें कि इसमें रसायनों, कीटनाशकों या खतरनाक रंग शामिल नहीं हैं। लाह, सॉल्वैंट्स, टर्पेन्टाइन, ड्राईक्ल या फ्लैशिंग और सबसे अधिक सफाई वाले उत्पादों कास्टिक है और ग्रीनवर्मों को मार देगा। * यह कांच का उपयोग करने के लिए भी एक अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि यह आसानी से टूट सकता है
  • मेकअप पिछवाड़े और तहखाना कृमि फार्मों का शीर्षक चित्र 3
    3
    बिस्तर मिलाएं - कोई भी कार्बनिक पदार्थ काम करेगा। यदि आपके पास कागज की तकलीफ तक पहुंच है, तो आपके पास आधा काम तैयार होगा। समाचार पत्र, सुस्त कागज पत्रिकाएं और यहां तक ​​कि क्राफ्ट पेपर बैग, पेपर फ़िलिंग या पेपर-तैयार किए गए पैकेजों को कुचल दिया जाता है पत्रिकाओं के चमकदार कागज में कुछ जहरीले स्याही शामिल हो सकते हैं। यदि आपने इन पत्रिकाओं का इस्तेमाल किया है, तो अपने पृष्ठों को कुचलने और थोड़ी देर के लिए गर्म पानी में डाल दिया है, पानी को हटा दें और स्याही के दाग नहीं दिखाई देने तक अधिक गर्म पानी जोड़ें। लगभग 4 या 5 बार पर्याप्त होना चाहिए। उन्हें ठंडे पानी में कम से कम 5 या 6 घंटे के लिए बिस्तर के रूप में इस्तेमाल करने से पहले सोखें। कुछ चमकदार कागजात गर्म पानी में तोड़ने जा रहे हैं यदि ऐसा होता है, तो कंपोस्ट बवासीर के लिए केवल उपयोग करें। वे वहां ठीक होंगे, लेकिन बक्से के लिए नहीं यदि आपके चमकदार कागज को पूर्ववत नहीं किया जाता है, तो आप इसे बॉक्स में उपयोग कर सकते हैं।
  • मेक पिछवाड़े और तहखाना कृमि फार्मों का शीर्षक चित्र 4 चरण
    4
    कटा कागज और गीला मिट्टी, गाद और रेत का मिश्रण है, और कुछ बुरादा अनुपचारित जोड़ें या बुरादा, पीट या छाल के चिप्स और अगर आप चाहते हैं, गीला घास के ढेर, लेकिन ठीक घास राई लथपथ जोड़ने पानी में अपने कंटेनर, लकड़ी के बक्से या प्लास्टिक के 1 9 लीटर की बर्तन साफ, भूनी और कीटाणुरहित। आप कुछ कार्बनिक पॉटिंग मिट्टी जोड़ना चाह सकते हैं, लेकिन जिस आदमी को मिट्टी के साथ मिश्रित पौधों का खाना मिला है उसे नहीं मिलता है! यह निश्चित रूप से आपकी कीड़े को मार देगा क्योंकि इसमें कई अम्लीय उत्पाद शामिल हैं I यदि आप इसे बिस्तर के साथ मिश्रण करने के लिए घास का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह सूरज में ठीक हो गया है शीर्ष पर ग्रीन हरा घास भी उन्हें कार्बनिक सब्जियों का एक रूप देने में मदद करता है। बाद में इन्हें आप चाहते बिस्तर के साथ मिलाया जा सकता है।
  • मेकअप पिछवाड़े और तहखाना कृमि फार्मों का शीर्षक चित्र 5 चरण
    5
    हलचल और आप चाहते हैं कि सभी बिस्तर आकार जोड़ने के लिए एक चिनाई का उपयोग करें। यह लकड़ी के चम्मच, एक रबड़ के टुकड़े या किसी भी तरह के बर्तन से बेहतर काम करता है, लेकिन इसे खोदने और अपनी कीड़े देखने के लिए इसका इस्तेमाल न करें। दस्ताने के साथ अपने हाथ का उपयोग करें सही तरीके से मापने के लिए कई भरे हुए स्पॉटुला या कम से कम दो कप पाउडर चूना पत्थर से भरे हुए रखें। कंटेनर के किनारों से