ekterya.com

कैसे peonies खिलने बनाने के लिए

Peonies किसी भी बगीचे में गुलाबी, पीले, लाल या सफेद के विस्फोट को जोड़ सकते हैं Peonies पौधों है कि कुल धूप की आवश्यकता है और उपजाऊ, अच्छी तरह से सूखा मिट्टी में खेती की जानी चाहिए आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि इन पौधों को फूलों का उत्पादन करने के लिए दैनिक सूर्य की धूप के 4 से 6 घंटे के बीच प्राप्त करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
सही स्थिति चुनें

छवि शीर्षक से पीयोनिज टू ब्लूम चरण 1

Video: ABC TV | How To Make Ranunculus Paper Flower Bouquet - Craft Tutorial

1
समझें कि शीतकालीन सर्दियों वाले स्थानों में चोंचियां अच्छी तरह से बढ़ती हैं। पेओनी उन क्षेत्रों में सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हैं जहां यह सर्दियों में थोड़ा ठंडा है और इसलिए, जो कि रहते हैं, उदाहरण के लिए, दक्षिण अमेरिका के निचले हिस्सों में या नजदीकी हिस्सों में रहने वालों के लिए अनुशंसित नहीं हैं दक्षिणी गोलार्ध में भूमध्य रेखा के लिए यह संभव है कि जंगली इलाकों के 8 और 9 क्षेत्रों में peonies फूल का प्रबंधन नहीं करते हैं यदि सर्दियों अपने स्वाद के लिए बहुत गर्म हैं। 8 और 9 क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान -12 से -6 डिग्री सेल्सियस (10 से 20 डिग्री फ़ारेनहाइट) है।
  • गर्म मौसम वाले मादार्स, जो इन पौधों को विकसित करने के लिए निर्धारित होते हैं, वे फूलों की शुरुआती प्रजातियों का चयन कर सकते हैं, क्योंकि वे आम तौर पर कवक के प्रतिरोधी होते हैं बोट्रीटीस सीनेरिया और मौसम गर्म होने से पहले खिलता है
  • चित्र शीर्षक पेओनीस टू ब्लूम स्टेप 2
    2
    मिट्टी के साथ एक धूप स्थान चुनें जो अच्छी तरह से नालियां निकालें जिस क्षेत्र में आप पेओनी लगाते हैं वह प्रभावित होगा कि वे फूल कैसे करेंगे। उन्हें रोपण करना सुनिश्चित करें जहां वे प्रति दिन सीधे सूर्य के प्रकाश की न्यूनतम 6 से 8 घंटे तक खुल जाते हैं। मिट्टी जल्दी से पलायन करनी चाहिए या पेनी की जड़ या कंद फंगल रोगों को सड़ सकता है या विकसित कर सकती है।
  • अधिक छाया के साथ स्थितियों में, यह संभव है कि अभी भी फूल हो, लेकिन यह अपनी अधिकतम क्षमता तक नहीं पहुंच पाएगा
  • चित्र शीर्षक पेओनीस टू ब्लूम स्टेप 3
    3
    मिट्टी के पीएच का परीक्षण करें आदर्श रूप से, मिट्टी को चिकनाई और व्यवस्थित उपजाऊ होना चाहिए, जिसमें पीएच 6.5 और 7.0 के बीच होगा। एक स्थानीय उद्यान केंद्र में मिट्टी के पीएच का परीक्षण करें या पीएच परीक्षण किट खरीद लें, जिसका उपयोग आप खुद को मिट्टी की जांच करने के लिए कर सकते हैं।
  • मिट्टी पीएच परीक्षण किट का उपयोग करते समय, मिट्टी से नमूना निकालने से पहले 10 सेंटीमीटर (4 इंच) खोदना। अपने हाथों से परीक्षण किट को स्पर्श न करें, क्योंकि यह परीक्षण के परिणामों को प्रभावित कर सकता है। नमूना को एक साफ कटोरे में रखें, किसी भी बड़े टुकड़े को विघटित करें, मातम, घास या जड़ों के टुकड़े हटा दें और उन्हें सूखा दें।
  • परीक्षण कंटेनर में सूखी मिट्टी रखें, प्रदान किए गए रासायनिक समाधान जोड़ें, आसुत जल की सिफारिश की गई मात्रा जोड़ें, कंटेनर पर ढक्कन रखें और सख्ती से भिगोएं।
  • मिट्टी के बाद, परीक्षण कंटेनर में पीएच बॉक्स के साथ तरल के रंग की तुलना करें जो परीक्षण किट के साथ आता है।
  • छवि शीर्षक से पीयनीज़ टू ब्लूम स्टेप 4
    4
    मिट्टी के पीएच को समायोजित करें, यदि आवश्यक हो Peonies कई वर्षों के लिए रह सकते हैं। यह जगह जहां रोपण के पहले पौधों को तैयार किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे अपने लंबे जीवन के दौरान अच्छी तरह से विकास और पनपने लगे रहें। भूमि को व्यवस्थित करने के लिए समय देने से पहले तीन से छह महीने पहले साइट तैयार करें। यदि जरूरी हो तो मिट्टी के पीएच को समायोजित करने के लिए सल्फर या चूने को जोड़ें।
  • मिट्टी के पीएच को बदलने के लिए आवश्यक राशि मिट्टी के प्रकार के आधार पर भिन्न होती है और पीएच को कितना समायोजित किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, सैंडी मिट्टी में पीएच को 5.5 से 6.5 में समायोजित करने के लिए 4.5 कि.मी. (2.5 पौंड) प्रति चूने का 4.5 वर्ग मीटर (50 वर्ग फुट) मिट्टी की आवश्यकता होगी, जबकि ऐसा करना मिट्टी मिट्टी में समायोजन के लिए 2.5 किलो (5.5 पाउंड) की आवश्यकता होगी।
  • 7.5 से 6.5 तक रेतीले मिट्टी में पीएच को समायोजित करने के लिए 4.5 वर्ग मीटर (50 वर्ग फुट) के लिए एल्यूमीनियम सल्फेट के 225 से 350 ग्राम (0.5 से 0.75 पाउंड) की आवश्यकता होगी, जबकि क्लेय मिट्टी में एक ही समायोजन के लिए 680 ग्राम (1.5 पाउंड) की आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक से पीयोनिज टू ब्लूम चरण 5

