ekterya.com

ऑर्किड फूल कैसे करें

ऑर्किड विदेशी पौधे हैं जो सुंदर फूल उत्पन्न करते हैं। फालाइनोपिस (बेहतर मकान या ऑर्किड तितली के रूप में जाना जाता है) सबसे आम किस्म है, लेकिन ऑर्किड की कई अलग-अलग प्रजातियां हैं। उचित देखभाल के साथ, उनमें से ज्यादातर वर्ष में एक बार कम से कम एक बार खिलेंगे। हालांकि प्रत्येक प्रजाति के विकास और फूलों के लिए अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं, विकास कारक हमेशा समान होते हैं: प्रकाश, तापमान, पानी, सब्सट्रेट और नमी। यदि आप पर्यावरण को अपनी विशिष्ट ऑर्किड प्रजातियों के लिए अनुकूल करते हैं और कुछ मौसमी उत्तेजनाएं प्रदान करते हैं, तो आप बिना किसी समस्या के अपने पौधे के फूल सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सही विकास वातावरण बनाएँ

छवि शीर्षक वाला ऑर्किड टू ब्लूम स्टेप 1
1
सुनिश्चित करें कि प्रकाश की तीव्रता उन प्रजातियों के लिए उपयुक्त है जो आप उपयोग करते हैं। ऑर्किड की कई प्रजातियां हैं, लेकिन तितली ऑर्किड (phalenopsis) सबसे लोकप्रिय हैं और सबसे आसान हो जाना। ये सबसे फूलों और नर्सरी में बेचा जाता है। वे खुश हैं यदि आप उन्हें धूप खिड़कियों में रखते हैं, क्योंकि वे उज्ज्वल प्रकाश पसंद करते हैं, लेकिन सीधे धूप नहीं।
  • कुछ कम-ज्ञात किस्मों में प्रकाश की पहुंच के मामले में अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं। उदाहरण के लिए, महिला के जूते (
पैपीप्सिलुम) और मिल्टनिया प्रत्यक्ष प्रकाश को घृणा करते हैं। उत्तर की ओर एक खिड़की उनके लिए एक उत्कृष्ट जगह है।
  • दूसरी तरफ, cattleyas,
  • डेंड्रोबियम, द ऑक्सिडीम और साइम्बिडियम को विकसित करने के लिए सूर्य के प्रकाश के बहुत अधिक जोखिम की आवश्यकता होती है। इसलिए, इन प्रजातियों को दक्षिणी या पश्चिम के सामने खिड़की में रखना सर्वोत्तम है
  • छवि शीर्षक से ऑर्किड को ब्लूम स्टेप 2 में प्राप्त करें
    2
    उसे सही मात्रा में पानी दें ऑर्किड के लिए सक्रियण की अवधि के दौरान एक सप्ताह में एक बार फलाइनोपिस को पानी पिलाया जाता है (जब यह बढ़ता नहीं जाता है या बढ़ता नहीं) और सप्ताह में दो बार सक्रिय वृद्धि की अवधि के दौरान। यह प्रत्येक सिंचाई के बीच सूखी रहने के लिए पसंद करता है। इसका अर्थ यह है कि जब सब्सट्रेट (जो आमतौर पर अच्छी जल निकासी के साथ पाइन छाल का मिश्रण होता है) आपको केवल पानी ही चाहिए, अन्यथा, संयंत्र मर सकता है। यदि सब्सट्रेट ढीला दिखता है, तो इसे फिर से पानी देना बहुत जल्दी है
  • सुनिश्चित करें कि जहां आप ऑर्किड को रखता है, वह पॉट ड्रेनेज छेद है। ऑर्किड अच्छी तरह से विकसित नहीं होते हैं जब वे पानी में बसते हैं
  • रोज सुबह ओर्किड जल।
  • प्रजातियों और मौसमों के आधार पर, आपको प्रत्येक 5 से 12 दिनों में अधिकांश इनडोर ऑर्किड पानी चाहिए:
  • वांडा और ascocenda के रूप में एक ही सिंचाई की जरूरत है phalaenopsis।
  • किस्मों के लिए Paphiopedilum, Miltonia, सिम्बिडीयम और odontoglossum सभी समय गीला रहने की तरह।
  • पशुधन, द ऑक्सीडिम, द ब्रासिया और सक्रिय वृद्धि की अवधि के दौरान दंडोमियम को नम रहने की आवश्यकता होती है अन्य अवधियों में, प्रत्येक सिंचाई के बीच सूखा रखने के लिए बेहतर है।
  • छवि शीर्षक से ब्लॉग्ग स्टेप 3 के लिए ऑर्किड प्राप्त करें
    3
    एक आर्द्र वातावरण रखें चूंकि अधिकांश ऑर्किड उष्णकटिबंधीय पौधे हैं, वे एक आर्द्रता के स्तर को पसंद करते हैं, जो उन्हें एक आम कमरे में नहीं मिलते हैं। सर्दियों के दौरान, घर का औसत आर्द्रता स्तर 30% है। के लिए फलाइनोपिस को 40 से 70% की नमी पसंद है। अधिकांश अन्य प्रजातियों में 60 से 80% नमी की आवश्यकता होती है। अपनी स्वाभाविक प्रजातियों के आधार पर नमी को समायोजित करके, आप इसे बेहतर बनाने की अनुमति देंगे। यदि आप एक ही बढ़ते क्षेत्र में अपने पौधों को इकट्ठा करते हैं, तो आप एक आर्द्र वातावरण बना देंगे।
  • सर्दियों के महीनों के लिए एक हामिडीफायर खरीदने पर विचार करें आर्किड के आसपास आर्द्र वातावरण बनाने में मदद करने के लिए आप अधिकतर नर्सरी में विशेष ट्रे भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • हालांकि, एक बाथरूम में आर्किड को रखने से बचें, क्योंकि यह वातावरण बहुत नम है। बस यह सुनिश्चित करें कि आपके पास यह एक खिड़की है जो बहुत अधिक प्रकाश प्राप्त करता है, लेकिन प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश नहीं है
  • विधि 2
    फूल को उत्तेजित करें