लेपनी मिस्त्री घूर्णन और अच्छी तरह से मिश्रण या, यदि आप फ्लैट प्लास्टिक बॉक्स या लकड़ी के मिश्रण जितना संभव हो उतना और फिर एक और बॉक्स पर पूरे मिश्रण से समाप्त हो रही है और फिर से निचले भाग में मिश्रण है द्वारा अच्छी तरह से मिलाएं। सुनिश्चित करें कि यह बहुत गीली है, लेकिन गीली नहीं है गांड कीड़े गला घोंट सकते हैं। यदि आप चाहते हैं तो मिश्रण में अधिक पाउडर चूना पत्थर जोड़ें। आप जितना चाहें उतना चूना पत्थर जोड़ सकते हैं उस सामग्री के झरझरा प्रकृति के कारण लकड़ी के बक्से भी कुछ पानी को अवशोषित करेंगे।



  • छवि बनाओ पिछवाड़े और तहखाना कृमि फार्मों चरण 6
    6
    अपनी कीड़े जोड़ें यह आपकी पसंद है क्योंकि वहाँ कई प्रकार के गश्ती हैं जो तेजी से बढ़ते हैं और बार-बार पुन: उत्पन्न कर सकते हैं। जाहिर है, पसंदीदा यूरोपीय रात क्रॉलर हैं। कनाडाई को 4 से 10 डिग्री सेल्सियस (39 और 50 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच रहने चाहिए। उन छोटे गांडवर्म गर्मी के लिए अतिसंवेदनशील हैं कैलिफोर्निया की लाल कीड़े मछली के लिए अच्छी चारा हैं और जल्दी से पुन: उत्पन्न करते हैं। वे खाद बनाने के लिए बेहतर हैं, लेकिन उन्हें बक्से में भी इस्तेमाल किया जा सकता है वे वजन से बेचे जाते हैं और उन्हें आसानी से पाला जा सकता है। सुनिश्चित करें कि वे लाल कीड़े हैं, क्योंकि कुछ विक्रेताओं आपको गलत प्रकार की कीड़ा दे सकते हैं और कह सकते हैं कि वे वे हैं जिनकी आप तलाश कर रहे हैं। यदि वे हुक के लिए बहुत छोटा लगते हैं, तो वे मछली पकड़ने के लिए अच्छा नहीं हैं।
  • अफ़्रीकी कांच एक महान विकल्प हैं, लेकिन वे दूसरों की तुलना में धीरे-धीरे पुन: उत्पन्न करते हैं। वे मामूली उच्च तापमान बर्दाश्त कर सकते हैं, लेकिन ठंड के प्रति बहुत संवेदनशील हैं। यह सबसे अच्छा है अगर आपकी कृमि खेत आपके घर के तहखाने में या एक बंद जगह पर है जहां ठंड की दहलीज से कम तापमान नहीं है। जब तापमान 4 डिग्री सेल्सियस (40 डिग्री फारेनहाइट) से कम होते हैं तो वे एक प्रकार का हाइबरनेशन दर्ज करते हैं। जिन प्रजातियों में आप चुनते हैं, उनके बावजूद वे सूर्य के प्रकाश या लंबे समय तक उच्च तापमान नहीं खड़े हो सकते हैं। उन्हें अंधेरे में रखें और अपेक्षाकृत ठंडे स्थान पर रखें।
  • मेक पिछवाड़े और तहखाना कृमि फार्म 7 शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    उन्हें अच्छी तरह से फ़ीड, अक्सर और देखो उन्हें बढ़ने! आप homogenised भोजन व्यावसायिक रूप से खरीद सकते हैं या आप खाद, कॉफी आधार, चाय बैग, जई, गेहूं का आटा, बचे हुए भोजन मांस या हड्डियों और cornmeal को छोड़कर का एक मिश्रण के साथ अपने स्वयं भोजन कर सकते हैं, एक का उपयोग कर भोजन नीचे धोने के लिए सुनिश्चित हो अन्य खाद्य पदार्थों के मिश्रण से पहले मसालेदार (नमक और बेकिंग सोडा शामिल) अगर कॉफी या कागज तौलिया को फ़िल्टर करें जो पानी आप उपयोग करते हैं वह बेकिंग पाउडर और नमक भंग कर सकते हैं, और उन्हें समाप्त कर सकते