    Video: Peony फूल ट्यूटोरियल

    5
    मिट्टी में कुछ कार्बनिक पदार्थ जोड़ें यदि आवश्यक हो, तो सल्फर या चूना फैलाओ, जिस पर आप पौधे जाने वाले बिस्तर पर 7.5 से 15 सेमी (3 से 6 इंच) जैविक पदार्थ की गहराई के साथ। पीट का काई, कुचल पाइन छाल खाद, पुराने गाय खाद और सामान्य खाद काम बहुत अच्छी तरह से। कम से कम 30 सेमी (1 फुट) की गहराई में मिट्टी को संशोधित करने के लिए पैदल ट्रेक्टर का उपयोग करें।
  • 7.5 सेमी (3 इंच) की गहराई ठीक हो जाएगी यदि मिट्टी पहले से ही कार्बनिक पदार्थ में अधिक है, लेकिन अगर यह कार्बनिक पदार्थ में कम है या यदि स्वाभाविक रूप से उत्पन्न होने वाली कार्बनिक पदार्थ का स्तर स्पष्ट नहीं है, तो गहराई में वृद्धि करें 12 से 15 सेंटीमीटर (5 से 6 इंच)
  • विधि 2
    पेओनी के लिए संयंत्र और देखभाल

    छवि शीर्षक से पीयोनिज टू ब्लूम चरण 6



    1
    पेओनी को जल्दी से लेकर मध्य शरद ऋतु तक छेद में लगाओ जो कि 30 से 45 सेंटीमीटर (1 से 1.5 फीट) गहरी है। प्रत्येक कंद के शीर्ष पर केंद्र या कलियों को मिट्टी के 2.5 से 5 सेंटीमीटर (1 से 2 इंच) से अधिक नहीं रखा जाना चाहिए। ठंढ की तारीख से पहले peonies रोपण उन्हें समय बिताने के लिए देता है और अक्सर उन्हें अन्य परिस्थितियों में जल्दी से खिलता है की अनुमति देता है
    • हालांकि, यहां तक ​​कि इन चट्टानों को अपने पहले सीजन में खिल नहीं आ सकता है, और बीज से विकसित हुए नमूनों को खिलने में पांच साल लग सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक पेओनीस टू ब्लूम स्टेप 7
    2
    Peonies भी गहराई से रोपण से बचें आपको सावधान रहना चाहिए कि पेनी की जड़ों को बहुत गहरा नहीं लगाया जाए या इन पौधों में केवल पत्ते और कोई फूल नहीं पैदा होंगे। ऐसे व्यक्ति जो कि कई घास के अधीन रहते हैं, इस समस्या से ग्रस्त हो सकते हैं। वसंत में, आप गीली घास को हटाना चाहिए और यह सुनिश्चित कर लें कि जड़ केंद्रों को जमीन में गहरी 5 सेमी (2 इंच) से अधिक दफन नहीं किया जाता है। अन्यथा, आप पौधों को खुदाई करने के लिए उन्हें सही गहराई में जगह खत्म कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पीयनीज़ टू ब्लूम स्टेप 8
    3
    पानी में चपरासी मृदा जमा होने तक प्रत्येक 10 से 14 दिनों तक उबलते पानी में पानी डालें। गहरी लेकिन कभी-कभी सिंचाई से सूक्ष्म जीवों को गहरी जड़ें विकसित करने के लिए उत्तेजित किया जाएगा, जिससे उन्हें सूखा की स्थिति में अधिक सहिष्णु बना दिया जाएगा।
  • जब मिट्टी में जमा हो जाता है, तो पेनी कंदों पर कार्बनिक गीली घास का 5 से 7.5 सेंटीमीटर (2 से 3 इंच) की परत फैल जाती है। गीली को हटा दें जब वसंत ऋतु में पहला नया उपजी उभरने लगें।
  • यदि आप वसंत के बारिश से पर्याप्त पानी नहीं प्राप्त कर रहे हैं, तो फिर से पानी शुरू करें और बढ़ते मौसम में हर 10 से 14 दिनों के पानी को जारी रखें।
  • गिरावट में, जब पहले भारी ठंढ के बाद पर्णसम्राट शुरू हो गया है, तो पत्ते को हटा दें और उपजी व पत्तियों को कम बार-बार पानी दें।
  • छवि शीर्षक से पीयोनिज टू ब्लूम स्टेप 9
    4