    छवि शीर्षक से ऑर्किड को ब्लूम स्टेप 4 में प्राप्त करें
    1
    पूर्ण-स्पेक्ट्रम रोशनी का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें जब एक ऑर्किड खिलने से इंकार करता है, तो यह आम तौर पर होता है क्योंकि उसे पर्याप्त प्रकाश नहीं मिलता है यदि आप प्राकृतिक प्रकाश की सही मात्रा प्रदान नहीं कर सकते, तो अपने घर में पूर्ण स्पेक्ट्रम रोशनी स्थापित करें। ये रोशनी नर्सरी या वर्चुअल स्टोर में उपलब्ध हैं
    • आप उन्हें विभिन्न आकारों और आकारों में ढूँढ सकते हैं जो आपके घर में किसी भी स्थान के अनुकूल हैं।
    • आप अपनी ऑर्किड विविधता की आवश्यकताओं के अनुसार प्रकाश समायोजित भी कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से ब्लॉग्ग चरण 5 के लिए ऑर्किड प्राप्त करें
    2
    विशेष रूप से ऑर्किड के लिए तैयार किए गए उर्वरक का उपयोग करें सही ऑर्किड के साथ अपने ऑर्किड को दूध पिलाने से तेज़ वृद्धि हो सकती है और शुरुआती ब्लूमिंग हो सकती है। लोहा जैसे कुछ ट्रेस तत्वों के अतिरिक्त नाइट्रोजन (एन), फास्फोरस (पी) और पोटेशियम (के) वाले उत्पाद को खोजें। हमेशा उत्पाद के निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और उनका पालन करें। उन्हें निषेचन से पहले ऑर्किड को पानी में भरना न भूलें।
  • ऑर्किड के लिए कुछ प्रकार के उर्वरक दानेदार या सूखे होते हैं। इस मामले में, उन्हें पानी भरने से पहले उन्हें पानी में भंग कर देना चाहिए।
  • शुष्क उर्वर बहुत केंद्रित होता है सीधे संयंत्र में कभी भी लागू न करें एक बार जब आप पानी में दानेदार उर्वरक को भंग कर देते हैं, तो इसे संयंत्र में डालें।
  • चित्र शीर्षक ब्लॉगर चरण 6 के लिए ऑर्किड प्राप्त करें
    3