हैं। अवशेष अतिरिक्त चूना पत्थर के कुछ हिस्सों के साथ तटस्थ हो सकते हैं। आप सभी चूना पत्थर जोड़ सकते हैं, क्योंकि यह कैल्शियम कार्बोनेट है जो अम्लीय मिट्टी को मिठाई करने में मदद करता है और एसिड कुछ ऐसी चीज नहीं है जो कि कीड़ा पसंद नहीं करती। इसके अलावा, यह मिट्टी में कैल्शियम की बड़ी मात्रा में जोड़ता है, एक खनिज जो कि गश्ती की पुनरुत्पादन की आवश्यकता होती है। जब संभव हो, पानी का पानी का उपयोग करें
  • क्लोरीनयुक्त नल का पानी एक दिन के लिए खड़ा होना चाहिए ताकि आप क्लोरीन को समाप्त कर सकें। हालांकि यह कीड़ा बिस्तर के लिए एक आपात स्थिति में अच्छा नहीं है, यद्यपि आपका बॉक्स बहुत सूखा है, तो आप थोड़े से मामूली क्लोरीनयुक्त नल का पानी का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन जितनी छोटी मात्रा में यह राशि होती है उतना ही बेहतर है।
  • एक अन्य विकल्प भोजन और बीज की दुकान या अपने स्थानीय फार्म की आपूर्ति की दुकान पर जाना है और पता है कि क्या उनके पास घोड़ों या पशुओं के लिए भोजन का टुकड़ा है जो समृद्ध या नमक नहीं है। कुछ क्रीमयुक्त खाद्य पदार्थ अच्छे हैं लेकिन आमतौर पर 23 किलो (50 पाउंड) के बैग में आते हैं यह बहुत कुछ है यदि आप सर्दियों में कीड़े को खिलाने नहीं जा रहे हैं। आप इन खाद्य पदार्थों में मुट्ठी भरकर उन्हें हरा सकते हैं और एक सप्ताह में एक बार यह मिश्रण उन्हें भोजन कर सकते हैं, ऊपर उल्लिखित अन्य अवयवों को जोड़कर और एक विशिष्ट कार्यक्रम का अनुसरण कर सकते हैं। यह भी ध्यान रखें कि आपको बिस्तर के ऊपर भोजन का प्रसार करना चाहिए। इसे अपने बिस्तर, पुआल या मिट्टी के मिट्टी के साथ मिश्रण मत करो अगर आप उन्हें उर्वरक बनाने के लिए उपयोग नहीं करते हैं, तो उन्हें केवल फ़ेसेंट याद रखें।
  • मेक पिछवाड़े और तहखाना कृमि फार्मों का शीर्षक चित्र 8 चरण
    8
    सुनिश्चित करें कि आपके बक्से में पर्याप्त वेंटिलेशन है यदि आप प्लास्टिक के टब का उपयोग कर रहे हैं, तो नीचे में ड्रिल के छेद को अधिक नमी छोड़ दें और बॉक्स को सड़ने से रोक दें। बहुत अधिक पानी के साथ बक्से में कांच को मार सकता है। पानी को एक ट्रे में रखा जाना चाहिए और इसे तरल उर्वरक के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए, लेकिन यह भी याद रखना चाहिए कि यह एक जैविक तरल उर्वरक है और जिसमें बहुत अधिक नाइट्रोजन होता है। कभी-कभी, यह अन्य कीड़ों को आकर्षित करेगा
  • मेकअप पिछवाड़े और तहखाना कृमि फार्मों का शीर्षक चित्र 9
    9
    कीटों से सावधान रहें कुछ कीट आपके कीड़े बक्से के लिए अच्छे नहीं हैं और कुछ मनुष्यों के लिए खतरनाक हैं।
  • मिलिपिडेज़ और सेंटीपीड मनुष्य के लिए खतरनाक होते हैं Millipedes एक बहुत मजबूत एसिड पसीजना कर सकते हैं और कुछ प्रसिद्ध हैं क्योंकि वे टूट जब वे पकड़े जाते हैं और व्यक्ति की त्वचा में इस एसिड पसीजना। कट्टरपंथियों में शक्तिशाली चिमटा होते हैं और उंगलियों और हाथों पर बहुत दर्दनाक काटने लगते हैं। इन कीटों को हटाने के लिए चिमटी का उपयोग करें और सावधान रहें सेंटीपीड भी अपने कीड़े के लिए खतरा हैं, लेकिन याद रखें, दोनों millipedes और सेंटीपीड मांसाहारी होते हैं, इसलिए, वे सभी कीड़े कि तक पहुँचने और बहुत जल्दी खा सकते हैं मार डालेगा।