    Video: ABC TV | How To Make Amaryllis Paper Flower From Crepe Paper - Craft Tutorial

    कम नाइट्रोजन उर्वरक के साथ peonies फ़ीड। Peonies के लिए उर्वरक की बड़ी मात्रा की जरूरत नहीं है, लेकिन थोड़ा कम नाइट्रोजन उर्वरक उन्हें पनपने के लिए प्रोत्साहित करेंगे 5-10-10 या 5-10-5 के अनुपात के साथ एक उर्वरक का उपयोग करें
  • उर्वरक के लिए एक सामान्य आवेदन दर 4.5 से 680 ग्राम (1 से 1.5 पाउंड) प्रति 4.5 वर्ग मीटर (50 वर्ग फुट) है, लेकिन यह भिन्न हो सकती है उर्वरक निर्माता द्वारा अनुशंसित आवेदन दर का पालन करें। उर्वरक छिड़क 15 से 45 सेमी की मिट्टी (6 से 18 इंच) peony उपजी के मिट्टी पर। न खाएं उर्वरक को दबाने के लिए स्पर्श करें
  • धीरे से एक रेक के साथ मिट्टी के शीर्ष सेंटीमीटर के साथ उर्वरक मिलाएं। उर्वरकों को जड़ से कम करने में मदद करने के लिए उर्वरकों को उगलने के बाद उखाड़ने वाले पानी को पानी दें
  • स्प्रिंग ब्लूम स्टेप 10 के लिए पेओनीज़ प्राप्त करें
    5
    गर्मी के दौरान पेओनी काट मत करो जुलाई और अगस्त (यदि आप उत्तरी गोलार्ध में रहते हैं) के दौरान, आप फूलों का उत्पादन करना चाहते हैं, तो आप peonies काटने से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से संयंत्र कमजोर हो जाएगा और खिलता की संख्या कम हो जाएगा। कभी-कभी, पौधों इन परिस्थितियों में सभी पर खिल नहीं होगी।
  • हालांकि, आप पौधों को प्रभावित करने से रोकने के लिए गिरने के महीनों के दौरान पौधों को जमीनी स्तर पर कटौती करने पर विचार कर सकते हैं, जबकि वे निष्क्रिय हैं।
  • छवि शीर्षक से पीयोनिज टू ब्लूम स्टेप 11
    6
    पुराने पौधों को विभाजित करें यदि वे फूलते रहें। यह संभव है कि पांच वर्ष से अधिक समय तक बढ़ रहे पेओनी समूहों के विभाजन करने की आवश्यकता है यदि वे अचानक खिलने बंद कर देते हैं। यदि अन्य पौधे peonies के खिलाफ धक्का कर रहे हैं, वे खिलने रोक सकता है क्योंकि वे पोषक तत्वों के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं और पर्याप्त नहीं हो सकता है उन्हें बांटना पौधों को फिर से जीवंत बनाने में मदद करेगा।
  • हालांकि, यह संभव है कि हाल में विभाजित पौधों को विभाजित होने के बाद थोड़ी देर तक फूल न हो।
  • चेतावनी

    • गर्मियों में, आपको उपरोक्त पौधों को पानी नहीं देना चाहिए, क्योंकि यह रोगों के विकास को प्रोत्साहित करेगा, और फूल बीमार होने पर भी खिल नहीं लेते हैं।
    • कभी-कभी, फूलों के नुकसान को रोकने के लिए आप कुछ भी नहीं कर सकते। देर से ठंढ, सूखी अवधि और अन्य प्राकृतिक परिस्थितियों में फूलों के फूलों की अनुपस्थिति में योगदान हो सकता है। हालांकि, स्वस्थ पौधों को अगले वर्ष ठीक होने और पनपने में सक्षम होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com