    सक्रिय बढ़ते मौसम के दौरान एक महीने में एक बार पौधे को फर्टिलाइज़ करें। सामान्य तौर पर, यह मौसम मार्च से नवंबर तक रहता है मध्य दिसम्बर और मध्य फरवरी के बीच उर्वरक को लागू न करें यदि आप संकेत से कम आवेदन करते हैं, तो पौधे की वृद्धि में देरी होगी और फूल नहीं होगा। यदि आप अधिक बार इसे लागू करते हैं, तो आप जड़ें और पत्तियों को जलाने के जोखिम को चलाते हैं, जो ऑर्किड को खिलने से रोकेगा।
  • अपने उर्वरकों के निर्देशों को सावधानी से पढ़ें, क्योंकि एक उत्पाद से दूसरे में थोड़ा अंतर हो सकता है।
  • अधिक फूलों की उपस्थिति को प्रोत्साहित करने के लिए फूलों के बाद ऑर्किड को निषेचन याद रखें। जब नए पत्ते या कड़ियां उभरकर बढ़ने लगें, तो फिर से निषेचन।
  • चित्र शीर्षक ब्लॉगर चरण 7 के लिए ऑर्किड प्राप्त करें
    4
    रात में तापमान 10 डिग्री कम करें। तितली ऑर्किड (फ़लाइप्सिस) तापमान के प्रति संवेदनशील है प्रकृति में, उसके फूल शरद ऋतु के आगमन के साथ दिखाई देते हैं और रात में तापमान कम होता है। अगर ऑर्किड (यहां तक ​​कि घर के अंदर भी) ठंडी रातों की अवधि के माध्यम से नहीं जाती है, यह कलियों या फूलों का उत्पादन नहीं कर सकता है यदि आपके पास यह एक खिड़की में है, तो यह बाहरी सीमाओं के प्राकृतिक तापमान बूंदों के कुछ हद तक उजागर होने की संभावना है। हालांकि, यह पनपने के लिए अपर्याप्त हो सकता है इसका उपाय करने के लिए, हर रात सोने से पहले थर्मोस्टेट को 10 डिग्री से कम करना चाहिए।
  • रात के निचले तापमान के 1 या 2 सप्ताह बाद, ऑर्किड फूल से शुरू होगा, जब तक कि यह अपनी विकास अवधि का सही समय है।
  • के मामले में फालाइनोप्सिस को, रात में 15.5 डिग्री सेल्सियस (60 डिग्री फ़ारेनहाइट) और दिन में 25 डिग्री सेल्सियस (80 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान की आवश्यकता होती है।
  • एक लिगिंग क्रीम गंध निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    5
    उस क्षेत्र को वांछित करें जहां आप ऑर्किड रखते हैं बासी और सूखी हवा ऑर्किड को खिलने से रोकेगी। आर्किड्स एक ऐसे वातावरण में अच्छी तरह से विकसित होते हैं जहां शांत, नम हवा स्वतंत्र रूप से प्रसारित होती है। हालांकि यह एक नम वातावरण होना जरूरी है, अगर यह अच्छी तरह हवादार नहीं है तो यह आपके संयंत्र को नुकसान पहुंचा सकती है। सुनिश्चित करें कि आस-पास की हवा शांत होती है जब आप खिड़कियों को खोलते हैं या कम स्तर पर एक प्रशंसक स्थापित करते हैं।
  • विधि 3
    अपने आर्किड का निदान करें

    स्टेर 8 ब्लूम के लिए ऑर्किड प्राप्त करें
    1

    Video: How to Repot Orchid Plant || Repotting Orc kehid Plant || ऑर्किड को रीपोट कैसे करें || Fun Gardening