  • घोंघे और मल भी आक्रमण करने के लिए कोशिश कर सकते हैं, लेकिन एक साधारण तांबे के तार अपने बक्से दूर घोंघे और slugs रख सकते की चोटी पर लपेटा। यदि आप अपने बॉक्स में एक मिल जाए, तो इसे तुरंत हटा दें।
  • चींटियों, तिलचट्टे, ढालना और कवक भी गांड के किसान के लिए नया नहीं हैं। चींटियों से छुटकारा पाने के लिए जाल का उपयोग करें और कीटनाशक तिलचट्टा के जाल का उपयोग करें, लेकिन उन्हें अपने बक्से के संपर्क में आने न दें।
  • मेकअप पिछवाड़े और तहखाने कृमि फार्म 10 शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    लगभग हर 3 सप्ताह रबड़ या विनाइल दस्ताने का उपयोग करके अपने छोटे बक्से को खाली करके देखें और देखें कि आपकी कीड़े का विकास कैसे हो रहा है। यदि आप सफेद धब्बे देखते हैं, तो सावधानी से उनका इलाज करें, क्योंकि वे बच्चे की कीड़े हैं। छोटे कैप्सूल ले लो जो आपको बहुत स्वादिष्टता के साथ मिलते हैं और उन्हें नए बेड या नए बॉक्स में ले जाते हैं। सब कुछ देखें और उन्हें भोजन दें अगर आपको सतह पर भोजन नहीं मिल सकता है। उन किड़ों को निकालें जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं और नए बेड के साथ कूड़े की बिस्तर और धरण को बदलना चाहते हैं। नए बिस्तर में बड़े प्रजनन कीड़े रखें और प्रकृति अपने पाठ्यक्रम को ले जाएं। गांड कीड़े अपने ही कचरे में नहीं रह सकते, इसलिए जब आप बड़ी मात्रा में मूसलु देखते हैं तो बिस्तर को बदल दें। न केवल यह एक अच्छा शौक है, लेकिन उपयोगी हो सकता है कि कचरे को कुछ उत्पादक बना दिया जाए और फूलों या छोटे बगीचे पौधों के लिए कार्बनिक तरल उर्वरक बनें।
  • युक्तियाँ

    • मोल्डी के भोजन को हटा दिया जाना चाहिए और नए भोजन को बिस्तर की सतह पर रखा जाना चाहिए। यदि ढालना या कवक है, तो जितना ज्यादा हो सके उतना स्कूप करें और पीएच स्तर की जांच करें। सबसे अच्छा पीएच सिफारिश 7.0 के तटस्थ के करीब है। यदि पीएच बढ़ जाता है या बहुत अधिक गिर जाता है, तो आपके सभी कांच मर जाएंगे। पर्याप्त पाउडर चूना पत्थर जोड़ें और मिट्टी के ऊपर एक या दो दिन के लिए सुखा दें। आप बक्से को उजागर कर सकते हैं ताकि मोल्ड और फ़ंगल बीजाणुओं को मारने के लिए सूरज की रोशनी कम हो।
    • शरद ऋतु के अंत में तूफानी गड़गड़ाहट काट लें। यह सबसे अच्छा समय है कि आप कीड़ों की देखभाल करने के लिए सर्दियों में देखभाल नहीं करना चाहते हैं कृमि खेतों के मामले में, जो तहखाने में हैं, उन्हें सर्दियों के महीनों में और जब तक वसंत का गर्म तापमान आने नहीं आता तब तक उन्हें याद रखना चाहिए। आप उन्हें भोजन के बिना जीवित रहने की उम्मीद नहीं कर सकते। निश्चित रूप से वे बिना बिना भोजन के मरेंगे और सर्दियों के महीनों में बहुत कम ध्यान देंगे।
    • करने के लिए अपने कीड़े हो जाना एक प्रतिभाशाली होने की कोई जरूरत नहीं है और आप कुछ अपनी आवाज को पता है कि, इस बेतुका, लेकिन सच लग सकता है नोटिस करेंगे और यहां तक ​​कि फ़ीड करने के लिए शीर्ष करने के लिए चढ़ाई सकता है अगर आप बक्से में एक अच्छा समय रखने के लिए। बेशक, वे उन्हें छूने के लिए पसंद नहीं है और आप एक पालतू जानवर कीड़ा नहीं हो सकता है, लेकिन यह समय के साथ होशियार बनने के लिए लगता है।

    चेतावनी

    • जब आप मछली पकड़ने के लिए जाते हैं तो अपनी कीड़े को ध्यान से चुनें स्वास्थ्यप्रद और पुन: उत्पन्न करने के लिए अनुकूलित सर्वोत्तम रखें।
    • पर्याप्त चूना पत्थर और कुचल अंडे के गोले का उपयोग करें और पीएच अक्सर मापें यदि मिट्टी बहुत अम्लीय है, तो कुचल चूना पत्थर का एक उदार भाग जोड़ें।
    • अन्य कीट, स्लग और घोंघे को खाने से पहले कीड़े खाएं।
    • हेइरेटेड चूना पत्थर का उपयोग न करें क्योंकि यह एक संयुक्त है जो क्षणों को मारता है जब मैं उनसे संपर्क करता हूं! कम से कम 95% कैल्शियम के मिश्रण से केवल पाउडर चूना पत्थर का प्रयोग करें। चूर्णित चूना पत्थर के साथ सीमेंट को प्रतिस्थापित न करें
    • एक कीड़ा है जो इस क्षेत्र के मूल नहीं है और कुछ बागानों में पाया गया है। इसे प्लैनेरिया कहा जाता है इसमें एक तीर और एक छोटे शरीर है यह मांसाहारी और नरभक्षक है। यह कुछ ही दिनों में कीड़े के पूरे बॉक्स को नष्ट कर देगा। वह छोटे कीड़े पसंद करते हैं, लेकिन किसी भी अन्य कीटनाशक या अंडा के गोले का उपभोग करेंगे यदि आप इनमें से किसी एक कीड़े के अपने बॉक्स में मिलते हैं, तो तुरंत इसे हटा दें और अपने सभी कीड़े एक नए बॉक्स में एक नए बेड के साथ स्थानांतरित करें। केवल यदि आप अपने बिस्तर कीड़े में खेला है और इस में छोटे चपटे कृमि है, उन्हें जिस तरह से आप चाहते मारने! प्रतिकृति रखने के लिए बिस्तर को हलचल न करें। ये कीड़े मछली पकड़ने के लिए भी अच्छे नहीं हैं यह बचने के लिए अलग-अलग फाड़ देगा और यहां तक ​​जीवित और पुन: उत्पन्न कर सकता है, भले ही उसका आधा शरीर हो।
    • मिलीपैडेस और सेंटीपीड आपकी कीड़े खाएंगे एक मिलीिपि आपके हाथों को चोट पहुँचा सकती है (और कर सकती है) अगर आपकी अंगुलियां आपके एसिड बॉडी या आपके अंदर के अंदर आती हैं वे खुद को हमले से बचाने के लिए सल्फ्यूरिक एसिड को बाहर कर सकते हैं।
    • पीएच को लगभग 7.0 के रखरखाव में रखने के लिए, कीड़े को सुखद प्रजनन शर्तों प्रदान करें।
    • उन्हें खाना खिलाने के लिए याद रखें यदि आप उन्हें अपने तहखाने में रखते हैं या सर्दियों के दौरान एक एनेक्स इमारत में। सभी गंधवों को छोड़ दें कि आप सर्दियों के महीनों में नहीं रखना चाहते हैं।
    • अपने कीड़े के बक्से को फ्लिप करें और हर तीन सप्ताह पीएच की जांच करें। यह ऑक्सीजन को बिस्तर पर जोड़ देगा और जैसे ही आप ऐसा करेंगे, अपनी कीड़े की स्थिति की जांच करें और छोटे पिल्ला और अंडा के गोले की तलाश करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com