    स्टेशन पर ध्यान दें ऑर्किड की प्रत्येक प्रजाति का अपना बढ़ते मौसम है, उस वर्ष की अवधि जिसमें यह स्वाभाविक रूप से खिलता है। यदि वर्तमान में यह आपकी बढ़ती सीजन नहीं है, तो यह बढ़ना नहीं होगा। अधिकांश ऑर्किड (उनमें से फ़लाइओपसिस) गर्मियों के महीनों के दौरान नई पत्तियों का उत्पादन करते हैं। स्प्रैक्स और कलियों शरद ऋतु के अंत में दिखाई देते हैं और वसंत के समय तक खिलते हैं। सामान्य तौर पर फूलों का मौसम फरवरी के मध्य में समाप्त होता है।
    फुलेनॉपिस फूल आम तौर पर एक वर्ष में और फूल कई महीनों तक रह सकते हैं।
  • जब फूल गिर जाते हैं, तो यह संभव है कि एक ही स्पाइक में अधिक फूल पैदा होते हैं, लेकिन यह हमेशा मामला नहीं होता है।
  • छवि का शीर्षक ब्लॉगर चरण 9 के लिए ऑर्किड प्राप्त करें
    2
    शीट का रंग जांचें यदि आर्किड खिल नहीं करता है, तो यह लगभग हमेशा होता है क्योंकि उसे पर्याप्त प्रकाश नहीं मिलता है। यह निर्धारित करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि ऑर्किड को पर्याप्त मात्रा में प्रकाश प्राप्त करने के लिए, पत्ते के रंग को सत्यापित करना है। सूरज की रोशनी के लिए पर्याप्त मात्रा में जोखिम वाले एक स्वस्थ आर्किड के पास हल्के हरे पत्ते होने चाहिए। यदि पत्तियां गहरे हरे रंग के होते हैं, तो इसका मतलब है कि आर्किड पर्याप्त प्रकाश प्राप्त नहीं करता है। इसे अधिक रोशनी स्थान पर ले जाएं, जैसे कि एक दक्षिणी ओर खिड़की। अगर पत्तियां हरे और लाल रंग के बीच होती हैं, तो ऑर्किड बहुत रोशनी में आती है। इसे एक कम धूप क्षेत्र में ले जाएं, उदाहरण के लिए, एक खिड़की का सामना करना पड़ता है जो पूर्व या उत्तर की ओर होता है
  • यदि आप इसे डालते हैं दक्षिण की ओर एक खिड़की में फालाइनोप्सिस, आपको पर्दे या अंधा के साथ प्रकाश को फ़िल्टर करना पड़ सकता है इनमें से अधिकांश पौधे प्रकाश की तरह हैं, लेकिन सीधे नहीं।
  • चित्र शीर्षक ब्लॉगर के लिए ऑर्किड प्राप्त करें चरण 10
    3
    निर्जलीकरण के लक्षणों के लिए उपजी और पत्तियों का निरीक्षण करें। अगर उपजी और पत्तियां सूखे या झुर्रीदार दिखती हैं, तो यह स्पष्ट है कि आर्किड को अधिक पानी की आवश्यकता होती है। जब आपको सक्रिय रूप से खिलता है, तो आपको इसे अधिक बार पानी चाहिए। अपनी निष्क्रियता की अवधि के दौरान (जब यह फूल उत्पन्न नहीं करता है), यह एक बार एक सप्ताह में पानी भरें। अपने सक्रिय फूल अवधि के दौरान, इसे सप्ताह में दो बार पानी दें।
  • पानी बढ़ाना जब आपके आर्किड में नई कतरियां और जड़ें दिखाई दें।
  • अत्यधिक पानी इसे जल्दी से मार सकता है कभी इसे एक पॉट में बाढ़ नहीं छोड़ दिया
  • Video: ऐसे करें ऑर्किड फूल की खेती

    चित्र शीर्षक ब्लॉगर चरण 11 के लिए ऑर्किड प्राप्त करें
    4
    सब्सट्रेट का मूल्यांकन करें ऑर्किड के अधिकांश (सहित फ़लाइओपिसिस) सामान्य भूमि में नहीं बढ़ती। उन्हें एक सब्सट्रेट की आवश्यकता होती है जो त्वरित जल निकासी और अच्छे वायु संचलन की गारंटी देता है। सबसे कीट ऑर्किड के लिए सबसे लोकप्रिय सब्सट्रेट पाइन छाल (भी बुलाया पाइन छाल डली) जल की अच्छी निकासी का एक मिश्रण है। यदि आप अपने संयंत्र के सब्सट्रेट की पहचान नहीं कर सकते हैं, तो इसे एक बर्तन में पाइन छाल के साथ स्थानांतरित करें।
  • यदि सब्सट्रेट अच्छा जल निकासी और पर्याप्त हवा परिसंचरण की अनुमति नहीं देता है, तो आर्किड दम घुट जाएगा और मर जाएगा।
  • अधिकांश ऑर्किड भी पीट में वृद्धि, फर्न, sphagnum काई, rockwool, perlite, कुचले काग, पत्थर, नारियल फाइबर, लावा पत्थर या इन सामग्रियों के कई का एक संयोजन के सूखे जड़ों।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com